मुख्य समाचार
24-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हमीदिया चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में आउट डोर मरीजों के पंजीयन, औषधि वितरण और उपचार आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इमरजेंसी वार्ड में जाकर मरीजों और उनके परिजनों से चर्चा की। उन्होंने व्यवस्थाएँ बेहतर नहीं होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री प्रभांशु कमल के स्थान पर प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह को प्रभार देने,  डॉ.उल्का श्रीवास्तव को हटाने के निर्देश दिये।
24-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई परियोजना निमाड़ क्षेत्र के किसानों के लिए वरदान सिद्ध होगी। श्री चौहान खण्डवा के छैगाँवमाखन में 536 करोड़ 99 लाख रूपये लागत की उदवहन सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नई तकनीक से तैयार की गई है। इसमें नहरों के स्थान पर पाईप लाईन के माध्यम से खेत-खेत तक पानी पहुँचेगा और निमाड़ क्षेत्र के किसानों के जीवन में खुशहाली आयेगी।
24-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विमुक्त, घुमक्कड़, अर्ध घुमक्कड़ जनजातियों को अनुसूचित जाति एवं जनजाति की सूची में शामिल किया जायेगा। इन जनजातियों के लोगों के परिचय-पत्र बनाये जायेंगे और उन्हें वे सारी सुविधाएँ मिलेंगी, जो पिछड़े एवं गरीब वर्ग के लोगों को मिलती हैं। श्री चौहान आज देवास में विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ जातियों के प्रशिक्षण सह-सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
24-12-2016
भोपाल : अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में आज 40 लाख से अधिक की जड़ी-बूटी और उत्पादों की बिक्री हुई। लोगों ने आयुर्वेदिक चिकित्सकों का नि:शुल्क परामर्श लिया जड़ी-बूटी और अन्य उत्पाद खरीदे। मेले की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भोपाल सहित आसपास के जिलों के लोग भी मेला घूमने और खरीददारी करने आ रहे हैं। मेले में पेटीएम की भी व्यवस्था है, जिसका उपयोग 74 स्टॉल कर रहे हैं।
24-12-2016
भोपाल : प्रदेश में गुणवत्तायुक्त व्यवस्थित संचालन और उच्च-स्तरीय सुविधाओं के लिये 10 सरकारी बालिका छात्रावास और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को प्रतिष्ठित आईएसओ-9001 सर्टिफिकेट मिला है। स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने इस उपलब्धि के लिये सभी को बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की है कि इस उपलब्धि से स्कूल शिक्षा विभाग की अन्य शिक्षण संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।
23-12-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल शहर के सभी होटल, रेस्टॉरेंट्स और ढाबों का निरीक्षण करेगा। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) की भोपाल बेंच ने शुक्रवार को हुई सुनवाई में पीसीबी को निर्देश जारी कर एनजीटी की प्रिंसिपल बेंच के आदेश के तहत शहर के सभी होटल, रेस्टॉरेंट्स और ढाबों का निरीक्षण करने को कहा है। साथ ही जिला प्रशासन को भी निर्देश जारी कर शहर में संचालित सभी हुक्का लाउंज की जांच कर यह पता करने का कहा है वे हाईकोर्ट के आदेश का पालन कर रहे हैं या नहीं।
23-12-2016
भोपाल। राजा भोज एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह बम की सूचना पर हड़कंप मच गया। देखते ही देखते एयरपोर्ट छावनी में तब्दील हो गया। यात्रियों का सामान चेक किया गया। काफी देर तक लोग सांसें रोके खड़े रहे। डरिए मत, यह मॉक ड्रिल का हिस्सा था। राजा भोज एयरपोर्ट पर शुक्रवार को उस वक्त भगदड़ मच गई, जब अचानक बिल्डिंग को खाली करवाया जाने लगा। यात्रियों से भी कहा गया कि वे टर्मिनल से बाहर चले जाएं, किसी ने बम रख दिया है। इसके बाद वहां मौजूद यात्री भी तेजी से बाहर निकल गए।
23-12-2016
symbolic image.भोपाल.आयकर विभाग को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 400 ऐसे बैंक खाते मिले हैं जिनमें एक करोड़ रुपए से ज्यादा रकम जमा कराई गई। यह सारा पैसा नोटबंदी के बाद जमा हुआ। विभाग इन खाताधारकों की पहचान कर रहा है। बैंकों से डिटेल लेकर इन्होंने नोटिस भेजे जा रहे हैं। आयकर विभाग प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर इनकम टैक्स मप्र और छग अबरार अहमद का मानना है कि इनमें से कुछ खाते बोगस हो सकते हैं।
23-12-2016
Chief Minister Shivraj Singh Chouhan inspected the Hospitalभोपाल।हमीदिया हॉस्पिटल में एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद उसकी आंखें चूहे कुतरने का मामला मीडिया में आने के बाद शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अचानक हॉस्पिटल का निरीक्षण करने जा पहुंचे। उन्होंने मरीजों से बातचीत करके हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। CM ने गंदगी को लेकर भी नाराजगी जताई।
23-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पुलिस महानिदेशक श्री आर.के.शुक्ला ने देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज के रूप में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दी गई पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज इन्दौर को दी गई ट्रॉफी आज मंत्रालय में भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस उपलब्धि के लिये प्रशिक्षण महाविद्यालय के स्टाफ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का सर्वश्रेष्ठ का स्तर बना रहे।
23-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज यहाँ कोलार में श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण किया। मुख्यमंत्री ने श्रद्धालु बहनों को अगले साल से एक राखी पेड़ों को बाँधने का संकल्प दिलाया। उन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा की चर्चा करते हुए कहा कि नदियों को बचाने के लिये पर्यावरण की सुरक्षा जरूरी है। कथावाचक एवं वेद मर्मज्ञ श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री महाराज ने मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी, कन्या विवाह योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना और नर्मदा सेवा यात्रा की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
23-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लगभग एक हजार गाँव की पेयजल आपूर्ति करने वाली सामूहिक पेयजल योजनाएँ बनायें। ग्रामीण पेयजल योजनाओं के संधारण की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ सामूहिक नल-जल योजनाओं के संधारण की समीक्षा कर रहे थे।
23-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को रामनगर के नर्मदा तट पर ‘‘नमामि देवि नर्मदे’’ नर्मदा सेवा यात्रा में नर्मदा तट पर सपत्नीक बरगद, पीपल एवं नीम के त्रिदेव पौधे सहित विभिन्न फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया। नर्मदा तट पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, वन मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संपत्तिया उइके, विधायक श्री पंडित सिंह 300 पौधों का रोपण किया।
23-12-2016
अंतर्राष्ट्रीय वन मेला में गुरूवार को लघुवनोपज संवर्धन और आजीविका पर कार्यशाला हुई।#$40776भोपाल : अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में अब तक 25 लाख रुपये से अधिक की जड़ी-बूटी एवं उत्पाद की बिक्री हो चुकी है। मेले में नेपाल, बांग्लादेश, मलेशिया और देश के विभिन्न राज्य के स्टॉल लोगों का खासा ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी ने बताया कि लोग आँवला, गुड़ और महुआ से बने उत्पाद खरीदने में काफी रुचि दिखा रहे हैं। लघु वनोपज का संवर्धन एवं सतत आजीविका के लिये साझेदारों के हितों का सुदृढ़ीकरण पर दो-दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ।