मुख्य समाचार
09-01-2017
लोक निर्माण एवं प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने नरसिंहपुर जिले के ग्राम सोकलपुर में “नमामि देवी नर्मदे” सेवा यात्रा को सम्बोधित किया।#$41157भोपाल : लोक निर्माण एवं नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा है कि नमामि देवी नर्मदे-सेवा यात्रा पर पूरे देश का ध्यान है। पहली बार है जब किसी नदी के संरक्षण और उसे शुद्ध बनाने के लिये जन आंदोलन चल रहा है। श्री सिंह आज नरसिंहपुर जिले के ग्राम सोकलपुर में यात्रा की अगवानी कर रहे थे। संत बालकदास, साध्वी योगमाया और स्थानीय विधायक तथा ग्रामीण इस मौके पर उपस्थित थे।
09-01-2017
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने जबलपुर में गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज की 350वीं जयंती पर प्रकाश पर्व समारोह को संबोधित किया।#$41151भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सिखों जैसी बलिदानी परम्परा का दूसरा उदाहरण कहीं नहीं मिलता। जब-जब देश पर संकट आया सिख आगे आए और अपना सर्वस्व मातृ-भूमि पर न्यौछावर कर दिया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी ने देश की रक्षा और अत्याचार से संघर्ष करने के लिए जो त्याग किया उसकी मिसाल नहीं मिलती और उनका जीवन आने वाली सदियों तक प्रेरणा का स्त्रोत बना रहेगा।
09-01-2017
जनसंपर्क एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिला के बसई गाँव में विकास कार्यों का लोकार्पण किया।#$41156भोपाल : जनसम्पर्क , जल संसाधन एवं संसदीय कार्य  मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा  ने आज दतिया जिला के दूरस्थ अंचल  के बसई  गाँव में  विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मंत्री डॉ. मिश्रा  ने कहा कि  सड़कें   विकास  का द्वार खोलती हैं। सड़कें  बन जाने से क्षेत्र की अर्थ-व्यवस्था  में बदलाव आ जाता है। सड़कों  का निर्माण प्रारम्भ से ही में  राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है1 मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि सरकार  ग्रामीणों की हर क्षेत्र  में  सहायता के लिए सजग और सक्रिय है।
09-01-2017
Image result for gauri shankar shejwarभोपाल : मध्यप्रदेश में वर्ष 2017 में 22 लाख मानक बोरा तेन्दूपत्ता के संग्रहण का अनुमान है। संग्रहीत मानक बोरा की बिक्री से राज्य सरकार को करीब 1200 करोड़ रुपये की आय होगी। इसमें से राज्य सरकार करीब 500 करोड़ रुपये तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस के रूप में वितरित करेगी। प्रदेश में संग्रहण किये जाने वाले 22 लाख मानक बोरा तेन्दूपत्ता के लिये 30 नवम्बर तक ऑनलाइन निविदा आमंत्रित की गयी थी।
09-01-2017
Image result for rajendra shuklaभोपाल : वाणिज्य-उद्योग, रोजगार, खनिज साधन एवं प्रवासी भारतीय मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विक्रम उद्योगपुरी परियोजना के विकास कार्यों को गति दी जाये। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरे हों। श्री शुक्ल शनिवार को उज्जैन में परियोजना की प्रगति का जायजा ले रहे थे। श्री शुक्ल ने विक्रम उद्योगपुरी के पहुँच मार्गों का अवलोकन किया।
09-01-2017
सहकारिता, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आदिवासी निषादवंशी मछुआ कल्याण समिति के युवक-युवती परिचय सम्मेलन को संबोधित किया।#$41154भोपाल : सहकारिता, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि किसी भी समाज के लिये संगठन ही सबसे बड़ी ताकत होती है। श्री सारंग आज रवीन्द्र भवन में आदिवासी निषादवंशीय मछुआ कल्याण समिति के युवक-युवती परिचय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हरेक समाज की उन्नति और आर्थिक मजबूती के लिये यह जरूरी है कि वह एकजुट हो।
07-01-2017
जनसंपर्क एवं जल-संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में नेत्र-शिविर को संबोधित किया।#$41111भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का शुभारंभ किया। शिविर डॉ. पुरेन्द्र भसीन, रतन ज्योति नेत्र चिकित्सालय, ग्वालियर ने लगाया है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि नेत्र शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। आँख के बिना दुनिया में अंधकार है। नेत्र ज्योति प्रदान करने का कार्य सबसे बड़ा पुण्य कार्य है और इसे करने वाले बधाई के पात्र हैं।
07-01-2017
Image result for narottam mishraभोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया में 501 हाथ ठेला एवं पथ विक्रेताओं को पंजीयन प्रमाण-पत्र बाँटे। नगर उदय अभियान में नगर पालिका द्वारा फुटपाथ विक्रेता एवं हाथ ठेला चालकों का पंजीयन किया जा रहा है। पंजीकृत व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री मदन कुमार, पाठय पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक, नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुभाष अग्रवाल तथा अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।
07-01-2017
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इंदौर में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एक्सपो-2017 का शुभारंभ कर स्टाल का अवलोकन किया।#$41099भोपाल : उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश का निवेश के मामले में इंदौर मुख्य द्वार है। उद्योगपति इंदौर और उसके आसपास उद्योग लगाने के इच्छुक रहते हैं। मध्यप्रदेश के अन्य स्थानों पर भी औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल माहौल है। राज्य सरकार ने प्राथमिकता के साथ निवेशकों के लिये अनेक सुविधाएँ दी हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के \मेक इन इंडिया\ मिशन को पूरा करने के लिये ही मेड इन एमपी\ भी प्रारंभ किया गया है।
07-01-2017
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग श्री गोकुल दास महाराज जयंती समारोह में प्रवचन में शामिल हुए।#$41108भोपाल : सहकारिता, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कला, संस्कृति किसी भी समाज की प्रगति और उसकी सोच का प्रतिबिम्ब होती है। जिस समाज में इस विधा का सम्मान होता है, वह न केवल विकसित होता है, उसकी पीढ़ी भी संस्कारित होती है। श्री सारंग आज ठाकुर हरीशचन्द्र सिंह स्मृति संगीत समारोह को संबोधित कर रहे थे।
07-01-2017
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सांरग ने राष्ट्रीय खादी उत्सव 2017 के शुभारंभ समारोह को संबोधित किया।#$41123भोपाल : सहकारिता, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि खादी और ग्रामो़द्योग से उत्पादित वस्तुएँ शासकीय उचित मूल्य दुकानों से बिकें, इस सबंध में सरकार विचार करेगी। श्री सारंग आज राष्ट्रीय खादी उत्सव-2017 का शुभारंभ कर रहे थे। सांसद श्री आलोक संजर और विधायक श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह भी उपस्थित थे।
07-01-2017
भोपाल : नर्मदा के तटों पर समूची सभ्यता और संस्कृति विकसित हुई है। नदी के किनारों पर देशज संस्कृति ने आकार ग्रहण किया है। पर्यावरण एवं जल संरक्षण के लिए निकाली जा रही नर्मदा सेवा यात्रा आज 27 वें दिन नरसिंहपुर जिले के गाँव समनापुर से प्रारंभ हुई। यात्रा चिनकी- उमरिया, राम पिपरिया, देव कछार होते हुए बरमान घाट (रेत घाट) पहुँची, जहाँ गाँव वालों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया।
06-01-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरू गोविन्द सिंह जी की 350वीं जयंती वर्ष समारोह को संबोधित किया।#$41083भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सुबह गुरू गोविन्द सिंह जी की 350वीं जयंती पर हमीदिया रोड स्थित गुरूद्वारा पहुँचकर मत्था टेका। उन्होंने नागरिकों को गुरू गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। गुरूद्वारा प्रबंध कमेटी ने मुख्यमंत्री का शाल और सरोपा भेंट कर स्वागत किया। श्री चौहान ने कहा कि आज का दिन सौभाग्य का दिन है।
06-01-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला पुलिस अधीक्षक और अन्य पुलिस अधिकारियों को संबोधित किया।#$41089भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नये वर्ष में पुलिस प्रशासन को सभी प्रकार के माफिया का सफाया करने का लक्ष्य देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए पुलिस प्रशासन का प्रभावी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था विकास के लिए अनिवार्य शर्त है। श्री चौहान आज यहाँ पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की उच्च-स्तरीय बैठक में नये साल की प्राथमिकताओं और लक्ष्यों पर चर्चा कर रहे थे।
06-01-2017
जनसंपर्क एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इंटर-प्रेस क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ बल्लेबाजी कर किया।#$41088भोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने स्थानीय ओल्ड केम्पियन खेल मैदान पर 21वें आईईएस पब्लिक स्कूल इंटर प्रेस क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ, बल्लेबाजी कर किया। शुभारंभ पर सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग, भोपाल महापौर श्री आलोक शर्मा, विधायक श्री सुरेन्द्र नाथ सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष श्री विजेश लूनावत, वरिष्ठ पत्रकार श्री गिरिजाशंकर, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी श्री जे.पी.यादव, खेलप्रेमी श्री अरूणेश्वर सिंहदेव, प्रमुख सचिव जनसंपर्क श्री एस.के.मिश्रा और आयुक्त जनसंपर्क श्री अनुपम राजन भी उपस्थित थे।
06-01-2017
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल नई दिल्ली में ट्रेड प्रमोशन एण्ड डेवलपमेंट काउंसिल की बैठक में अन्य राज्यों के उद्योग मंत्रियों के साथ।#$41096भोपाल : वाणिज्य-उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश में तेजी से बढ़ती हुई अर्थ-व्यवस्था वाले राज्यों में से एक है। उन्होंने कहा कि पिछले 3 वर्ष में इस क्षेत्र में मध्यप्रदेश का प्रदर्शन श्रेष्ठ रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की वाणिज्य और उद्योग राजधानी इंदौर है। यहाँ से बड़ी मात्रा में गैर-कृषि उत्पाद, फार्मास्युटिकल, ऑटो कम्पोनेंट, केमिकल्स और वस्त्रों का निर्यात किया जाता है।
06-01-2017
राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने नेहरू नगर पुलिस लाइन खेल मैदान में विधायक ट्राफी इंटर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।#$41094भोपाल : हार-जीत की चिंता किये बिना खिलाड़ी बेहतर खेल खेलें। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात नेहरू नगर पुलिस ग्राउण्ड में विधायक ट्रॉफी इंटर स्कूल क्रिकेट का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने बेटिंग कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। पहला मैच कोपल हायर सेकेण्डरी स्कूल और कमला नेहरू स्कूल के बीच हुआ। श्री गुप्ता ने कहा कि हर माह किसी न किसी खेल का टूर्नामेंट होना चाहिये।
06-01-2017
“नमामि देवी नर्मदे” सेवा यात्रा नरसिंहपुर जिले के करेलीकलां से ग्राम मुझार पहुँची। इस पड़ाव पर स्थानीय कलाकारों की टोली ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।#$41060भोपाल : मैया तुम हो भोली-भाली अमरकंटक वाली\... जैसे गीत गाते हुए जगह-जगह लोगों की टोलियाँ नमामि देवी नर्मदे\-सेवा यात्रा के स्वागत के लिये हर कोई आतुर था। नरसिंहपुर के ब्रह्मकुण्ड से आज यात्रा घाट पिपरिया पहुँचने वाली थी। लोगों का उत्साह देखते ही बनता था। गाँव के द्वार पर बालिकाएँ और महिलाएँ सज-सँवर कर यात्रा के आगमन की बाट जोह रही थीं।
05-01-2017
Chief Minister Shivraj Singh Chouhan, police officers Meeting,Angry, debate, protest, instructionsभोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को पुलिस मुख्यालय(PHQ) में पुलिस अफसरों की मीटिंग ली। SP और अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग में शामिल हुए। मुख्यमंत्री आईजी-एसपी के बीच तालमेल की कमी पर नाराज हुए। उन्होंने कहा कि तालमेल की कमी से स्थिति खराब होती है। सीएम ने हॉस्टल और किराये पर रह रहे छात्रों की मॉनिटरिंग कराने के भी निर्देश दिए।
05-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मिल्क रूट की तरह फ्रूट रूट भी तैयार किये जायेंगे। उन्होंने यह बात आज नरसिंहपुर जिले की गोटेगाँव जनपद पंचायत के ग्राम ब्रम्हकुंड में कही। मुख्यमंत्री नमामि देवि नर्मदे\-सेवा यात्रा में सपत्नीक शामिल होकर नर्मदा तट के ब्रम्हकुंड पहुँचे थे। श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा एक आर्थिक यात्रा भी है। इस यात्रा से जागरूक होकर नर्मदा तट के दोनों ओर लगने वाले फलदार वृक्षों से प्राप्त फल के लिए राज्य सरकार फ्रूट रूट तैयार करके देगी।
05-01-2017
भोपाल : नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक को नरसिंहपुर जिले के भैंसा-ब्रम्हकुंड पहुँचे। मुख्यमंत्री सेवा यात्रियों के साथ भैंसा से दो किलोमीटर पैदल चलकर नर्मदा तट पर ब्रम्हकुंड पहुँचे। भैंसा में स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद ने नर्मदा सेवा यात्रा का ध्वज मुख्यमंत्री को और अपेक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष श्री कैलाश सोनी ने नर्मदा सेवा यात्रा का कलश श्रीमती साधना सिंह को सौंपा।
05-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश का कोई भी गरीब इलाज से वंचित नहीं रहेगा। पूरे प्रदेश में चिकित्सा शिविर लगाये जा रहे हैं। इन शिविरों में बाल हृदय रोगियों, श्रवण-बाधितों को कॉक्लियर इम्प्लांट, कैंसर और किडनी रोग के मरीजों की पहचान कर उनका नि:शुल्क उपचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज उज्जैन में पुलिस कम्युनिटी हॉल में जिले के रोगमुक्त हुए बाल हृदय रोगी बच्चों एवं कॉक्लियर इम्प्लांट से लाभान्वित श्रवण-बाधित बच्चों से मिलकर उनकी खुशियों में हिस्सा लिया।
05-01-2017
भोपाल : खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को युवा उत्सव से जोड़ने तथा प्रतिस्पर्धा को और रोचक बनाने के उददेश्य से अब राज्य युवा उत्सव वर्ष में दो बार मनाया जायेगा। साथ ही इस वर्ष से पुरस्कार राशि भी दोगुनी की गयी है। खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया 21वें राज्य युवा उत्सव कर समापन एवं पुरस्कार वितरण कर रही थी।
05-01-2017
भोपाल :शासन के निर्देश अनुसार वृद्धाश्रम रहने वाले सभी वृद्धों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाएगी। वृद्धावस्था पेंशन सितंबर 2016 से प्रारंभ की गई है। अब वृद्ध आश्रम में रहने वाले सभी वृद्धों को 300 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन मिलेगी।
05-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरू गोविन्द सिंह जी की 350वीं जयंती पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि गुरू गोविन्द सिंह जी भक्ति तथा शक्ति का अद्वितीय संगम थे। वे मौलिक चिंतक, महान लेखक, असाधारण योद्धा और महान बलिदानी थे। उन्होंने धर्म, संस्कृति और राष्ट्र की आन-बान और शान के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्