मुख्य समाचार
05-02-2017
पन्नीरसेल्वम को हटा शशिकला बनेंगी मुख्यमंत्री!, आज लग सकती है मोहर
चेन्नई: तमिलनाडु की सत्ताधारी ए.आई. ए.डी.एम.के. की महासचिव वी.के. शशिकला जल्द ही पन्नीरसेल्वम को हटाकर खुद सी.एम बन सकती हैं।
05-02-2017

कश्मीर दिवस से ठीक पहले पाकिस्तान सेना ने जारी किया भड़काऊ वीडियो

पाकिस्तान का कश्मीर राग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. एक बार फिर पाकिस्तानी सेना ने ‘कश्मीर दिवस’ के कुछ घंटे पहले कश्मीर के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए शनिवार रात को एक वीडियो गीत जारी किया.

05-02-2017

यूपी चुनाव: भाजपा में सबसे ज्यादा बाहुबली तो बसपा में रईस\

वैसे तो सभी पार्टियां अपराध के खिलाफ एक ही सुर में बोलती दिखती हैं, लेकिन जब बात चुनाव मैदान में उतरने की आती है तो इन्हीं पार्टियों की सच्चाई सामने आने लगती है. हर चुनाव की तरह इस बार सभी पार्टियां जोर शोर से बाहुबली दागी उम्मीदवारों को टिकट दे रही हैं.

05-02-2017

swachh bharat locator 5

भारत को स्वच्छ बनाना है और खुले में शौच की आदत को खत्म करना है. इसके लिए जरूरी है कि टॉयलेट बनाए जाएं और लोग उनका इस्तेमाल भी करें. यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कहते हैं और विज्ञापनों में अमिताभ बच्चन से लेकर विद्या बालन जैसे सितारे भी बताते हैं जहां सोच, वहां शौचालय.

04-02-2017

कहीं आपने फर्जी वेबसाइट से तो नहीं बनवाया आधार कार्ड, जरूर पढ़ें ये खबर

जनता से पैसा ऐंठकर आधार संबंधी सेवाएं प्रदान करने का दावा करने वाली अनाधिकृत वेबसाइटों और एजेंसियों के खिलाफ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कमर कस ली है.

04-02-2017

एचडीएफसी बैंक का नया फैसला, नकद लेन-देन पर बढ़ाई फीस, अब केवल 4 बार ही निकलेंगे पैसे

एचडीएफसी बैंक कैश ट्रांजेक्शन पर अब ज्यादा फीस वसूलेगा.  यही नहीं ग्राहक बैंक से रोजाना केवल 25000 रुपये ही कैश निकाल सकेंगे.  बैंक ने अपनी शाखाओं में कैश ट्रांजेक्शन की संख्या भी कम कर दी है. अब पांच की जगह, चार बार ही नकदी पैसा निकाला जा सकेगा.

04-02-2017
BJP सांसद योगी आदित्यनाथ बोले, अयोध्या में जल्द शुरू होगा राम मंदिर निर्माण
रायपुर\लखनऊ:भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।
04-02-2017
54 साल बाद इस चीनी सैनिक की होगी घर वापसी, रास्ता भटक आ गया था भारत
नई दिल्ली: चीनी सैनिक1963 में सीमा पार कर भारत में घुस आया था, अब 54 साल बाद उसकी घर वापसी की उम्मीद परवान चढ़ने लगी है। भारत में आने के बाद 50 साल से भी ज्यादा समय होने पर पहली बार उसकी अपने भाई से बात हो पाई।
04-02-2017
तमिलनाडु: शशिकला के मुख्यमंत्री बनने की अटकलें तेज, विधायकों की बैठक में होगा फैसला
चेन्नै: जयलिलता के निधन के बाद तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) सरकार के अंदर के समीकरण बहुत तेजी से बदलते हुए दिख रहे हैं।
03-02-2017
when druken women pilot reached to take off air india flight
एयर इंडिया में बीते दिनों एक अजीब वाकया सामने आया जब एक महिला पायलट शराब पीकर जहाज उड़ाने पहुंच गई। एयर इंडिया ने महिला पायलट के इस व्यव्हार पर कार्रवाई करते हुए उसे तीन महीने के लिए किसी भी विमान को उड़ाने पर रोक लगा दी।
03-02-2017
18 लाख लोगों ने डिपॉजिट करवाया 4.7 लाख करोड़ का अन-अकाऊंटेड कैश
नई दिल्ली: टैक्स डिपार्टमैंट ने कहा है कि 18 लाख लोगों ने 4.7 लाख करोड़ का अन-अकाऊंटेड कैश डिपॉजिट करवाया है। इनसे विभाग ने पूछताछ की है। सैंट्रल बोर्ड ऑफ  डायरैक्ट टैक्सेज (सी.बी.डी.टी.) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि अन-अकाऊंटेड कैश जमा करवाने वालों से एस.एम.एस. और ई-मेल के जरिए पूछताछ की गई है।
03-02-2017
modi government spends 94 crore to advertise cashless economy
सरकार ने नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान के प्रचार पर करीब 94 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। प्रचार के जरिए लोगों को कैशलेस भुगतान और ऑनलाइन बैंकिग की तरफ आकर्षित करने के लिए कार्यक्रम चलाए गए। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने राज्यसभा में बृहस्पतिवार को एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी।
03-02-2017
BJP अध्यक्ष अमित शाह मेरठ में आज करेंगे जन संपर्क मार्च
नई दिल्ली\मेरठ: भाजपा के वोटों को समेकित करने के उद्देश्य से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह आज मेरठ में लगभग 2 घंटे पदयात्रा करेंगे। इसके बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली होगी।
03-02-2017
कालेधन वाले हो जाएं होशियार, 10 साल पुराने रिटर्न भी खंगालेंगे कर अधिकारी!
किसी जांच में 50 लाख रुपए से अधिक की अघोषित जमा राशि और संपत्ति के सामने आने पर आयकर अधिकारी अब पिछले दस साल के आयकर रिटर्न की पड़ताल कर सकते हैं. सरकार के इस कदम को कालेधन पर लगाम लगाने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.
03-02-2017
कश्‍मीर:  बर्फबारी में मां का शव कंधे पर लेकर चल रहा सेना का जवान, अब तक नहीं मिली मदद
कश्‍मीर में सेना के 20 जवानों की मौत का कारण बनी भारी बर्फबारी अब कुछ और जवानों को चपेट में ले सकती है. टेलीग्राफ अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार, पठानकोट में तैनात 25 साल के मोहम्‍मद अब्‍बास अपनी मां के शव को कंधे पर लेकर भीषण बर्फबारी के बीच अपने पैत्रक गांव की ओर बढ़ रहे हैं, जहां उन्‍हें मां का अंतिम संस्‍कार करना है. उनके साथ कुल 50 और लोग हैं. अब्‍बास का आरोप है कि उन्‍हें सैन्‍य प्रशासन ने हेलीकॉप्‍टर नहीं दिया. वे और उनके साथी बीते चार दिनों से खतरनाक मौसम के बीच चल रहे हैं.
03-02-2017
60 हजार करोड़ की परियोजना और ‘टीपू’ की चुनौती
लखनऊ:चुनाव की घोषणा से पहले अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में करीब 300 परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई थी और दर्जनों परियोजनाओं का उद्घाटन किया था।
03-02-2017
लड़कियों से बोला थानेदार- तुम्हें उठाकर ले जाएंगे, वीडियो वायरल होने पर गृहमंत्री ने किया सस्पेंड
मध्य प्रदेश के सागर जिले में दुकान मालिक की बेटियों को धमकाए जाने वाला वीडियो वायरल होने पर कोतवाली थाने के प्रभारी नवल आर्य को गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने निलंबित करने के आदेश दिए हैं.
02-02-2017
अखिलेश ने भाजपा-बसपा का उड़ाया मजाक, कहा- चोर..चोर मौसेरे भाई
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बसपा और भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि वे चोर..चोर मौसेरे भाई हैं और राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए ‘किसी भी हद तक’ जा सकते हैं.
02-02-2017
बिग बॉस 10 के विनर मनवीर के लिए जीत का जश्न पड़ा महंगा, केस दर्ज
बिगबॉस 10 के विजेता बने मनवीर गुर्जर अपनी जीत का जश्न भी नहीं मना पाए कि आए दिन उनका नाम किसी ना किसी विवाद से जुड़ जा रहा है. पहले खुद को सिंगल बताने वाले मनवीर के शादी की वीडियो वायरल हुई और अब उनके खिलाफ पुलिस केस तक दर्ज होने की खबर है.
02-02-2017
SP नेता की लापरवाही से कानपुर में अंडर कंस्ट्रक्शन इमारत ढही, 9 मजदूरों की मौत
कानपुर:शहर के जाजमउ के केडीए कालोनी में दोपहर बाद एक निर्माणाधीन सात मंजिला इमारत गिरने से 9 मजदूरों के मरने की खबर अभी तक है तथा 17 घायल मजदूर मलबे से निकाले गए है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
02-02-2017
पंजाब चुनाव से अातंकी हमला,तड़प-तड़प मरे मासूम
चंडीगढ़ः  मौड़ मंडी में डेरामुखी के समधी कांग्रेस प्रत्याशी हरिमंदिर जस्सी की चुनावी जनसभा में हुए ब्लास्ट में जख्मी तीन और बच्चों ने बुधवार को दम तोड़ दिया। मरने वालों की संख्या 6 हो चुकी है, जिसमें 4 बच्चे हैं। जबकि, 9 घायल गंभीर हैं। मौड़ पहुंचे डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग और गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजकर एन.एस.जी. का बम निरोधक दस्ता मंगवाया गया है।
02-02-2017
निर्वाचन आयोग की ओर से रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. यह नोटिस दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और गोवा की एक क्षेत्रीय पार्टी की तरफ से दायर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की एक शिकायत के बाद जारी हुआ.
02-02-2017
रिलीज से पहले ही बाहुबली-2 ने कमा लिए 500 करोड़!
फिल्म बाहुबली-2 का इंतजार पूरा देश कर रहा है, पहली फिल्म बाहुबली की सफलता के बाद उसकी दूसरी सीरीज देखने के लिए लोग बेकरार हैं. वहीं इस फिल्म ने रिलीज से पहले 500 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. फिल्म ने अपने थिएट्रिकल राइट्स बेचने से ही अच्छी खासी कमाई कर ली है.
02-02-2017
बजट में छिपा है यूपी फतह का फॉर्मूला, ये चुनाव भी हैं निशाने पर
एक फरवरी को ही बजट लाकर क्या बीजेपी ने वाकई पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को साधा है? गरीबों के आवास की बात हो या फिर हर गांव में बिजली पहुंचाने की, या फिर टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव की, सभी में चुनाव की दूरगामी दृष्‍टि दिखाई देती है. उत्तर प्रदेश उसकी लिस्ट में सबसे ऊपर नजर आता है.
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0