मुख्य समाचार
22-01-2017
दतिया जिले के ग्राम बसई में वालीबॉल टूर्नामेंट के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा।#$41457भोपाल : जनसंपर्क, जल-संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा है कि ग्रामीणजन राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए राजस्व अधिकारी क्षेत्र के भ्रमण और मुख्यालय पर मुस्तैद रहकर अपनी भूमिका का निर्वाह करें। मंत्री डॉ. मिश्र आज दतिया जिले के बसई में जन-समस्या निवारण शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने शिविर में प्राप्त आवेदन-पत्रों का मौके पर ही निराकरण करवाया।
17-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली 40 छात्राओं ने मुलाकात की। इन छात्राओं ने क्रिस्प में दो पहिया वाहन मरम्मत का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियाँ सशक्त बने और दूसरों को सहारा दें। राज्य सरकार ने युवा उद्यमियों के लिये मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना शुरू की है। योजना में 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।
17-01-2017
भोपाल : नर्मदा सेवा यात्रा की शुरुआत करने के लिए सभी धर्मों के धर्मगुरुओं ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की खुले मन से तारीफ करते हुए इसे मध्य प्रदेश का भविष्य सँवारने की पहल बताया है। मंडला के शहर काजी श्री हसीमुद्दीन कादरी का कहना है कि पानी को पाक-साफ़ रखने और उसकी हिफाजत करने का काम धर्म से बड़ा है। चाहे किसी भी धर्म को मानने वाला हो पानी के बगैर नहीं जी सकता।
17-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना कार्य का जायजा लिया। उन्होंने परियोजना कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। यह परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। इससे 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। इसमें सहभागिता के लिए प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों ने रूचि दिखाई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि परियोजना के कार्य में तेजी लायी जाये।
17-01-2017
भोपाल : नर्मदा नदी के किनारे के गाँवों में इन दिनों उत्सव का माहौल है। लोग नर्मदा सेवा यात्रा के स्वागत में अपनी बारी का इंतज़ार करते और तोरण द्वार सजाते-सजाते ख़ुशी से सराबोर हैं। घरो में रांगोली डाली जा रही है। नर्मदा मैया के भजनों से ग्रामीण अंचल गूँज रहा है। नर्मदा भक्त मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं। नर्मदा मैया में उनकी श्रद्धा की दुहाई दे रहे हैं। नर्मदा सेवा यात्रा के 36वें दिन आज यात्रा सोहागपुर विधान सभा के गाँवों में पहुँची।
17-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में प्रदेश में वर्ष 2017-18 के लिए समग्र आबकारी नीति अनुमोदित की गई। नीति के अनुसार नर्मदा किनारे से 5 किलोमीटर की दूरी में स्थित देशी/विदेशी मदिरा दुकानों को बंद किया जाएगा। प्रदेश में इस वर्ष कोई नई मदिरा दुकान नहीं खोली जाएगी। प्रदेश में माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा पारित आदेश के परिपालन में 572 तथा उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के परिपालन में 1427 दुकानों को हाइवे से 500 मीटर की दूरी पर विस्थापित किया जायेगा।
17-01-2017
भोपाल : सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी   ने बताया है कि  संविदा शाला श्रेणी-3  के  9 हजार 540   पदों की पात्रता परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा ली जाएगी ।  इसके अलावा  श्रेणी -1 के 10 हजार 905 तथा श्रेणी 2 के 11 हजार 200 पदों इस प्रकार कुल 31 हजार 645 पदों की पात्रता परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होगी ।
13-01-2017
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास पर विद्यार्थी पंचायत में घोषणा की‍कि म.प्र. बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों का राष्ट्रीय-स्तर के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए चयन होने पर उनकी पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी। जिन विद्यार्थियों के 85 प्रतिशत से कम अंक आते हैं और उनका चयन राष्ट्रीय-स्तर के शैक्षणिक संस्थानों में होता है तो उन्हें राज्य सरकार शून्य प्रतिशत ब्याज पर शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाएगी।
13-01-2017
भोपाल : स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आज पूरे प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सुबह स्थानीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक शाला के प्रांगण में बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। श्री चौहान ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य-स्मरण किया। उन्होंने विवेकानंद के आदर्शों का स्मरण करते हुए कहा कि मनुष्य में अनंत शक्तियाँ और ऊर्जा होती है। वह असंभव कार्य भी आसानी से कर सकता है।