मुख्य समाचार
08-03-2017
isi module attack in bhopal-Ujjain passenger train.भोपाल/कालापीपल/सीहोर/उज्जैन/लखनऊ.भोपाल से उज्जैन जा रही पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार सुबह आतंकी हमला हुआ। भोपाल से 70 किमी दूर जबड़ी स्टेशन के पास ट्रेन में पीछे से दूसरे जनरल कोच में एक के बाद एक दो धमाके हुए। इसमें 10 यात्री घायल हो गए।
07-03-2017
सीनियर अफसरों ने कोर्ट मार्शल किया तो खुद वकालत पढ़ी, 14 साल में जीता केसग्वालियर. सेना का एक जवान- दिग्विजय सिंह भदौरिया। कोर्ट मार्शल कर सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, क्योंकि सीनियर अफसरों को ग्वालियर के इस जवान का भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना पसंद नहीं आया। शुरुआत में कुछ साथी साथ थे लेकिन बाद में कई साथ छोड़ गए।
07-03-2017
खुद को IAS अफसर बताने वाले निकली फर्जी, 10वीं की परीक्षा में कर रही थी चेकिंगमुरैना/ग्वालियर. 22 वर्ष की निधि राजावत पिता स्व. बलराम राजावत (निवासी ककहरा) पोरसा के केशर एजुकेशन हायर सेकंडरी स्कूल पर पहुंची। युवती स्कूटर पर पीछे बैठकर पहुंची जिसे शिवम तोमर (निवासी सांठो खड़ियाहार) चला रहा था।
07-03-2017
शूटिंग स्थल को किया छावनी में तब्दील, रणबीर ने एेसे दिए शॉटभोपाल.टाइट सिक्योरिटी, जबदस्त चेकिंग, मोबाइल फोन भी अंदर ले जाने की इजाजत नहीं। मानो कोई खुफिया मिशन चल रहा हाे। यह सब जेल पहाड़ी स्थित पुरानी जेल कैंपस में देखने को मिला। इस जेल में संजय दत्त ने सजा काटी थी।
07-03-2017
हड़ताल से वापस हुए हजारों चेक, बैंकों ने ग्राहकों से ही वसूला रिटर्निंग चार्जभोपाल. सरकारी बैंकों में 28 फरवरी को हुई हड़ताल का खामियाजा हजारों ग्राहकों को उठाना पड़ा। हड़ताल के कारण पेमेंट के लिए लगे चेक क्लीयर नहीं हो सके। तय तारीख पर चेक क्लीयर नहीं होने पर बैंकों के ऑटोमेटेड सिस्टम ने ग्राहकों के खाते से रिटर्निंग चार्ज वसूल लिया।
07-03-2017
मोबाइल की चाह में एटीएम लूटने पहुंचे बदमाश ने कर दी थी गार्ड की हत्याइंदौर. नंदबाग स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम बूथ में गार्ड अंकुश पिता लीलाधर शर्मा की हत्या में पुलिस ने एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया। एक माह की पड़ताल में करीब 40 संदेही बदमाशों से पूछताछ और 275 मकानों की सर्चिंग के बाद पुलिस आरोपी तक पहुंच सकी।
07-03-2017
दोस्त की बर्थ-डे पार्टी की जगह ले गए सत्संग, बेटी ने फांसी लगा कर दी जानइंदौर. स्नेह नगर में व्यापारी की बेटी ने सत्संग से लौटने के बाद फांसी लगा ली। तब घर में कोई नहीं था। मां घर लौटी तो उसने बेटी को फंदे पर लटका देखा। मां द्वारा शोर करने पर परिजन और लोग वहां पहुंचे और बेटी को निजी अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसकी मौत की पुष्टि कर दी।
07-03-2017
विदेशी युवती की नागरिकता से जुड़े दस्तावेजों पर शक, जांच शुरूभोपाल (मध्यप्रदेश).भोपाल पुलिस को परेशान करने वालीं उज्बेकिस्तान की दोनों युवतियों के दस्तावेजों की पड़ताल की जा रही है। पुलिस की एक टीम युवतियों को लेकर दिल्ली रवाना हुई है, जो पता करेगी कि ये भारत में किस आधार पर रह रही हैं।
06-03-2017
animals loaded truck accidentग्वालियर. भैंसों से भरा ट्रक अचलेश्वर के पास पलट गया। ट्रक में करीब 35 से 40 जानवरों के पैर, सींग इस तरह बांधे गए थे कि वे अपने स्थान से हिल तक न सकें। झांसी रोड़ थाना प्रभारी आरके शर्मा ने बताया कि बीती रात करीब एक बजे मांढरे की माता की तरफ से चेतकपुरी ...
06-03-2017
one sided love, crazy lover, guns down lady, lover enters kitchenग्वालियर. एक युवक ने किचेन में घुस कर महिला से पूछा कि वह उससे प्यार करती है? महिला ने कहा कि न वह उसे को पहचानती है, न प्यार करती है। महिला के मुंह से नहीं सुनते ही युवक ने कट्टा निकाला ताबड़तोड़ दो फायर महिला पर झोंक दिए, और फरार हो गया।
06-03-2017
archery training center shiftedइंदौर.सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के इंदौर सेंटर पर अब ना सिर्फ देश के लिए निशानेबाज बल्कि तीरंदाज भी तैयार होंगे। बीएसएफ ने अपने आर्चरी ट्रेनिंग सेंटर को चंडीगढ़ से इंदौर शिफ्ट कर दिया है। इस सेंटर पर बीएसएफ के 29 सर्वश्रेष्ठ तीरंदाजों का प्रशिक्षण भी शुरू हो चुका है।
06-03-2017
police officers traveled by bicycleग्वालियर.पुलिस कर्मियों को फिटनेस के लिए जागरूक करने के लिए रविवार की सुबह डीआईजी संतोष सिंह और एसपी डॉ. आशीष आधा सैकड़ा पुलिस कर्मियों के साथ साइकिल से निकले। मेला गेट से शुरू होकर वे साइकिल से हजीरा, पुरानी छावनी होते हुए तिघरा पहुंचे।
06-03-2017
dhyapradesh  breaking news, father sold everything for daughter treatmentइंदौर. जिद, जज्बा, जुनून और जीवटता। इन चार शब्दों में किसी शख्सियत को देखना है तो वे हैं 55 साल के बनेसिंह। थैलेसीमिया ने उनके नौ बच्चों की जान ले ली। 10वीं बच्ची को भी यही बीमारी है। उसे बचाने में अपना सबकुछ झाेंक चुके हैं। 8 मार्च को दुनियाभर में महिला दिवस मनेगा, लेकिन ...
06-03-2017
Dutt biopic,Ranbir Kapoor, Entertainment, bollywood, shooting, family disputes, prison, crime, charge, jail, inmateभोपाल। शूटिंग के लिहाज से भोपाल दिन-ब-दिन बॉलीवुड की पहली पसंद बनती जा रहा है। हालही में बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यहां अपनी फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की शूटिंग करके लौटे ही थे, कि अब रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और परेश रावल भी भोपाल में शूटिंग कर रहे हैं।
06-03-2017
High profile suicide,Suicide, doctor couple, dowry, marriage, love, sex, cheating, husband and wife, conflict, illicit relations, arguing, in-laws, jewelry, theft, diary, mobile, messagingमैहर/भोपाल। पति की बेवफाई से दु:खी डॉक्टर पत्नी ने चेतावनी देते हुए शुक्रवार देर रात को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना से पहले डॉक्टर दंपती के बीच झगड़ा हुआ था। इसके बाद पति रात को घर से कहीं चला गया था।
05-03-2017
बीमार लड़की ने मदद के लिए दोस्त को बुलाया, उसने दूसरे के साथ मिलकर किया रेपग्वालियर.झांसी रोड थाना क्षेत्र की कैंसर पहाड़ी पर शनिवार सुबह दो युवकों ने एक युवती के साथ रेप कर दिया। आरोपियों में से एक युवक रेप विक्टिम युवती का दोस्त है। युवती ने तबीयत बिगड़ने पर उसे मदद के लिए बुलाया था। युवती डबरा की रहने वाली है।
05-03-2017
Two girls commit suicideभोपाल/पृथ्वीपुर/ज्यौरा म्यौरा।टीकमगढ़ जिले के ज्यौरा म्यौरा गांव में किराये के मकान में रह रही दो छात्राओं के सुसाइड मामले में एक नया मोड़ आया है। छात्राओं के छोड़े गए सुसाइड नोट के आधार पर पुलिस ने उन्हें ट्यूशन देने वाले टीचर को आधी रात अपनी कस्टडी में लिया है।
05-03-2017
kajal marry with anil.इंदौर/खंडवा.पदमनगर चौकी पुलिस को 14 साल पहले पांच साल की काजल मिली थी। 2002 में पुलिस ने एसडीएम के आदेश पर उसे सेवा सदन भेज दिया था। हिंदू बाल सेवा सदन में पली-बढ़ी काजल का विवाह शनिवार को लाड़नपुर के अनिल चौधरी के साथ हुआ।
05-03-2017
Indore accidentइंदौर।खुड़ैल थाना क्षेत्र के कंपेल के पास हुए एक भीषण हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। ये हादसा पेडमी गांव में एक गैस कंपनी के गोडाउन के पास हुआ। तेज गति से जा रही एक स्कार्पियो अचानक सड़क किनारे लगे पेड़ से जा टकराई।
05-03-2017
almost rivers drought in state.भोपाल.अंधाधुंध खुदाई से मध्य प्रदेश की नदियां छलनी हो रही हैं। रेत चोरी के लिए माफिया ने पानी की दिशा ही बदल दी है। भोपाल से सटे छह जिलों में 37 छोटी-बड़ी नदियां हैं। इनमें से 32 पूरी तरह सूख चुकी हैं। मार्च में यह हाल तब है जब इस बार औसत से ज्यादा बारिश हुई है।
04-03-2017
no fire circle promisesrampal blessed news marriage tradition
ग्वालियर. न दहेज का टेंशन, न पंगत की फिक्र, न बैंड बाजा बरात और न मंडप सजा कर फेरों की कवायद हुई। दोनों पक्षों के रिश्तेदार जुटे और दूल्हा-दुल्हन 17 मिनट में पति-पत्नी बन गए। मुरैना से सटे जौरा खुर्द में एक अनोखी शादी कराई गई।
04-03-2017
LPG rates costlier in bhopal.भोपाल. एक मार्च से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 92 रुपए का इजाफा हो गया। दो महीने में ही इसके दाम में 163 रुपए का इजाफा हो चुका है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों की तुलना में हमें इसके 40 से 70 रुपए तक ज्यादा देना पड़ रहा है।
04-03-2017
buffalo cremation by farmerग्वालियर/खूजा(दतिया). भांडेर अनुभाग के ग्राम भिटारी निवासी सुरेश कुमार किरार ने अपनी पालतू भैंस का विधि विधान से क्रिया कर्म किया। उसकी मौत के बाद न केवल सनकुआं धाम पर सिंध में अस्थियां विसर्जित की।
04-03-2017
missing girl father committed suicideग्वालियर/दतिया. ढाई साल से लापता विवाहित बेटी की तलाश में पुलिस से गुहार लगाकर जब एक पिता हार गया तो उसने खुद फांसी लगाकर जान दे दी, लेकिन इससे पहले घर, स्कूल आैर मंदिर की दीवारों पर लिखी इबारत के तौर पर खुला सुसाइड नोट भी छोड़ा।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0