मुख्य समाचार
18-12-2016
भोपाल : विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने आज जनसंपर्क, जल-संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को श्रीमद् भागवत कथा में आने का आमंत्रण दिया। सात दिवसीय कथा 26 दिसम्बर से एक जनवरी तक इटारसी के वृन्दावन गार्डन, न्यास कॉलोनी में होगी। पं. श्री भगवती प्रसाद तिवारी श्रीमद् भागवत कथा का वाचन करेंगे।
18-12-2016
भोपाल : वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रत्येक गरीब व्यक्ति को आवासीय पट्टा उपलब्ध करवाया जायेगा। इसके साथ ही वर्ष 2022 तक प्रत्येक आवासहीन को आवास दिलाया जायेगा। वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया शुक्रवार को दमोह जिले के ग्राम लक्ष्मणकुटी खजरी में जन-समस्या निवारण शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिविर में 1250 हितग्राही को आवासीय पट्टे भी वितरित किये।
18-12-2016
भोपाल : भोपाल के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, श्यामला हिल्स में बालरंग समारोह 19 दिसम्बर से प्रारंभ हो रहा है। समारोह में 22 राज्य और भोपाल शहर के करीब 10 हजार बच्चों की सहभागिता रहेगी। बालरंग स्कूल के बच्चों में सृजनात्मक प्रतिभा को प्रोत्साहित कर अभिव्यक्ति के विविध अवसर प्रदान करता हैं। विद्यार्थियों को विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति, धरोहर एवं राष्ट्रीय एकता से परिचित करवाना बालरंग का महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
17-12-2016
भोपाल। लेफ्ट-राइट लेफ्ट, मार्च पास्ट का नजारा पुलिस बैंड की धुन पर सेंट जोसफ कॉन्वेंट स्कूल के प्ले ग्राउंड में नजर आया। लेकिन यह रेगुलर मार्च पास्ट से हटकर इसलिए था क्योंकि स्कूल के वर्तमान स्टूडेंट्स नहीं बल्कि 1961 से लेकर अब तक के पासआउट स्टूडेंट्स कर रहे थे। मौका था, एसोसिएशन ऑफ कॉन्वेंट एक्स स्टूडेंट्स के डायमंड जुबली सेलिब्रेशन का। जिसके पहले दिन देश-विदेश से एक्स स्टूडेंट्स कैंपस में पहुंच और अपने पुराने दिनों को ठीक उसी तरह एंजॉय किया जिस तरह स्कूल के दिनों में किया करते थे।
17-12-2016
भोपाल। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने शनिवार को भोपाल में पदस्थ रहे भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के जीएम के घर पर छापा मारा है। इनके खिलाफ टेंडर में गड़बड़ी के अलावा आय से अधिक सम्पत्ति की शिकायतें मिली थीं। CBI ने शनिवार सुबह करीब 7.15 बजे कार्रवाई शुरू की, जो दोपहर 1.25 बजे तक चली।  CBI सूत्रों के मुताबिक आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर BSNL अधिकारी सीएल यादव के परिसरों पर शनिवार सुबह टीम ने छापेमार कार्रवाई की है।
17-12-2016
भोपाल। शनिवार को पीपुल्स यूनिवर्सिटी का दूसरा दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि मिसाइल ब्रह्मोत्स प्रोजेक्ट से जुड़े रहे प्रसिद्ध वैज्ञानिक सुधीर कुमार मिश्रा, राज्यसभा सदस्य अमर सिंह और जयाप्रदा थीं। इस मौके पर तीनों को मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।  दीक्षांत समारोह के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए अमर सिंह ने कहा कि, जयप्रदा मेरी दु:ख की साथी हैं। वहीं जयप्रदा ने उन्हें अपना शुभचिंतक, सबकुछ बताया।
17-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हनुवंतिया में सूर्योदय का नजारा देखा। अलसुबह हनुवंतिया बोट क्लब पर पहुँचकर श्री चौहान ने विपुल जलराशि से निकलने वाली लहरों का आनंद उठाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुवंतिया में भरे अथाह जल से उत्पन्न लहरें मन को रोमांचित और आनंदित कर देती हैं। यहाँ आकर समुद्र तट का आभास होता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग आधा घण्टा बोट क्लब पर बिताया।
17-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नमामि देवी नर्मदे\-सेवा यात्रा में डिण्डोरी में आयोजित संवाद कार्यक्रम में कहा कि अब नर्मदा नदी के तट पर शराब की दुकान नहीं खोली जायेंगी। उन्होंने कहा कि स्वस्थ एवं नशा-मुक्त समाज बनाने के लिये सभी लोगों को नशा-मुक्त होना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डिण्डोरी जिले में यूकेलिप्टिस के पेड़ नहीं लगाये जायेंगे। उन्होंने किसानों से फलदार वृक्ष लगाने और बहनों से अपने भाइयों के साथ ही पेड़ों को भी राखी बाँधने का आग्रह किया।
17-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रशासनिक सेवा जन-कल्याण के लिये जीवन का समर्पण है। देश-प्रदेश को बदलने का सौभाग्य है। यह प्रोफेशन नहीं मिशन है। अधिकारी इसी भाव के साथ पूरी जिद, जुनून और जज्बे के साथ सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को क्रियान्वित करें। उन्होंने अधिकारियों का आह्वान किया कि सदैव सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का प्रयास करें। अपने कार्यों से जन-सेवा का नया इतिहास रचें।
17-12-2016
भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया में सर्किल जेल में बंदियों से उनके परिजनों की मुलाकात के लिए जेल प्रशासन द्वारा की गई विशेष व्यवस्था कक्ष का शुभारंभ किया। कक्ष का नाम विजिटर मीटिंग कक्ष रखा गया है। बंदियों से मुलाकात करने वाले उनके परिजनों को इस कक्ष के माध्यम से मिलाया जायेगा, जिससे उसका संपूर्ण रिकार्ड जेल के पास मौजूद रहे।
17-12-2016
Image result for toilet clip artभोपाल : प्रदेश में 25 जिलों की ऐसी सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं, जहाँ छात्रों की संख्या 200 से अधिक है, में अतिरिक्त शौचालय बनाने के लिये मंजूरी दी गयी है। राज्य के 25 जिलों की शालाओं में 1106 अतिरिक्त शौचालय बनाये जा रहे हैं। इन पर करीब 16 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। बनाये जा रहे शौचालयों में 314 बालिकाओं के लिये और 792 बालकों के लिये होंगे।
17-12-2016
भोपाल : पन्ना में बाघ पुन:स्थापना करने के बाद मध्यप्रदेश वन विभाग ने विश्व के सामने फिर एक नई मिसाल पेश की है। आज वन विभाग की टीम ने मंदसौर जिले की सीतामऊ तहसील के इरा गाँव में बोमा तकनीक का इस्तेमाल करते हुए दो चरण में 9 नील गाय को सुरक्षित पकड़ कर गाँधी सागर के 367 वर्ग किलोमीटर के जंगल में छोड़ा। छोड़ी गयी नील गायों पर लाल रंग से निशान बना दिये गये है ताकि ये जंगल में अलग से पहचान में आ जायें।
16-12-2016
gold 20161216 195754 16 12 2016भोपाल। जीआरपी डीएसपी अनिल सोनकर ने बताया कि बिहार के किशनगंज जिले का रहने वाला 35 वर्षीय मोहम्मद आजाद अलाम शातिर बदमाश है। उसे पुलिस ने भोपाल स्टेशन के प्लटफार्म नंबर 1 से गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उसने कबूल किया कि कई लोगों का सामान चोरी किया है। आरोपी सफर के दौरान लोगों का भरोसा जीतकर उनके खाने-पीने के सामान में ...
16-12-2016
Fighting between two group of third genderभोपाल/इटारसी/होशंगाबाद।हफ्तेभर के अंदर इटारसी और होशंगाबाद के किन्नरों के बीच फिर लेन-देन को लेकर मारपीट हो गई। इससे पहले 10 दिसंबर को दोनों गुटों के किन्नर थाने तक लड़ते-झगड़ते पहुंच गए थे। गुरुवार को भी ऐसा ही हुआ। इससे पहले किन्नरों ने बीच सड़क अश्लील हरकतें करते हुए एक-दूसरे को नोंचा-पीटा।
16-12-2016
Bikers robbers arrested in bhopalभोपाल। क्राइम ब्रांच ने चेन स्नेचिंग करने वाले दो गिरोह पकड़े हैं। इनमें एक गिरोह के बदमाश कुरनूल (आन्ध्रप्रदेश) और गुलबर्गा (कर्नाटक) के रहने वाले हैं। यह गिरोह भोपाल में लूट के बाद वापस अपने प्रदेश भागने की फिराक में था। दूसरा गिरोह भोपाल का है। इसका आरोपी अपनी प्रेमिका की जरूरतें पूरी करने लुटेरा बन गया था।
16-12-2016
भोपाल। इस बार दिसंबर में शहर में वैसी ठंड नहीं पड़ रही, जैसी पड़ना चाहिए। पिछले कई दिनों से रात का तापमान 10 डिग्री के ऊपर ही बना हुआ है। पिछले दस साल की तुलना में इस बार दिसंबर अभी तक सबसे गर्म है। अभी तक दिसंबर के 16 दिनों में रात का सबसे कम तापमान 9.5 डिग्री ही रहा।दिसंबर के 16 में से सिर्फ आठ दिन ही ठंड पड़ी। इस दौरान रात का तापमान 10 डिग्री के आसपास और 11 डिग्री से नीचे रहा। 14 तारीख को तो रात में पारा 15 डिग्री के करीब जाकर सामान्य से सीधा 4 डिग्री ऊपर पहुंच गया।
16-12-2016
भोपाल।प्रदेश की प्रशासनिक कमान संभालने वाले IAS ऑफिसर्स के लिए तीन दिवसीय IAS सर्विस मीट का शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन अकादमी में शुभारंभ किया। सांस्कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिताएं अरेरा क्लब में रखी गई हैं। आमतौर पर सख्त स्वभाव के लिए जाने-पहचाने जाने वाले अफसर मौज-मस्ती और हंसी-मजाक के मूड में नजर आए। 
IAS सर्विस मीट का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह सेवा देश बदलने की है सेवा है। IAS सेवा नौकरी नहीं, बल्कि सर्विस मिशन है।
16-12-2016
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दाम में शुक्रवार रात से बढ़ गए हैं। पेट्रोल के दाम में 2.21 रुपए और डीजल की कीमत में 1.79 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। गौरतलब है कि कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। इस साल जनवरी में ब्रेंट क्रूड के दाम 27.88 डॉलर/बैरल थे, जो अब बढ़कर 55 डॉलर/बैरल के पार जा पहुंचे हैं। पिछले 2 हफ्तों में ही क्रूड में 15 फीसदी की तेजी आ चुकी है।