मुख्य समाचार
28-12-2016
भोपाल : प्रदेश में अगले शिक्षण सत्र से सरकारी स्कूलों में बच्चों की यूनिफार्म में एकरूपता होगी। इसका क्रियान्वयन किये जाने के निर्देश आज स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने विभागीय बैठक में दिये। प्रदेश में कक्षा-एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में करीब 50 लाख और कक्षा-9 से 12 तक के सरकारी स्कूलों में करीब 38 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं।
27-12-2016
भोपाल। एसीएस चिकित्सा शिक्षा से लेकर अस्पताल अधीक्षक और डीन तक को हटाए जाने के बाद भी हमीदिया अस्पताल के हालात नहीं सुधरे। सीएम और प्रशासन की कार्रवाई से नाराज चल रहे जूनियर डॉक्टर्स ने मंगलवार को मरीज के परिजनों के साथ मारपीट कर दी। घबराए परिजनों ने जूडा के खिलाफ कोहेफिजा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को जूनियर डॉक्टर्स ने गुना से आए मरीज के परिजनों के साथ मारपीट कर दी।
27-12-2016
भोपाल। बरेली-रायसेन नेशनल हाइवे-12 पर मंगलवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। बरेली के गुरारिया रोड पर एक तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बोलेरो को टक्कर मार दी। इस हादसे में 8 लोगों को गंभीर चोट आई हैं, जिन्हें इलाज के लिए भोपाल रेफर किया गया है।  हादसे का शिकार सभी 8 लोग खरगोन के रहने वाले हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए भोपाल जा रहे थे। उसी वक्त बरेली के पास गुरारिया रोड पर एक तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने उनकी बोलेरो को टक्कर मार दी।
27-12-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शासकीय सेवकों को 7 प्रतिशत महंगाई भत्ते के भुगतान की स्वीकृति दी गई। शासकीय सेवकों के साथ ही पेंशनर्स, पंचायत राज संस्थाओं और स्थानीय निकायों में नियोजित अध्यापक संवर्ग और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत सचिवों को देय महंगाई भत्ते/राहत की दर में एक जुलाई 2016 से 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। महंगाई भत्ते की वृद्धि का नगद भुगतान दिसंबर 2016 से किया जाएगा।
27-12-2016
भोपाल/इंदौर। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इमरजेंसी के दौरान अपने साथ हुई मारपीट का खुलासा किया है। इंदौर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(AVBP) के 4 दिनी राष्ट्रीय अधिवेशन में बोलते हुए शिवराज सिंह ने अपनी आपबीती बताई। उल्लेखनीय है पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को देश में इमरजेंसी लगाई थी।  मुख्यमंत्री ने खुलासा किया कि इमरजेंसी के दौरान भोपाल की हबीबगंज पुलिस ने उन्हें लॉकअप में बंद करके रातभर पीटा था। हालांकि उस पिटाई और जेल जाने के बाद वे ऐसे मामलों में पूरी तरह ट्रेंड हो गए।
27-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं का आव्हान किया है कि वे जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिये आगे आयें और समाज और सरकार के कार्य में सहयोग करें। श्री चौहान आज इंदौर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी, सहित जन-प्रतिनिधि और युवा उपस्थित थे।
27-12-2016
भोपाल : वाणिज्य-उद्योग खनिज साधन, रोजगार और प्रवासी भारतीय मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि ज्ञान, कौशल और संस्कार विकसित करना ही शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है। संस्कार युक्त शिक्षा व्यक्ति को गुणवान और संवेदनशील बनाती है। श्री शुक्ल सतना में सरस्वती आवासीय विद्यापीठ उतैली में तीन दिवसीय अभ्युदय महाशिविर का समापन कर रहे थे। इस मौके पर महापौर श्रीमती ममता पाण्डेय तथा समाजसेवी श्रीकृष्ण माहेश्वरी भी उपस्थित थे।
27-12-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश में शुरू की गई नर्मदा सेवा यात्रा दुनिया का ऐसा अनूठा जनांदोलन बन रहा है, जिसमें जन-जन पर्यावरण संरक्षण का ध्वजवाहक बन गया है। इसमें हर कोई नर्मदा का गुणगान कर रहा है, नर्मदा के प्रति अगाध श्रद्धा को तरह-तरह से व्यक्त कर रहा है। कोई नारे लिख रहा है, कोई नारे लगा रहा है, कोई नृत्य कर रहा है, तो कोई गा रहा है। कहीं भजन हो रहा है, तो कहीं जन-संवाद।
27-12-2016
भोपाल : दिव्यांगों ने कहा कि देश में लागू की गयी नोटबंदी से करप्शन रूकेगा। यह एक सराहनीय कदम है। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी दिव्यांगों से चर्चा कर रहे थे। श्री जोशी ने बच्चों से कैशलेस सोसायटी सहित अन्य विषय पर चर्चा की। दिव्यांगों और अनाथ आश्रम के बच्चों ने खुलकर विचार व्यक्त किये। श्री जोशी ने सभी बच्चों को कापी प्रदान की।
27-12-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश में आजीविका मिशन के तीन स्व-सहायता समूह और एक ग्राम संगठन को आजीविका संवर्धन क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया है। नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने तीन स्व-सहायता समूह में प्रत्येक को एक-एक लाख तथा ग्राम संगठन को दो लाख रूपये का पुरस्कार दिया। आजीविका मिशन में गठित एवं क्रियाशील स्व-सहायता समूह व ग्राम संगठनों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किये जाने के लिए पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार देने का निर्णय भारत सरकार द्वारा लिया गया है।
26-12-2016
Image result for atal bihariभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन पर नई दिल्ली में उनके निवास पर पहुँचकर बधाई और शुभकामनाएँ दी। श्री चौहान ने गुलदस्ता, शॉल और श्रीफल भेंट कर उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की। श्री चौहान ने बताया कि जब वे विदिशा के सांसद थे और वाजपेयी जी प्रधानमंत्री थे, तब वे अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़ी रेल समस्या को लेकर वाजपेयी जी से मिले।
26-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ प्रदेशव्यापी नगर उदय अभियान का शुभारम्भ किया। यह अभियान 25 दिसम्बर से 5 फरवरी तक तीन चरणों में चलेगा। उन्होंने स्थानीय भारत माता चौराहे से पॉलीटेक्निक  चौराहे तक 2.2 किलोमीटर स्मार्ट सड़क का भूमि पूजन किया और इस सड़क का निर्माण अगले नौ महीने में पूरा करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने छह नगर उदय अभियान रथों एवं 51 ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
26-12-2016
Image result for namami narmadaभोपाल : नमामि देवी नर्मदे\ सेवा यात्रा के 16 वें दिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नदी संरक्षण के लिये समर्पित दो विभूतियों के साथ जबलपुर जिले के बरगी में यात्रा में शामिल होंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिये देश के सबसे बड़े महा-अभियान नर्मदा सेवा यात्रा में 26 दिसम्बर को पर्यावरण संरक्षण के लिये समर्पित बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल शामिल होंगे। श्री सीचेवाल ने पंजाब की प्रदूषित कालीबेई नदी को स्वच्छ करने का अभियान चलाया था।
26-12-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत का भविष्य बच्चों के हाथ में सुरक्षित है। छात्र-छात्राएँ महापुरूषों के जीवन वृत्तांत से प्रेरणा लेकर अपने अंदर की प्रतिभा को सर्वश्रेष्ठ रूप से प्रकाशमान करें। उन्होंने कहा कि महाराजा छत्रसाल सहित देश का निर्माण करने वाले महापुरूषों की जीवनी को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना में सरस्वती विद्यापीठ में तीन दिवसीय अभ्युदय महाशिविर के दूसरे दिन प्रकट समारोह के शुभारंभ पर बोल रहे थे।
26-12-2016
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने अखिल भारतीय रविदासिया एकता सम्मेलन को संबोधित किया।#$40860भोपाल : सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि विकास के लिये सभी समाज में आपसी एकता जरूरी है। श्री सारंग आज करोंद में अखिल भारतीय रविदासिया एकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि कोई देश-प्रदेश तभी तेजी से प्रगति करता है जब समाज एकजुट हो। उन्होंने कहा कि विविध धर्म, संस्कृति के हमारे देश में सामाजिक सदभाव की परम्परा कायम है।
26-12-2016
Image result for hanumantiyaभोपाल : राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा नर्मदा सागर बाँध के नजदीक हनुवंतिया टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स पर किये जा रहे द्वितीय जल-महोत्सव की गतिविधियों से अवगत करवाने सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट का भी भरपूर उपयोग किया जा रहा है। हनुवंतिया जल-महोत्सव के लिये फेसबुक पेज, टिवटर, यू-ट्यूब, गूगल प्लस, इंस्टाग्राम तथा पिंटरेस्ट पर भी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।
26-12-2016
Image result for narmada yatraभोपाल : आस्था और विश्वास से चमकते चेहरों की आभा से नर्मदा सेवा यात्रा की अदभुत छटा देखते बन रही है। क्या शिक्षित, क्या अशिक्षित सभी नर्मदा माँ की स्तुति में मस्त-मगन दिख रहे हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने विलुप्त कला को संरक्षित करने वाले लोक कलाकारों को मुख्यमंत्री की ओर से पाँच हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा भी की।
25-12-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रभु यीशु के जन्म दिवस क्रिसमस के पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने शुभकामना संदेश में कहा कि विश्व शांति और सदभाव की स्थापना करने के लिये प्रभु ईशा मसीह के पावन संदेशों को व्यावहारिक जीवन में अपनाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रभु ईसा मसीह ने मानवता के कल्याण के लिये दया, क्षमा, त्याग, समर्पण, करूणा और शांति का संदेश दिया है।
25-12-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मुख्यमंत्री निवास पर सीहोर जिले की रेहटी तहसील के सरपंचो के प्रतिनिधि-मंडल ने भेंट की।#$40827भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज मुख्यमंत्री निवास में सीहोर जिले की तहसील रेहटी के सरपंचो के प्रतिनिधि-मंडल ने भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री से पंचायतों के विकास से संबंधित विभिन्न विषय पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों को अधिकार संपन्न बनाया गया है। वे पूरी ईमानदारी से विकास और जनकल्याण के काम करें।
25-12-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भिण्ड जिले के अटेर में फूप नगर में अंत्योदय मेले में कन्या-पूजन किया।#$40837भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले हर गरीब व्यक्ति को जमीन उपलब्ध करवाने के लिये कानून बनेगा। उन्होंने कहा कि आवास बनाने के लिये भी सरकार मदद करेगी। श्री चौहान आज भिण्ड जिले के फूप नगर में अंत्योदय मेला और सेतु शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण के लिये एक लाख 20 हजार रुपये हितग्राही को दिये जायेंगे।
25-12-2016
Image result for rajendra shuklaभोपाल : उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि छात्र-छात्राएँ अगर पूरे मन से परिश्रम करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। श्री शुक्ल आज रीवा में श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के अवार्ड्स समारोह को संबोंधित कर रहे थे। श्री शुक्ल ने इस मौके पर महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका धनवंतरि का विमोचन भी किया। श्री शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरे उत्साह के साथ जारी रखें और समाज में प्रतिष्ठा पाने का अवसर पायें।
25-12-2016
भोपाल : सामान्य प्रशासन विभाग के 16 दिसम्बर परिपत्र के अनुसार ग्रीनकार्ड-धारियों को प्रदत्त आयु सीमा में दो वर्ष की छूट और साक्षात्कार में 5 प्रतिशत अतिरिक्त अंक की सुविधा तत्काल प्रभाव से निरस्त की गई है। आदेश के परिपालन में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा भविष्य में होने वाले विज्ञापनों में ग्रीनकार्ड-धारकों को देय यह सुविधा तत्काल प्रभाव से समाप्त की गयी है।
25-12-2016
भोपाल : शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत वंचित समूहों एवं कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश देने के लिये ऑनलाईन प्रक्रिया निर्धारित की गई है। वर्ष 2016-17 के लिये प्रथम एवं द्वितीय चरण में सीट आवंटन के पश्चात विभिन्न स्तरों पर प्राप्त अभ्यावेदनों के निराकरण के लिये भी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है।
24-12-2016
भोपाल। कश्मीर आर्मी रेंज में तैनात डिप्टी कर्नल जॉनशेरी शुक्रवार रात 8.50 बजे भोपाल एयरपोर्ट से अचानक लापता हो गए थे। 4 घंटे तक चली सर्चिंग के बाद संबंधित अधिकारियों ने उनकी गुमशुदगी गांधीनगर थाने में दर्ज कराई थी। इसके बाद देर रात वे शाहजहांनाबाद स्थित आर्मी के ऑफिसर्स मैस सुदर्शन में मिल गए। 
SP नार्थ अरविंद सक्सेना ने बताया कि फोन खराब होने के कारण जॉनशेरी अपने साथी अफसरों से संपर्क नहीं कर पाए थे। कॉर्डिनेशन की कमी के चलते संबंधित अधिकारियों ने गुमशुदगी दर्ज कराई थी।
24-12-2016
Image result for isoभोपाल : प्रदेश में गुणवत्तायुक्त व्यवस्थित संचालन और उच्च-स्तरीय सुविधाओं के लिये 10 सरकारी बालिका छात्रावास और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को प्रतिष्ठित आईएसओ-9001 सर्टिफिकेट मिला है। स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने इस उपलब्धि के लिये सभी को बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की है कि इस उपलब्धि से स्कूल शिक्षा विभाग की अन्य शिक्षण संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0