मुख्य समाचार
12-03-2017
narmada vally secrets reveals.भोपाल. नर्मदा घाटी में 50 हजार साल पहले जो मानव रहते थे उनका संबंध अफ्रीका से पूरे विश्व में फैले मानव समूह से था। यह खुलासा भोपाल से 214 किमी दूर जिला खरगौन में आने वाले गांव मेहताखेड़ी में चल रही पुरातत्वीय खुदाई में मिले अवशेषों से हुआ है।
11-03-2017
नई दिल्ली.उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवाऔर मणिपुर के विधानसभा चुनावों के वोटों की काउंटिंग जारी है। रुझानों में यूपी में बीजेपी को तीन चौथाई बहुमत मिल चुका है। यहां बीजेपी की 15 साल बाद सत्ता में वापसी होने जा रही है। वहीं, उत्तराखंड के रुझानों में भी बीजेपी को बहुमत मिल चुका है।
11-03-2017
illegal relations became murder cause.इंदौर.चंदन नगर में बुधवार को ग्रीन पार्क कॉलोनी में डेढ़ साल के जैद की हत्या के मामले में गिरफ्तार उस मासूम के चाचा ने सनसनीखेज बयान दिया है। आरोपी का कहना है कि बच्चे के कारण भाभी उसके साथ भागने को राजी नहीं थी, इसलिए ...
11-03-2017
शूटिंग में भिड़ीं नेहा धूपिया और रणविजय की टीमें, ऐसी है सेलेब्स की स्टाइलग्वालियर. एक ओर पहाड़ी और दूसरी जंगल। फिल्म एक्टर रणविजय सिंह और एक्ट्रेा नेहा धूपिया की टीम के बीच हुअा मुकाबला। लीडर्स की गैंग के बीच हुए इन टास्क को सबसे कम समय (11 मिनट 27 सेकंड) में पूरा किया रणविजय की टीम ने। इस टीम का नाम है ग्वालियर की रूलिंग गैंग।
11-03-2017
school lady teacher made fraudग्वालियर. सरकारी स्कूल की महिला लेक्चरर छह महीने से स्कूल से गैरहाजिर है। इस बीच उसकी तलाश में वे तमाम लोग शिकायत लेकर पहुंचे हैं, जो उसकी ठगी के शिकार हुए हैं। हिंदी विद्यापीठ उमावि कंपू में पदस्थ इस लेक्चरर का नाम चंदना सिंह है पर लोग इसके कारनामों के चलते ..
11-03-2017
ग्वालियर रीजन में बरसे बादल, मुरैना में ओले गिरने से फसलों को नुकसानग्वालियर. बेमौसम बारिश से जाती हुई ठंड एक बाद फिर लौट आई। ग्वालियर में अधिकतम तापमान में 9.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को अंचल के कुछ जिलों में बारिश हुई।
11-03-2017
CPT बिल्डिंग हादसा : हादसे के 30 मिनट पहले रोका था, इंजीनियर नहीं मानेभोपाल. रायसेन रोड पर गुरुवार शाम पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (सीएपीटी) के निर्माणाधीन बैडमिंटन कोर्ट की छत ढह गई थी। एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि 17 घायल हो गए। चार की हालत गंभीर है। दिल्ली की कंस्ट्रक्शन कंपनी बीसीसी डेवलपर्स एंड प्रमोटर्स ने सितंबर 2014 में ...
11-03-2017
MP state home minister bhupendra singh.भोपाल. भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में मप्र के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने फिर उत्तर प्रदेश पुलिस को घेरा है। उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस चाहती तो सैफुल्लाह को जिंदा पकड़ सकती थी। लेकिन उसने शुरू से ही लापरवाही की। ये उनका इंटेलिजेंस फेल्योर है।
11-03-2017
chief justice appointed high courts.भोपाल/नई दिल्ली. छत्तीसगढ़, झारखंड और केरल हाईकोर्ट्स में शुक्रवार को नए चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए। पटना हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे। वहीं, केरल हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस टीबी राधाकृष्णन होंगे।
11-03-2017
मरीज को लगाया गया महिला का हार्ट, पति ने आखिरी बार छूकर देखा पत्नी के दिल कोइंदौर. इंदौर में ब्रेन डेड घोषित की गई द्वारकापुरी की रहने वाली 49 साल की बीना का हार्ट शहर के ही एक निजी हॉस्पिटल में महू के संजय अग्रवाल (47) और लिवर उज्जैन के धर्मेंद्र जायसवाल (46) को सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया गया। इसी के साथ इंदौर मप्र का पहला शहर बन गया, जहां ..
10-03-2017
Former ministers son  arrested in Ganga smugglingभोपाल। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे बिसाहूलाल सिंह के लड़के को गांजा तस्करी के आरोप में पकड़ा गया है। यह जानकारी एडिशनल एसपी रश्मि मिश्रा ने मीडिया को दी। क्राइम ब्रांच पुलिस ने सर्वधर्म पुलिस के पास से यावेन्द्र प्रताप सिंह को साढ़े 13 किलोग्राम गांजे के साथ पकड़ा है।
10-03-2017
Fraud in Income Tax Returnsभोपाल। साइबर क्राइम पुलिस ने फर्जी डिजिटल सिग्नेचर तैयार कर इनकम टैक्स रिटर्न की धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को पकड़ा है। आरोपी एलआईसी एजेंट है। साइबर पुलिस के अनुसार,एक महिला के कहने पर आरोपी ने उसके पति के इनकम टैक्स रिटर्न से धोखाधड़ी की थी।
10-03-2017
symbolic image.भोपाल. लोक शिक्षण संचालनालय ने नौवीं और 11वीं क्लास की परीक्षाएं आगामी आदेश तक निरस्त कर दी हैं। अब तक जो पर्चे हो चुके थे, उन्हें भी निरस्त कर दिया गया है। साथ ही अगले पेपर भी निरस्त कर दिए गए हैं। आयुक्त लोक शिक्षण नीरज दुबे ने इस संबंध में आदेश जारी कर ...
10-03-2017
Intelligence agency fail, issued terrorist alertभोपाल। राजधानी से करीब 70 किमी दूर कालापीपल रेलवे स्टेशन के करीब भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में हुए विस्फोट ने सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल, भोपाल जेल ब्रेक के बाद आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया था।
10-03-2017
actress anushka sharma.भोपाल. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में भोपाल में हैं। इस दौरान शूटिंग से वक्त मिलने पर उन्होंने बताया कि उनका एमपी से पुराना नाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि ..
10-03-2017
टीवी शो की शूटिंग करने यहां पहुंचे क्रिकेटर हरभजन, बोले- ये तो जन्नत हैग्वालियर.क्रिकेटर हरभजन सिंह गुरुवार को अचानक तिघरा पहुंचे। वे एक टीवी शो की शूटिंग ओरछा में कर रहे थे पर वहां पानी की कमी थी। तय हुआ तिघरा में शूट हो सकता है, यूनिट यहां आ गई। भज्जी ने यहां बोटिंग भी की। फिर बोले- ये जगह तो जन्नत है।
10-03-2017
पुलिस एकेडमी की अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग गिरी, 16 मजदूर जख्मी और 1 की मौतभोपाल. रायसेन रोड स्थित कान्हासैया स्थित सेंट्रल एकेडमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (सीएपीटी) की निर्माणाधीन बिल्डिंग की बीम गुरुवार शाम भराभरा कर गिर गई। इससे 16 मजदूर घायल हुए, इनमें से एक की मौत हो गई। हादसे के वक्त करीब 300 मजदूर बिल्डिंग में मौजूद थे और ...
10-03-2017
bhopal-ujjain train Blast.भोपाल/कानपुर/लखनऊ. सीहोर के पास भोपाल-उज्जैन ट्रेन में ब्लास्ट करवाने वाले लखनऊ-कानपुर आईएसआईएस खुरासान मॉड्यूल का मास्टरमाइंड रिटायर्ड एयरफोर्स कर्मी है। गुरुवार को दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस ने यह दावा किया।
09-03-2017
boy killed by gun,  blood spread around, Gaurav Parmar,12 years old boy, morenaग्वालियर।12 साल का गौरव अपने घर में टेलीविजन देख रहा था। अचानक बंदूक चलने की आवाज आई और गौरव गिर पड़ा और उसके सिर से निकला खून पूरे कमरे में फैल गया। गौरव को तुरंत हॉस्पिटल भी पहुंचाया गया, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी।
09-03-2017
मुंबई में सर्जरी के बाद नीमच लौटे इंस्पेक्टर, शोभा डे ने ट्वीट कर किया सैल्यूटइंदौर.लेखिका शोभा डे ने नीमच के इंस्पेक्टर दौलतराम जोगावत को लेकर एक और ट्वीट किया है। इस बार उन्होंने जोगावत को सैल्यूट किया है उनके पॉजिटिव रिस्पांस के लिए। शोभा-डे ने ट्वीट में लिखा है ‘वाट ए पॉजिटिव एंड वंडरफुल रिस्पांस फ्राॅम दौलतराम जोगावत, सैल्यूट, गॉड ब्लेस द कॉप।’
09-03-2017
kid murdered after kidnapping.इंदौर.सिरपुर बांक से डेढ़ साल के बच्चे का अपहरण करने के बाद गला घोंटकर हत्या कर दी गई। 4 दिन बाद सका शव घर से करीब पौन किमी दूर चंदन नगर इलाके की ग्रीन पार्क काॅलोनी के वॉटर टैंक में मिला। शव का पता तब चला जब काॅलोनी के लोगों को घरों में सप्लाय...
09-03-2017
मोनालिसा का तू लगावेलू जब लिपिस्टिक पर एेसा डांस, सेल्फी लेने लगी होड़भोपाल. राजधानी के एक प्राईवेट इंस्टीट्यूट में फेमस एक्ट्रेस अंतरा विश्वास उर्फ मोनालिसा ने डांस परफार्मेस दी। उन्होंने भोजपुरी सॉन्ग तू लगा ले जब लिपिस्टिक पर डांस किया। इसके बाद फैशन शो के दौरान रैप वॉक भी किया। बता दें कि उन्हें भोजपुरी फिल्मों की मोनालिसा भी कहा जाता है।
09-03-2017
royal family man famous for pigs shootoutग्वालियर. शिवपुरी शहर में 2 महीने बाद एक बार फिर से सूअरों का शूट आउट शुरु हो गया। बीते तीन दिनों में इस शूटआउट में 444 सूअर ढेर करने का दावा किया गया है। नगर पंचायत बीते 2 सालों में शहर में 11 हजार सूअरों को मारने का 50 लाख रुपए से ऊपर खर्च कर चुकी है।
09-03-2017
इस यंगेस्ट लेडी IAS का पति भी है कलेक्टर, मां ने मुश्किलाें में पालाइंदौर. इंटरनेशनल वुमन डे पर पहली बार पुलिस मैदान पर प्रोग्राम पंख से उड़ान आर्गनाइज हुआ। इसमें सीकर से आईं डॉ. सरोज मीणा ने महिलाओं को उद्यमी बनने के टिप्स बताते हुए अपने संघर्ष की कहानी सुनाई।
09-03-2017
train blast case.भोपाल/लखनऊ. ट्रेन ब्लास्ट मामले में IS का हाथ होने को लेकर यूपी पुलिस और मध्य प्रदेश सरकार के बयानों से नया विवाद पैदा हो गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा था कि IS ने ब्लास्ट को अंजाम दिया है। पकड़े आतंकियों ने बम के फोटो सीरिया भेजे थे।
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0