मुख्य समाचार
14-10-2016
global investment meet indore के लिए चित्र परिणामभोपाल : इंदौर में 22 और 23 अक्टूबर को होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में पाँच देश जापान, दक्षिण कोरिया, यू.ए.ई., सिंगापुर और यू.के. पार्टनर कंट्री होंगे। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 23 देश के राजदूत शामिल होंगे। साथ ही 37 देश के 260 निवेशकों सहित करीब साढ़े तीन हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा की।
14-10-2016
shivraj के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार शहीदों के परिजन के साथ हर समय खड़ी है। उन्होंने कहा कि अमर शहीदों की यादों को संजोने के लिये उनके गाँव की पवित्र माटी वीरता के मंदिर शौर्य स्मारक में रखी जायेगी। श्री चौहान ने यह बात आज यहाँ अपने निवास पर शहीदों के परिजन से आत्मीय मुलाकात के मौके पर कही।
14-10-2016
Food Processing के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश उद्योग संवर्द्धन नीति 2014 के अनुक्रम में वृहद खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों को विशिष्ट सुविधाओं का लाभ उपलब्ध करने के लिए विशेष पैकेज देने का निर्णय लिया गया। निर्णय के अनुसार इन उद्योगों को विभिन्न आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करने का प्रावधान किया गया है ।
13-10-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के अशोकनगर स्थित ऐतिहासिक चंदेरी के सिल्क को प्रमोट करने बुधवार को नई दिल्ली में गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया रैम्प पर उतरे। इससे पहले वर्ष, 2009 में अपनी फिल्म थ्री इडियट के प्रमोशन के दौरान करीना कपूर और आमिर खान चंदेरी पहुंचे थे। वहां उन्होंने चंदेरी सिल्क को प्रमोट किया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में FDCI के वीकली कार्यक्रम के तहत रैम्प वॉक किया। The Road to Chanderi थीम के इस कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया कई जानी-मानी मॉडल्स को टक्कर देते दिखे। 
13-10-2016
भोपाल। निजी मेडिकल कॉलेज छात्रों को परेशान करने वाले रोज नए तरीके निकाल रहे हैं। ज्वाइन करने जा रहे छात्रों से वे सहमति पत्र (अंडरटेकिंग) ले रहे हैं कि बीच सत्र में फीस बढ़ी तो छात्रों को भुगतान करना होगा। इस वजह से छात्र परेशान हैं। निजी कॉलजों ने 2 से 7 लाख रुपए तक फीस बढ़ाने का प्रस्ताव निजी विश्वविद्यालय आयोग और एडमिशन एंड फीस रेगुलेटरी कमेटी (एएफआरसी) को दिए हैं। निजी मेडिकल कॉलेजों ने 4 से 5 लाख रुपए फीस बढ़ाने की मांग एएफआरसी से की है। 
13-10-2016
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी एजेंसियां कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर इस बार भोपाल में पहली बार बीएमडब्ल्यू एफओथ्री को उतारा गया है। इस बीएमडब्ल्यू से पहले इसी कंपनी की 760 एलआई सीरिज हुआ करती थी। नई बीएमडब्ल्यू एफओथ्री कार को खासतौर पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा के चलते लाया गया। पीएम मोदी की कार के रूफ और बॉटम में बेहद मजबूत प्लेटिंग की गई है। इससे कार पर ग्रेनेड व बारूदी सुरंग का भी कोई असर नहीं पड़ता है। कार के सभी शीशे बुलेटप्रूफ हैं। 
13-10-2016
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 अक्टूबर को भोपाल आगमन के मद्देनजर गुरुवार को कारकेड की रिहर्सल की गई। उधर, राज्य सरकार ने शुक्रवार को सरकारी दफ्तरों में अाधे दिन यानी दोपहर 3 बजे से अवकाश घोषित किया है।शुक्रवार को शहर का ट्रैफिक करीब 4 घंटे अस्त-व्यस्त रहेगा। पुलिस ने कई रास्तों पर ट्रैफिक पूरी तरह प्रतिबंधित किया है। पुलिस वाहनों की चैकिंग के साथ संदिग्धों पर नजर रखे हुए हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 15 आईपीएस, 40 डीएसपी और इंस्पेक्टर स्तर के 85 अफसर समेत छह हजार से जवान तैनात रहेंगे 
13-10-2016
भोपाल। राजधानी में गुरुवार को दो जगहों पर आग लगने की घटना हुईं। पहला मामला छोला रोड स्थित एक फर्नीचर फैक्टरी का है, जहां आग इतनी भीषण थी कि लपटें मीलों दूर तक देखी गईं। दूसरा मामला एमपी नगर जोन-2 स्थित संकल्प होटल का है। यहां शाम को शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी, जिसे कुछ समय में ही बुझा लिया गया। छोला क्षेत्र में दोपहर करीब 3 बजे एक प्लास्टिक फैक्टरी में आग लग गई। थोड़ी देर में ही पूरी फैक्टरी आग की लपटों से घिर गई। आग इतनी भीषण थी कि उठते हुए धुएं को शहर के किसी भी कोने से देखा जा सकता था।  
13-10-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश सहित देशभर के तमाम राज्यों में +93729864241 के अलावा +93729864226 और+93729864224 से आने वाले कॉल्स ने लोगों की नींद उड़ाकर रख दी है। Truecaller जैसे मोबाइल एप इसे अफगानिस्तान का नंबर दर्शाते हैं और बात करने वाली कोई लड़की है। मप्र एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड एटीएस के IG संजीव शमी ने इस कॉल से लोगों को अलर्ट कराया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 अक्टूबर को भोपाल में मध्यप्रेदश सरकार द्वारा बनाए गये शौर्य स्मारक का उद्घाटन करने आ रहे हैं। 
12-10-2016
भोपाल। बुधवार को मोहर्रम के ताजियों का जुलूस और दुर्गा प्रतिमा विसर्जन भी एक ही साथ शुरू हुआ। इस दौरान तय रास्तों से 100 से ज्यादा ताजिए, 60 सवारियां और 200 से ज्यादा प्रतिमाओं वाला चल समारोह निकाला गया। मोहर्रम का जुलूस सुबह 9 बजे से शुरू हुआ, जबकि विसर्जन के लिए दुर्गा प्रतिमाएं सुबह 6 बजे से भारत टॉकीज से निकाली जा रही हैं। ये जुलूस गुरुवार सुबह दस बजे तक विसर्जन स्थल पर पहुंचकर खत्म होगा। इधर, मंगलवार को भी प्रेमपुरा घाट पर मूर्तियों का विसर्जन किया गया। 
12-10-2016
भोपाल। विजयादशमी पर शहर में कई जगह शस्त्रों की पूजा और हर्ष फायरिंग की गई। इस दौरान भोपाल डीआईजी ने 65 साल पुरानी रायफल से फायर किया, वहीं खंडवा कलेक्टर स्वाति मीणा ने पिस्टल से हर्ष कर परंपरा को बरकरार रखा। विजयादशमी पर नेहरू नगर पुलिसलाइन में शस्त्र पूजन के बाद हर्ष फायरिंग की गई। इस दौरान 65 साल पुरानी 410 की राइफल से भी हर्ष फायर किया गया। शस्त्र पूजा के बाद आईजी योगेश चौधरी और डीआईजी डॉ रमन सिंह सिकरवार, एसपी हेडक्वार्टर अनिल महेश्वरी,.....
12-10-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के रीवा में पराये प्यार में अंधी एक पत्नी ने अपने ही पति को मरवा डाला। वह अपने रिश्ते के भाई से प्यार करने लगी थी। उसके प्रेमी ने जब पुलिस के सामने मर्डर का खुलासा किया, तो पूरा गांव सन्न रह गया। 30 साल के सनी की 9 अक्टूबर को चाकू से गोंदकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस को पहले से ही उसकी पत्नी आशा पर शक था। सनी और आशा की शादी 5-6 साल पहले हुई थी। उनके 4 बच्चे हैं। TI अशोक तिवारी के मुताबिक, महिला का प्रेमी अमर उर्फ छोटू आशा के रिश्ते के भाई लगता है। उसकी बुआ आशा की फैमिली में ब्याही है। दोनों एक ही मोहल्ले में रहते हैं। 
12-10-2016
भोपाल। लव मैरिज के बावजूद पति से धोखा खाई एक महिला आखिरकार तीन महीने के संघर्ष के बाद महिला थाने में शिकायत दर्ज कराने में सफल हुई है। इससे पहले 16 जुलाई को महिला जब पुलिस के पास अपनी पीड़ा लेकर पहुंची थी, तब उसी को आरोपी बना दिया गया था। पीड़िता किरण व कमलेश ने आर्य समाज मंदिर से 24 नवंबर 2010 में लव मैरिज की थी। 7 जुलाई 16 को कमलेश ने दूसरी शादी कर ली थी। पति द्वारा दूसरी शादी करने लेने के मामले में महिला की शिकायत आखिरकार तीन माह बाद महिला थाने में दर्ज कर ली गई। 
12-10-2016
भोपाल। मोहर्रम कोई त्योहार नहीं है, बल्कि मुस्लिमों के शिया समुदाय के लिए ये एक मातम का दिन है। इस्लाम का ये मातमी त्योहार पूरे शहर में अकीदत और हुसैन की याद में मनाया जाता है। इस तारीख को शहादत की रात भी कहा जाता है। बुधवार को शहर में मातमी जुलूस निकाला गया। इमाम हुसैन अल्लाह के रसूल (मैसेंजर) पैगंबर मोहम्मद के नाती थे। इस्लाम धर्म के अनुसार इस रात को हसन व हुसैन धर्म की रक्षा के लिए शहीद हुए थे। इसीलिए पूरा मुस्लिम समुदाय इस रात को शहादत की रात के तौर पर याद करता है। 
12-10-2016
भोपाल/रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा में एक अक्टूबर को हुए कॉलेज स्टूडेंट के मर्डर का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। आरोप है कि उसके पति ने अपने चार दोस्तों के साथ मिलकर उसका मर्डर किया था। इससे पहले पति ने दोस्तों से पत्नी का रेप कराया था। उनकी शादी करीब 4 महीने पहले ही हुई थी। एक अक्टूबर को बिछिया थाने के डिहिया गांव के समीप सिलपुरा नहर में प्रियंका मिश्रा पुत्री वंशपति निवासी पहाड़िया की लाश मिली थी। प्रियंका शनिवार की सुबह 10 बजे अपनी स्कूटी से कॉलेज के लिए निकली थी। स्कूटी रायपुर कर्चुलियान में खड़ी मिली थी। 
10-10-2016
भोपाल/बीना। चाचा की अस्थियां विसर्जित करने गए पिता-पुत्र की सोमवार को नदी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने गोताखोरों की मदद से शव बरामद कर लिए है। घटना शहर से 14 किमी दूर कुरवाई रोड लायरा के पास बीना नदी की है। लायरा पुलिस चौकी प्रभारी बहादुर सिंह यादव ने बताया कि बीना के राजीव गांधी वार्ड की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहने वाले छत्रपाल सिंह बुंदेला, महेंद्रपाल सिंह, प्रीतम सिंह बुंदेला, भाजपा नेत्री जिला महामंत्री मंजू बुंदेला के पिता लाखन सिंह बुंदेला (90 वर्षीय) का शनिवार को निधन हो गया था। 
10-10-2016
भोपाल। राजधानी के गांधीनगर स्थित सागर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में रैगिंग का मामला सामने आया है। इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्र ने हॉस्टल में सीनियर्स द्वारा पिछले दो महीने से लगातार रैगिंग लिए जाने की शिकायत नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन में की है। पीड़ित छात्र का आरोप है कि सीनियर छात्र देर रात एक बजे से लेकर सुबह तीन बजे तक रैगिंग लेते हैं। इस दौरान जूनियर छात्रों से लगातार डांस करवाया जाता है और उनके खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है।  
10-10-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री हर्ष सिंह (स्वतंत्र प्रभार) को होश आ गया है। सोमवार को उन्होंने अपने परिजनों से मुलाकात की। गौरतलब है कि 4 अक्टूबर को वे एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए शहडोल पहुंचे थे, जहां उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई थी। इसे बाद उन्हें एयर लिफ्ट कर गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जानकारी के अनुसार 4 अक्टूबर से मेदांता में भर्ती मंत्री हर्ष सिंह का एक ऑपरेशन किया गया, जिसके बाद उन्हें सोमवार को होश आया।  
10-10-2016
भोपाल/छतरपुर।छतरपुर के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ने कुछ दिनों पहले स्कूल की बदहाली से परेशान होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। जैसे ही पीएम की ओर से प्रतिक्रिया आई, संबंधित अधिकारियों में हड़कंप मच गया। पीएमओ ने स्कूल की व्यवस्था को सुधारने के लिए चार लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। जानकारी के अनुसार छतरपुर से 20 किमी दूर स्थित जनकपुर गांव के प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र रोहित ने कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था।  
10-10-2016
भोपाल। भारतीय सेना के पराक्रम और बुलंद हौसलों के देश-दुनिया में चल रहे चर्चे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर को भोपाल आएंगे। वे यहां सैनिक के जीवन-मृत्यु के संघर्षों, युद्ध की विभीषिका से लेकर शांति तक की यात्रा के साक्ष्यों को जीवंत कर अपने आप में अनूठी वास्तुकला के प्रतीक शौर्य स्मारक का लोकार्पण करेंगे। राष्ट्र की सुरक्षा में जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की पावन स्मृति को अक्षुण्ण रखने के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शौर्य स्मारक का निर्माण किया गया है। 
10-10-2016
भोपाल/सिवनी. मध्यप्रदेश के लखनादौन में ट्रक ने ज्वारे विसर्जन करने जा रहे लोगों को कुचल दिया। 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 की हालत गंभीर है। घटना शहर से 22 किलोमीटर दूर जोबा गांव के पास हुई। घायलों को जबलपुर मेडिकल कॉलेज रैफर किया गया है। लखनादौन के टीआई शिवराज सिंह के मुताबिक, नरसिंहपुर फोरलेन रोड पर ये हादसा बंजारी माता मंदिर के सामने हुआ। श्रद्धालु ज्वारे विसर्जन के लिए निकले थे। उसी वक्त सामने से आ रहे ट्रक ने इन लोगों को कुचल दिया। 
09-10-2016
खंडवा। ब्यूरो । पूरे प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे खंडवा जिला अस्पताल की जमीनी हकीकत कुछ और ही है। हालत यह है कि इमरजेंसी रूम में बिजली जाते ही अंधेरा छा जाता है। ऐसे में मरीजों का उपचार टॉर्च की रोशनी में करना पड़ता है। अस्पताल के इमरजेंसी रूम में विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। यह रूम अस्पताल के जनरेटर से जुड़ा हुआ नहीं है। रात में बिजली गुल होते ही अंधेरा छा जाता है। इस रूम को एक माह पहले पुलिस चौकी के सामने स्थित 11 नंबर रूम से पुराने ब्लड बैंक भवन में शिफ्ट किया गया है।  
09-10-2016
जबलपुर। मृत नवजात बच्ची को थैले में रखकर उसका पिता बैगा आदिवासी अस्पताल परिसर में ही भीख मांग रहा था। वजह थी उसे अस्पताल का बिल चुकाना था और अपने दिल के टुकड़े को दफनाना था। बैगा की गर्भवती पत्नी को जननी एक्सप्रेस ने सरकारी अस्पताल में भर्ती न करके गोलबाजार स्थित एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती करवा दिया। जिला प्रशासन तक खबर पहुंची तो कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी ने तुरंत एसडीएम कोतवाली को मौके पर पहुंचने के आदेश दिए और रिपोर्ट तैयार करने कहा। बैगा आदिवासियों को राष्ट्रीय मानव का दर्जा हासिल है। 
09-10-2016
भिंड। मध्यप्रदेश के भिंड जिले के गोहद कस्बे में सब्जी मंडी में आग लगने से 20 दुकानों के जलकर खाक होने की जानकारी मिली है। यह घटना शनिवार देर रात की बताई जा रही है और इसमें काफी नुकसान होने का अंदेशा में जताया जा रहा है।चूकि दुकाने एक दूसरे से लगी हुई थी जिस कारण से कुछ ही समय में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। लोगों ने जैसे ही देखा तो अपने स्तिर पर आग बुझाने का प्रयास करते रहे लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। 
09-10-2016
भोपाल।दशहरे की तैयारियां जोरों से चल रही है। 11 अक्टूबर को शहर में कई जगहों पर रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले जलाए जाएंगे। इस खास मौके पर आपको बता रहा है पाकिस्तान के मुलतान शहर में मनाए जाने वाले दशहरा पर्व के बारे में, जो अब रायसेन जिले में दो जगह मनाया जाता है। हिंदुस्तान के बंटवारे से पहले पाकिस्तान के मुलतान में दशहरा धूमधाम से और एक अलग ही तरह से मनाया जाता था। आज पाकिस्तान के मुलतान के हालात ऐसे नहीं हैं।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0