मुख्य समाचार
15-12-2016
भोपाल।सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को व्यापमं महाघोटाले की सुनवाई अब लोअर कोर्ट में करने के निर्देश दिए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की याचिका पर शीर्ष कोर्ट ने आगे सुनवाई से इंकार करते हुए CBI से कहा है कि वे इस संबंध में तमाम तथ्य निचली अदालत में पेश करें। SC ने CBI से तीन महीने में इस मामले की जांच पूरी करने को कहा है। CBI की ओर से पेश की गई हार्ड डिस्क की रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की। CBI के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि हार्डडिस्क में टेंपरिंग नहीं पाई गई है।
15-12-2016
भोपाल। निगम परिषद की गुरुवार सुबह 10.30 बजे शुरू होने वाली बैठक डेढ़ घंटे बाद से शुरू हुई। बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों के पार्षद ISBT स्थित BMC के कार्यालय तो पहुंचे, लेकिन हंसी-मजाक और अपने-अपने कामों की सेटिंग लगे रहे। हालांकि बैठक शुरू होते ही नोटबंदी को लेकर हंगामा शुरू हो गया। गुरुवार को निगम परिषद की बैठक अपने निर्धारित समय 10.30 बजे के बजाय करीब डेढ़ घंटे के विलंब से शुरू हुई। इस दौरान कुछेक पार्षदों को छोड़कर ज्यादा या तो बैठक हॉल से बाहर हंसी-मजाक में मशगूल देखे गए या फिर....
15-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को आज यहाँ उज्जैन जिले के महिदपुर किले के अनुरक्षण कार्य के लिये यूनेस्को द्वारा दिया गया एशिया पेसिफिक हेरिटेज अवार्ड भेंट किया गया। मुख्यमंत्री ने संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग को इस सराहनीय पहल और अवार्ड के लिये बधाई दी। इस अवसर पर संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के.मिश्रा, आयुक्त पुरातत्व श्री अनुपम राजन एवं यूनेस्को के प्रतिनिधि सुश्री मोए चिबा, सुश्री ऐश्वर्या टिपनिस उपस्थित थे।
15-12-2016
भोपाल : राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश के विकास के लिये कौशल विकास जरूरी है। वर्तमान में देश में पर्याप्त संख्या में उद्योग हैं, किन्तु अधिकांश जगह कौशल विकास केन्द्र नहीं होने से रोजगार की समस्या आ रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में पढ़े-लिखे युवा हैं, लेकिन तकनीकी कौशल की कमी से उनके सामने रोजगार की समस्या है। उन्होंने इसके लिये अधिक संख्या में कौशल विकास केन्द्रों की आवश्यकता बताई।
15-12-2016
भोपाल : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश की ख्याति सुरक्षित निवेश के लिये शांति के टापू के रूप में जानी जाती है। उन्होंने कहा कि सागर जिले के बीना में भारत-ओमान रिफायनरी सफलतापूर्वक काम कर रही है। रिफायनरी की वर्तमान क्षमता एक लाख 20 हजार बैरल प्रतिदिन है। भारत-ओमान रिफायनरी को बीना में राज्य सरकार ने रियायती दर पर जमीन का आवंटन और 15 वर्ष तक क्रूड ऑयल पर एंट्री टैक्स की माफी की रियायत दी है।
15-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नमामि देवी नर्मदे\-सेवा यात्रा को दुनिया का अद्भुत जन-आंदोलन बनायेंगे। नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा है। इसके पानी से हमारे जीवन का गहरा जुड़ाव है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज डिण्डोरी जिले की ग्राम पंचायत गाड़ासरई में विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नर्मदा नदी में कम जल-प्रवाह होने का कारण अंधाधुंध वनों की कटाई और शहरों के दूषित पानी का नदी में प्रवाहित होना बताया।
15-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के द्वितीय जल-महोत्सव का गुरूवार 15 दिसम्बर को अपरान्ह 2 बजे हनुवंतिया में शुभारंभ करेंगे। श्री चौहान हनुवंतिया टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में हाल ही में राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा सैलानियों की सुविधा के लिये विकसित विस्तार कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। इस बार जल-महोत्सव 15 दिसम्बर, 2016 से प्रारंभ होकर यह आगामी 15 जनवरी, 2017 तक चलेगा।
14-12-2016
भोपाल/छिंदवाड़ा।राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने युवा आबादी को देश की बड़ी शक्ति बताते हुए कहा कि उसे कौशल और अत्याधुनिक तकनीकों से लैस किए जाने की जरूरत है, जिससे कि ये बदलते समय में नए पेशे और काम-धंधे अपनाने में पीछे नहीं रहें। राष्ट्रपति ने वाणिज्य परिसंघ के छिंदवाड़ा केन्द्र के वार्षिक समारोह में अपने संबोधन में कहा कि भारत में आधी आबादी युवाओं की है। यह देश की बहुत बड़ी संपदा है, लेकिन बेरोजगारी की दर को देखते हुए बहुत बड़ा संकट और हमारे लिए चुनौती बन गया है।
14-12-2016
भोपाल। पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में MBBS के चौथे सेमेस्टर के छात्र की मौत के बाद हंगामा हो गया। मूलत: पटना(बिहार) के रहने वाले रवि गर्ग को बुधवार सुबह सीने में दर्द होने के बाद पीपुल्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। वहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने BMHRC हॉस्पिटल के लिए रेफर किया गया था। मृतक के दोस्तों के मुताबिक, जब उन्होंने हॉस्पिटल से एम्बुलेंस मांगी, तो उपलब्ध न होने की बात कहकर मना कर दिया। समय पर इलाज न मिलने से छात्र की मौत हो गई। इसके बाद छात्र भड़क गए और हंगामा कर दिया।
14-12-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा कि मैं जनकल्याणकारी काम करने के लिए मुख्यमंत्री बना हूं। इसलिए कुर्सी पर बोझ नहीं रहूंगा। वे अपने कार्यकाल के 11 वर्ष पूरे होने पर यहां BJP दफ्तर में महिला मोर्चा द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर मोर्चा ने कन्या पूजन कार्यक्रम भी आयोजित किया। बहन-भाई का रिश्ता सबसे पवित्र। हमारी संस्कृति बेटी को पूजती है। दूसरी पार्टियों में महिलाओं का सम्मान नहीं होता।
14-12-2016
भोपाल/राजगढ़। यहां के हिरनखेड़ी गांव के इतिहास में पहली बार ऐसा दु:खद घटनाक्रम हुआ, जब एक साथ 15 अर्थियां उठीं। चारों ओर मातम पसरा था। हादसे के बाद से गांव के किसी भी घर में चूल्हा तक नहीं जला। मंगलवार देर रात तक शवों के पीएम हुए और बुधवार को सभी मृतकों की एक साथ अर्थियां निकलीं। गौरतलब है कि जयपुर-जबलपुर नेशनल हाईवे पर एक तेज रफ्तार बस सामने से आ रहे ऑटो पर चढ़ गई थी। इससे ऑटो सवार 16 लोगों में से 15 की मौत हो गई थी।
14-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वादा किया है कि प्रदेश के हर गरीब व्यक्ति की बेटी के विवाह की जिम्मेदारी सरकार निभाएगी। भांजियों के विवाह और निकाह के इस दायित्व को पूरी तरह निभाया जाएगा। श्री चौहान ने उज्जैन में अपने इस वादे को निभाते हुए अभिभावक सलीम एवं हामना बी की बेटी शाइना को उसके निकाह के पूर्व आशीर्वाद दिया।
14-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को राजनीति के माध्यम से समाज एवं मानवता के कल्याण के लिए उल्लेखनीय योगदान पर इस वर्ष के “सूर्योदय मानवता सेवा सम्मान” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें इंदौर में आयोजित दत्त जयंती महोत्सव के दूसरे दिन आयोजित समारोह में बिहार के राज्यपाल श्री रामनाथ कोविंद एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह कार्यवाह श्री भैयाजी जोशी तथा राष्ट्रसंत श्री भय्यू महाराज ने प्रदान किया।
14-12-2016
भोपाल : वन विभाग और राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा इस वर्ष भी भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय वन मेला आयोजित किया जा रहा है। वन, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार की अध्यक्षता में होने वाले मेले का शुभारंभ केन्द्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल माधव दवे 20 दिसंबर को शाम 5 बजे लाल परेड ग्राउंड पर करेंगे।