मुख्य समाचार
23-11-2016
भोपाल। राजधानी की पीडीएस दुकानों पर बुधवार सुबह राशन के लिए पहुंचे लोगों को राशन नहीं मिल सका। सर्वर डाउन और मशीन में लोगों के फिंगर प्रिंट रीड नहीं होने के चलते यह हालात बन रहे हैं। कोलार में सुबह हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा को रहवासियों ने घेर लिया। MLA ने लगाया कलेक्टर को फोन,लोगों ने मुझे घेर लिया है राशन न मिल पाने से नाराज लोगों ने MLA रामेश्वर शर्मा को घेर लिया। लोगों ने कहा कि अगर ऑनलाइन राशन नहीं मिल रहा है, तो व्यवस्था ऑफलाइन करें।  
23-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ  आलमी तब्लीग़ी इज्तिमा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा  कि इस प्रतिष्ठापूर्ण धार्मिक आयोजन में किसी प्रकार की कमी नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इज्तिमा का आयोजन भोपाल की शान और परंपरा के अनुरूप होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि आगामी 26, 27 और 28 तारीख को इज्तिमा हो रहा है।
23-11-2016
भोपाल : नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत गठित राज्य सलाहकार परिषद की बैठक स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कुंवर विजय शाह की अध्यक्षता में हुई। मंत्री श्री शाह ने कहा कि प्रदेश का कोई बच्चा स्कूल जाने से वंचित ना रहे और न पढ़ाई छोड़े। शासकीय एवं सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को आधार से जोड़ा जाये जिससे बच्चों की जानकारी एक पोर्टल पर मिल सके।
23-11-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में राजस्व पुस्तक परिपत्र खंड 6 क्रमांक 4 के मानदंड में वृद्धि को मंजूरी दी है। निर्णयानुसार ऐसे छोटे दुकानदारों जिनकी दुकानें अग्नि दुर्घटना या अति वर्षा /बाढ़ के कारण नष्ट हो जाती हैं और उसकी दुकान का बीमा नहीं हो तथा दुकानदार के पास दुकान नष्ट हो जाने पर जीविकोपार्जन के अन्य सभी साधनों से वार्षिक आय एक लाख रुपए तक हो, तो दी जाने वाली सहायता में प्रति दुकानदार 12 हजार रुपए तक की वृद्धि की गयी है।
23-11-2016
भोपाल :   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का संदेश देने वाली दुनिया की अनूठी यात्रा ‘नमामि देवि नर्मदे’ 11 दिसम्बर 2016 को अमरकंटक से शुरू होगी। यात्रा का समापन 5 मई 2017 को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। श्री चौहान ने इस महत्वाकांक्षी यात्रा की रूप-रेखा एवं तैयारियों के संबंध में मंत्रीगण और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।
23-11-2016
Image result for shivrajभोपाल : सुशासन के 11 वर्ष पर 30 नवम्बर को पूरे प्रदेश में हो रहे किसान सम्मेलन में किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन में और सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने जिलों में सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री द्वारा उज्जैन में किसानों के नाम दिये जाने वाले उदबोधन का सभी जिला मुख्यालयों में सीधा प्रसारण भी किया जायेगा।
23-11-2016
Image for the news resultभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के पूर्व राज्यपाल श्री रामनरेश यादव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति और उनके परिजनों एवं अनुयायियों को इस गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वर्गीय श्री यादव ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल के रूप में प्रदेश की जनता के कल्याण के लिये बेहतर कार्य किया।
22-11-2016
भोपाल : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में पार्लियामेंट हाउस में मुलाकात की। श्री चौहान ने नमामि गंगे की तर्ज पर प्रदेश में शुरू होने वाली नमामि देवि नर्मदे यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा अमरकंटक से 11 दिसम्बर से प्रारम्भ होकर मई 2017 में समाप्त होगी। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को यात्रा के समापन कार्यक्रम में आमंत्रित किया।
22-11-2016
भोपाल : सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से निकलकर होशंगाबाद जिले के पिपरिया, मटकुली आदि रिहायशी इलाकों में प्रवेश करने वाली बाघिन पी-213 को आज वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने पकड़कर वन विहार भेजा। बाघिन को 4 हाथी और 2 पशु-चिकित्सक की मदद से ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा गया। इस बाघिन ने गत 18 नवम्बर को एक किशोरी को मार दिया था। किशोरी के परिजनों को कल वन विभाग ने 4 लाख रुपये के मुआवजा का चेक दिया।
22-11-2016
cm helpline के लिए चित्र परिणामभोपाल : आगामी 23 नवम्बर को सी.एम. हैल्पलाइन मे लम्बित प्रकरणों के निराकरण के लिये फंदा और बैरसिया विकासखंडों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इनमें सभी ऐसे विभागों के अधिकारी भाग लेंगे जिनसे सम्बन्धित प्रकरण सी.एम. हैल्प लाइन में लंबित है। शिविरों में उन हितग्राहियों को बुलाया जायेगा जिन्होने अपनी समस्याऐं हैल्पलाइन के माध्यम से विभागों को दर्ज कराई थीं, किन्तु उनका निराकरण नहीं हो पा रहा है।
22-11-2016
samvidhan divas के लिए चित्र परिणामभोपाल : 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाया जायेगा। प्रति वर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर भारत के संविधान की उद्देशिका का वाचन होगा। मंत्रालय के समक्ष स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में प्रात: 11 बजे इसका वाचन किया जायेगा।
 
22-11-2016
electricity के लिए चित्र परिणामभोपाल : मध्यप्रदेश में बिजली की माँग पिछले एक सप्ताह से 10 हजार मेगावाट से ऊपर दर्ज हो रही है। सोमवार को बिजली की माँग 10 हजार 500 मेगावाट तक पहुँच गई। इस वर्ष बिजली की माँग का यह अब तक का सर्वोच्च रिकार्ड है। गत 20 नवम्बर को बिजली की माँग 10 हजार 425 मेगावाट दर्ज की गई थी। प्रदेश में पिछले वर्ष नवम्बर माह में बिजली की माँग 10 हजार 112 मेगावाट तक पहुँची थी।
22-11-2016
shivraj के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा जिले की नलखेड़ा तहसील में हुई ट्रेक्टर ट्राली दुर्घटना में मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये तथा साधारण घायलों को 10-10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा घायलों का समुचित उपचार करवाने के निर्देश दिये गये हैं।
21-11-2016
बालाघाट। ब्यूरो। सर! बीच से मांग निकालकर स्कूल जाती हूं,तो सिरदर्द होता है। जिससे स्कूल में पढ़ाई नहीं कर पाती हूं, इससे बचने तिरछी मांग निकालकर स्कूल जाती हूं, तो वरिष्ठ शिक्षिका प्रताड़ित करती है। इतना ही नहीं सिरदर्द की समस्या बताने पर शिक्षिका अपशब्द भी कहती है। ये बातें सोमवार को खारी स्कूल की कक्षा 10वीं की एक छात्रा ने एसपी अमित सांघी के सामने कहीं। एसपी ने तत्काल ही इस मामले की जांच कर कार्रवाई करने किरनापुर टीआई को निर्देश दिए हैं।  
21-11-2016
भोपाल। सर्वर डाउन होने के कारण बरखेड़ी क्षेत्र में बीपीएल राशन कार्डधारियों को राशन नहीं मिला, तो वे नाराज होकर सड़क पर उतर आए। सैंकड़ों की संख्या में शामिल होकर आए लोगों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। चक्काजाम करने वालों में महिलाएं भी शामिल थीं। बाद में पुलिस ने लोगों को समझाइश देकर राशन की दुकान भेज दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है। बरखेड़ी दुकान नंबर 198 के संचालक चंद्रप्रकाश तिवारी का कहना है कि.... 
21-11-2016
भोपाल। कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई इंदौर-पटना एक्सप्रेस में सफर कर रहे खजूरी कला रोड, गोपाल नगर निवासी घायल अरुण शर्मा अपने छोटे बेटे की डेड बॉडी लेकर सोमवार सुबह भोपाल पहुंचे। उनके साथ घायल अवस्था में ही पत्नी नूपुर और बड़ा बेटा दिव्यांश भी साथ आ गया। भोपाल आते ही सबसे पहले श्रेयांश का अंतिम संस्कार किया गया। दादा दादी या परिवार का कोई भी सदस्य उसकी डेड बॉडी को देखने की स्थिति में नहीं था। 
21-11-2016
भोपाल। उत्तर प्रदेश के कानपुर के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के रविवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण इसमें सवार मध्य प्रदेश के 28 यात्रियों की मौत हो गई है और 51 गंभीर रूप से घायल हैं। इसमें सबसे अधिक सोलह मृत व्यक्ति इंदौर के निवासी थे। मध्य प्रदेश सरकार के राज्य आपदा आपातकालीन मोचन बल नियंत्रण कक्ष के अनुसार दुर्घटनास्थल पर अभी भी राहत एवं बचाव कार्य जारी है। राज्य सरकार का दल घटनास्थल और कानपुर में मौजूद है। उनके माध्यम से नियंत्रण कक्ष को लगातार जानकारियां भेजी जा रही हैं।  
21-11-2016
भोपाल। रविवार को हादसे का शिकार हुई इंदौर-पटना एक्सप्रेस की बोगियों में अभी भी कुछ लोग फंसे हुए हैं। सोमवार सुबह से ही NDRF की टीम फिर से रेस्क्यू में जुट गई है। क्रेन से बोगियों को हटाकर डिब्बों को गैस* कटर से काटा जा रहा है। इस बीच, हादसे में जान गंवाने वालों की संख्या 133 पहुंच गई है। इस ट्रेन में शनिवार को भोपाल से 163 यात्री सवार हुए थे। इनमें 12 स्लीपर कोच में 93 यात्री, एसी-3 में 60 और एसी-2 में 10 यात्री थे। बता दें कि कानपुर से करीब 100 किमी दूर पुखरायां में रविवार सुबह 3.15 बजे हादसा हुआ था। 
21-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सुबह कानपुर के पास इन्दौर- पटना राजेन्द्रनगर एक्सप्रेस की त्रासद दुर्घटना का दु:खद समाचार मिलते ही दोपहर को कानपुर रवाना हो गये। श्री चौहान कानपुर के हैलट अस्पताल पहुँचे जहाँ दुर्घटना में घायल यात्रियों को इलाज के लिये भर्ती किया गया है। श्री चौहान ने दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन में यात्रा कर रहे प्रदेश के यात्रियों को हरसंभव सहायता देने के निर्देश दिये।
21-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल दुर्घटना के पीड़ितों की मदद के लिये जल संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को दुर्घटना स्थल कानपुर (उत्तरप्रदेश) भेजा है। श्री चौहान ने मृतक के परिजनों के लिए दो-दो लाख रूपये की राहत राशि देने, गंभीर घायलों को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और उनके उपचार की व्यवस्था नि:शुल्क करवाने की घोषणा की है।