मुख्य समाचार
04-01-2017
Health Minister Rustam Singhभोपाल। हमीदिया अस्पताल की सर्जरी के बाद स्वास्थ मंत्री रुस्तम सिंह बुधवार को अचानक ही जेपी अस्पताल पहुंचे। मंत्री के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। यहां मंत्री ने अस्पताल के रिकॉर्ड रूम के साथ ही साथ सभी वार्डों का निरीक्षण किया। गौरतलब है कि स्वास्थ सेवाओं के नाम पर मरीजों के साथ हो रही मारपीट और अनदेखी को लेकर सरकार सख्त हो गई है।
04-01-2017
नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का एलान कर रहा है। उत्तर प्रदेश में सात फेज में वोटिंग होगी। यहां पहले फेज की वोटिंग 11 फरवरी को होगी। गोवा-पंजाब में 4 फरवरी और उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोटिंग होगी। मणिपुर में पहले फेज में 38 सीट के लिए 4 मार्च को चुनाव होंगे। दूसरे फेज में चुनाव 8 मार्च को होंगे। उत्तर प्रदेश में सात फेज में वोटिंग कराई जाएगी। पांच राज्य के चुनावों के नतीजों का एलान 11 मार्च को एक साथ किया जाएगा।
04-01-2017
भोपाल : छोटे- बड़े, अमीर- गरीब के भेदभाव से परे नमामि देवि नर्मदे\- सेवा यात्रा में हर कोई अपनी धुन में मग्न है। आज के दिन जब सेवा यात्रा शुरू हुई, तो सूरज की किरण भी नहीं निकली थी, पूरा वातावरण कोहरे की चादर में लिपटा था। नरसिंहपुर की जनपद पंचायत गोटेगाँव का ग्राम झाँसीघाट का बच्चा-बूढ़ा और जवान, साधु- संत सहित सभी महिलाएँ इसके बाद भी यात्रा को लेकर उत्साहित थे।
04-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज संपन्न मंत्रि परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य में पूर्ण शक्ति केन्द्र योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला-बाल विकास के अंतर्गत भोपाल जिले में ग्राम कन्वर्जेन्स फेसिलिटेशन सेन्टर का संचालन किया जायेगा। इस केंद्र के लिए 26 पद के सृजन की मंजूरी दी गई। भारत सरकार की सहायता से पूर्ण शक्ति केन्द्र योजना में 60 प्रतिशत केंद्रांश और 40 प्रतिशत राज्यांश के मान से वित्तीय प्रावधान रहेगा।
04-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कलेक्टर जिले में राज्य शासन के प्रतिनिधि हैं। आमजन की समस्याओं का त्वरित और संतुष्टिपरक निराकरण हो। योजनाओं के लाभ पात्र व्यक्तियों को समय से मिले। इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो। गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि शासन स्तर तक समस्याएँ पहुँचने का मतलब है कि जिला स्तर पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है।
04-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नगर उदय अभियान महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। शासन की योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में स्वच्छता और खुले में शौच से मुक्त घोषित करने के कार्य प्रभावी ढंग से हो। श्री चौहान आज मंत्रालय में नगर उदय अभियान की वीडियो कांफ्रेंसिंग को संबोधित कर रहे थे।
04-01-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाधान आनलाइन में नागरिकों की समस्याओं का निराकरण किया।#$41048भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास और जन-कल्याण के कार्यों में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने विभिन्न विभागों की प्राथमिकताएँ और लक्ष्य तय करते हुए उनके क्रियान्वयन का रोड मेप तैयार करने के लिये कहा। मुख्यमंत्री मंत्रालय में मंत्रीगण और वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक में बोल रहे थे।
04-01-2017
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में सभी मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों, विभाग प्रमुखों की संयुक्त बैठक में नए वर्ष की प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हुए विभागों को प्राथमिकताएँ तय करने के निर्देश दिए। श्री चौहान ने कहा कि 2017 अत्यंत महत्वपूर्ण वर्ष है। इस वर्ष प्रदेश सहित पूरे देश में एक नए वातावरण का निर्माण हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के कायाकल्प का अभियान शुरू किया है।
03-01-2017
Image result for narmada yatraभोपाल : नमामि देवि नर्मदे\-सेवा यात्रा आज 23वें दिन आठवें पड़ाव में बरगी से रवाना होकर नरसिंहपुर पहुँची। मण्डला और जबलपुर में नर्मदा सेवा यात्रा को समाज के प्रत्येक वर्ग का समर्थन मिला। जबलपुर, मण्डला के यात्रा प्रभारी महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद और जबलपुर कलेक्टर श्री महेश चौधरी ने नर्मदा सेवा यात्रा ध्वज और कलश लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह को सौंपा।
03-01-2017
Image result for agricultureभोपाल : खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों की आमदनी दुगना करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश शासन उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों के लिए अनेक योजनायें चलाई जा रही है । इन योजनाओं में किसानों को एक लाख 75 हजार तक अनुदान सीधा बैंक खाते में देने का प्रावधान है । किसानों को mpfsts.mp.gov.in पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीयन करने के उपरांत योजना का लाभ दिया जाता है।
03-01-2017
Image result for anganwadiभोपाल : संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव द्वारा आज एकीकृत बाल विकास सेवा की संभागस्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि अपूर्ण आंगनवाड़ी भवनों को हर हालत में 31 मार्च तक पूरा किया जाये तथा अप्रारंभ भवनों का निर्माण कार्य तत्काल शुरू किया जाये । संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे बच्चों का वजन लेने वाली मशीनों की जांच, नाप-तौल विभाग से करायें तथा यह सुनिश्चित करें कि बच्चों का सही वजन ही लिया जाये ।
03-01-2017
Image result for biotechnologyभोपाल :मध्यप्रदेश जैव प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा अनुसंधान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 25 परियोजना स्वीकृत की गयी है। इनमें से 17 परियोजना पूरी हो चुकी हैं और 8 में कार्य चल रहा है। स्वीकृत परियोजनाओं में कृषि जैव प्रौद्योगिकी से संबंधित 2, सूक्ष्म जैव प्रौद्योगिकी से 5, पशु जैव प्रौद्योगिकी से 7, पादप जैव प्रौद्योगिकी से 3 और एक जैव सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित है। परिषद द्वारा इन परियोजनाओं के लिये 2 करोड़ 71 लाख 21 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
03-01-2017
Image result for rajendra shuklaभोपाल : उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि खेलों से जहाँ शरीर स्वस्थ्य रहता है वही वे आपसी भाईचारा बढ़ाने में भी मददगार होते हैं। श्री शुक्ल रीवा में पं. दीनदयाल उपाध्याय समिति द्वारा आयोजित स्व. श्री भैयालाल शुक्ल टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन कर रहे थे। श्री शुक्ल ने कहा कि पं. दीनदयाल जी जन्म-शताब्दी वर्ष के आयोजनों की श्रृंखला में इस टूर्नामेंट के लिए समिति बधाई की पात्र हैं।
03-01-2017
भोपाल : स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अपने क्षेत्र की संस्कृति, परम्परा और रीति-रिवाज से अवगत करवाने के लिये आसपास की खोज\ कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इस संबंध में जिलों के डाइट प्राचार्य और परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश जारी किये गये हैं। कार्यक्रम के लिये 51 जिले के 2966 शाला का चयन किया गया है।
02-01-2017
ग्वालियर। वृद्धा लक्ष्मी के रैकेट के जरिए शहर से अपह्रत की गईं छह और बच्चियों को पुलिस ने बरामद किया है। आरोपी महिला से एक दिव्या (4) बच्ची को पुलिस पहले ही बरामद कर चुकी है। इन बच्चियों को रैकेट ने देह व्यापार के लिए बेड़िया जाति के डेरों पर बेचा था।पुलिस ने आरोपी महिला के 2 बेटों सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर किया है। इन बच्चियों को खरीदने वाले भी पुलिस की हिरासत में हैं। इनमें तीन बच्चियों के माता-पिता की पहचान पुलिस ने कर ली है। बरामद बच्चियों की उम्र 3 से 7 साल की है।
02-01-2017
General Knowledge, first calendar,Day, date and auspicious,Birth and death anniversary,Dr. Anil Sirvayaभोपाल। शहर के युवाओं ने देश का पहला ऐसा कैलेंडर बनाया है जो दिन, तारीख और शुभ मुहूर्त बताने के साथ आपका ज्ञान भी बढ़ाएगा। यह नॉलेज कैलेंडर बाजारों में मिलने वाले आम कैलेंडर से काफी हटकर है। इस कैलेंडर में तारीख के हिसाब से सामान्य ज्ञान को समेटा गया है। अभी जो कैलेंडर आ रहे हैं वो तारीख पर पड़ने वाले विशेष दिवस व जयंती के साथ ही व्रत की जानकारी देते हैं।
02-01-2017
Discussion on note bandi by Aam Aadmi Partyभोपाल। आम आदमी पार्टी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों पर चौराहे पर चर्चाकार्यक्रम का आयोजन किया। भोपाल में यह चर्चा जिंसी चौराहे पर रखी गई। यह कार्यक्रम पीएम मोदी के उस बयान को लेकर रखा गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि 50 दिन बाद भी यदि कोई कमी रह जाए, तो जो भी सज़ा दी जाएगी, वो उन्हें स्वीकार्य होगी।
02-01-2017
पीड़िता को हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपए, फैमिली कोर्ट ने सुनाया फैसलाभोपाल। सोमवार को भोपाल की फैमिली कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। इसके तहत एक महिला को कोर्ट ने एक लाख रुपए महीने का भरण-पोषण दिलवाने के आदेश दिए हैं। कोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार फैमिली कोर्ट भोपाल ने तलाक के केस में एक लाख रुपए महीने के भरण-पोषण का आदेश दिया है।
02-01-2017
भोपाल। राजधानी में वर्ष, 2016 में रेप के जितने भी मामले पुलिस ने दर्ज किए, उसमें से आधे में प्रेमी आरोपी बनाए गए। यह खुलासा सोमवार को डीआईजी रमन सिंह सिकरवार ने प्रेस कान्फ्रेंस में किया। पुलिस कंट्रोल रूम में मीडिया को भोपाल से जुड़े अपराधों का डाटा शेयर करते हुए डीआईजी ने बताया कि वर्ष 2016 में रेप के करीब 50 प्रतिशत मामले प्रेम प्रसंग या लिव इन रिलेशनशिप से जुड़े थे। भोपाल में वर्ष 2015 में सभी तरह के 16 हजार 564 मामले सामने आए थे। वहीं 2016 में यह 16 हजार 955 हो गए।
02-01-2017
Dense fog,Changes in weather, fog, grew cold, temperature dropped, School, students, trainsभोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल व उसके आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते भोपाल-इंदौर हाइवे पर चार्टर्ड बस पलट गई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। उधर, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में तापमान में गिरावट की संभावना जताई है। 
01-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसान, गरीब, छोटे कारोबारियों, गर्भवती माताओं और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिये की गई घोषणाओं का स्वागत करते हुए इन्हें परिवर्तनकारी बताया है। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम दिये संदेश पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने इन वर्गों को राहत देकर संवेदनशीलता और प्रगतिशील सोच का परिचय दिया है।
01-01-2017
भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने नये साल के पहले के दिन दतिया जिले के ग्राम कुम्हेड़ी में 5 लाख की लागत के सामुदायिक भवन एवं करीब 10 लाख की लागत से निर्मित सीसी रोड का लोकार्पण किया। ग्रामवासी यह सौगात पाकर काफी प्रसन्न हुए। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि दतिया में अनेक विकास कार्य किए गए हैं। इसी श्रखंला को आगे बढ़ाते हुए नववर्ष में भी दतिया को प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाना है।
01-01-2017
Image result for vishwas sarangभोपाल : सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के नाम दिए संदेश में सहकारी क्षेत्र में बैंकों और किसानों के लिए की गई घोषणाओं को ऐतिहासिक बताया है। राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नोटबंदी के बाद किसानों को राहत देने के लिये प्रधानमंत्री ने जो घोषणाएँ की हैं उससे सहकारिता आंदोलन सुद्दढ़ होगा और किसानों को अधिक सुविधाएँ मिलेगी।
01-01-2017
भोपाल : मध्यप्रदेश में लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम में नागरिक अधिकारों को मजबूत किया गया है। अधिनियम के दायरे में 23 विभाग की 164 सेवाओं को लाया गया है। इनमें से 110 सेवाएँ नागरिकों को ऑनलाइन प्रदान की जा रही हैं। प्रदेश में नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिये सभी विकास खण्ड, तहसील एवं नागरिक क्षेत्र में 413 लोक सेवा केन्द्र पी.पी. मॉडल पर संचालित किये जा रहे हैं।
31-12-2016
भोपाल : वाणिज्य-उद्योग और खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि किसान के समृद्ध होने से ही सही मायनों में प्रदेश का विकास भी होगा। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएँ संचालित की हैं। श्री शुक्ल रीवा जिले की सेवा सहकारी समिति मर्यादित, चोरहटा में राष्ट्रीय कृषि बीमा दावा राशि के प्रमाण-पत्रों का वितरण कर रहे थे।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।