मुख्य समाचार
05-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में ग्रामीण अवासहीन के लिये प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लोकार्पण किया। गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों के लिये प्रदेश में वर्ष 2008 से मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना संचालित है, जिसमें अब तक छह लाख से अधिक आवासहीन को आवास दिया जा चुका है, जबकि इंदिरा आवास योजना का लाभ लगभग 10 लाख जरूरतमंद ले चुके हैं।
05-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जम्बूरी मैदान पर जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में रक्ताल्पता अर्थात एनीमिया दूर करने के लिये बालिकाओं और महिलाओं को आयरन फॉलिक एसिड की गोली खिलाकर लालिमा अभियान का शुभारंभ किया। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस की पहल पर प्रारंभ हुआ यह अभियान सम्पूर्ण प्रदेश में मिशन मोड पर संचालित किया जायेगा।
05-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जन-कल्याण की योजनाओं पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में घरेलू कामकाजी महिला, केशशिल्पी, हाथ ठेला, रिक्शा-चालक, हॉकर्स और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के हितग्राहियों को चेक सौंपे। आर्थिक कल्याण के लिये संचालित इन योजनाओं से कमजोर तबके के शहरी लोग न केवल आत्मनिर्भर हुए हैं, बल्कि विकास की मुख्य धारा से भी जुड़े हैं।
05-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ जम्बूरी मैदान पर जन-कल्याण की योजनाओं पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रोजगार, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा, उज्जवला और किसानों की आय दोगुनी करने के लिये संचालित कृषि योजनाओं के हितग्राहियों को वित्तीय सहायता के चेक तथा सामग्री भेंट की।
05-12-2016
भोपाल : मैंने बैंक से एटीएम ले लिया है। हम अधिकांश लेन-देन कैशलेस ट्रांजेक्सन के माध्यम से करेंगे। जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बात सीहोर जिले के ग्राम दुबड़िया खेड़ी निवासी श्री लालाराम और कैलाश वर्मा सहित अन्य ग्रामीण-जन और कालेज के विद्यार्थियों ने कही। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी कैशलेस योजना को दिल से स्वीकार करने की बात भी कही।
05-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में पिछले 11 साल में खेती लाभ का धंधा बनी, कृषि उत्पादन 2 करोड़ 14 लाख से बढ़कर 4 करोड़ 23 लाख मीट्रिक टन हुआ, प्रदेश ने लगातार चार वर्ष कृषि कर्मण अवार्ड हासिल किया, चार साल से विश्व में सबसे ज्यादा औसत 20 प्रतिशत की कृषि विकास दर हासिल की, जैविक खेती में देश में अग्रणी बना आदि अनेक महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की, जिनसे कृषि क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी जा रही है।
04-12-2016
Image result for shivrajभोपाल : रविवार को भोपाल के जम्बूरी मैदान में प्रदेश-स्तरीय जन-कल्याण की योजनाओं पर प्रशिक्षण सम्मेलन को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सम्बोधित करेंगे। देश में पहली बार आयोजित हो रहे जन-कल्याण योजनाओं के हितग्राहियों के इस सम्मेलन में हितग्राहियों को उनके लिये बनाई गई योजनाओं का लाभ लेने संबंधित प्रशिक्षण कम अवधि की फिल्मों के प्रदर्शन के माध्यम से दिया जायेगा।
04-12-2016
भोपाल :लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह ने जम्बूरी मैदान में 4 दिसम्बर को आयोजित जन-कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों के प्रशिक्षण सम्मेलन स्थल पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। श्री सिंह ने जम्बूरी मैदान पर बनाए गये 84 सेक्टर के विषय में जानकारी ली। उन्होंने प्रदर्शनी स्थल जहाँ पर विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाना है, उन सभी पाँच डोम का अवलोकन किया।