मुख्य समाचार
01-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों से कहा है कि मेहनत, लगन और निष्ठा के साथ पढ़ाई करें, सफलता उनके साथ होगी। उन्होंने बच्चों से पूछा कि गणवेश, साईकिल, पाठ्य-पुस्तक और छात्रवृति मिल रही? बच्चों ने कहा कि यह सुविधाएँ उन्हें मिल चुकी हैं। श्री चौहान आज उमरिया हवाई पट्टी पर उतरने के तत्काल बाद छात्र-छात्राओं के बीच पहुँचे और उनसे चर्चा की।
01-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में जन्म लेने वाला कोई भी व्यक्ति आवासहीन नहीं रहेगा। इसके लिये सरकार अगले विधानसभा सत्र में कानून बनायेगी। उन्होंने बताया कि आवास बनाने के लिये सरकार एक लाख 20 हजार रुपये की सहायता देगी और शौचालय के लिये अलग से 12 हजार की राशि हितग्राही को उपलब्ध करवायेगी।
01-12-2016
भोपाल :  आगामी 4 दिसम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में प्रदेश-स्तरीय जन-कल्याण प्रशिक्षण सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। सम्मेलन को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सम्बोधित करेंगे। जनसम्पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सम्मेलन में प्रदेश के सभी जिलों से शासकीय कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों, विशेषकर गरीब वर्ग के कल्याण की योजनाओं के हितग्राही शामिल होंगे।
01-12-2016
Image result for consumer protectionभोपाल : उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। स्वैच्छिक संगठनों की इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग के अध्यक्ष श्री राकेश सक्सेना आज प्रशासन अकादमी में स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों की राज्य-स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। जस्टिस श्री सक्सेना ने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए कानून बनाये गये हैं।
01-12-2016
Image result for sugarभोपाल : राज्य शासन ने खुली निविदा पद्धति से शक्‍कर क्रय कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पात्र हितग्राहियों के लिये शक्‍कर वितरण की उपभोक्ता दर समय अंतराल और बाजार की स्थितियों को देखते हुए 13 रूपये 50 पैसे प्रतिकिलो से बढ़ाकर 20 रूपये प्रतिकिलो निर्धारित की है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र हितग्राहियों को माह दिसम्बर से शक्कर संशोधित दर पर दी जायेगी। इसके पहले शक्कर की प्रतिकिलो दर वर्ष 2002 में तय की गई थी।
29-11-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) फर्जीवाड़े में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के छात्रों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। जांच में जुटी सीबीआई को 115 सॉल्वरों की तलाश है। उन्हें फरार मानते हुए जीएसवीएम समेत सूबे के सभी मेडिकल कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर फोटोयुक्त सूची चस्पा की गई है। कोई भी व्यक्ति इनसे संबंधित सूचना प्राचार्य कार्यालय या सीबीआई अफसरों को दे सकता है। व्यापम के तहत आयोजित होने वाली एमपी पीएमटी परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर बड़ी संख्या में एमबीबीएस में एडमिशन कराए गए थे।  
29-11-2016
भोपाल। राजधानी की लोकायुक्त विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में आरोपी पूर्व आईएएस दंपत्ती अरविंद, टीनू जोशी सहित 13 लोगों के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। विशेष न्यायाधीश दिनेश प्रसाद मिश्रा ने मंगलवार को मामले में एक दर्जन आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भादवि की धारा 467, 468, 120 (बी) के तहत मुकदमे की सुनवाई शुरू करने के आदेश दिए। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि अरविंद जोशी और टीनू जोशी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के रूप में विभिन्न् पदों पर रहते हुए आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। 
29-11-2016
शाजापुर। एबी रोड पर मंगलवार को नैनावद स्थित लखुंदर की छोटी पुलिया पर तड़के 4.30 बजे दो ट्रकों की भिड़ंत के बाद दोनों ओर 8 से 10 किमी तक लंबा जाम लग गया। इससे डेढ़ से दो हजार छोटे-बड़े वाहन फंसे रहे। पुलिया के पास ही नाले में वैकल्पिक मार्ग भी बनाया गया, जिसने कई बार साथ छोड़ दिया। इधर, 9 घंटे की मशक्कत के बाद क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त दोनों ट्रक को हटाया गया।दोपहर 3.30 बजे बाद हाईवे पर यातायात सुचारू हो पाया। एबी रोड पर जाम लगने से 20 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए।  
29-11-2016
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान 11 साल पूरे होने पर मंगलवार को मीडिया से रूबरू हुए। प्रेस-से-मिलिए कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, भाजपा के पास मेरे अलावा भी सेकेंड लाइन है। मैं हर चुनाव में पहुंचता हूं, क्योंकि मैं पार्टी का बड़ा कार्यकर्ता हूं। पेटलावाद का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि इन 11 सालों में कई घटनाएं ऐसी हुई हैं, जिन्होंने मुझे बहुत दु:खी किया है। प्रदेश की जनता ने मुझे बहुत प्यार दिया है, मैं उसका सम्मान करता हूं। मुझे सबसे ज्यादा खुशी लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाकर हुई है। 
29-11-2016
भोपाल। पांच सालों से लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रही एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्रा बिहार की रहने वाली थी और भोपाल के एलएनसीटी कॉलेज से एमटेक सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रही थी। घटना रविवार देर रात को कोलार थाना क्षेत्र के अंतर्गत हुई। कोलार थाना प्रभारी गौरव सिंह बुंदेला ने बताया कि 23 वर्षीय श्रृष्टि शर्मा पुत्री दुरेंद्र शर्मा कोलार स्थित ओरियन ब्लॉक पार्क-3 में किराए के फ्लैट में रहती थी। वह मूलत: बेगूसराय बिहार की रहने वाली थी और यहां पिछले 5 सालों से बेगूसराय के ही... 
29-11-2016
भोपाल। वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के पदाधिकारियों ने मंगलवार को हबीबगंज नाका स्थित डीआरएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। कर्मचारियों का कहना था कि भोपाल रेल मंडल द्वारा रेलवे स्टेशन एवं ट्रैक की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। रेल मंडल की लापरवाहियों के चलते आए दिन दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। कर्मचारियों की मानें तो डीआरएम कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा यूनियन के छोटे कर्मचारियों को प्रताड़ित किया जा रहा है।  
29-11-2016
भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर वाशिंग एप्रॉन के निर्माण के चलते 1 दिसंबर से 9 जनवरी तक ट्रेनों का आवागमन बंद रहेगा। इस वजह से लगातार 40 दिन तक साप्ताहिक सहित लगभग 80 ट्रेनों को हबीबगंज शिफ्ट कर दिया जाएगा। यह जानकारी सीनियर डीसीएम भोपाल ब्रिजेन्द्र कुमार ने मंगलवार को को डीआरएम कार्यालय में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। हालांकि इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पुराने शहर के उन लोगों पर पड़ेगा, जो भोपाल स्टेशन के करीब के इलाकों शाहजहांनाबाद से लेकर लालघाटी तक रहते हैं।  
29-11-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का कर्मचारी महापंचायत में कर्मचारियों ने अभिनंदन किया।#$40177भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जायेगा। प्रदेश सरकार कर्मचारियों और उनकी दिक्कतों को भली-भाँति समझती है। कर्मचारियों की जायज़ माँगों पर शीघ्र फैसला किया जायेगा। सबको न्याय मिलेगा। श्री चौहान आज मंत्रालय पार्क में कर्मचारी संगठनों की महापंचायत को संबोधित कर रहे थे।
29-11-2016
मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह से फ्रांसीसी दूतावास में काउंसलर डॉ. वरट्रैंड डी. हार्टिंग ने भेंट की।#$40173भोपाल :  मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह से आज फ्रांसीसी दूतावास में संस्कृति और सहयोग मामलों के काउंसलर डॉ. बरट्रैंड डी हार्टिंग ने भेंट की। डॉ हार्टिंग ने मुख्य सचिव से प्रदेश में संस्कृति - शिक्षा और विज्ञान गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। साथ ही नवंबर 2017 से होने वाले तृतीय इंडो - फ्रैंच कार्यक्रम बोंजोर इंडिया के संबंध में भी बातचीत हुई।
29-11-2016
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह की अध्यक्षता में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक हुई।#$40172भोपाल : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को कार्यकाल के सफल 11 वर्ष पूरे करने पर बधाई देते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व में प्रदेश ने चहुँमुखी विकास किया है। इस अरसे में प्रदेश का आम आदमी खास बना है। मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की कार्य-शैली और कार्यवाहियों का व्यापक लाभ प्रदेश को मिला है और उसका तेजी से विकास हुआ है।
29-11-2016
Image result for revenueभोपाल : विवादित बँटवारा, नामांतरण, सीमांकन सहित कोई भी प्रकरण, जो रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित हैं, को ऑनलाइन दर्ज करवाया जा सकेगा। प्रकरणों की स्टेटस भी ऑनलाइन देखी जा सकेगी। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह जानकारी मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा में दी। श्री गुप्ता ने कहा कि जानकारी से संबंधित बोर्ड सभी कलेक्ट्रेट और तहसील में लगवायें।
29-11-2016
भोपाल : बैतूल जिले में आवासीय परिसर में शौचालय नहीं होने से जिला पंचायत सदस्य के लिये भरा गया नाम निर्देश-पत्र संवीक्षा के बाद निरस्त कर दिया गया है। अभ्यर्थी श्री संतोष पिता गुंडी पंद्राम ने बैतूल जिले के जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 5 के लिये नाम निर्देशन-पत्र भरा था। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज (संशोधन) विधेयक-2016 में यह उपबंध किया गया है
29-11-2016
Image result for agriculture insuranceभोपाल : जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत रबी मौसम में विभिन्न उद्यानिकी फसलों को अधिसूचित किया गया है । इनमें से 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक लहसुन, 15 अक्टूबर से 31 मार्च तक धनिया, 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक आलू, 15 सितंबर से 31 मार्च तक हरी मटर तथा 1 नवंबर से 31 मार्च तक के लिए टमाटर, बैंगन, फूलगोभी, पत्ता गोभी एवं प्याज की फसल को अधिसूचित किया गया है ।
28-11-2016
भोपाल : “सर्वधर्म समभाव” की परम्परा को आगे बढ़ाते हुये आज मुख्यमंत्री निवास में गुरूनानक देव का 538वाँ और गुरू गोविन्द सिंह का 350वाँ प्रकाश पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी धर्मों के प्रतिनिधि त्यौहारों और महत्वपूर्ण धार्मिक अवसरों को मुख्यमंत्री निवास पर मनाने की परम्परा शुरू की है।
28-11-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत में सभी धर्मों का आदर करने की परम्परा रही है। हमारे यहाँ धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ समन्वय भवन में सिंधी काउन्सिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में संबोधित कर रहे थे। इसमें 11 राज्य के प्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम में पाकिस्तान के सिंध-बलूचिस्तान की 11 बालिका भी शामिल हुईं।
28-11-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बुधनी तहसील के ग्राम नारायणपुर में लोक कल्याण शिविर में आम जनता का आव्हान किया कि 11 दिसम्बर से शुरू हो रही नमामि देवि-नर्मदे\ सेवा यात्रा में पूरे उत्साह से भाग लें और अन्य लोगों को भी इसमें भाग लेने के लिये प्रेरित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नारायणपुर में 16 करोड़ रूपये से अधिक लागत के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास किया।
28-11-2016
भोपाल : जनसंपर्क, जल-संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया जिले में सिंध तट पर बसे ग्राम बडौनकलां में बडौनकलां से सोनागिर तक 6 करोड़ 74 लाख की लागत की नौ किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का भूमि-पूजन किया। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार गाँव के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। इस सड़क के बन जाने से बडौनकलां से चौतरफा आवागमन की सुविधा सुलभ होगी।
28-11-2016
भोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि एन.सी.सी. युवाओं को न केवल अनुशासन सिखाती है, बल्कि उन्हें राष्ट्र के प्रति जवाबदेह भी बनाती है। कुंवर शाह मघ्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय समूह मुख्यालय द्वारा शौर्य स्मारक में आयोजित एन.सी.सी. के 68वें वर्षगाँठ समारोह को संबोधित कर रहे थे। अपर महानिदेशक मेजर जनरल श्री ए.के. सप्रा ने अधिकारियों, महिलाओं एवं कैडेट्स को स्थापना दिवस की शुभकामनाएँ दी।