ज्योतिष
मेरठ, हस्‍तरेखा में विवाह रेखा का अपना महत्‍व है। कहा जाता है कि विवाह रेखा से व्‍यक्‍ति के वैवाहिक जीवन का पूरा खाका खींचा जा सकता है। विवाह रेखा को लेकर ज्‍योतिष में तमाम सिद्धांत हैं। यदि हाथ में विवाह रेखा हृदय रेखा की ओर बहुत अधिक झुकी हो तो ...
करें हनुमान जी के इस मंत्र का जापनई दिल्ली, हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। माना जाता है कि मंगलवार-शनिवार को हनुमानजी का व्रत और उनके पाठ कर गुणगान करने से विशेष लाभ मिलता है। वहीं मंगल दोष पीड़ित जातकों को मंगलवार का व्रत करना लाभकारी होता है।
अद्‌भुत : अष्टधातु से बने 11 क्विंटल के शिवलिंग में हैं 107 पिंडियांसागर/भोपाल. एक अद्भुत महाशिवलिंग तैयार कराया गया है। 13 किलो चांदी सहित अष्टधातु से बने 11 क्विंटल वजनी शिवलिंग के चारों तरफ 107 पिंडिंया इसे भव्यता प्रदान कर रही हैं। यह हूबहू राहतगढ़ के बनेनी घाट पर पत्थर से निर्मित ...
15 साल से गायों को रोटी खिलाने के बाद होती है इनके दिन की शुरुआतभोपाल. सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए बरखेड़ी में रहने वाले असदउल्ला खान विगत 15 सालों से गायों कि न केवल सेवा कर रहे हैं बल्कि नियमित रूप से उन्हें रोटी भी खिला रहे हैं। इसके लिए वे सुबह से ही वे अपने दुपहिया वाहन में रोटी लेकर निकलते हैं और ...
legनई दिल्ली, समुद्रशास्त्र में लोगों के आंख, कान आदि देखकर उनके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में बहुत कुछ बताया जाता है। वैसे ही आपकी हाथ की रेखाओं के अलावा पैर भी आपकी किस्मत के बारे में कई खुलासे करते है। लोगों के पैर के तलवे देखकर उनके भविष्य के ...
महंत के साथ मारपीट कर काट दी 4 फीट लंबी चोटी, लूट लिए रुपए और गहनेभोपाल/गुना। गुप्तेश्वर महादेव आश्रम के महंत के साथ दरमियानी रात बदमाशों ने मारपीट और लूटपाट की। इतने से भी बदमाशों का मन नहीं माना तो उन्होंने महंत की चार फीट लंबी चोटी काट दी। पुलिस ने महंत की शिकायत पर प्रकरण दर्ज कर लिया है।
15 घंटे 20 मिनट का पहला रोजा, तापमान 410 पारपवित्र रमजान-उल-मुबारक माह के पहले दिन मुस्लिम धर्मावलंबियों ने पूरी शिद्दत के साथ पहला रोजा रखा। पहला ही रोजा सेहरी से इफ्तारी तक 15 घंटे 20 मिनट का था, उस पर दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री था।
आइए जाते हैं कौन सी है वे राशियांनई दिल्ली, हर किसी राशि के जातकों का रोमांस के प्रति व्‍यवहार और रुचि अलग-अलग होती है। कोई प्‍यार को लेकर बहुत ज्‍यादा इमोशनल होता है तो कोई रोमांस में बहुत ज्‍यादा रुचि नहीं रखता। प्यार के मामले में कोई संजीदा होता है, तो कोई दिलफेंक।
नई दिल्ली, रमजान रहमतों और बरकतों का महीना है। इसमें हर नेकी का कई गुना सवाब मिलता है। इबादत से राजी होकर खुदा बेपनाह रहमतें बरसाता है। इस्लाम में रमजान का बहुत महत्व है। इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने रोजे रखते हैं।
moon नई दिल्ली, 25 मई को अमावस्या थी। अमावस्‍या के बाद पहली बार चंद्रमा आकाश पर दिखगा। जिसे चंद्र दर्शन कहा जाता है। हिंदु मान्‍यताओं के अनुसार इस समय चंद्रमा का दर्शन करना अत्‍यंत फलदायक होता है।
कभी रोम से ज्यादा ऐश्वर्यशाली था ये नगर, गड्ढों में भरा रहता था पिघला सोनाभोपाल/हम्पी। विश्व विरासत स्थल में शामिल हैं यहां के खंडहर। 500 साल पहले इस नगर में 5 लाख लोग रहते थे। उस समय ये दुनिया के प्रख्यात रोम से भी ज्यादा भव्य शहर था। 300 सालों तक इस शहर में आक्रमण करने की किसी की हिम्मत नहीं हुई।
भोपाल. नौतपा के दूसरे दिन ही गर्मी के तेवर और तीखे हो गए। भोपाल समेत 11 शहरों में पारा 44 से 45 के पार पहुंच गया। प्रदेश में नौगांव सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 46.20 दर्ज किया गया। भोपाल, सागर, रीवा और ग्वालियर संभाग सबसे ज्यादा तपे।
ganga मेरठ, ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। इसे गंगावतरण के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन गंगा में स्नान करने से दस पापों से मुक्ति मिलती है। इस कारण इस त्योहार को गंगा दशहरा कहा जाता है। इस दिन घर पर भगवान सत्यनारायण ...
घर से कंगाली दूर करता है रोहिणी व्रतनई दिल्ली, रोहिणी व्रत जैन धर्म के अनुयायी द्वारा किया जाता है। इस पूजा में जैन धर्म के लोग भगवान वासुपूज्य की पूजा की जाती है। यह व्रत जैन महिलाओ द्वारा अपने पति की लंबी उम्र व अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती है। जब रोहिणी नक्षत्र सूर्योदय के बाद प्रबल ...
godनई दिल्ली, हर किसी के घर में भगवान की मूर्तियां और तस्वीर होती ही हैं। लेकिन सभी मूर्ति शुभ प्रभाव देने वाली नहीं होती। वास्तु के अनुसार कई मूर्तियां ऐसी भी होती हैं, जिनके दर्शन करना मनुष्य के लिए अशुभ प्रभावों का कारण भी बन सकता है।
storm, summer, wind, rain, sun,heat in Madhya Pradeshभोपाल। नौतपा के पहले ही दिन मौसम के तेवर तीखे हो गए। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि नौतपा के पहले दिन से ही तापमान में और इजाफा होने के आसार हैं। अगले तीन दिन शहर में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक एसके डे ने बताया कि पश्चिम से...
Megalithic park in Keralaभोपाल. भारत में भी मिस्त्र की सभ्यता की तरह मृतकों की समाधि बनाकर उनमें अस्थियां और सामान रखा जाता था। 12 हजार साल पहले पत्थर के ताबूत में मृतक की हड्डियां और उनके इस्तेमाल का सामान रखा जाता था। केरल में मरयूर के पास अलम्पेटी इको टूरिज्म जोन में ...
नागपुर में एमपी व गुजरात के 400 बच्चों को ईसाई बनाने की थी तैयारीझाबुआ/इंदौर. ‘मिशन इंडिया’ द्वारा नागपुर में आयोजित एक कैंप में मध्यप्रदेश और गुजरात के 400 बच्चों को ईसाई बनाने के लिए धार्मिक शिक्षा देकर प्रोत्साहित करने की तैयारी थी। इसी उद्देश्य से झाबुआ और धार के 60 बच्चों को मेमू ट्रेन से वहां ले जाया ...
घर में खरगोश पालने से आती है समृद्घिनई दिल्ली, एक्वेरियम में तैरती मछलियां घर में शांती लाती है। वैसे ही घर में पालतु जानवर रखना बहुत शुभ होता है। ये जानवर भी आपकी आर्थिक स्थिति, मानसिक परेशानी आदि का प्रभावित करते हैं।
मेरठ, चेहरे की सुंदरता में नाक का अपना महत्‍व है। लेकिन नाक की बनावट और आकार व्‍यक्‍ति का भाग्य का निर्धारण भी करती है। जानिए नाक का आकार कैसे व्‍यक्‍ति का भाग्‍य तय करता है। नाक मनुष्य की इच्छाशक्ति, संकल्प तथा निर्णय लेने की क्षमता की सूचक है।
shaniनई दिल्ली, ज्येष्ठ मास की अमावस्या को होने से इस दिन शनि जयंती मनाई जाती है। इस बार शनि जयंती 25 मई को मनाई जाएगी। अमावस्या गुरुवार 25 मई को सुबह 05 बजकर 07 मिनट से शुरू होगी जो 26 मई शुक्रवार को रात 01 बजकर 14 मिनट तक रहेगी।
25 मई को है शनि जयंती, ढइया और साढ़े साती का प्रकोप झेल रहे लोगों को मिलेगी मुक्तिभोपाल। भगवान शनिदेव की जयंती 25 मई गुरुवार को इस साल पिता सूर्यदेव के कृतिका नक्षत्र में पड़ रही है। यह अद्भुत संयोग सालों बाद बन रहा है। पिता और पुत्र की पूजा अर्चना एक साथ करने से भक्तों पर कृपा बरसेगी।
http://sth.india.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2015/05/25/77008-heat-500.jpg?itok=iGOX_xc8भोपाल. पंद्रह दिन की तपिश के बाद सोमवार को गर्मी व उमस से राहत महसूस की गई। पारा दिन में 1 और रात को 2 डिग्री लुढ़का। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि नौतपा भी ज्यादा नहीं तपेगा। नौ में से सिर्फ तीन-चार दिन ही तप सकते हैं।
aभोपाल. रमजान माह का चांद दिखने की पूरे शहर को इत्तिला देने की एक अनूठी परंपरा है। शहर काजी द्वारा चांद दिखने का ऐलान करने के साथ ही शहरभर को इसकी जानकारी देने के लिए मस्जिदों से बारूदी गोले छोड़े जाते हैं।
जरूरी काम के लिए निकलने से पहले कर लें ये उपायनई दिल्ली, हर कोई चाहता हैं कि वह जिस भी काम को पूरा करने निकले सफल हो। यदि आपके कामों में भी रुकावट आती है तो घर से निकलने से पहले ये छोटे से उपाय कर सकते है। इससे आपको कामों में सफलता जरूर मिलेगी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0