मुख्य समाचार
12-12-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा के दूसरे दिन डिंडोरी जिले के अरण्डी संगम घाट पर मां नर्मदा की आरती की और पाठ किया। उन्होंने यात्रियों के साथ नर्मदा नदी के तट पर यात्रा की। उन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा जारी रखने वाले यात्रियों के समूह को यात्रा का ध्वज सौंपा। सुरम्य कबीर सरोवर के किनारे रात्रि विश्राम के बाद वे सुबह घाट पर स्थित संतों के आश्रम गए और पूजा की। पूजा-अर्चना के बाद सीएम अरंडी आश्रम गए। वहां उन्होंने पौध-रोपण किया और कबीर सरोवर पहुंचकर नाव से घाटों का भ्रमण किया।
12-12-2016
भोपाल। काटजू अस्पताल में प्रसूता की मौत के बाद हरकत में आई स्वास्थ विभाग की टीम ने जांच के आदेश दिए है। इस मामले में अस्पताल प्रबंधन ने आनन-फानन में सबसे पहले ड्यूटी पर तैनात दोनों नर्सों दीपमाला और हेमलता को टर्मिनेट कर दिया है। जबकि, डॉक्टर के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया है। उधर, घटना से नाराज कांग्रेसियों ने अस्पताल के सामने जमकर प्रदर्शन किया। टर्मिनेट नर्स दीपमाला ने मीडिया से कहा कि मुझ पर लगे आरोप निराधार है। मुझे बलि का बकरा बनाया जा रहा है।
12-12-2016
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान के साले और फिल्म अभिनेता संजय सिंह मसानी ने RTI एक्टिविस्ट डॉ.आनंद राय के खिलाफ सायबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। सायबर सेल के टीआई आर. डेहरिया की गैर-मौजूदगी में संजय ने मोबाइल पर उनसे बात की और शिकायत देकर उसकी रशिद ली। संजय ने सायबर सेल को कुछ दस्तावेज भी दिए हैं। उन्होंने शिकायत में कहा है कि डॉ. राय ने ट्वीट के बाद मीडिया को सफाई दी थी, कि उनका ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है।
12-12-2016
भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) में की सेमेस्टर परीक्षाएं अधिकारियों के बीच समन्वय की कमी के कारण एक महीने पिछड़ गई है। बीई अौर बीफार्मेसी के सातवें और आठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं अब दिसंबर की आखिरी तारीख से शुरू होकर जनवरी के दूसरे व आखिरी हफ्ते तक चलेगी। टाइम टेबल में हुए इस बदलाव से प्रदेश भर के 80 हजार छात्र सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं। छात्रों को जनवरी में जब क्लासेस अटैंड करनी होती है तब उन्हें परीक्षाएं देनी पड़ रही है।
11-12-2016
ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ा, यात्रियों की मदद से महिला ने जनरल कोच में दिया बच्चे को जन्मभोपाल। रेलवे की बदइंतजामी पर अकसर सवाल उठाए जाते हैं। लेकिन, हर बार ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है। शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को लोकमान्य तिलक गोरखपुर संत कबीर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के जनरल कोच में सफर कर रही उत्तरप्रदेश संत कबीर नगर निवासी सुमन के लिए कोच की महिला यात्रियों ने इंसानियत की मिसाल पेश की।
11-12-2016
Osho, birthday, celebration, sex guru, foreign devotee, ashram, meditationभोपाल। ओशो के अनुयायियों ने रविवार को धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाया। इस मौके पर उनके विदेशी भक्त भी हजारों की संख्या में उनके जन्म स्थान पर पहुंचे। यहां उनकी याद में प्रार्थना सभा, योग, मेडिटेशन सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। 8 दिसंबर से यहां ध्यान-योग शिविर चल रहा है। ओशो धाम दिल्ली के संचालक स्वामी चैतन्य कीर्ति इस शिविर के संचालक हैं।
11-12-2016
Chief Minister Shivraj Singh Chouhan, Amarkantak, mother Narmada river, goddess, worship, faith, plantingभोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को नर्मदा सेवा यात्रा शुरू करने से पहले पवित्र नगरी अमरकंटक स्थित विभिन्न आश्रमों के दर्शन किए। उन्होंने संत महात्माओं से मुलाकात कर नर्मदा सेवा यात्रा के उद्देश्यों की जानकारी दी और उन्हें यात्रा में शामिल होने के लिए न्यौता दिया। इस दौरान सीएम ने 144 दिवसीय नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के शुभारंभ अवसर पर अमरकंटक में नर्मदा उद्गम स्थल पर चुनरी चढ़ाई।
11-12-2016
controversy: Bollywood actor Akshay Kumars visit to Bhopalभोपाल। कुछ दिनों पहले मप्र में अपने नये फिल्म प्रोजेक्ट के सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने एक पॉलिटिकल कंट्रोवर्सी को जन्म दिया है। दरअसल, इस मुलाकात को लेकर RTI एक्टिविस्ट डॉ. आनंद राय ने एक ट्वीट किया था। उनके निशाने पर CM के साले संजय सिंह थे। संजय फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं।
11-12-2016
रेप विक्टिम ने दिया बेटे को जन्म, धमकियों से डर के नहीं की थी शिकायतभोपाल। निशातपुरा थाना क्षेत्र में एक युवक ने मोहल्ले में रहने वाली युवती के साथ ज्यादती कर दी। आरोपी की धमकियों के कारण युवती चुप रही। मामला तब प्रकाश में आ गया, जब युवती ने एक बेटी को जन्म दिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। टीआई संजय सिंह बैस के मुताबिक 19 वर्षीय युवती को अब्बास नामक युवक ने झांसे में लिया था।
11-12-2016
Architecture, students, plan, debate, pain, building, road, blindभोपाल। गौहर महल में कुछ स्टूडेंट्स में से कुछ बैसाखी तो कुछ व्हील चेयर पर घूम रहे थे। कोई आंखों पर पट्टी बांधे रास्ता तलाश रहा था। वीआईपी रोड से गुजरने वाले राहगीर उन्हें देख रहे थे कि आखिर यह चल क्या रहा है। दरअसल, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) द्वारा भारत सरकार के सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांगों के लिए किसी इमारत या जगह पर पहुंच आसान बनाने के बारे में वर्कशॉप का आयोजन किया गया है।
10-12-2016
भोपाल : राज्य शासन के पुरातत्व विभाग की इकाई बी.एस.वाकणकर पुरातत्व शोध संस्थान को रायसेन जिले के ग्राम रिछावर में दसवीं और ग्यारहवीं शताब्दी की प्रतिमाएँ मिली हैं। परमार-कल्चुरी शैली के संयुक्त प्रभावयुक्त दो मंदिर, 30 से अधिक प्राचीन-दुर्लभ प्रतिमा और स्थापत्य खण्ड भी मिले हैं। पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने बताया कि रिछावर ग्राम नर्मदा नदी किनारे स्थित होने से ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
10-12-2016
भोपाल : प्रदेश के किसानों को देश के इतिहास में पहली बार सबसे बड़े और सबसे पहले बीमा दावे की राशि का वितरण 10 दिसम्बर से शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन जिले से प्रदेश के 20 लाख 46 हजार किसानों को 4416 करोड़ की बीमा दावा राशि वितरण की शुरूआत करेंगे। यह उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश देश में पहला राज्य है जहाँ प्रधानमंत्री फसल बीमा दावे की राशि सबसे पहले वितरित हो रही है।
10-12-2016
भोपाल : भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव राष्ट्रीय फसल बीमा योजना में खरीफ फसल 2015 की दावा राशि का वितरण भोपाल जिले के 32 हजार किसानों को करेंगें। यह राशि 67 करोड़ 45 लाख 81 हजार है जो सीधे किसानों के खाते में समभोजित होगी। श्री भार्गव 50 हितग्राही को सांकेतिक रूप से बीमा राशि का लाभांश को प्रमाण-पत्र देगें।
10-12-2016
भोपाल : किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि जैविक खेती के लिये जरूरी है कि हम गौ-वंश के संरक्षण के लिये काम करें। श्री बिसेन आज बिट्टन मार्केट में तीन-दिवसीय कृषि मेले का शुभारंभ कर रहे थे। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि गौ-वंश के संरक्षण से हम प्रदेश में जैविक खेती का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में खेती-किसानी समृद्ध हुई है
10-12-2016
Image result for matrutvaभोपाल : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दूसरे चरण में आज प्रदेश के शासकीय चिकित्सालयों में गर्भवती महिलाओं की भीड़ उमड़ी। प्रदेश के 445 अस्पताल में 453 निजी क्षेत्र के चिकित्सकों ने अपनी नि:शुल्क सेवाएँ दीं, जिसमें 100 से अधिक अकेले भोपाल जिले के हैं। मध्यप्रदेश प्रथम और द्वितीय दोनों चरण में सर्वाधिक गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क चिकित्सा सेवाएँ देकर देश में अग्रणी है।
10-12-2016
Image result for cashlessभोपाल : जिला प्रशासन द्वारा कैशलेस लेन-देन अपनाने के लिए विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग में मास्टर्स ट्रेनर्स कैशलेस ट्राजेक्शन के तरीको की व्यवहारिक जानकारी दे रहे हैं। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में विभागीय अधिकारियों को विभाग के अधिकारियों,कर्मचारियों तथा आम हितग्राहियों के समूहों को चिन्हित कर प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिये।
09-12-2016
भोपाल : प्रदेश में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए पिछले 11 वर्ष में विशेष प्रयास किये गये हैं। राज्य में हर बच्चे का स्कूल में प्रवेश हो, इसके लिये प्रतिवर्ष स्कूल चलें हम अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान को व्यापक आंदोलन का स्वरूप दिया गया है। अभियान में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जन-प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, मीडिया संस्थानों और जन-सामान्य से सहयोग लिया गया।
09-12-2016
भोपाल : बडे नोट बंद करने का फैसला आतंकवाद, काले धन और भ्रष्टाचार रोकने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिया गया ऐतिहासिक फैसला है। इस फैसले के कारण ईमानदार लोगो को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनकी गाढ़ी कमाई का हर नोट बदला जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात आज विदिशा में 234 करोड़ 59 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों के भूमि-पूजन तथा लोकार्पण समारोह में कही।
09-12-2016
भोपाल : हर ग्राम पंचायत में ढाई से पाँच एकड़ जमीन खेल मैदान के लिए उपलब्ध करवाई जाये। खेल विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में यह सुझाव समिति के सदस्यों ने दिया। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने सुझाव पर जल्द कार्यवाही के निर्देश दिए। खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिलों में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्माणाधीन स्टेडियम में एक कक्ष जिम के लिए होना अनिवार्य होगा।