मुख्य समाचार
17-12-2017
नई दिल्लीः भाजपा सासंद व मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सबसे काबिल और सहज पसंद हैं। दरअसल, राहुल की ताजपोशी पर भाजपा ने कहा था कि हर हार के साथ कांग्रेस में राहुल गांधी को तरक्की मिलती है। राहुल को बधाई देकर शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस जिंदाबाद भी कहा है।
17-12-2017
श्रीलंका के खिलाफ गरजे गब्बर, लगा दिया वनडे करियर का 12वां शतकनई दिल्ली। तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला विरोधी टीम श्रीलंका के खिलाफ जमकर बोला। शिखर ने इस मैच में मेहमान टीम के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेली और भारतीय टीम को आसान जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारतीय वनडे टीम की पहली बार कप्तानी करने वाले रोहित को भी सीरीज जीत का स्वाद मिल गया।
17-12-2017
पंजाब में निकाय चुनाव में कांग्रेस का परचम, तीनों नगर निगमों पर कब्जाचंडीगढ़। कांग्रेस ने 10 साल बाद जालंधर, अमृतसर और पटियाला नगर निगमों को अकाली दल- भाजपा गठबंधन से छीनते हुए फिर अपने हाथ में कर लिया है। पटियाला नगर निगम में तो गठबंधन खाता भी नहीं खोल पाया। 29 नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों में से 24 को भी रविवार को कांग्रेस ने अपनी झोली में डाल लिया। जिनमें सात नगर कौंसिलें व 17 नगर पंचायत शामिल हैं।
17-12-2017
हिमाचल प्रदेश में किस सिर सजेगा सेहरा, नतीजे कलशिमला। लंबे इंतजार के बाद हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। इन परिणामों के जरिए कांग्रेस में वीरभद्र सरकार की जहां एक ओर कारगुजारी की परीक्षा होगी, वहीं दूसरी ओर नमो के द्वारा हिमाचलियों से किए विकास के वादों की कसौटी पर प्रेम कुमार धूमल को खरा उतरने का दम भरना होगा। मतगणना से पहले राज्य के प्रत्याशियों की धड़कने भी बढ़ी हैं...
17-12-2017
भविष्य की दशा दिशा तय करेगा गुजरात चुनाव नतीजा, देखें सबसे पहले Jagran.com परनई दिल्ली। यूं तो एक्जिट पोल ने इकतरफा घोषित कर दिया है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी। लेकिन कल आने वाला चुनावी नतीजा लंबे वक्त के लिए राजनीतिक और आर्थिक राह की दिशा भी तय कर देगा। भाजपा की जितनी बड़ी जीत, सुधार के उतने ही बड़े कदम। लंबे भविष्य के लिए नींव और राजनीतिक रूप से राजग का सुदृढीकरण व विपक्ष का...
16-12-2017
श्रीनगर. देश भर में ठंड ने दस्तक दे दी है. देश के कई इलाकों के साथ-साथ कश्मीर में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है. लद्दाख के करगिल शहर में कल रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही. बीती रात यहां तापमान शून्य से काफी नीचे चला गया था. मौसम विभाग के अनुसार यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
16-12-2017
नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले से जुड़े एक मामले में दोषी पाए गए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व कोयला सचिव एच.सी.गुप्ता एवं अन्य को सजा सुना दी है. कोर्ट ने मधु कोड़ा को तीन साल की सजा के साथ ही 25 लाख का जुर्माना लगाया. वहीं पूर्व कोयला सचिव को तीन साल की सजा सुनाते हुए एक लाख का आर्थिक दंड दिया गया है.
16-12-2017
नई दिल्लीः गुजरात में विधानसभा चुनावों में ईवीएम के साथ वीवीपैट पर्चियों से भी काउंटिंग की विपक्ष की मांग के बीच चुनाव आयोग ने राज्य के 10 पोलिंग स्टेशनों पर कुछ ऐसा ही करने का फैसला किया है. हालांकि इसके पीछे की वजह किसी राजनीतिक दल की मांग या ईवीएम में गड़बड़ी नहीं है बल्कि अन्य ही है.
16-12-2017
नई दिल्ली : 1971 की लड़ाई में शहीद होने वाले सैनिकों को विजय दिवस के मौके पर श्रद्धांजलि दी गई. इस अवसर पर अमर जवान ज्योति पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोहा मौजूद थे.
16-12-2017
नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) ने बैंकों से कहा है कि वे अपनी 10 प्रतिशत शाखाओं में फिंगरप्रिंट व आइरिस स्कैनर लगाएं ताकि विशेषकर नये बैंक खाते खोलना चाह रहे ग्राहकों के लिए आधार नामांकन में तेजी लाई जा सके.
15-12-2017
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने वोटर-वेरीफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों से निकली कम से कम 25 प्रतिशत पर्चियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से मिलान करने संबंधी कांग्रेस की याचिका आज खारिज कर दी।  शीर्ष अदालत ने इस मामले में कोई भी निर्देश देने से इन्कार कर दिया।
15-12-2017
नई दिल्लीः राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) से दिल्ली सरकार को एक बार फिर से ऑड-ईवन पर निराशा हाथ लगी है। एनजीटी ने दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन पर पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है।
15-12-2017
नई दिल्‍ली : शुक्रवार से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा महासचिव सुमित्रा महाजन ने देश की पहली महिला लोकसभा महासचिव स्‍नेहलता श्रीवास्‍तव का परिचय संसद सदस्‍यों से कराया. स्‍नेहलता देश की पहली महिला हैं, जिन्‍हें लोकसभा महासचिव बनने का गौरव प्राप्‍त हुआ है. वह 30 नवंबर 2018 तक इस पद पर अपनी सेवाएं देंगी.
15-12-2017
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि उन्होंने देश के लिए जो महत्वपूर्ण सेवा दी हैं उसके लिए प्रत्येक भारतीय उनका कर्जदार है. देश के पहले उप प्रधानमंत्री पटेल का आजादी के तीन साल बाद 15 दिसंबर 1950 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था.
15-12-2017
वाराणसी : प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जापान से घूमने आए एक पर्यटक के साथ लूटपाट का मामला सामने आया है. जापानी टूरिस्ट को एक गाइड ने नशीला पदार्थ खिलाकर लूटने की बात सामने आ रही है. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. पर्यटक का कैमरा, नकदी, पासपोर्ट तथा अन्य सामान लूटा गया है.
15-12-2017
नई दिल्ली : केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी विभिन्न अधिसूचनाओं में आधार को विभिन्न योजनाओं जैसे छात्रों द्वारा दी जानेवाली परीक्षा, छात्रवृत्ति, अंतिम संस्कार और एचआईवी मरीजों के इलाज के लिए अनिवार्य बनाने के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा.
14-12-2017
शैलेंद्र: एक आवारा गीतकार, जिसने 500 रुपए में राजकपूर के लिए लिखे दो गाने!मुंबई। इश्क़ में डूबा आशिक़ हो या सिस्टम के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद करने वाला बाग़ी, इस गीतकार के गीतों ने सबको पनाह दी है। अल्फ़ाज़ की ऐसी आवारगी कि सुनते ही दिल बेकाबू हो जाए और जज़्बात की ऐसी रवानगी कि बार-बार सुनने को दिल करे। अगर आप राज कपूर के गीतों के ज़रिए मोहब्बत की बरसात में भीगे हैं...
14-12-2017
आधार के जरिए जनरेट करें अपना UAN, EPFO दे रहा खास सुविधानई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सब्सक्राइबर्स के लिए खुद UAN जनरेट करने की जो सुविधा शुरू की थी, उसका नाम बदल कर Online Aadhaar Verified UAN Allotment कर दिया है। यह ईपीएफओ की साइट पर Important Links कॉलम में दिया गया है। इसकी मदद से नियोक्ता और कर्मचारी UAN (यूएएन) जनरेट कर सकते हैं।
14-12-2017
अनुष्का शर्मा ने कुछ इस तरह दिया रोहित शर्मा के सवाल का जबाव, विराट रह गए चुपनई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा इन दिनों अपने हनीमून पर हैं। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही वनडे टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। रोहित ने मोहाली में जहां अपने वनडे करियर की तीसरी डबल सेंचुरी लगाई तो अनुष्का शर्मा ने उन्हें बधाई दे दी।
14-12-2017
जानिए क्यों और कैसे खुलने लगी है एक्जिट पोल की पोलनई दिल्ली। एक्जिट पोल के नतीजे चाहे जितनी दिलचस्पी जगाते हों और चर्चा का विषय बनते हों, वे अब मुश्किल से ही सटीक साबित होते हैं। पिछले कुछ समय से वे गलत साबित होने के लिए अभिशप्त से हैं। इसी वर्ष के प्रारंभ में हुए उत्तर प्रदेश के चुनाव में कोई एजेंसी यह भांपने में नाकाम रही थी कि भाजपा को 325 सीटें मिल सकती हैं।
14-12-2017
नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आना शुरू हो गए हैं। एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा भारी मतों से हिमाचल प्रदेश की सत्ता में आ रही है। कांग्रेस की तमाम कोशिशों के बाद वीरभद्र सिंह अपनी कुर्सी गंवा सकते हैं। एनबीटी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक 68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल में 41 सीटों पर भाजपा जीत रही है।
14-12-2017
नई दिल्ली। गुजरात चुनाव में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाती दिख रही है। वहीं कांग्रेस की सत्‍ता का सूखा खत्‍म करने की उम्‍मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है। गुजरात में दोनों चरणों का मतदान खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजे चौंकाने वाले हैं।
13-12-2017
पीएम मोदी का यूपीए और फिक्की पर निशाना, गड़बड़ी पर क्यों चुप थी संस्थानई दिल्ली। देश के सबसे बड़े उद्योग चैंबर फिक्की के सालाना आम बैठक में देश के प्रधानमंत्री को बुलाना एक आम परंपरा रही है। लेकिन बुधवार को जिस अंदाज में पीएम नरेंद्र मोदी ने फिक्की के 90वें सालाना बैठक को संबोधित किया वैसा शायद ही पहले देखा गया हो।
13-12-2017
लोकपाल को लेकर मोदी और मनमोहन का रवैया एक जैसा: अन्नाबुलंदशहर। समाजसेवी अन्ना हजारे ने बुधवार को औरंगाबाद सभा में कहा कि लोकपाल बिल को लेकर मोदी सरकार का रवैया भी मनमोहन सरकार वाला है। लोकपाल और किसानों के मुद्दों को लेकर 23 मार्च से दिल्ली में आंदोलन करेंगे। इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए पूरे देश में भ्रमण कर रहे हैं। अन्ना हजारे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी...
13-12-2017
देश का कौन सा टॉप बैंक दे रहा है FD पर ज्यादा ब्याज, यहां जानिएनई दिल्ली। रिटर्न के लिहाज से लोग सेविंग बैंक अकाउंट की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट को एक बेहतर निवेश विकल्प मानते हैं। जहां एक ओर बैंक के सेविंग अकाउंट में 3.5 से 6 (अधिकतम) फीसद का ब्याज मिलता है वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट में आप 7 फीसद तक का ब्याज हासिल कर सकते हैं।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0