मुख्य समाचार
17-11-2016
भोपाल : हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा है कि कालिदास पूरे देश का गौरव हैं। उज्जैन नगरी से पूरे विश्व को संस्कृति का सन्देश मिलता है। उज्जैन की महिमा का वर्णन नहीं किया जा सकता। यह पवित्र नगरी तो है ही, लेकिन देश-विदेश की संस्कृति की परिचायक भी है। राज्यपाल श्री सोलंकी आज उज्जैन में कालिदास समारोह के समापन अवसर पर बोल रहे थे।
17-11-2016
भोपाल : नजूल, भू-भाटक, डायवर्सन आदि राजस्व शुल्क का भुगतान बैंक में डी-मॉनीटाइज 500 और 1000 के नोट की राशि से 24 नवंबर तक किया जा सकता है। यह सुविधा राजस्व शुल्क वसूली के लिए दी गई है। नजूल, भू-भाटक, डायवर्सन आदि के भुगतान के लिए तहसील कार्यालय की डब्ल्यूबीएम शाखा से माँग पत्र प्राप्त कर अथवा पूर्व में दिये गये माँग पत्र की राशि चालान द्वारा अपने आईडी प्रूफ के साथ बैंक में जमा करें।
17-11-2016
Image result for kuposhanभोपाल : जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं टीकाकरण के लिये आज से प्रदेश के सभी जिलों में दस्तक अभियान शुरू हुआ। अभियान में स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास की संयुक्त टीमें 16 से 30 नवम्बर तक 5 साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की जानकारी घर-घर जाकर लेंगी और सेवाएँ प्रदान करेंगी। अभियान में आज बच्चों का टीकाकरण, खून की कमी, कुपोषित बच्चों की पहचान, दस्त रोग, स्तनपान की समझाइश, निमोनिया की पहचान आदि की गयी
17-11-2016
परिवार कल्याण सेवा प्रदाय में मध्यप्रदेश को मिला देश में प्रथम पुरस्कार।#$39922भोपाल : केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में राष्ट्रीय एनएसव्ही कान्फ्रेंस में मध्यप्रदेश को पुरुष नसबंदी में देश में सर्वाधिक सेवाएँ प्रदान करने के लिये महाराष्ट्र के साथ संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार दिया गया है। कान्फ्रेंस में सभी प्रदेश में पुरुष नसबंदी कार्यक्रम की समीक्षा की गयी थी, जिसमें प्रदेश को अव्वल घोषित किया गया।
17-11-2016
भोपाल : राज्य शासन ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव सहित विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त एवं कलेक्टर को अपने अधीनस्थ कार्यालयों के निरीक्षण के लिये दौरा करने के निर्देश दिये हैं। संभागायुक्त एवं कलेक्टर को मुख्यालय से बाहर रात्रि-विश्राम करने को कहा गया है। तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार से भी अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करने को कहा गया है।
17-11-2016
Image result for komi ektaभोपाल : प्रदेश में इस वर्ष भी 19 से 25 नवम्बर तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जायेगा। सप्ताह के दौरान 19 नवम्बर को राष्ट्रीय एकता दिवस, 20 नवम्बर को अल्प-संख्यक कल्याण दिवस, 21 नवम्बर को भाषायी समानता दिवस, 22 नवम्बर को कमजोर वर्ग दिवस, 23 नवम्बर को सांस्कृतिक एकता दिवस, 24 नवम्बर को महिला दिवस और 25 नवम्बर को पर्यावरण संरक्षण दिवस मनाया जायेगा।
16-11-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के सागर में सेना पुलिस के एक लांस नायक ने बुधवार सुबह करीब 6 बजे खुद को गोली मारकर सुसाइड कर लिया। उसने ऐसा क्यों किया, अभी पता नहीं चल पाया है। सेना पुलिस के लांस नायक यूआर गोपाल ने बुधवार सुबह करीब 6 बजे सुसाइड कर लिया। उसने अपनी सर्विस इन्सॉस रायफल से दाढ़ी के नीचे फायर किया। 
16-11-2016
अनूपपुर/बिजुरी।मप्र के अनूपपुर जिले में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक निजी स्कूल के हॉस्टल में पिछले दिनों हुए तीसरी क्लास के छात्र के मर्डर में चौंका देने वाला खुलासा सामने आया है। जबर्दस्ती हॉस्टल में भर्ती कराए जाने से नाराज 13 साल के दो छात्रों ने इस 8 साल के छात्र को मारा था। अनूपपुर जिले की एक निजी स्कूल के हॉस्टल में हुई तीसरी के एक छात्र की संदिग्ध मौत में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जबर्दस्ती हॉस्टल में भर्ती किये जाने से नाराज 13 साल के दो छात्रों ने आठ साल के इस छात्र की हत्या की थी। 
16-11-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश की निलंबित IAS शशि कर्णावत एक बार फिर चर्चा में है। इस बार उन्होंने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास बेनामी सम्पत्ति है, जिसका खुलासा वे एक मुहिम की सहयोगी बनकर जल्द करेगी।कर्णावत का कहना है कि वे अब तक 15-16 जिलों में नौकरी कर चुकी हैं। उन्हें पता है कि किस जिले में कौन से राजनेता और नौकरशाहों ने नाम बेनामी सम्पत्ति है। उन्होंने खासतौर पर भोपाल, इन्दौर, रीवा, जबलपुर, सीहोर, विदिशा और रायसेन का जिक्र किया।  
16-11-2016
भोपाल। पिपलानी हाट बाजार से नौ साल की मासूम बच्ची का अपहरण कर उसके साथ ज्यादती करने वाले राधेश्याम मीणा को अदालत ने आजीवन कारावास की सजा और तीस हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई है। बुधवार को न्यायाधीश डीके पालीवाल ने यह फैसला सुनाया। मालूम हो कि राधेश्याम मीणा के खिलाफ ज्यादती के तीन मामले दर्ज हुए थे। तीनों मामलों की सुनवाई न्यायाधीश पालीवाल की कोर्ट में ही चल रही है। बुधवार को अदालत ने सजा सुनाते हुए आदेश दिया की आरोपी राधेश्याम मीणा को सजा भुगतने के लिए पूरी जिंदगी जेल में रखा जाए। 
16-11-2016
भोपाल। 500-1000 के नोट बंद होने के बाद समूचे देश में लोग पुरानी करेंसी चेंज कराने बैंकों की लंबी लाइन का हिस्सा बने हुए हैं। ऐसे में यहां के किन्नरों ने पब्लिक से फिलहाल, नेग न लेने का ऐलान किया है। हालांकि भोपाल में किन्नरों के दो से ज्यादा गुट हैं। इनमें मंगलवारा के किन्नरों का कहना है कि नोट बंदी से जनता परेशान है। इस वजह से हमारी टोलियां अभी कुछ दिन तक शहर में नेग मांगने नहीं जाएगी। नवाबी शहर भोपाल को किन्नरों का गढ़ माना जाता है। मप्र में हर साल किन्नरों का सबसे बड़ा सम्मेलन होता है। 
16-11-2016
भोपाल। बार-बार बैंकों का लाइन में लगकर पैसे एक्सचेंज करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने मंगलवार को एक नया नियम जारी किया था। इस नियम के तहत नोट बदलने वाले शख्स की उंगली पर बैंककर्मी द्वारा स्याही लगाई जानी हैं। लेकिन, भोपाल के ज्यादातर बैंकों में बुधवार सुबह तक असमंजस की स्थिति बनी रही। दोपहर बाद SBI की उदयांचल ब्रांच में सबसे पहले स्याही पहुंची। उधर, बैंकों में भीड़ जस की तस बनी हुई है। बुधवार को चांदबढ़ स्थित एसबीआई शाखा के बाहर लाइन में लगा एक बुजुर्ग चक्कर खाकर गिर गया, जिसे बैंक में ही लेटाना पड़ा। 
15-11-2016
भोपाल। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े प्रदेशभर के करीब 9 हजार डॉक्टर बुधवार को तीन घंटे काम नहीं करेंगे। इस दौरान सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक निजी अस्पताल व क्लीनिक बंद रहेंगे। इससे ओपीडी के समय मरीजों को इलाज मिलने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इसके पहले सभी डॉक्टर सुबह गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) पर इकठ्ठा होंगे। यहां से अपनी मांगों को लेकर वे संभागायुक्त कार्यालय तक रैली निकालेंगे।  
15-11-2016
भोपाल। वृंदावन के भागवताचार्य स्वामी देवकीनंदन ठाकुर महाराज ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कालेधन के खिलाफ की गई नोटबंदी उनका साहसिक कदम है। उन्होंने देश हित में यह कदम ये सोचे बगैर उठाया है कि इस फैसले से उनकी पार्टी का एक बहुत बड़ा वोट बैंक खिसक भी सकता है। इसलिए सभी को इस नोटबंदी की कार्रवाई को ईमानदारी के पर्व के रूप में लेना चाहिए। यह बात उन्होंने मंगलवार को वीआईपी गेस्ट हाउस, लालघाटी में मीडिया से रूबरू होते हुए कही। इसके बाद महाराज ने भक्तों को प्रवचन दिए। 
15-11-2016
भोपाल।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह धूप खिली रही, जिसकी वजह से लोगों को ठंड से राहत मिली है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में मौसम के शुष्क रहने के साथ रात व सुबह धुंध छाने की संभावना जताई है। राज्य में ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हवाओं में घुली ठंडक ठिठुरन का अहसास करा रही है। मंगलवार को सुबह से आसमान साफ होने से धूप खिली रहे, जो ठंड से राहत दिला रही है।  
15-11-2016
भोपाल। वित्तमंत्री जयंत मलैया द्वारा दायर मानहानि मामले में मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा को जिला कोर्ट ने 10 हजार रुपए के मुचलके(personal bond) जमानत दे दी। इस मौके पर केके मिश्रा ने कहा कि, वे अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। वित्तमंत्री जयंत मलैया ने 2 अगस्ता को जिला कोर्ट में प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। केके मिश्रा ने ओरिएंटल इंजीनियरिंग कॉलेज के मालिक केएल ठकराल द्वारा संचालित ‘देवी शकुंतला ठकराल चेरिटेबल फाउंडेशन ट्रस्ट’ पर... 
15-11-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर 15000 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाकर मानहानि में फंसी केंद्रीय मंत्री उमा भारती मंगलवार को कोर्ट में पेश हुई। सीजेएम भू-भास्कर की कोर्ट में पेश हुई उमा भारती ने अपने बयान दर्ज कराए। इस मामले में उनकी अगली पेशी 1 दिसंबर को होगी। इससे पहले 17 अक्टूबर को उमा भारती ने गिरफ्तारी वारंट के बाद कोर्ट में सरेंडर किया था। 
15-11-2016
भोपाल/विदिशा।बजरंग दल के नगर सह-संयोजक के दिनदहाड़े मर्डर के बाद से विदिशा शहर के हालात अब हालात धीरे-धीरे काबू में आ रहे हैं। दो दिन के कर्फ्यू के बाद मंगलवार को पुलिस और प्रशासन की ओर से रह-रह के कर्फ्यू में ढील दी जा रही है। इस दौरान सबसे ज्यादा भीड़ सब्जी मंडी और पेट्रोल पंप पर दिखाई दी। इतनी भीड़ और इतनी लंबी लाइन तो बैंक और एटीएम के बाहर नहीं थी, जितनी कि आलू-प्याज की दुकानों में थी।  
14-11-2016
भोपाल। होशंगाबाद स्थित सांगाखेड़ा के नर्मदा घाट पर नहाते वक्त चार युवकों की डूबने से मौत हो गई है। मृतक मां नर्मदा पूर्णिमा पर्व के मौके पर स्नान करने गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो पहले दो लोग नहाते-नहाते गहरे पानी में चले गए, जिन्हें बचाने की कोशिश में दो अन्य भी डूब गए। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सेमरी का मोहित पचौरी और शुभम मीना सोमवार को सांगाखेड़ा स्थित नर्मदा घाट पर नहा रहे थे। नहाते वक्त वे गहरे पानी में चले गए, जिन्हें बचाने की कोशिश में सोहागपुर निवासी दो अन्य युवकों की भी डूबने से मौत हो गई। 
14-11-2016
भोपाल। देश भर में 500 और 1000 के नोट एक्सचेंज कराने के लिए बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लग रही हैं। घंटों लाइन में लगने से लोग परेशान और बीमार हो रहे हैं। हालही में बैंक में पैसे एक्सचेंज कराने गए एक व्यक्ति की लाईन में लगने से मौत हो गई है। इस मामले में जब भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मप्र प्रभारी डॉ. विनय सहस्रबुद्धे से पूछा गया तो उन्होंने एक विवादित बयान दे दिया। उन्होंने कहा कि लोग तो राशन की लाइन में भी मर सकते हैं।  
14-11-2016
भोपाल। 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत अन्य सभी स्थानों पर सोमवार को लगातार छठवें दिन भी लोगों को नगद राशि को लेकर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अतिव्यस्त रहे सप्ताहांत के बाद गुरूनानक जयंती के चलते सोमवार को देश भर की बैंक बंद रहे। हालांकि, आज एटीएम खुले रखे जाने की बात थी, लेकिन शहर के ज्यादातर एटीएम आज भी बंद हैं। कई बैंकों के एटीएम सुबह खुले थे, जिनके बाहर लोगों की खासी भीड़ थी। 
14-11-2016
भोपाल/छिंदवाड़ा। 500 और 1000 नोट बंद करने के बाद कालाधन जमा करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। इसी बीच भोपाल और छिंदवाड़ा पुलिस ने अलग-अलग मामलों में कार से ले जाए जा रहे करीब 79 लाख रुपए जब्त किए हैं। मप्र के छिंदवाड़ा जिले की मोहगांव पुलिस ने एक टाटा इंडिगो कार से करीब 47 लाख रुपए जब्त किए हैं। पैसों के साथ पकड़ा गया व्यक्ति पुलिस को नोटों के संबंध में कागजात नहीं दिखा सका, लिहाजा इस मामले को इनकम टैक्स को सौंप दिया गया है। 
14-11-2016
भोपाल/विदिशा। बजरंग दल के नगर सह-संयोजक के दिनदहाड़े मर्डर के बाद से विदिशा शहर के हालात काबू में नहीं आए हैं। रविवार देर रात उपद्रवियों ने बालविहार स्थित दो दुकानों में आग लगा दी। हालात को देखते हुए यहां दूसरे दिन यानी सोमवार को भी कर्फ्यू जारी है। कर्फ्यू के कारण लोगों को घरों से बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है। लिहाजा, सोमवार को न तो न्यूजपेपर बंटे और न ही दूध जैसी आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पहुंचीं। इस शहर में 47 साल बाद कर्फ्यू लगा है। लोगों को 100 रुपए लीटर तक दूध खरीदना पड़ रहा है। 
14-11-2016
भोपाल/सतना। नेशनल हाइवे पर अवैध वसूली और सटोरियों को संरक्षण देने का वीडियो वायरल करने पर सतना जिले के अमरपाटन TI ने एक टीवी चैनल के दो जर्नलिस्टों को बेरहमी से पीटा। उन पर आर्म्स एक्ट का मामला भी बना दिया। हालांकि जब मामले की गूंज राजधानी से लेकर मंत्री तक पहुंची, तब TI को निलंबित कर उसके खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है। रविवार रात TI विजय सिंह अचानक टीवी जर्नलिस्ट नरेंद्र पटेल के घर पहुंचे। वे वसूली करता अपना वीडियो वायरल होने से रोकना चाहते थे।  
13-11-2016
भोपाल। मोदी सरकार द्वारा 500 और 100 के नोट बंद किए जाने की वजह बैंक में नोट को परिवर्तीत कराने की होड़ मची हुई है। लोगों को लगातार 7-8 घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है। ऐसे में इन लंबी कतारों मे खड़े लोगों की मदद के लिए युवा कांग्रेसियों ने शहर के कई बैंक शाखाओं पर हेल्प डेस्क बनाकर अनोखी पहल की है। वे न सिर्फ लोगों की मदद कर रहे हैं, बल्कि लोगों को चाय, पानी और फल भी दे रहे हैं। भोपाल में प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष कुणाल चौधरी ने हेल्प डेस्क पर बैठकर जरूरतमंद लोगों के फार्म भरे। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0