मुख्य समाचार
04-11-2016
भोपाल : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में 9 नवम्बर को भोपाल के 9 शासकीय अस्पताल में प्रात: 9 से शाम 4 बजे तक गर्भवती महिलाओं की जाँच एवं उपचार के लिये निजी क्षेत्र की स्त्री रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएँ देंगी। निजी चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की जाँच, उपचार एवं परामर्श सेवा नि:शुल्क रहेगी।
04-11-2016
भोपाल : अंतराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस 10 दिसम्बर के अवसर पर प्रत्येक संभाग के स्कूलों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में 5 दिसम्बर से 10 दिसम्बर के बीच वाद विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी एवं संभाग स्तर पर द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया जायेगा।
04-11-2016
भोपाल : संयुक्त राष्ट्र संघ के भारत सहित दुनिया के तमाम देशों द्वारा स्वीकृत सतत् विकास के लक्ष्यों, विशेष रूप से गरीबी, सामाजिक असमानता, शिक्षा, सभी के लिये स्वास्थ्य, कुपोषण और शिशु मृत्यु दर, खाद्य सुरक्षा जैसे मानकों को प्राप्त करने में जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण चुनौती है। एप्को के कार्यपालिक संचालक श्री अनुपम राजन ने यह बात आज एप्को एवं यूएनडीपी द्वारा आयोजित सतत् विकास के लक्ष्यों और जलवायु परिवर्तन के अंतर संबंधों पर हुई कार्यशाला में कही।
02-11-2016
भोपाल। वन विहार की जमीन पर स्थित पुलिस फायरिंग रेंज को तय समय सीमा में शिफ्ट नहीं करने पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) ने राज्य सरकार के साथ ही पुलिस विभाग को नोटिस जारी कर दिया है। पूर्व में जारी आदेशों का पालन नहीं होने पर ट्रिब्यूनल ने राज्य सरकार, वन विभाग और पुलिस महकमे से जवाब मांगा है कि दी गई अवधि के छह महीने बीतने के बाद भी अब तक पुलिस फायरिंग रेंज को शिफ्ट कर वन विहार के आसपास के एरियो को ईको सेंसिटिव जोन क्यों घोषित नहीं किया गया! इस मामले की अगली सुनवाई 22 नवंबर को होगी। 
02-11-2016
भोपाल। कोलार इलाके में बने केनरा बैंक एटीएम को लूटने का प्रयास करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी पति-पत्नी बताए जा रहे हैं, जो कि दिवाली वाली रात एटीएम का लूटने के लिए पहुंचे थे। करीब दस मिनिट की मशक्कत के बाद जब आरोपियों से एटीएम नहीं खुला तो वे वापस लौट गए थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपियों के एटीएम लूटने का प्रयास सीसीटीवी कैमरा में कैद हुआ था। दिवाली के अगले दिन जब केनरा बैंक के अधिकारियों ने इस वीडियो को देखा, तो उन्होंने कोलार थाने में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। 
02-11-2016
भोपाल/अनूपपुर। शहडोल लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख (2 नवम्बर) को भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंद कुमार चौहान, जिले के प्रभारी मंत्री संजय पाठक उपस्थित रहे। नामांकन दाखिल कराने के बाद सीएम ने आमसभा स्थल पहुंचकर जनसभा को सं‍बोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पचास वर्षोंं में जो विकास नहीं किया हमने 10 वर्षो में किया है।  
02-11-2016
भोपाल. सेंट्रल जेल से फरार होने के बाद एनकाउंटर में मारे गए सिमी के 8 आतंकियों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, उन पर तीन तरफ से गोलियां चलाई गई थीं। ज्यादातर आतंकियों के सीने पर ही गोली लगने निशान मिले हैं। मामले की जांच कर रही एनआईए ने पीएम रिपोर्ट और आतंकियों के कपड़े जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिए हैं। पीएम रिपोर्ट के मुताबिक, एनकाउंटर के दौरान कुछ आतंकियों के पैरों में, जबकि 4 आतंकियों की बॉडी में गोली आर-पार होने के निशान मिले हैं। 
02-11-2016
भोपाल। केंद्रीय जेल से 8 आतंकियों के भागने की घटना के बाद से हड़कम्प की स्थिति है। भले ही इन आठों आतंकियों को एनकाउंटर में मार गिराया गया हो, लेकिन जेल के सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खड़े हो गए हैं। बुधवार को CM शिवराज सिंह अचानक सुबह इस ISO जेल का निरीक्षण करने जा पहुंचे। उनके साथ चीफ सेकेट्री बीपी, DGP ऋषि कुमार शुक्ला और पुलिस महानिदेशक जेल संजय चौधरी भी मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान सीएम ने उस दीवार को भी देखा, जिस पार कर सिमी कार्यकर्ता जेल से फरार हुए थे। 
02-11-2016
भोपाल। भोपाल स्थित सेंट्रल जेल से भागे सिमी के 8 संदिग्ध आतंकियों की सूचना देने वाले सरपंच ने पहली बार मीडिया के सामने अपना पक्ष रखा। खास बातचीत में सरपंच ने बताया कि एनकाउंटर के बाद से ही उनका पूरा परिवार दहशत में है। बच्चे इस कदर डर गए हैं कि दिन में भी घर से बाहर नहीं जाते। वहीं, परिवार की महिलाएं भी घटनाक्रम के बाद से सहम गई हैं। एनकाउंटर के बाद से ही मीडिया की सुर्खियों में आए खेजड़ा देव पंचायत के मोहन सिंह मीणा की मानें तो सोमवार की सुबह टीवी से उन्हें भोपाल जेल से 8 आतंकियों के भागने की सूचना मिली थी।  
01-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के 61वें स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि अब मध्यप्रदेश की पहचान सबसे तेजी से बढ़ते प्रदेश के रूप में बन गई है। श्री चौहान ने कहा कि देश का दिल होने के नाते मध्यप्रदेश भविष्य में भारत के विकास तथा अर्थ-व्यवस्था को मजबूत बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है।
01-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश ने विकास का नया इतिहास रचा है। इसके पीछे प्रदेश के हर नागरिक और टीम मध्यप्रदेश का योगदान है। मध्यप्रदेश ने विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं। अब मध्यप्रदेश के साढ़े सात करोड़ नागरिकों के पंद्रह करोड़ हाथ मिलकर मध्यप्रदेश को दुनिया का सबसे अच्छा राज्य बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय पार्क में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
01-11-2016
shivraj के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह ग्राम जैत पहुँचकर ग्रामवासियों से भेंट कर दीपावली की शुभकामनाएँ दी। श्री चौहान ने कुल देवी देवता एवं खेडापति मंदिर तथा माँ नर्मदा की पूजा अर्चना कर प्रदेश वासियों के कल्याण एवं समृद्धि की कामना की। उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात के दौरान ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी। मुख्यमंत्री ने समस्याओं के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
01-11-2016
lion kids के लिए चित्र परिणामभोपाल : पन्ना टाइगर रिजर्व की दो बाघिन ने देश और प्रदेश को दीवाली पर बड़ा तोहफा दिया है। रिजर्व प्रबन्धन को कैमरा ट्रेप में बाघिन टी-6 अपने 4 बच्चों और बाघिन पी-222 अपने 2 बच्चों के साथ नजर आई है। फोटो में टी-6 के शावकों की उम्र 3 से 4 माह और पी-222 के शावकों की एक से डेढ़ माह प्रतीत हो रही है। बाघिन टी-6 जनवरी 2014 में पेंच टाइगर रिजर्व से संस्थापक बाघ के रूप में पन्ना लाई गई थी।
01-11-2016
milk production के लिए चित्र परिणामभोपाल : मध्यप्रदेश ने दुग्ध उत्पादन में आशातीत उन्नति करते हुए देश में 20वें स्थान से चौथे स्थान पर अपनी जगह बना ली है। अब शीर्ष स्थान पाने के लिए प्रयास जारी हैं जिसमें एक माह का गोकुल महोत्सव मनाया जा रहा है। महोत्सव में हर गाँव में पशुपालकों और पशुओं के लिए शिविर लगाए जायेंगे। प्रदेश में 3 करोड़ 61 लाख से अधिक का पशुधन है।
01-11-2016
online facility के लिए चित्र परिणामभोपाल : अब ग्रामीणों को सभी ऑनलाइन सुविधाएं एक ही जगह कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से दी जायेगी। इसी पोर्टल पर ग्रामीणों को पेनकार्ड, आधार कार्ड, टी.वी रिचार्ज, अन्य प्रमाण पत्रों को बनवाने की सुविधा दी जायेगी। इसके साथ ही विद्यार्थियों को कम्प्यूटर कोर्स, टेली फिल्म, एनिमेशन कोर्स, सहित अन्य विश्वविद्यालयों के ऑनलाइन आवेदन भी भरे जा सकेंगे।
31-10-2016
भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने भोपाल की केंद्रीय जेल से जेल प्रहरी की हत्या के बाद फरार हुए सिमी आतंकवादियों की फरारी और उनके एनकाउंटर पर सवाल खड़े किए है। यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मप्र सरकार और पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये फरारी और एनकाउंटर पहले तय तो नहीं था? यादव ने कहा कि फरारी के बाद आतंकवादियों के पास 8 से 9 घंटे थे। इतने वक्त में वे आराम से भोपाल की सीमा पार कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों नहीं किया?  
31-10-2016
भोपाल। सेंट्रल जेल से भागे आतंकियों को रोकते वक्त शहीद हुए कांस्टेबल रमाशंकर यादव की फैमिली के लिए सरकार ने 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि मंजूर की है। वहीं उसकी बेटी की शादी के लिए सरकार अलग से 5 लाख रुपए देगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। आतंकियों ने जेल से भागते वक्त रमाशंकर यादव का गला काट दिया था। शहीद सिपाही यूपी के बलिया का रहने वाला था। उसकी बेटी की 9 दिसंबर को शादी होने वाली है। 
31-10-2016
भोपाल। राजधानी की केंद्रीय जेल से 8 सिमी आतंकवादियों के फरार होने के बाद ADG जेल सुशोवन बनर्जी अचानक विलेन की भूमिका में आ गए। CM ने तत्काल प्रभाव से उन्हें पद से हटा दिया। ये वही IPS हैं, जो अपनी लाइफ और वर्क स्टाइल के कारण हमेशा लोकप्रिय रहे हैं। इन्हें फिल्मों में एक्टिंग का शौक रहा है। वहीं, पुलिस विभाग में अलग-अलग पदों पर रहते हुए भी इन्होंने बेहतर काम किए। लेकिन इस बड़ी लापरवाही उनकी छवि धूमिल कर दी। 
31-10-2016
भोपाल। सुरक्षा कवच तोड़ने और एक जेल प्रहरी की हत्या करके फरार हुए सिमी के आठ खुंखार आतंकवादियों के भागने की घटना ने जेल सुरक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। यह आलम तब है जबकि भोपाल स्थित सेंट्रल जेल को आधुनिक माना जाता है। गुणवत्ता के लिए इस जेल को आईएसओ 9001-2015 प्रमाणपत्र हासिल है। गौरतलब है कि शहर की इस केंद्रीय जेल में इन दिनों सिमी के लगभग 30 आतंकवादी बंद हैं। इनमें से आठ फरार आतंकवादियों को मप्र पुलिस ने सोमवार को मुठभेड़ में मार गिराया है। 
31-10-2016
भोपाल। केंद्रीय जेल से फरार हुए प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आठों आतंकवादियों को पुलिस ने मार गिराया है। विशेष आॅपरेशन के तहत राजधानी के पास स्थित खेजड़ी देव गांव (अचारपुरा इलाका) की मडीखेड़ा पहाड़ी पर पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। रात 2 बजे के बाद जेल के बी ब्लॉक में बंद सिमी आतंकवादियों ने ओढ़ने वाली चादरों और कथित तौर पर कुछ औजारों की मदद से जेल की सुरक्षा में सेंध लगाई थी। 
31-10-2016
भोपाल. जेल से भागे सिमी के 8 आतंकियों को एक पहाड़ पर घेर कर पुलिस ने उनका एनकाउंटर कर दिया। ये आतंकी भोपाल सेंट्रल जेल से रविवार तड़के 2-3 बजे भागे थे। मध्य प्रदेश पुलिस ने भोपाल से 10 किमी दूर खेजड़ी गांव में आतंकियों का एनकाउंटर किया। इनमें तीन आतंकी ऐसे थे जो तीन साल पहले खंडवा जेल से भागे थे। बता दें कि सिमी (स्टूडेंट्स स्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) को 2001 में केंद्र सरकार ने बैन किया था।आतंकियों ने पुलिस पर की फायरिंग, 45 मिनट तक चला एनकाउंटर... 
31-10-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में बाढ़वाले गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की।#$39625भोपाल :  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा प्रवास के दौरान नागरिकों से दीप पर्व दीपावली की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विदिशा में बेसनगर स्थित अपने फार्म हाउस पर फल-फूल और हल्दी की खेती का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके पहले विदिशा पहुँचने पर सपत्नीक बाढ़ वाले गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की।
31-10-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक हुई।#$39615भोपाल :  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सेवानिवृत्त हो रहे प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा में उत्कृष्ट अधिकारी की सभी खूबियाँ मौजूद हैं। उनके कार्यकाल में प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में अद्भुत उपलब्धियाँ हासिल की। उनका कार्यकाल और मृदु व्यवहार सदैव स्मरणीय रहेगा। श्री चौहान ने कहा कि तुलनात्मक दृष्टि से देश में मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी सर्वश्रेष्ठ है।
31-10-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक हुई।#$39616भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में 658 करोड़ 96 लाख लागत की तीन सिंचाई परियोजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। इन परियोजनाओं से 39 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा निर्मित होगी। इसके अलावा बैठक में 911 करोड़ 62 लाख रूपये लागत की दो सिंचाई परियोजनाओं की निविदा स्वीकृत की गई।
31-10-2016
Image result for vijay shah mpभोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी स्कूल में तैयार किये जायेंगे इसके लिये इंदौर के मल्हार आश्रम में खेल विश्वविद्यालय को विकसित किया जायेगा। इस पर 100 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। स्कूल शिक्षा मंत्री आज खण्डवा में पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में नव-निर्मित पी.व्ही. सिंधु बेडमिंटन प्रशिक्षण हॉल का लोकार्पण कर रहे थे।
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0