मुख्य समाचार
28-10-2016
भोपाल। पुलिस और प्रशासन की लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। 7 सितंबर को गर्वनर हाउस के बाहर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक कार्यकर्ता ने खुद को आग लगा ली थी। अब शुक्रवार को CM हाउस के बाहर बिजली कंपनी के एक कर्मचारी ने हंगामा बरपाया। वह अपनी फैमिली के संग पूर्व चेतावनी के बाद भोपाल पहुंचा था। हंगामा करने वाले व्यक्ति ने हफ्तेभर पहले पूरी फैमिली के साथ आत्मदाह करने की धमकी दी थी। 
28-10-2016
भोपाल. करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल शुक्रवार को रिलीज हुई, लेकिन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में हिंदू संगठनों के हंगामे की वजह से कई टॉकीजों में शो रद्द करने पड़े। प्रदर्शन करने वालों ने चेतावनी दी कि अगर फिल्म दोबारा चलाई तो टॉकीजों में घुसकर तोड़फोड़ की जाएगी। हालांकि, महाराष्ट्र में शांति है, जबकि यहीं से इस फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुए थे। बता दें कि फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान है। उड़ी हमले के बाद पाक कलाकारों का भारत में विरोध हो रहा है। 
27-10-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा भवन अरेरा हिल्स में जिला दंडाधिकारियों और पुलिस अधीक्षक की संयुक्त बैठक को संबोधित किया।#$39573भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज यहाँ संपन्न मंत्रि-परिषद की बैठक में जारी माह के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की गयी। मुख्य सचिव कार्यालय में ओ.एस.डी.के पद पर नियुक्त हुए श्री बसंत प्रताप सिंह का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्य सचिव श्री डिसा के कार्यकाल में प्रदेश ने विकास के नये सोपान छुए। मुख्य सचिव के रूप में चुने गये श्री सिंह नये उत्तरदायित्व में परिश्रम की पराकाष्ठा करेंगे।
27-10-2016
भोपाल : भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के अधिकारी श्री बसंत प्रताप सिंह मध्यप्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे। श्री सिंह वर्तमान में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं। श्री सिंह 1 नवम्बर 2016 से इस दायित्व कानिर्वहन करेंगे। वर्तमान मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
27-10-2016
भोपाल : भारत सरकार की कंपनी नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एन. एम. डी. सी.) और मेगनीज ऑर लिमिटेड (एम.ओ.आई.एल.) मध्यप्रदेश में खनिजों का सर्वेक्षण करेगी। इस संबंध में आज यहाँ मंत्रालय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में राज्य खनिज विकास निगम और इन कंपनियों के बीच एम.ओ.यू.हुआ।
26-10-2016
भोपाल : प्रदेश में संस्कृत शिक्षा के विकास के लिये स्कूल शिक्षा विभाग के अन्तर्गत महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की स्थापना की गई है। संस्थान के माध्यम से संस्कृत की प्रथमा, मध्यमा एंव उत्तर मध्यमा स्तर की परीक्षा की जा रही हैं। संस्थान संस्कृत भाषा के विकास के लिये विभिन्न गतिविधियाँ भी संचालित कर रहा हैं।
26-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है, इसलिये संवेदनाओं की भी कमी नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा कि संवेदनशीलता से ही प्रशासनिक व्यवस्थाएँ जीवंत और प्रभावी होती हैं। श्री चौहान ने आज यहाँ संभागायुक्तों, कलेक्टर्स और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की दो दिवसीय कांफ्रेंस में कहा कि राज्य सरकार की ज्यादातर योजनाओं का क्रियान्वयन प्रशासनिक दक्षता के साथ मानवीय दृष्टिकोण की माँग करता है।
26-10-2016
भोपाल : खनिज साधन वाणिज्य, उद्योग, रोजगार और प्रवासी भारतीय मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अमृत योजना में रीवा शहर के लिये 200 करोड़ की लागत के सीवरेज कार्य का भूमि-पूजन किया।  उन्होंने अमृत पेयजल योजना में 35 करोड़ रूपये की लागत के डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन, शत प्रतिशत मीटरिंग और स्काडा कार्य, नगर निगम के एक करोड़ 16 लाख रूपये की लागत के मीटिंग हाल और अन्य निर्माण कार्य का भूमि-पूजन भी किया।
26-10-2016
भोपाल : उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि संगठित और योजना बनाकर रीवा के गौ-पालकों को डेयरी उद्योग से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि नई तकनीक को अपनाकर पशुपालक दूध के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। श्री शुक्ल ने पशुपालकों के प्रशिक्षण पर भी जोर दिया। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल आज रीवा में जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना में गौ-पालकों को पुरस्कृत कर रहे थे।
26-10-2016
भोपाल : वन विभाग की एसटीएफ टीम ने 22 अक्टूबर को कान्हा टाइगर पार्क में मारे गये बाघ के शिकारियों को ढूँढ निकाला है। आज टीम ने 6 शिकारी देवी सिंह, धीर सिंह, ज्ञान सिंह, सुंदरलाल, धर्म सिंह और छोटेलाल को मानेगाँव से गिरफ्तार कर धीर सिंह के घर से बाघ को मारने में उपयोग किये गये बिजली के तारों को भी बरामद किया।
26-10-2016
भोपाल : मुख्य वन्य-प्राणी अभिरक्षक श्री जितेन्द्र अग्रवाल ने आज भोपाल में वन्य-प्राणीविद श्री अनिरुद्ध धामोरीकर द्वारा तैयार अ फील्ड गाइड टु इन्सेक्ट्स एण्ड स्पाइडर्स ऑफ कान्हा टाइगर रिजर्व का विमोचन किया। किताब में रिजर्व में पायी जाने वाली 600 से अधिक कीट-प्रजातियों, मकड़ियों और तितलियों की जानकारी का संकलन है।
25-10-2016
भोपाल/ शहडोल लोकसभा एवं नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी हो जाएगी। इसके साथ दोनों स्थानों के लिए नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। कांग्रेस ने दोनों क्षेत्रों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा मंगलवार को कर दी पर भाजपा में शांति है। भाजपा में जो व्यवस्था है उसके अनुसार पहले प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होती है और समिति की सिफारिश के आधार पर भाजपा का संसदीय बोर्ड प्रत्याशियों की घोषणा करता है।  
25-10-2016
भोपाल/ कांग्रेस ने मंगलवार को शहडोल लोकसभा एवं नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए। जैसी की संभावना थी शहडोल से हिमाद्री दलवीर सिंह कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ेंगी तो नेपानगर विधानसभा क्षेत्र से अंतर सिंह बर्ड़े को प्रत्याशी घोषित किया गया है। प्रदेश कांग्रेस की ओर से दोनों क्षेत्रों के लिए तीन-तीन नामों के पैनल कांग्रेस आलाकमान को भेजे गए थे। उनमें से हिमाद्री एवं अंतर सिंह को चुना गया। हिमाद्री सिंह के 31 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने की संभावना है। 
25-10-2016
भोपाल। सात सूत्रीय मांगों को लेकर भोपाल स्थित सरकारी अस्पतालों की नर्स मंगलवार को एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल पर रहीं। इस दौरान मरीजों की आवश्यकता और जरूरतों को देखते हुए नर्सों ने आवश्यक सेवाएं दी। प्रदेशव्यापी एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल में राज्य की 20,000 से ज्यादा नर्सें शामिल हुई थीं। मध्यप्रदेश में सातवें वेतनमान सहित सात सूत्रीय मांगों को लेकर नर्सें मंगलवार सुबह से हड़ताल पर थीं। राज्य के चिकित्सा महाविद्यालयों के अस्पतालों से लेकर अन्य अस्पतालों में नर्सें धरना प्रदर्शन करती रहीं।  
25-10-2016
भोपाल। इस बार धनतेरस शुक्रवार को है। पंडितों के अनुसार इस वार पर वैभव लक्ष्मी का आधिपत्य है। भगवान कुबेर का भी इसी दिन प्रकटोत्सव है। दीपावली से पूर्व धन तेरस वैसे भी अबूझ मुहूर्त वाला दिन माना जाता है। इस दिन अमृत योग व शिव चतुर्दशी का संयोग भी रहेगा। धनतेरस पर बर्तन, ज्वैलरी, भूमि, वाहन व भवन आदि की खरीदी करना उत्तम रहता है। शुक्रवार का दिन होने से इलेक्ट्रानिक्स, सजावटी और शृंगार की वस्तुएं भी खरीदी जा सकती हैं। 
25-10-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों को दो टूक कहा है कि, अब उनके कार्यों का मूल्यांकन परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। यह उनके CR(गोपनीय चरित्रावली) में दर्ज होगा। ख्यमंत्री यहां नर्मदा भवन में शुरू हुई दो दिवसीय कमिश्नर-कलेक्टर्स कान्‍फ्रेंस में बोल रहे थे। बैठक में सबसे पहले मुख्यमंत्री ने CM हेल्पलाइन की समीक्षा की। इसमें इंदौर ने सबसे बेहतर काम किया। वहीं प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना हाउसिंग फ़ॉर ऑल में भी इंदौर का कार्य पूरे प्रदेश में उत्कृष्ट रहा। 
25-10-2016
भोपाल। महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने एक हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया है। इसमें controversial मॉडल-एक्ट्रेस भी अरेस्ट हुई है। हालांकि वह बाद में पुलिस कस्टडी से भाग निकली। यह वही मॉडल है, जिसने राधे मां पर सेक्स रैकेट चलाने का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी। मीडिया की सुर्खियां बंटोरने इसने खुद को एक पाकिस्तानी क्रिकेटर की बच्चे की मां बनने का ऐलान भी किया था। पुलिस के मुताबिक ये मॉडल भोपाल की रहने वाली है। इस मॉडल ने पहले दावा किया था कि उसका एक पाकिस्तानी क्रिकेटर संग प्रेम संबंध है। 
24-10-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों की प्रदेश में निवेश करने की मन:स्थिति बन गई है। जी.आई.एस. में प्राप्त निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतार कर प्रदेश की तस्वीर बदलना है। इसके लिये सभी को संकल्पित और समर्पित भाव से दिन-रात एक करते हुए कार्य करना होगा। श्री चौहान आज मंत्रालय में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2016 की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। 
24-10-2016
भोपाल : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के हिस्से के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के महोबा में एक सिंचाई परियोजना के उदघाटन कार्यक्रम और परिवर्तन रैली में मध्यप्रदेश सरकार की भरपूर तारीफ की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश ने अपने हिस्से के बुंदेलखण्ड क्षेत्र में केन्द्र सरकार द्वारा बुंदेलखण्ड पैकेज में दी गयी राशि का अधिकतम उपयोग कर सिंचाई सुविधा, खाद्यान्न भण्डारण सुविधा, पेयजल सुविधा, दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों का जाल बिछाकर स्थानीय निवासियों, किसानों और पशु-पालकों की मदद की। 
24-10-2016
भोपाल/गुना।नगर की श्रीराम कॉलोनी रविवार-सोमवार देर रात 5 बदमाशों ने एक घर को निशाना बनाया। वह घर में रखा सारा सामान बटोर कर ले जाने वाले ही थे कि परिजन जाग गए। उन्होंने एक चोर को पकड़ा तो उसके अन्य साथी आ गए। लेकिन, इस परिवार ने हिम्मत नहीं हारी और बदमाशों से भिड़ गए। माता-पिता के अलावा दो बच्चे भी चोरों पर टूट पड़े। जब बदमाशों ने देखा कि इन परिवार से मुकाबला करना मुश्किल है तो वे भाग खड़े हुए। कोतवाली थाना क्षेत्र के श्रीराम कॉलोनी में रहने वाले इकबाल अहमद के घर में चोर घुसे थे। 
24-10-2016
भोपाल। अधूरी सच्चाई जब सोशल मीडिया पर आती है तो उसका असर तनाव का कारण बनता है। बगैर सोचे-समझे कोई संदेश सोशल मीडिया पर गया तो आपके बस में नहीं कि समाज में उसका क्या प्रभाव पड़ेगा। तनावपूर्ण हालात एक सीमा के पार चले गए तो उन्हें नियंत्रित कर पाना मुश्किल हो जाता है। कश्मीर घाटी में उपजे हालात इसी का उदाहरण हैं। इसलिए वक्त आ गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सकारात्मक हो। डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने ये बात माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि में कहीं। 
24-10-2016
भोपाल। सीहोर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नव नियुक्त भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अभिलाष पाण्डेय ने कहा कि 2018 के चुनाव में एक बार फिर कमल खिलेगा। लोग गलत जानकारी फैला रहे हैं कि मप्र में ब्यूरोक्रेसी हावी है। मैंने पार्टी के साथ काम किया है, मैं जानता हूं ऐसा कुछ नहीं है। पदभार ग्रहण करने से पहले अभिलाष ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन किए। इस मौके पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उनके साथ मौजुद रहे। अभिलाष महाकाल मंदिर की आरती में शामिल हुए और उसके बाद पंचामृत अभिषेक पूजन किया। 
24-10-2016
भोपाल। पुराने शहर स्थित एक कबाडख़ाने में लापरवाही के चलते सोमवार सुबह आग लग गई। आग कबाडख़ाने के प्लास्टिक गोदाम लगी है, जिसने आस-पास के फर्नीचर और दूसरे प्लास्टिक गोदाम को भी अपनी चपेट में ले लिया था। लगभग 10 घंटे के प्रयास के बाद दमकलों की 65 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। इस हादसे में लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार हनुमानगंज के कबाड़खाना क्षेत्र के प्लास्टिक कारखाने में सुबह लगभग चार बजे आग लग गई।  
23-10-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के नए भवन के 1996 में उद्घाटन हुआ था। इसके बाद से पिछले 20 साल में मौजूदा नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे समेत 29 विधायकों का निधन हो चुका है।इससे पहले 2010 में भी कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश विधानसभा की नेता प्रतिपक्ष रहीं जमुना देवी का निधन हो चुका है। हर तरफ इन दिनों भवन में वास्तुदोष की चर्चाएं हो रही हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस MLA निशंक जैन ने सरकार को सलाह दी है कि, वो इसका उपाय निकाले।  
23-10-2016
भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का बड़ा पथ संचलन रविवार को लाल परेड ग्राउंड से निकाला गया। इस दौरान अन्य वाहनों की आवाजाही लालपरेड मैदान और कंट्रोल रूम के आसपास बंद रही। पहली बार फुलपेंट के साथ नए गणवेश में पथ संचलन निकाला, जिसका शहर के कई चौक-चौराहों पर शानदार स्वागत किया गया। भोपाल विभाग के संघ चालक अनिल तामडू ने बताया कि संचलन से पहले मध्यक्षेत्र के शारीरिक प्रमुख प्रवीण गुप्त ने स्वयंसेवकों को लाल परेड ग्राउंड पर संबोधित किया।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0