मुख्य समाचार
27-11-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश में भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में रविवार सुबह धूप खिली रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान शहडोल संभाग के अलावा छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, रीवा, सीधी सिंगरौली, दमोह जिले सहित राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने से ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। भोपाल का रविवार को न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री, इंदौर का 12.4 डिग्री, ग्वालियर का 12.4 डिग्री और जबलपुर का 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
27-11-2016
भोपाल/हरदा।नोटबंदी के फैसले के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार मन की बात के जरिए देशवासियों से रूबरू हुए। यह 26वीं बार है, जब पीएम ने देश से मन की बात की हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के हरदा जिले के आशीष पारे का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि आशीष ने नोटबंदी की तारीफ करते हुए पीएम को फोन किया था। पीएम को किए फोन में आशीष पारे ने कहा कि- सर नमस्ते मेरा नाम आशीष पारे है। मैं ग्राम सिराली जिला हरदा, मध्य प्रदेश का एक आम नागरिक हूं।
 
27-11-2016
भोपाल।पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदकों को अब पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। जल्द ही प्रदेश के मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट बनने लगेंगे। दरअसल विदेश मंत्रालय ने डाक घरों के माध्यम से पासपोर्ट बनवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए मंत्रालय ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए प्रदेश के डाकघरों को चिह्नित किए जाने का काम शुरू हो गया है। उधर, मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय का विरोध करते हुए ऑल इंडिया पासपोर्ट स्टॉफ एसोसिएशन ने इसका विरोध किया है।  
27-11-2016
भोपाल। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार शनिवार को अचानक भोपाल पहुंचे। उनके साथ निर्देशक आर. बाल्की के अलावा निर्माता रजनीश खनूजा और अनिल नायडू भी मौजूद थे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। बाल्की और अक्षय चार्टड प्ले से भोपाल आए थे। अक्षय इन दिनों मथुरा के नंदगांव में टॉइलट: एक प्रेम कथाशूट कर रहे हैं। वे वहां से भोपाल पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से CM हाउस में मुलाकात की।  
27-11-2016
भोपाल। 64वें सांची महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को सांची स्तूप परिसर में पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया गया। पर्यटकों को प्रवेश के लिए टिकट नहीं लेना पड़ा। महोत्सव के दौरान देश-विदेश से यहां 70 हजार से अधिक लोगों पहुंचे थे। इनमें थाईलैंड, कम्बोडिया, वियतनाम, श्रीलंका और भूटान के बौद्ध अनुयायी भी शामिल हैं। महाबोधि सोसायटी आफ श्रीलंका की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान चैत्यगिरी विहार में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया।  
26-11-2016
भोपाल : जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मानव जीवन अमूल्य है और मानव जीवन की रक्षा के लिये जो रक्तदान करता है, वह सबसे बड़ा पुण्य प्राप्त करता है। रक्तदान ही सबसे बड़ी मानव सेवा है। डॉ. मिश्रा ने यह बात दतिया के जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में कही। शिविर वैश्य महासभा, एचडीएफसी बैंक तथा विजयकाली मंदिर के संयुक्त प्रयास से लगाया गया था। शिविर में 50 युवा ने रक्तदान कर मानव सेवा की मिसाल पेश की। डॉ. मिश्रा ने रक्तदाताओं को धन्यवाद ज्ञापित कर प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
26-11-2016
Image result for data centre bhopalभोपाल : भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर का डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए भोपाल का चयन किया है। यह जानकारी मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह के समक्ष राष्ट्रीय सूचना एवं विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के प्रस्तुतिकरण में दी गई। एन.आई.सी. के प्रदेश प्रमुख श्री आर.आर. राणे ने बताया की ई-गर्वनेंस के अंतर्गत सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है।
26-11-2016
Image result for consolidated billingभोपाल : देश में पहली बार कन्सोलिडेटेड (संयुक्त) बिलिंग प्रणाली की शुरूआत मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा की गई है। इससे उन उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी, जिनके एक ही नाम से अलग-अलग स्थान पर एक से अधिक एलटी (निम्न दाब) कनेक्शन हैं। ऐसे उपभोक्ता अपने सभी बिलों का भुगतान एक ही ट्रांजेक्शन से कर सकेंगे। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की वेबसाइट www.mpcz.co.in पर इसका लिंक दिया गया है।
26-11-2016
Image result for journalismभोपाल : जनसंपर्क, जल-संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने वरिष्ठ पत्रकार श्री दिलीप पडगांवकर के अवसान पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि श्री दिलीप पडगांवकर ने अंग्रेजी पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी अमूल्य सेवाएँ दीं। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने दिवंगत श्री पडगांवकर को श्रद्धांजलि और उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से विनती की है।
26-11-2016
Image result for pashu palanभोपाल : मध्यप्रदेश के पशुपालन विभाग को दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेंगे। राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर दुग्ध उत्पादन में देश में चौथा स्थान हासिल करने और भोपाल स्थित सीमन स्टेशन के उत्कृष्ट कार्यों के लिये प्रदेश में यह पुरस्कार मिले हैं। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह 26 नवम्बर को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान करेंगे।
26-11-2016
Image result for army boatभोपाल : मध्यप्रदेश की नौसेना इकाई, एनसीसी द्वारा उपयोग की गयी 13 बोट की नीलामी की जा रही है। यह नीलामी छोटे तालाब स्थित बोट पुल पर 29 नवम्बर की सुबह 11 बजे की जायेगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिये मोबाइल नम्बर 9388750006 और 8602932059 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
25-11-2016
भोपाल। इटारसी में एक्सीडेंट के बाद ट्रक में फंसे ड्राइवर-क्लीनर की जान बचाने दर्जनों लोगों ने अपनी जान लड़ा दी। करीब डेढ़ घंटे कड़ी जद्दोजहद के बाद दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। हालांकि काफी देर तक ट्रक में फंसे रहने के कारण उनका शरीर जकड़ गया। लिहाजा उन्हें होशंगाबाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इटारसी में NH 63 पर भैरो मंदिर के पास इटारसी से होशंगाबाद की ओर जा रहा ट्रक क्रमांक RJ-11-GA-6860 एक ऑटो को बचाने के चक्कर में रांग साइड सड़क से उतर गया। 
25-11-2016
भोपाल। मप्र के IAS अधिकारियों का गेट-टू-गेदर यानि सर्विस मीट 16-18 दिसंबर तक होगी। इसमें वर्तमान अफसर 2 हजार, जबकि रिटायर्ड 1500 रुपए जमा कराकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पंजीयन मप्र विद्युत वितरण कंपनी के CMD विवेक पोरवाल के पास जमा कराई जा सकेगी। तीन दिवसीय आयोजन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। मुख्य आयोजन समिति में संजय शुक्ला, वसीम अख्तर, कल्पना श्रीवास्तव, रश्मी अरुण शमी, पीएस हरिरंजन राव, फैज अहमद किदवई, संदीप यादव.... 
25-11-2016
भोपाल।हबीबगंज स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-3 पर हबीबगंज-कुर्ला एक्सप्रेस में शुकवार को बम की सूचना के बाद हड़कंप मच गया। फौरन डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। हालांकि यह सूचना एक अफवाह निकली। पुलिस के मुताबिक, ट्रेन की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारी अनिल सूर्यवंशी को ढाई फीट लंबी रॉड दिखाई दी। उसे देखकर वह डर गया। फौरन पुलिस को सूचित किया गया। बाद में जांच-पड़ताल के बाद बम जैसी कोई चीज नहीं मिली। 
25-11-2016
भोपाल।नवंबर के आखिरी दिनों में राजधानी में ठंड बढ़ने लगी है। दो दिन से रात में पारा 11.7 डिग्री पर स्थिर है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शुक्रवार की रात सीजन की सबसे सर्द रात हो सकती है। पारा 11 डिग्री पर पहुंचने का अनुमान है। इस सीजन में अभी तक रात का सबसे कम तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया था। इस बार मौसम के तेवर अक्टूबर के अंत से ही सर्द हैं। 30 अक्टूबर को दीपावली की रात सीजन में पहली बार पारा 14 डिग्री पर पहुंचा था। ऐसा होते ही अक्टूबर में ठंड का तीन साल का रिकार्ड टूटा था।  
25-11-2016
भोपाल। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा पर मानहानि के दो साल पुराने केस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को जस्टिस काशीनाथ सिंह की अदालत में बयान दर्ज कराने पहुंचे। वे करीब 11 बजे जिला कोर्ट पहुंचे। सीएम करीब साढ़े चार घंटे से कोर्ट में मौजूद रहे। केके मिश्रा ने मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी साधना सिंह पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे। इसी मामले में शिवराज सिंह शुक्रवार को जिला कोर्ट में अपने बयान दर्ज कराने पहुंचे। इस दौरान केके मिश्रा के वकील अजय गुप्ता ने उनसे कई क्रॉस क्विश्चन किए।  
24-11-2016
भोपाल। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आर्मी में भर्ती देने लिए भोपाल पहुंचे सात युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं। वह बुधवार को भोपाल पहुंचे थे और यहां एक प्राइवेट होटल में रुके थे। इसी दौरान पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। तलैया पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को तलैया इलाके के होटल सम्राट से सात युवकों को पकड़ा गया है। पकड़ाए गए युवकों में संतोष लोधी, दिलीप वर्मा, राहुल शर्मा, सचिन, दीपक, सुमित, अभय के नाम शामिल है। 
24-11-2016
भोपाल। बैरसिया रोड स्थित घासीपुरा में 69वें तीन दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा की शुरुआत 26 नवंबर को फजिर की नमाज के साथ होगी। रविवार को यहां इज्तिमाई निकाह होंगे। सोमवार को सामूहिक दुआ के साथ इसका समापन होगा। इसमें शामिल होने देश-विदेश की अब तक 50 से अधिक जमातें आ चुकी हैं। इज्तिमा की सुरक्षा व्यवस्था में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी व 2500 ट्रैफिक वालिंटियर्स तैनात रहेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों से कहा कि वे सभी तैयारियां समय सीमा में पूरी कर लें। 
24-11-2016
भोपाल/बैतूल। चेन स्नेचिंग की घटना को अंजाम देने वाले युवक-युवती को बैतूल पुलिस ने गुरुवार को अदालत में पेश किया। दोनों को पुलिस ने पाढर और शाहपुर के बीच घेराबंदी कर पकड़ा था। दोनों ने तीन दिन में चार महिलाओं के गले से मंगलसूत्र खींचा थआ। आरोपी पति-पत्नी भोपाल के रहने वाले हैं। आर्थिक तंगी के चलते दोनों ने यह रास्ता अपनाया। पुलिस ने इनके पास से 75 हजार के मंगलसूत्र और एक पल्सर बाइक जब्त की है। 
24-11-2016
खंडवा/इंदौर.भोपाल सेंट्रल जेल से भागे 8 आतंकियों की कब्र पर शहादत लिखे जाने का मामला सामने आया है। पिछले महीने अक्टूबर में भोपाल जेल से 8 आतंकी फरार हुए थे, जिन्हें करीब 9 घंटे बाद एक एनकाउंटर में मार गिराया गया था। इनमें से पांच आतंकी मध्यप्रदेश के खंडवा के रहने वाले थे। खंडवा में जहां इन पांचों आतंकियों की दफनाया गया, वहां कब्र पर अब ग्रेनाइट पत्थर लगाकर चमकदार अक्षरों से शहादत लिखा गया है। बताया जा रहा है कि एसपी और शहर के काजी भी इस बात से अंजान हैं। 
24-11-2016
भोपाल। पीडीएस दुकानों पर गुरुवार को फिर पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा। नेहरू नगर में पार्षद मोनू सक्सेना के साथ पहुंची भीड़ ने प्रशासन का पुतला फूंकने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की झूमाझटकी हो गई। बाद में पुलिस ने पार्षद सहित करीब 20 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। नेहरू नगर में पार्षद मोनू सक्सेना के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान जब उन्होंने प्रशासन का पुतला दहन करने की कोशिश की, तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई। 
24-11-2016
भोपाल/सीहोर।आष्टा के निकट गुरुवार सुबह करीब 7.15 बजे हुए एक भीषण एक्सीडेंट में एक ही फैमिली के तीन लोगों की मौत हो गई। दो अन्य गंभीर घायल हैं। हादसा रोड किनारे खड़े ट्रक में कार के घुस जाने से हुआ। यह फैमिली सतना से एक शादी में शामिल होने के बाद ट्रेन से भोपाल पहुंची थी। फिर यहां से कार से पुलिस के अनुसार, एक्सीडेंट भोपाल-इंदौर हाइवे पर आष्टा के निकट पगारिया घाटी पर गोसाला और मार्डन डेरी के बीच हुआ। जब इस फैमिली की कार(CG 04 KS7290) वहां खड़े ट्रक में जा घुसी। टक्कर इतनी भीषण थी कि, कार के परखच्चे उड़ गए। 
23-11-2016
भोपाल। भोपाल में मुस्लिमों का सबसे बड़ा समागम आलमी तब्लीगी इज्तिमा 26 से शुरू होकर 28 नवंबर तक चलेगा। इज्तिमा की ख्याति दुनिया भर में है। बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इज्तिमा स्थल का दौरा किया। दुनिया भर के मुसलमानों की सबसे बड़ी इस धर्म सभा में भारत और उससे बाहर कैसे उमड़ती है भीड़ और क्यूं नहीं बुलाया जाता भारत में पाकिस्तानी जमातों को? भोपाल का इज्तिमा दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना है। इसमें शामिल होने के लिए कई देशों के नागरिक आते हैं, लेकिन पाकिस्तान के लोगों को न्यौता नहीं दिया जाता। 
23-11-2016
भोपाल/दमोह/सागर। इसे नियति ही कहेंगे कि जिस दिन हिंडोरिया के एक फौजी की शादी होना थी, उस दिन उसकी अर्थी निकली। दरअसल, पठानकोट में तैनात हिंडोरिया निवासी प्रीतम पिता भोले चौरसिया की 23 नवंबर को शादी थी। बारात हिंडोरिया से सागर जाना थी। लेकिन, छुट्टी न मिलने के कारण प्रीतम ने पठानकोट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। परिजन पंजाब से फौजी का शव लेकर बुधवार की सुबह हिंडोरिया पहुंचे। यहां शादी के दिन ही उसका अंतिम संस्कार किया गया।  
23-11-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच भोपाल ने नए नोटों की तस्करी करने वाले दो युवकों को बैरागढ़ स्थित चंचल चौराहे से गिरफ्तार किया है। दोनों युवक पेशे से बिजनेसमैन है। युवकों के पास से पुलिस ने 7,46,500 रुपए जब्त किए हैं। जब्त किए सारे नोट दो-दो हजार के हैं। क्राइम ब्रांच भोपाल को मुखबिर से मिली जानकारी के अनुसार, दो लड़के एक स्विफ्ट कार में पैसे लेकर बैरागढ़ के पास काफी देर से खड़े थे। दोनों युवक पैसे लेकर सीहोर जाने वाले थे।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0