मुख्य समाचार
13-11-2016
भोपाल/बैतूल। मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई तहसील स्थित चिचंडा रेलवे स्टेशन के पास रविवार को सेना के जवान को कुछ बदमाशों ने ट्रेन से नीचे फेंक दिया। जवान जीटी एक्सप्रेस से सफर कर रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ बदमाशों ने जवान से नोट छिनकर उसे ट्रेन से नीचे फेंक दिया था।रेलवे सूत्रों के अनुसार सेना के जवान नकुल मलिका अर्जुन जीटी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहा था। इसी दौरान कुछ लोगों ने उससे 100-100 के नोट छिन लिए और उसको ट्रेन से धक्का दे दिया। जवान गोवा का निवासी और हिसार में पदस्थ है। 
13-11-2016
राघौगढ़/गुना। राघौगढ़ के राजकुमार और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के बेटे विधायक जयवर्धन सिंह भी करंसी बदलने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहे। जयवर्धन शनिवार को घंटों आम जनता के साथ राघौगढ़ स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहे। लगभग 3 घंटे बाद जयवर्धन ने फार्म भरकर चार हजार रुपए के पुराने नोटों को नए नोटों में तब्दील कराया। खास बात ये रही कि संबंधित ब्रांच के मैनेजर ने विधायक जयवर्धन को अंदर चलकर करेंसी बदलवाने की सलाह दी थी, लेकिन वे नहीं माने।  
13-11-2016
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत की माटी और संस्कृति में उदारीकरण और भूमंडलीकरण है। राष्ट्रीयता और उदारीकरण एक दूसरे के विरोधी नहीं बल्कि एक ही है। सीएम ने रविवार को यहां ‘लोक-मंथन’ के दूसरे दिन नव-उदारीकरण और भूमंडलीकरण के दौर में राष्ट्रीयता’ विषय पर आयोजित सामूहिक सत्र को संबोधित कर रहे थे।केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबीन इरानी ने भी समारोह को संबोधित किया। सीएम ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानव-दर्शन का विचार दिया, जो भारतीय परंपरा पर आधारित है।  
13-11-2016
भोपाल।रविवार है मतलब छुट्टी का दिन लेकिन आज भी बैंक खुले हैं। छुट्टी का दिन होने की वजह से लोग सुबह जल्दी ही बैंक खुलने से पहले जाकर लाइनों में खडे हो गए, जिससे की बैंक खुलते ही उनका नंबर पहले आ जाए। ऐसे में एटीएम के बाहर भी लोगों ने सुबह से लंबी लाइनें लगा रखी है। बैंक और एटीएम में भीड़ का आलम ये है कि लोग पानी की बॉटल के साथ ही साथ लंच बॉक्स लेकर बैंक पहुंचे। इतना ही नहीं पैसों की परेशान के चलते शहर में कई जगहों पर लोग सुबह 7 बजे से बैंकों के सामने लाइन लगाकर खड़े थे। 
13-11-2016
भोपाल/विदिशा। तोपपुरा कलारी के पास रहने वाले 20 वर्षीय दीपक कुशवाह पुत्र छोटेलाल की शनिवार करीब 2.50 बजे डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों ने धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी। दीपक विहिप-बजरंग दल का नगर सह-संयोजक था। हत्या के बाद शहर में तनाव फैल गया और रविवार को शहर बंद का आह्वान किया गया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर हंगामा किया, जबरन दुकाने बंद कराई और बाहर खड़े वाहनों में आग लगा दी। हालात इतने बिगड़ गए कि स्थानीय पुलिस को अन्य जिलों से पुलिस बल बुलाना पड़ा। 
11-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ भव्य समारोह में विभिन्न खेलों के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित “ शिखर खेल अलंकरण 2016 ’’ से सम्मानित किया। उन्होंने रियो ओलंपिक में भारत के लिये रजत पदक जीतने वाली बेडमिंटन खिलाड़ी सुश्री पी. वी. सिंधु को राज्य सरकार की ओर से 50 लाख रूपये की राशि भेंट कर सम्मानित  किया।
11-11-2016
भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि आम जनता को अच्छी सड़कों की सुविधा मिलना उनका हक और सरकार की प्राथमिकता है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया में ग्वालियर झांसी रोड से सोनागिर के लिए बनने वाली रुपये 22 लाख की लागत की सड़क का आज एक समारोह में भूमि-पूजन करते हुए यह बात कही।
11-11-2016
भोपाल : राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली ने कहा है कि महाकवि कालिदास जीवन की समग्रता के कवि हैं। कालिदास न होते तो संस्कृत साहित्य इतना समृद्ध नहीं होता। उन्होंने अपनी कृतियों में मानव एवं प्रकृति के सौंदर्य का अदभुत चित्रण किया है। वे संस्कृति एवं साहित्य के धनी थे। राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली आज उज्जैन में कालिदास समारोह के उदघाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।
11-11-2016
भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिले के सोनागिर में जैन समाज के धार्मिक अनुष्ठान में हिस्सा लिया। संत श्री सुबल सागर महाराज जी के सान्निध्य में 1008 सिद्ध चक्र महा मंडल विधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंत्री डॉ. मिश्रा ने सुबल सागर महाराज का आशीर्वाद लिया।
11-11-2016
Related imageभोपाल : प्रदेश में भारत सरकार की प्लास्टिक पार्क योजना में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा रायसेन जिले के तामोट और ग्वालियर जिले के ग्राम बिलौआ में प्लास्टिक पार्क विकसित किये जा रहे हैं। इन प्लास्टिक पार्क के विकास पर 187 करोड़ रुपये के अधोसंरचना कार्य करवाये जा रहे हैं। रायसेन जिले के तामोट में 50 हेक्टेयर भूमि पर प्लास्टिक पार्क विकसित किया जा रहा है।
11-11-2016
Image result for nursing homeभोपाल : राज्य शासन ने प्रदेश के निजी चिकित्सालयों, क्लीनिक एवं नर्सिंग होम को 500 एवं 1000 के नोटों के बंद होने के कारण रोगियों को समुचित उपचार उपलब्ध कराने से मना नहीं करने के निर्देश दिये हैं। संचालक स्वास्थ्य सेवा डॉ. के.के. ठस्सू ने बताया कि जिलों और सीएम हेल्पलाइन से शिकायतें मिल रही हैं कि निजी नर्सिंग होम मरीजों के पास आवश्यक वैध रूपयों के नोट उपलब्ध न होने के कारण उपचार देने से मना कर रहे हैं।
10-11-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मंगलवार को नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने रीवा नगर निगम को मिले "वयोश्रेष्ठ सम्मान 2016" की पुरस्कार ट्राफी भेंट की।#$39811भोपाल : मुखर्जी ने रीवा नगर निगम को सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय के रूप में “वयोश्रेष्ठ सम्मान 2016” से सम्मानित किया। वृद्धजनों, दिव्यांगों और कमजोर लोगों के हितों के संरक्षण के लिये प्रोजेक्ट जनसंवाद के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को गत दिवस नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने सम्मान ट्राफी भेंट की।
10-11-2016
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के भोपाल शिविरों में बड़ी संख्याओं में माताएँ शामिल हुई।#$39816भोपाल : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रदेश में आज लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में शासकीय के अलावा निजी क्षेत्र के 154 चिकित्सक ने भी स्वेच्छापूर्वक सेवाएँ दीं। शिविर में गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क जाँच और उपचार किया गया। इनमें सभी प्रयोगशाला जाँच- हीमोग्लोबिन, यूरिन, एल्बुमिन, ब्लड-शुगर, मलेरिया, व्हीडीआरएल, एचआईव्ही, ब्लड ग्रुप, सोनोग्राफी आदि शामिल हैं।
10-11-2016
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी नई दिल्ली में नेशनल कांफ्रेंस ऑफ स्टेट मिनिस्टर ऑन “स्किल विथ क्वालिटी” में शामिल हुए।#$39813भोपाल : प्रत्येक विकास खण्ड में केन्द्र, राज्य सरकार और प्रायवेट पार्टनरशिप के समन्वय से एक आई.टी.आई. स्थापित की जाये। शतप्रतिशत दृष्टि बाधित एवं श्रवण बाधित युवाओं के लिए विशेष योजना बननी चाहिए। इसमें ट्रेड का निर्धारण, प्रशिक्षण और नियोजन की पूरी प्लानिंग हो। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह सुझाव नई दिल्ली में नेशनल कान्फ्रेंस ऑफ स्टेट मिनिस्टर ऑन स्किलिंग विथ क्वालिटी में दिये।
10-11-2016
भोपाल : वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा पिछले 8 वर्ष में जॉब फेयर एवं कॅरियर काउंसलिंग योजना के माध्यम से 3 लाख 54 हजार से अधिक आवेदक को रोजगार के लिये चयनित करवाया गया। योजना में करीब 4 लाख आवेदक को कॅरियर बनाने के लिये मार्गदर्शन दिया गया। विभाग द्वारा जिला मुख्यालय पर नियमित रूप से जॉब फेयर लगाये जा रहे हैं।
10-11-2016
Image result for anaj mandiभोपाल : मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री राकेश श्रीवास्तव ने प्रदेश की सभी 500 मंडी में 10 नवंबर से काम-काज सामान्य दिनों की तरह शुरू करने के निर्देश दिये हैं। बोर्ड के संभाग और जिलों में कार्यरत अधिकारी, मंडी समितियों के अध्यक्ष और सचिवों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि किसानों और व्यापारियों के साथ किये जाने वाले क्रय-विक्रय की प्रक्रिया सामान्य दिनों की तरह सुनिश्चित की जाये।
10-11-2016
Image result for balrangभोपाल : राष्ट्रीय बाल रंग समारोह 19 से 21 दिसम्बर तक भोपाल के मानव संग्रहालय में होगा। समारोह में 25 राज्य के प्रतिभागी छात्र शामिल होंगे। बाल रंग समारोह में 19 दिसम्बर को सांस्कृतिक, योग, साहित्यिक, देशभक्ति कविता-पाठ और क्रॉफ्ट प्रतियोगिता होगी। समारोह के दूसरे दिन 20 दिसम्बर को राष्ट्रीय-स्तर की लोक-नृत्य प्रतियोगिताएँ होंगी।
09-11-2016
Image result for educationभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा एक से सात तथा 9वीं और 11वीं में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित और वाणिज्य समूह के विषयों में एनसीईआरटी पाठ्य-पुस्तकों से शिक्षण करवाया जायेगा। कक्षा 8, 10 और 12वीं में सत्र 2018-19 से एनसीईआरटी की पुस्तकों से शिक्षण करवाया जायेगा
09-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संस्कृति विभाग और भारत भवन के तत्वावधान में   विधानसभा परिसर  में  12 नवम्बर से हो रहे “लोक मंथन’’  की तैयारियों का आज निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री को आयोजन के विभिन्न सत्रों और आयोजन की भावना के अनुरूप साज-सज्जा एवं संयोजन की जानकारी दी।
09-11-2016
Image result for anaj mandiभोपाल : प्रदेश की कृषि उपज मण्डियाँ दिनांक 9 नवम्बर को बंद रहेंगी। भारत सरकार के निर्णय अनुसार 9 नवम्बर, 2016 को सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के बंद रहने के परिप्रेक्ष्य में यह फैसला लिया गया है। प्रदेश में छोटी-बड़ी कुल मिलाकर लगभग पाँच सौ मण्डियाँ हैं।
09-11-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मध्य रात्रि से 500 और 1000 रुपये के नोट का प्रचलन बंद करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के फैसले की मुक्त कंठ से सराहना की है। उन्होंने कहा कि आज का दिन सफाई पर्व है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आतंकवाद, काला धन, भ्रष्टाचार और पाकिस्तान प्रायोजित नकली करेंसी की सफाई इस निर्णय से होगी।
09-11-2016
Image result for pradhan mantri matritva abhiyanभोपाल : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में 9 नवम्बर को पूरे देश में द्वितीय एवं तृतीय त्रैमास की गर्भवती महिलाओं की जाँच एवं उपचार के लिये स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं। पूरे देश में अभियान के तहत अपनी नि:शुल्क सेवाएँ देने के लिये 330 निजी क्षेत्र के चिकित्सक ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें 150 से अधिक मध्यप्रदेश के हैं।
09-11-2016
Image result for yatriभोपाल : गुना जिले के ग्राम हिनोतिया के किसान रतिराम अब करोड़पति बन गये हैं। जो रतिराम कभी पैदल चला करते थे, आज वे मेटाडोर और मोटरसाइकिल पर चल रहे हैं। रतिराम के जीवन में बदलाव सब्जी उत्पादन से हुआ है। किसान रतिराम के पास जमीन तो काफी थी, लेकिन पानी की व्यवस्था न हो पाने के कारण वे जमीन का पूरा उपयोग नहीं कर पाते थे।