मुख्य समाचार
04-03-2017
missing  DSP found in Khargoneअनूपपुर/खरगौन/भोपाल। पुलिस मुख्यालय में पदस्थ और दो साल से लापता डीएसपी मानसिंह टेकाम बड़वाह (खरगौन) के एक लॉज में मिल गए हैं। उन्हें ढूंढने के लिए क्राइम ब्रांच और जहांगीराबाद पुलिस की एक विशेष टीम गठित की गई थी।
04-03-2017
symbolic image.भोपाल. नोटबंदी के दौरान शहर के दो पेट्रोल पंपों से एक ही दिन में 5 से 10 लाख रुपए तक के डीजल की खरीदारी की गई। चौंकाने वाली बात यह है कि 10 लाख का डीजल एक ही खरीदार ने बल्क में खरीदा। शुक्रवार को हुए सर्वे में यह जानकारी सामने आई।
04-03-2017
घूस मामले में सागर के मेयर पर केस दर्ज, 10 लाख देने के बदले मांगा था कमीशनसागर/भोपाल. राज्य सरकार के आदेश के बाद ईओडब्ल्यू ने सागर नगर निगम के मेयर अभय दरे के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। मेयर पर 10 लाख रुपए की पेमेंट देने के बदले ठेकेदार संतोष प्रजापति से 25 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप है।
03-03-2017
भोपाल.आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद 8 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंकों में करोड़ों रुपए जमा कराकर उसका स्रोत न बताने वाले बड़े ज्वेलर्स, पेट्रोल पंप संचालकों को और रिटेलर के यहां वेरिफिकेशन सर्वे की कार्रवाई शुरू की। यह कार्रवाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी से मिले इनपुट के आधार पर की गई।
03-03-2017

फेमस राइटर शोभा डे के ट्वीट से सुर्खियों में आए नीमच के इंस्पेक्टर दौलतराम जोगावत की गुरुवार को मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में बैरियाट्रिक सर्जरी की गई। बता दें कि कुछ दिन पहले शोभा ने सोशल मीडिया पर उनका फोटो शेयर करते हुए लिखा था, "आज मुंबई में काफी भारी पुलिस बंदोबस्त है।" 

03-03-2017
इंदौर. 23 फरवरी को हुई नगर निगम कर्मचारी की हत्या के दो दिन पहले 21 फरवरी को गौरी नगर में पशुपालकों के बीच हुए विवाद में शुभम कुशवाह और आरोपी भय्यू उर्फ कृष्णा यादव के बीच विवाद के वीडियो मिले हैं।
03-03-2017
दमोह/भोपाल.एमपी के दमोह में पति की हैवानियत का मामला सामने आया है। जिसमें उसने पत्नी के कैरेक्टर पर शक के चलते सोते समय पहले पत्नी का कुल्हाड़ी से दांया पैर काटकर अलग कर दिया फिर दो दिन उसे घर में कैद कर रखा। इस बीच उसने पत्नी के घाव में घी लगाकर उसकी सिकाई भी की। जब अनीता के ससुर पहुंचे तो यह मंजर देखकर बेहोश हो गए।
03-03-2017
भोपाल/राजगढ़। प्यार उम्र और जाति का बंधन तो दूर, लिंगभेद भी नहीं जानता। खिलचीपुर की एक युवती अपनी दोस्त के प्रति इतनी दीवानी हुई कि उसके साथ हमेशा के लिए घर छोड़ दुल्हन के भेष में ब्यावरा आ पहुंची। उधर, दूसरी युवती ने भी इसी पागलपन में अपनी 70 हजार की स्कूटी 40 हजार में बेच दी।
03-03-2017
जबलपुर. मलेशिया में मिले जबलपुर के सिविल लाइन निवासी माेहित बहोरिया और पोलैण्ड की रहने वाली डेगमारा एेना ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में रजिस्टर्ड मैरिज की। एडीएम सुरेन्द्र कथूरिया की कोर्ट में हुई सरकारी शादी के गवाह प्रेमी युगल के परिजन व मित्रगण बने। जानकारी के अनुसार माेहित व ऐना की मुलाकात लगभग ...
03-03-2017
 
भोपाल.आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद 8 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंकों में करोड़ों रुपए जमा कराकर उसका स्रोत न बताने वाले बड़े ज्वेलर्स, पेट्रोल पंप संचालकों को और रिटेलर के यहां वेरिफिकेशन सर्वे की कार्रवाई शुरू की। यह कार्रवाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी से मिले इनपुट के आधार पर की गई।
 
02-03-2017
10th exam start mp 201732 92554 02 03 2017भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा गुरुवार सुबह से शुरू हो गई। पहला पेपर तृतीय भाषा का था, जिसमें सबसे ज्यादा परीक्षार्थी संस्कृत की परीक्षा दी। परीक्षा केंद्रों पर सख्त चेकिंग हुई, जबलपुर के अधारताल में परीक्षा केंद्र पर सख्त चेकिंग से विद्यार्थी परेशान हो गए।
02-03-2017
Image result for budgetभोपाल.भले ही अभी चुनावी साल का बजट आने में एक साल हो, लेकिन भाजपा सरकार ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय कर्मियों को 7वें वेतनमान का लाभ मिलने के बाद से राज्य के कर्मचारियों की मांग बढ़ गई थी कि उन्हें भी इसका लाभ दिया जाए। सरकार चाहती तो एक साल और टाल सकती थी, लेकिन उसने इसी बजट में 7वां वेतनमान 1 जनवरी 2016 से देने का ऐलान कर कर्मचारियों को खुश कर दिया।
02-03-2017
symbolic image.इंदौर.इंदौर और भोपाल से हवाई यात्रा करने वाले लोगों की जेब पर महंगे टिकटों का भार पड़ सकता है। बुधवार को पेश किए गए मप्र के बजट में दोनों शहरों के लिए एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) पर लगने वाले वैट की दर 4 से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी गई है। हालांकि रीजनल एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के नाम पर सरकार ने पांच शहरों को छोड़ अन्य
02-03-2017
paper security mill.
भोपाल/होशंगाबाद. एसपीएम में 100 रुपए के नए नोट का करीब 15 टन कागज रोजाना बन रहा है। करीब 5 करोड़ रुपए के नए नोट कागज बनाने में एसपीएम अधिकारी-कर्मचारी जुटे हैं। नए नोट का कागज एक दिन के अंतराल में छपाई के लिए देवास, नासिक भी भेजा रहा। 100 रुपए का नया नोट कुछ बदला रहेगा।
02-03-2017
एक्टिवा सवारों से मिले 9.70 लाख के पुराने नोट, कमीशन पर बदले जाने थे ये रुपएभोपाल.पिपलानी पुलिस ने पुराने नोट बदलने की फिराक में घूम रहे दो युवकों को गिरफ्तार किया है। इनसे 9.70 लाख रु. के 500 और 1000 के पुराने नोट मिले हैं। बुधवार को ही सरकार ने पुराने नोट रखने पर जेल के प्रावधान का नोटिफिकेशन जारी किया है। पिपलानी एसआई एसकेएस चौहान ने बताया कि जेके रोड पर एक्टिवा पर दो युवक जा रहे थे।
02-03-2017
action against play schoolभोपाल. स्कूल के नजदीक रहने वाले सौरभ सिंह कुशवाह (परिवर्तित नाम) ने बताया कि उनका तीन साल का बेटा भी अनुतोष के स्कूल में पढ़ता है। बेटे के एडमिशन के बाद से अब तक कई मर्तबा मुलाकात हुई। लेकिन, एक मर्तबा भी शक नहीं हुआ कि वह किसी बच्ची से इस हद तक हैवानियत से पेश आ सकता है।
01-03-2017
mobile iemi number changers arrestedइंदौर.बदमाशों से चोरी व लूट के मोबाइल खरीदकर उनके IEMI नंबर बदलकर बेचने वाले दो मोबाइल व्यापारियों और दो बदमाशों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। इन चारों के कब्जे से करीब 70 मोबाइल और IEMI नंबर बदलने का एक सुपर यूजर सॉफ्टवेयर...
01-03-2017
leopard dead body found.भोपाल. पेंच टाइगर रिजर्व, सिवनी के खवासा बफर एरिया में मंगलवार को एक मेल तेंदुए की डेड बॉडी पाई गई। इसके बाद ये कयास लगाए जा रहे हैं कि तेंदुए ने गाय के बछड़े का शिकार कर उसे खा रहा था। तभी पीछे से एक बाघ ने अचानक हमला कर उसकी जान ले ली।
01-03-2017
uplicate wine factory exposedइंदौर. मंगलवार को एक मकान पर छापा मारकर हाई रेंज की विदेशी शराब के नाम पर नकली और जहरीली शराब बनाने के फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया गया। जिसमें खुलासा हुआ कि देशी ब्रांड की सस्ती शराब में एसेंस मिलाकर विदेशी खाली बोतलों पर इंडियन आर्मी केंटीन के स्टीकर लगाकर...
01-03-2017
accused of sexual harassment arrested.भोपाल. कोलार इलाके के गिरधर कैंपस स्थित नामी प्ले स्कूल में तीन साल की मासूम के साथ सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोपी एपी सिंह को देर रात क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया। पिछले पांच दिनों से पुलिस कह रही थी कि सिंह पर लगाए आरोप साबित नहीं हो रहे।
01-03-2017
symbolic image.भोपाल. देश के नामी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में दाखिला लेने वाले प्रदेश के प्रतिभावान बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। इस महत्वाकांक्षी योजना की बुधवार को विधानसभा में पेश होने वाले बजट में घोषणा हो सकती है।
28-02-2017
दावत में खाना खाते ही दूल्हा समेत 500 लाेग बीमार, चारों ओर मचा हड़कंपग्वालियर/शिवपुरी.  नाती के ब्याह पर नाना ने दावत दी। लेकिन खाना खाते ही दूल्हा सहित गांव के 500 लोगों को उल्टियां होने लगीं। चारों ओर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में 350 से अधिक लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।
28-02-2017
ashish chaturvedi statement case.ग्वालियर.पुलिस की ओर से स्पेशल जज सतीश चंद्र शर्मा की कोर्ट में सोमवार को आवेदन पेश किया गया। जिसमें लिखा है कि श्रीमान, RTI एक्टिविस्ट आशीष चतुर्वेदी हमें गवाही के नाम पर 5 घंटे तक शहर में घुमाता रहा। हम उससे कोर्ट में गवाही के लिए निवेदन करते रहे।
28-02-2017
kusum mehndele.भोपाल. जेल मंत्री कुसुम सिंह महदेले ने सोमवार को विधानसभा के बाहर भोपाल जेल ब्रेक की घटना पर विवादित बयान दिया। कहा- जेल ब्रेक बड़ी बात नहीं है। ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। हालांकि, बाद में बात संभालते हुए बोलीं कि जेल ब्रेक करने वाले आतंकियों को मार गिराया गया।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0