मुख्य समाचार
19-11-2016
भोपाल। होटल जहांनुमा में शुक्रवार देर रात जमकर हंगामा हो गया। यहां पैथोलॉजी-मेडिसन की नेशनल कान्फ्रेंस से शामिल होने के बाद डिनर करके डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की असिस्टेंट डायरेक्टर मोनल सिंह और उनकी साथी सुनीता शर्मा होटल के बाहर निकलीं थी। उसी दौरान टूरिस्ट बस(DL.1P.B.9204) का ड्राइवर लापरवाहीपूर्वक बस चलाते हुए उनके करीब तक ले आया। मोनल सिंह को जैसे ही बस ने हल्की टक्कर मारी, सुनीता शर्मा ने उन्हें अपनी ओर खींच लिया। 
19-11-2016
माखननगर। करीब दो माह पहले पन्ना से शिफ्ट की गई बाघिन ने शनिवार सुबह 11.30 बजे बागरा के जंगल में लकड़ी बीनने गई एक युवती पर हमला कर उसका शिकार कर लिया। घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा। शिकार करने के चार घंटे बाद तक बाघिन युवती के शव के पास बैठी रही। वन विभाग की टीम की मशक्कत के बाद बाघिन शव के पास से हटी और जंगल में भाग गई। इसके बाद युवती की लाश को मौके से उठवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। 
19-11-2016
नागदा (उज्जैन)। वाहन चेकिंग के दौरान शनिवार सुबह यातायात पुलिस को टवेरा गाड़ी में 500 और 1000 के नोट मिले। पूछताछ में पता लगा कि गाड़ी में 11 करोड़ 65 लाख के नोट हैं। इतने नोट देखकर पुलिसकर्मी भी हतप्रभ रह गए। इसके बाद थाने लाए तो रुपए मंदसौर की बैंक से इंदौर की बैंक में जमा कराने के लिए जाने की जानकारी मिली। फिर दोनों बैंकों में बात कर टीआई ने इसकी तस्दीक की। साधारण वाहन में बिना सुरक्षा के ये रुपए ले जाए जा रहे थे। 
19-11-2016
रीवा। 5 दिन पूर्व कुएं में मिले कंकाल के मामले में हत्या की आरोपी युवती रंजना रजक ने शहर के महिला थाना के बाथरूम में दुपट्टे से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। युवती की पुलिस अभिरक्षा में हुई मौत पर रीवा कलेक्टर राहुल जैन के पत्र पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके श्रीवास्तव ने प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट राघवेन्द्र भारद्वाज को मामले की न्यायिक जांच के लिए नियुक्त कर दिया है। महिला थाने के पूरे स्टॉफ को निलंबित कर दिया गया।  
19-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिये गये नोट बंदी के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुये कहा कि असाधारण व्यक्ति, महान देशभक्त ही ऐसे फैसले ले सकता है जिसके दिल और दिमाग में देश को आगे बढ़ाने की चिंता हो। उन्होने कहा कि थोड़ी तकलीफ हुई है। देश के नवनिर्माण के लिये देश को आगे बढ़ाने के लिये थोड़ा कष्ट सहना पड़ता है।
19-11-2016
भोपाल :  राज्यपाल श्री ओमप्रकाश कोहली ने कहा है कि विद्यार्थी डॉ. भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को अपने जीवन में अमल में लायें तथा उनका देश और दुनिया में प्रचार-प्रसार करें। डॉ. अम्बेडकर सामाजिक और आर्थिक समानता और समरसता में विश्वास करते थे। वे कहा करते थे कि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोग शिक्षित हों, संगठित हों। राज्यपाल श्री कोहली आज अम्बेडकर नगर (महू) में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
19-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा सेवा यात्रा माँ नर्मदा को प्रदूषणमुक्त रखने की आस्था का  अवसर है।  इसमें  व्यापक जन-भागीदारी के लिए जन-जागरण के प्रभावी प्रयास  किए जाएँ।  श्री चौहान  आज  नर्मदा सेवा यात्रा  की  तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।  इस अवसर पर  मुख्य सचिव  श्री बी.पी. सिंह  भी  मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्री जिस दिन जिस गाँव में पहुँचेंगे, उसकी तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।
19-11-2016
Image result for shivraj singhभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में ग्यारह वर्ष जन-कल्याण के अभियान की रूपरेखा पर अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अभियान के दौरान थीम निर्धारित कर कार्यक्रम किए जाए। प्रयास करें कि कार्यक्रमों का संयोजन, इस प्रकार से हो कि प्रदेश के हर संभाग अंतर्गत एक विशाल सम्मेलन हो। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।
19-11-2016
Image result for narottam mishraभोपाल : जनसंपर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज भिण्ड जिले में महाराजपुरा माईनर नहर और ईगुई-जलालपुरा नहर का निरीक्षण किया। उपस्थित किसानों ने बताया कि नहर का सुधार कार्य हो जाने से उन्हें प्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। मंत्री डॉ. मिश्रा ने नहर के आवश्यक सुधार कार्य और लाईनिंग वर्क के लिए मुख्य अभियंता को निर्देश दिए।
19-11-2016
Image result for mp tourismभोपाल : मध्‍यप्रदेश पर्यटन की अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ब्रांडिंग की दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। हाल ही में लंदन में वर्ल्‍ड ट्रेवल मार्ट में मध्‍यप्रदेश पर्यटन द्वितीय जल-महोत्‍सव हनुवंतिया तथा नई पर्यटन नीति से अवगत करवाया गया। इस प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय आयोजन में भी मध्‍यप्रदेश पर्यटन के स्‍टॉल को विशेष रूप से सराहा गया। निगम द्वारा मध्‍यप्रदेश पर्यटन संबंधी जानकारी के ब्रोशर विदेशी भाषाओं में भी तैयार किये गये हैं।
18-11-2016
भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(पीईबी) द्वारा पुलिस विभाग के लिए आयोजित सूबेदार, उप निरीक्षक संवर्ग और प्लाटून कमांडर की भर्ती परीक्षा फिर से विवादों में है। परीक्षार्थियों का आरोप है कि ज्यादा अंक वाले उम्मीदवारों के बजाए कम अंक वालों का चयन कर लिया गया है। चयन में 26 से लेकर 36 तक के अंकों का अंतर है। इससे पहले इसी परीक्षा में भूतपूर्व सैनिकों की आयु गणना कुल सर्विस का पीरियड घटाए बिना करने से भी रिजल्ट में गड़बड़ी होना सामने आया था। 
18-11-2016
भोपाल।सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन(सीबीएसई) ओर से आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी कम एंट्रेंस टेस्ट(सीटीईटी) और जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा (नेट/ जेआरएफ) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 नवंबर से बढ़ाकर 24 नवंबर, 2016 कर दी है। बोर्ड ने यह फैसला नोटबंदी को देखते हुए जनहित में लिया है। सीबीएसई की ओर से डायरेक्टर यूजीसी नेट की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अब 22 जनवरी को होने वाली यूजीसी नेट, जेआरएफ की परीक्षा के लिए 23 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन और 24 नंवबर तक ई-चालान, डेबिट, क्रेडिट कॉर्ड से फीस का भुगतान संभव है।  
18-11-2016
भोपाल। दानिश नगर स्थित चिनार उपवन में रिटायर्ड IAS अफसर के घर में बने सर्वेंट क्वार्टर में घुसकर अपने ही माता-पिता और बहन पर जानलेवा हमला करने वाला युवक पुलिस गिरफ्त से भी बाहर है। इसी बच शुक्रवार सुबह मां ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हमले में पिता की घटनास्थल ही मौत हो गई थी। इस डबल मर्डर के बाद पुलिस सरगर्मी से युवक को तलाश रही है। गुरुवार शाम एक युवक ने अपने पिता की हत्या कर दी। वारदात के बाद उसने अपनी मां और कुछ दूरी पर रहने वाली बहन पर भी पत्थर से जानलेवा हमला किया। 
18-11-2016
भोपाल। शुक्रवार सुबह श्यामला हिल्स स्थित पॉलिटेक्निक चौराहे पर मोबाइल टॉवर पर चढ़े एक युवा किसान को देखकर वहां से निकल रहे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में क्रेन बुलाकर उसे नीचे उतारा गया। किसान डूब में गई अपनी जमीन का मुआवजा न मिलने से नाराज था। शुक्रवार सुबह 70 फीट ऊंचे मोबाइल टॉवर पर चढ़े एक युवक को देखकर वहां से गुजर रहे लोगों ने अफरा-तफरी मच गई। इसकी सूचना नगर निगम को दी गई। निगम कर्मचारियों ने क्रेन की मदद से उसे नीचे उतारा। 
18-11-2016
भोपाल। प्रदेश का पहला लिवर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन राजधानी के सिद्धांता रेडक्रॉस हॉस्पिटल में हो रहा है। इसके लिए शुक्रवार सुबह राजाभोज एयरपोर्ट से अस्पताल तक ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया। सर्जरी के लिए लिवर इंदौर के सीएचएल अपोलो हॉस्पिटल से चार्टर्ड विमान से भोपाल लाया गया। पहले यह ऑपरेशन गुरुवार को होना था। लेकिन दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए भर्ती मरीज की सेहत सर्जरी के लिए फिट नहीं होने के कारण मरीज का हार्ट चेन्नई के फोर्टिस अस्पताल को देने का फैसला देर शाम हो सका।  
18-11-2016
भोपाल : जल-संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य और रीवा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की नीतियों और विकास एवं जन-कल्याण के कार्यों से देश चहुँमुखी विकास की ओर तेजी से अग्रसर है। नागरिकों के लिये स्वाभिमान और सम्मान से कार्य करने के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं। देश और समाज में सकारात्मक परिवर्तन दिखने लगा है।
18-11-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश सर्व शिक्षा अभियान मिशन की कार्यकारिणी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह ने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विद्यार्थियों को मिल सके इसके लिए विशेष प्रयास किये जायें। उन्होंने अनावश्यक खर्चों में कटौती बच्चों में रीडिंग स्किल्स को बढ़ाने बच्चों को किताबें उपलब्ध करवाने और विशेष कक्षाएँ संचालित करने के निर्देश दिए।
18-11-2016
भोपाल : कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्री ओमप्रकाश कोहली ने कहा है कि उच्च शिक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़नी चाहिए। शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की संख्या उच्च शिक्षा में बढ़ी है, परन्तु ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं की संख्या उच्च शिक्षा में अपेक्षाकृत कम है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान कर देश दुनिया में अपना स्थान बनाये, जिससे विदेशी विद्यार्थी हमारे विश्वविद्यालयों में अध्ययन करना गौरव की बात समझें ।
18-11-2016
Image result for kuposhanभोपाल :   दस्तक अभियान में शहडोल जिले के खरपा गाँव पहुँची स्वास्थ्य एवं एकीकृत बाल विकास सेवाएँ की संयुक्त टीम का उदयराज कोल नाम के गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे से सामना हुआ। जाँच करने पर श्री भरतराज कोल के 11 माह के पुत्र उदयराज का वजन मात्र 5 किलो और हीमोग्लोबिन 6.2 ग्राम प्रतिशत निकला। नि:शुल्क जननी एक्सप्रेस से उदयराज को पहुँचाया
18-11-2016
Image result for 1000-500 noteभोपाल :  पंजीयन विभाग अंतर्गत पंजीयन एवं मुद्रांक शुल्क के रूप में बकाया राजस्व के आर.आर.सी. प्रकरणों में बकाया राशि जमा करने के लिये 500 रूपये एवं 1000 रूपये के नोट भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 24 नवम्बर तक स्वीकार किये जायेंगे। आम नागरिक बकाया राजस्व 500 रूपये एवं 1000 रूपये के नोटों के रूप में 24 नवम्बर तक जमा कर सकतेहै।
 
18-11-2016
Image result for mahila sashaktikaranभोपाल :  वीरांगना झलकारी जयंती के अवसर पर 22 नवम्बर को महिला सशक्तिकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले की साहसिक कार्य करने वाली पांच-पांच महिलाओं एवं बालिकाओं का सम्मान किया जाएगा। ऐसी महिलाएं एवं बालिकाएं जिन्होंने साहसिक कार्य किए हों वह अपना आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेज, फोटोग्राफ एवं न्यूज पेपर की कटिंग के साथ जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकती है ।
17-11-2016
भोपाल। ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल गौरव सिंह डांगी ने ट्वीट कर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अपनी किडनी देने की इच्छा जताई है। उन्होंने अपना ब्लड ग्रुप O+ बताया है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से बीमार चल रहीं विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर किडनी फेल होने की जानकारी दी थी। उनका इलाज दिल्ली के एम्स अस्पताल में चल रहा है। सुषमा स्वराज (64) डायबिटीज की मरीज हैं। 7 नवंबर को अचानक उनकी तबियत अधिक बिगड़ने के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। 
17-11-2016
भोपाल। नए नोटों के अस्पताल प्रबंधन ने एक गरीब व्यक्ति का शव परिवारों को सौंपने से इनकार कर दिया। परेशान परिजन पांच घंटों तक अस्पताल प्रबंधन को मनाते रहे, लेकिन वे नहीं माने। सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के परिजनों से बॉन्ड भरवाया और एक माह में पैसे जमा कराने को कहा, इसके बाद शव परिजनों के हवाले किया गया। मामला एयरपोर्ट रोड स्थित सर्वोत्तम अस्पताल का है। दरअसल 11 नवंबर को एक अज्ञात वाहन ने रामसिंह जाटव (45) को कुचल दिया था।  
17-11-2016
भोपाल। महापौर आलोक शर्मा ने खुले में शौच के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया है। आंदोलन के तहत महापौर गुरुवार सुबह 6 बजे अपनी टीम के साथ कैंची छोला क्षेत्र पहुंचे। यहां गांधीगीरी कर उन्होंने लोगों को खुले में शौच न करने की समझाइश दी और ऐसा करने वालों को माला पहनाई। महापौर आलोक शर्मा और निगम अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान ने खुले में शौच कर रहे लोगों सीटी बजाकर उठाया, इसके बाद उन्हें माला पहनाई और लाल गुलाब दिया। उन्होंने लोगों का समझाइश दी कि वे खुले में शौच न करें, इससे बीमारियां फैलती हैं। 
17-11-2016
भोपाल। शादी में सभी जोड़े 7 फेरे और वचनों के साथ नए जीवन में प्रवेश करते हैं। बाल निकेतन में गुरुवार को हुईं तीन जोड़ों की शादी में नव दम्पति से 7 की जगह 8 फेरे और वचन लिए गए। इसमें महापौर आलोक शर्मा ने 8 फेरों के बाद आठवां वचन भी दिलाया। नव दम्पति ने वचन दिया कि मोदी जी के स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग देंगे न गंदगी करेंगे न ही करने देंगे। हमीदिया रोड स्थित बाल निकेतन के प्रबंधन के सहयोग से यहां रहने वाली तीन युवतियों की शादी गुरुवार को हुई।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0