मुख्य समाचार
18-10-2016
विदिशा/भोपाल. भारत आई एक आम पाकिस्तानी महिला ने वहां के हालात बताए। वह हैरान थी कि पाकिस्तान में 140 रुपए बिकने वाली चीनी भारत में सिर्फ 35-40 रुपए किलो मिल रही है। उनके देश में एक लीटर कुकिंग ऑयल की कीमत 150 रुपए है। पाकिस्तान की महिला ने भास्कर से बातचीत में कहा कि यहां की तमाम बातें पाकिस्तान में एक सपना है। बेटे शहरयार के साथ भारत आई कराची की फरीदा कुरैशी ने कहा, "यदि सरहदें नहीं होतीं तो कितना अच्छा होता। भारत में हर आदमी खुद को सुरक्षित महसूस करता है। पाकिस्तान में घर से बाहर निकलने के बाद वापस लौटकर आने का भी भरोसा नहीं होता। 
18-10-2016
भोपाल/जबलपुर। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को जबलपुर-गोंदिया के बीच ब्रॉडगेज लाइन के प्रथम चरण की शुरुआत की, जो सुकरी तक चलाई जाएगी। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। जबलपुर को मदन महल टर्मिनल स्टेशन के तौर पर एक और तोहफ़ा मिला जिसका भूमिपूजन रेल मंत्री ने किया। उधर, प्रभु के कार्यक्रम में जबरन घुसे कांग्रेसियों ने जमकर हंगामा किया। जबलपुर से महाराष्ट्र के गोंदिया तक बने रेलवे ट्रैक को नैरोगेज से ब्रॉडगेज में बदल दिया गया है। 
18-10-2016
भोपाल। व्यापमं की वनरक्षक भर्ती परीक्षा-2013 में गड़बड़ी के आरोपी राजा तोमर के रातीबढ़ क्षेत्र के गोरेगांव स्थित फार्म हाउस में चोर ने सेंधमारी करके करीब 5 लाख रुपए का कीमती सामान समेट लिया। फरियादी का आरोप है कि, पुलिस ने दो बार टरकाने के बाद उसकी शिकायत दर्ज की। संतोष उर्फ राजा तोमर रातीबढ़ में रहते हैं। 15 अगस्त को उनके बंगले में चोरों ने सेंधमारी करके करीब 5 लाख रुपए के जेवरात समेट लिए। पुलिस के मुताबिक, राजा की पत्नी अनिता तोमर किसी पार्टी से घर लौटी थीं।  
17-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले समय में जबलपुर शहर के विकास पर 3, 900 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे । इस राशि से शहर के हर वार्ड और हर मोहल्ले में विकास के कार्य होंगे। श्री चौहान जबलपुर के अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्र ठक्कर ग्राम में लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 5 लाख गैलन क्षमता की उच्च स्तरीय पेयजल टंकी और पाइप लाइन विस्तार के कार्य का शिलान्यास कर रहे थे।
17-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वाल्मीकी समाज की जरूरतमंद महिलाओं को मदद के लिये महर्षि वाल्मीकी सीता आश्रम बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नगर के एक वार्ड का नाम महर्षि वाल्मीकी रखा जायेगा। श्री चौहान आज जबलपुर में वाल्मीकी जयंती पर सामाजिक समरसता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
17-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पहाड़ों में बसे आदिवासी और वनवासियों के घरों में भी 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जायेगी। इसके लिये जहाँ भी जरूरत होगी, सब स्टेशन स्थापित किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात अनूपपुर के राजेन्द्र ग्राम तहसील के ग्राम अमगवाँ में पंच-सरपंच एवं हितग्राही सम्मेलन में कही।
17-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अनूपपुर जिले के ग्राम निगमानी में हितग्राही सम्मेलन में अनेक घोषणाएँ की। श्री चौहान ने रेउसा, खोड़री हाईस्कूल का हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन, बेलियाछोट माध्यमिक शाला का हाईस्कूल में उन्नयन, कोतमा से निगवानी रोड का उन्नयन, हायर सेकेण्डरी निगवानी में 12 कक्ष एवं बाउण्ड्री वाल का निर्माण, निगवानी में गोदाम निर्माण, निगवानी में ओव्हर हेड टैंक निर्माण, खम्हरौध, झलमुड़ी आदि ग्रामों में विद्युतीकरण और निगवानी में आईटीआई खुलवाने की घोषणा की।
17-10-2016
park के लिए चित्र परिणामभोपाल : जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा खंगार क्षत्रिय समाज के दशहरा मिलन समारोह में सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वाली बेटियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। जनसपंर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि वृहद दतिया की संकल्पना साकार हो रही है। प्
17-10-2016
narottam के लिए चित्र परिणामभोपाल : जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया विकासखंड के ग्राम बडौनकलां में स्कूल चलें हम अभियान के द्वितीय चरण की कार्यशाला का शुभारंभ किया। डॉ. मिश्रा ने 151 हितग्राहियों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने पढाई में अव्वल रही छात्राओं को प्रमाण-पत्र वितरित किए।
17-10-2016
shivraj singh in shahdol के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिस तरह आज की रात्रि शरद पूर्णिमा पर अमृत की वर्षा चंद्रमा से होगी उसी तरह शहडोल संभाग में विकास, समृद्धि, प्रगति की वर्षा सदा होती रहे, यही मेरी ईश्वर से प्रार्थना है। उन्होंने कहा कि यह संभाग खनिज और वन सम्पदा से सम्पन्न है। यहाँ के लोगों में सादगी और सेवाभाव है।
16-10-2016
भोपाल। आर्य समाज के मंदिरों में अब प्रेम विवाह आसानी से नहीं हो सकेंगे। हाई कोर्ट की एकल पीठ ने यहां होने वाले विवाहों को लेकर 12 दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत अब युवक-युवती के माता-पिता और पुलिस को विवाह कराने की पूर्व सूचना देनी होगी। इसके साथ ही लड़की की आयु वेरीफिकेशन की जवाबदेही भी मंदिर प्रबंधन की ही होगी। जानकारी के पिछले दिनों एक युवती ने आर्य समाज मंदिर में किए गए प्रेम विवाह का प्रमाणपत्र कोर्ट में पेश किया था।  
16-10-2016
भोपाल। जैन संत आचार्य श्री विद्यासागर जी के 71 वें जन्मोत्सव के अवसर पर रविवार को शहर में कई जगहों पर विशेष आयोजन किए गए। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में भक्त उनका आशीर्वाद लेने के लिए भोपाल पहुंचे। 22 साल की उम्र में संन्यास लेकर दुनिया को सत्य-अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले आचार्यश्री विद्यासागर महाराज की एक झलक पाने लाखों लोग मीलों पैदल दौड़ पड़ते हैं। उनके प्रवचनों में धार्मिक व्याख्यान कम और ऐसे सूत्र ज्यादा होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के जीवन को सफल बना सकते हैं। 
16-10-2016
भोपाल। गैस राहत मंत्री विश्वास सारंग ने रविवार को विश्व की भयावह त्रासदियों में से एक यूनियन कार्बाइड भोपाल के प्लांट का अवलोकन किया। इस दौरान सारंग के साथ गैस राहत समिति के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य गौरी सिंह भी मौजूद थीं। अवलोकन के बाद सारंग ने मीडिया से कहा कि इस जगह पर हिरोशिमा मेमोरियल की तर्ज पर भोपाल मेमोरियल बनाया जाएगा। इसकी फाइनल डिजाइन तैयार है। अगले दो से तीन माह में 180 करोड़ की लागत का यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा। 
16-10-2016
भोपाल। आठ महीने पहले भोपाल से पकड़े गए आतंकी अजहर इकबाल के खिलाफ नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली में चार्जशीट पेश कर दी है। एनआईए ने दिल्ली की कोर्ट में 87 पेज का पूरक चालान पेश किया है। आतंकी अजहर के दादा इंडियन आर्मी में थे। लेकिन गलत संगत में आकर पोता आतंकवादी बन गया। आईएस के आतंकी अजहर इकबाल को क्राइम ब्रांच की टीम ने सिर्फ 12 मिनट में पकड़ा था। लेकिन यह 12 मिनट सबके लिए जीने और मरने के बराबर था। 
16-10-2016
भोपाल। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का कहना कि कुपोषण की समस्या से निजात पाना है और जनसंख्या नियंत्रण करना है तो बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर होना चाहिए। गौरतलब है कि एक दिन पहले फग्गन सिंह ने शहडोल के एक कार्यक्रम में कहा था कि तीन साल के अंतराल में बच्चे का जन्म हो, इसका कानून है। इसे लेकर बाद में विवाद हुआ तो फग्गन सिंह ने इसे संशोधित किया। मंत्री ने कहा था कि बच्चे दो ही हों और एक समय अंतराल में हों तो ज्यादा अच्छा होता है।  
16-10-2016
मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रथम एम.पी. टूरिज्‍म अवार्डस के विजेताओं को अवार्डस वितरित किये।#$39189भोपाल : मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ प्रदेश में स्‍थापित प्रथम एमपी टूरिज्‍म अवार्ड वितरित किये। अवार्ड वितरण समारोह में 22 श्रेणियों में 39 विजेताओं को अवार्डस एवं उत्‍कृष्‍टता प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। इस मौके पर पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्‍द्र पटवा और राज्‍य पर्यटन विकास निगम के अध्‍यक्ष श्री तपन भौमिक विशेष रूप से मौजूद थे।
16-10-2016
जनसंपर्क एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासीय भू-खंड पत्र और अनुदान राशि वितरित की।#$39209भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि दतिया में ग्वालियर-झाँसी हाईवे के निकट प्रथमतः 321 आवास की एक सर्वसुविधा युक्त कालोनी बनाई जाएगी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने आज 192 हितग्राहियों को एक-एक आवास भूखण्ड और एक- एक लाख रूपये की अनुदान राशि प्रदान की।
16-10-2016
jayant malaya के लिए चित्र परिणामभोपाल : वित्त एवं इंदौर जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया ने आज इंदौर में 22-23 अक्टूबर को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की समीक्षा की। श्री मलैया ने कहा कि मालवा की मेहमान नवाजी की चर्चा सब जगह होती है। उन्होंने कहा कि इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान इसकी झलक देखने को मिलना चाहिये।
16-10-2016
jaibhan pawaiya के लिए चित्र परिणामभोपाल : प्रदेश के उच्च शिक्षा, लोक प्रबंधन एवं जन-शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि जमीनी तौर पर वास्तविक तरक्की देने हर हाथ को काम देना जरूरी है। इसके लिये कौशल विकास और कौशल प्रशिक्षण के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय इसी दिशा में कार्य कर रहा है।
16-10-2016
lal singh arya के लिए चित्र परिणामभोपाल : सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने कहा है कि प्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। गरीबों का कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री आर्य आज भिण्ड जिले के नगरीय निकाय मौ के स्कूल में नि:शुल्क साइकिल वितरण कर रहे थे।
16-10-2016
मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रथम एम.पी. टूरिज्‍म अवार्डस के विजेताओं को अवार्डस वितरित किये।#$39188भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिये प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर के संस्थान की स्थापना की जायेगी। प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ एम.पी.ट्रेवल मार्ट के तृतीय सोपान के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
14-10-2016
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से भोपाल पहुंचे, एयरपोर्ट में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट से वे सीधे लाल परेड मैदान पहुंचे। यहां उन्होंने शौर्य स्मारक का लोकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने शौर्य सम्मान सभा और पूर्व सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने शहीदों अमर रहो का नारा लगाया।
14-10-2016
bhukamp के लिए चित्र परिणामजम्मू। जम्मू संभाग के डोडा और भद्रवाह में शुक्रवार को कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इससे कोई भी नुकसान नहीं हुआ लेकिन लोगों में दहशत देखने को मिली। भूकंप सुबह साढ़े दस बजे आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 रही। एसडीएम मोहम्मद अनवर बांडे के अनुसार भूकंप से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है।
14-10-2016
samajik suraksha pension के लिए चित्र परिणामभोपाल : राज्य शासन ने वृद्धजन, विधवा, परित्यक्ता एवं नि:शक्त हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में प्रतिमाह 150 रुपये की दर से दी जाने वाली पेंशन दरों को पुनरीक्षित करते हुए 300 रुपये प्रतिमाह देने का निर्णय लिया है। पुनरीक्षित दर का वास्तविक लाभ अक्टूबर माह से मिलना शुरू हो जायेगा।
14-10-2016
lok adalat के लिए चित्र परिणामभोपाल : विभिन्न न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये आगामी 12 नवम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। यह लोक अदालत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आयोजित की जा रही है।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0