स्वास्थ्य
जागरूकता जगाएं, कैंसर से मुक्ति पाएं
सेहतः कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं जोकि जायज भी है लेकिन कैंसर का अगर समय पर इलाज करवाया जाए तो उससे पूरी तरह मुक्ति संभव हैI बस समस्या ये आती है कि लोग इसके बारे में उतने जागरूक नहीं है। आइए इस कैंसर डे पर हम कुछ ऐसे कैंसर से जुड़े कुछ फैक्ट्स की जानकारी देते हैं जोकि कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने में बहुत ही कारगर साबित होंगे।

बिना ऑपरेशन के करना है टॉन्सिल्स का इलाज, अपनाएं ये 5 उपचार

सेहत: टॉन्सिल्स, यह बीमारी गले में होती है। इसका मुख्य कारण है शरीर में आयोडीन की कमी। इस बीमारी से गले में काफी दर्द होता है, जिसकी वजह से खाने-पीने में भी काफी परेशानी आती है। ऐसे में कई लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर उन्हें ऑपरेशन  की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते है टॉनिसल्स का इलाज बिना ऑपरेशन के भी किया जा सकता है। जी हां, बिल्कुल कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर टॉन्सिल्स जैसी बीमारी का इलाज किया जा सकता है।

मुंह और जीभ में पड़ गए है छाले तो अपनाएं 6 रामबाण नुस्खें

सेहत: मुंह में छाले पड़ना, यह तो एक आम समस्या है। लेकिन अगर इस पर ठीक तरह से ध्यान ना दिया जाए तो यह समस्या आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे 6 घरेलू नुस्खे लेकर आए है जिन्हें अपनाकर आप अपने मुंह और जीभ के छालों आसानी से ठीक कर सकते हैं।

सीने में जलन हों तो इन नुस्खों से पाएं राहत!

सेहत:  आजकल गलत खान-पान और मसालेदार भोजन के कारण गैस,बदहजमी, एसिडिटी और खासतौर पर सीने में जलन हर 10 में से 6 व्यक्तियों को नजर आती है। यह जलन कभी-कभी गले में होती है तो कभी छाती में। यह इतनी भयानक होती है कि इससे पीड़ित रोगी बेचैनी का शिकार हो जाता है। कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्टरी मदद लेनी पडती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आप इस परेशानी का घर पर ही हल निकाल सकते हैं।

काजू के 6 ऐसे फायदे जो आपको कर देंगे हैरान
सेहत: काजू, जिसे अंग्रजी में Cashew भी कहा जाता है। लोग इसका इस्तेमाल मिठाईयां बनाने में करते हैं या फिर इसे सूखे मेवे के रूप में खाना पंसद करते हैं।
Image result for eye siteआधुनिक जिन्दगी में सभी टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर पर इतना आश्रित हो गये है कि इनके बिना जिन्दगी के बारे में सोच भी नहीं सकते। इससे चलते दूर दृ‍ष्टि दोष आज लगभग सभी को परेशान कर रही है। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि यहां दिये घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।
Image result for exerciseनियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना, तेज चलना और साइकिल चलाना सेहत के लिए अच्छा होता है और इन सबसे डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। यह बात ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी की किंबरले लेरिसा वे के शोध में सामने आई है। शोध में एक्सरसाइज (व्यायाम) करने वालों और न करने वालों की सेहत का अध्ययन किया गया। पाया गया कि जो लोग व्यायाम करते हैं उन्हें डायबिटीज का खतराबहुत कम होता है और वे हृदय रोगों से भी बचे रहे।
ब्राजील के शोधकर्ताओं का कहना है कि साइट्रस से भरपूर फलों का ज्यादा सेवन करने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज के अलावा लिवर की बीमारी से बचा जा सकता है। ब्राजीलिया, एजेंसी। विटामिन सी से भरपूर संतरा आपको दिल की बीमारी के साथ ही डायबिटीज के खतरे से भी दूर रख सकता है। ब्राजील के शोधकर्ताओं का कहना है कि साइट्रस से भरपूर फलों का ज्यादा सेवन करने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज के अलावा लिवर की बीमारी से बचा जा सकता है। संतरा और नींबू साइट्रस फलों की श्रेणी में आते हैं। इनके रोजाना सेवन से जानलेवा बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। खासकर मोटापे के शिकार लोगों के लिए यह वरदान सरीखा है।
यह सबसे अहम बात है कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से ध्यान देना कारगर सिद्ध होता है। जिस तरह आप रोज भोजन करते हैं उसी तरह स्वास्थ्य के लिए भी अलग से प्रयास करना आवश्यक है। खासकर तब जब आप पहली चेतावनी पा चुके हों। इसी संदर्भ में जानिए दिल की बीमारियों के साथ भी हार्ट अटैक की स्थिति से बचाव के कुछ टिप्स। 
बुखार, जुकाम, कोई पुरानी चोट या मौसम का बदलना, बदन दर्द के उभरने के पीछे ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं। अक्सर इसके लिए लोग बिना सोचे -समझे दर्दनिवारक गोलियां खाकर तकलीफ के खत्म होने का विश्वास कर लेते हैं। क्या वाकई ये सच है, आइए जानें।
हड्डियों से लेकर मसल्स तक
शरीर में होने वाले दर्द का असर कैसा और किस तरह का है, यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्या यह दर्द हड्डियों में हो रहा है या फिर मसल्स में? इसी आधार पर डॉक्टर आपको इलाज के तरीके बता सकता है। कई बार इस दर्द की तकलीफ अपने आप भी खत्म हो जाती है।
 
दिन में लंबे समय तक सुस्त रहने से गुर्दे की बीमारी का खतरा हो सकता है। यह निष्कर्ष एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने निकाला है जिसमें एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी हैं। अमेरिकन सोसाइटी नेफ्रोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पाया कि सुस्त रहने की अवस्था में प्रतिदिन 80 मिनट का इजाफा होना गुर्दे की बीमारी के खतरे से जुड़ा हो सकता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह स्कूल ऑफ मेडिसिन से जुड़े श्रीनिवास ने बताया, सुस्त जीवनशैली गुर्दे की बीमारी के लिए जोखिम हो सकता है। 
यह एक सामान्य बात है कि स्कूल के पहले साल में बच्चे का रूटीन बदलता है, उसे अचानक बड़े पैमाने पर ढेर सारे अलग-अलग लोगों और माहौल से सामंजस्य बैठाना पड़ता है। ऐसे में स्कूल में वे आसानी से कई तरह की एलर्जी या संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। जरूरी यह है कि इस समय थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता पैरेंट्स और टीचर्स दोनों के ही स्तर पर रखी जाए। इसके लिए इन बिंदुओं पर ध्यान दें-.... 
मानसून और बालों का बुरा समय प्रतिदिन गिरते बालों को देखकर परेशान ना हों क्योंकि गर्मी और चिपचिपे मौसम में यह समस्याएं आम हैं।। उमस भरा वातावरण हर प्रकार के बालों के लिए समस्याएं लेकर आता है, लेकिन तैलीय बालों के लिए यह समस्याएं सामान्य से कहीं ज्यादा होती हैं।....
तेज रफ्तार जिंदगी में घड़ी की सुइयों संग कदमताल करती दिनचर्या, तनाव, समय पर न खाना और पूरी नींद न लेना कई जानलेवा बीमारियों की वजह बनती जा रही है। इन्हीं जानलेवा बीमारियों में से एक है ‘ब्रेन स्ट्रोक’। ब्रेन स्ट्रोक यानी आज के समय की एक जानलेवा बीमारी। हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों को जितनी गंभीरता से लिया जाता है, इस बीमारी को उतनी गंभीरता से नहीं लिया जाता, जबकि .....
न्यूयार्क : नन्हे-नन्हे बच्चे और भारी-भारी बस्ते। सुबह और दोपहर के समय यह नजारा बेहद आम होता है। पीठ पर कापी-किताबों से लदे बैग से दबे इन बच्चे को देखकर अक्सर बोझा ढोने वाले मजदूरों की याद आ जाती है।
 
साइनस एक स्वास्थ्य समस्या है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, आप कुछ एहतियाती उपाय लेने और घर पर सही उपचार करने के द्वारा इसके लक्षणों से राहत पा सकते है। यहाँ साइनस के इलाज के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार बताए जा हैं।
 
कई तरह के तनावों और दबावों से भरी नए दौर की भागमभाग वाली जीवनशैली के कारण लोग तमाम व्याधियों के शिकार होते देखे जा रहे हैं। अनावश्यक भावनात्मक दबावों, कई बार गलत मुद्रा में उलटे-सीधे तरीके से उठने-बैठने या खड़े होने के कारण लोग ऐसी मुश्किलों के शिकार हो जाते हैं जिनकी पकड़ से छूटना कठिन होता है।
जल्द ही सर्दी का सफल इलाज हो सकेगा। वैज्ञानिकों ने एक जैविक व्यवस्था का पता लगाने का दावा किया है, जो शरीर के भीतर से सर्दी के लिए जिम्मेदार विषाणुओं (वाइरस) को बाहर कर देती है। ब्रिटेन स्थित कैंब्रिज युनिवर्सिटी के मेडिकल रिसर्च काउंसिल लेबोरेटरी के एक दल ने यह सफलता पाई है।
 
वैज्ञानिकों ने पाया है कि सब्जियों के अधिक सेवन से दिल के दौरे को कम किया जा सकता है। दरअसल, सब्जियों और सोया पर आधारित उत्पाद शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा कम करने में कारगर साबित हुए हैं।
डायबिटीज का खतरा आज के समय में बच्चों से लेकर व्यस्कों तक सभी को रहता है। डायबिटीज के प्रकारों में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज शामिल है। डायबिटीज में संक्रमण होने का खतरा भी बराबर रहता है। डायबिटीज में संक्रमण से बचने के लिए संक्रमण निरोधक उपायों को अपना चाहिए। आइए जानें डायबिटीज में संक्रमण के बारे में कुछ और बातें।
 
फिट रहने के लिए वैसे तो आपने कई फंडों को अपना या होगा लेकिन क्या आप जानते है स्वस्थ रहने के लिए पूरी प्लैनिंग से वर्कआउट करना जरूरी है। ऐसा करके आप अपनी प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ा पाएंगे। यदि आप सोच रहे हैं कि सिर्फ कार्डियो या सिर्फ स्पोर्ट्स में अपनाकर आप एकदम फिट रहेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। आइए जानें फिट रहने के तीन आधारों के बारे में।
 
महिलाओं को होने वाली कई प्रमुख बीमारियों में से एक बीमारी है ब्लैडर इंफेक्शन। ब्लैडर इंफैक्शन के कई कारण हो सकते हैं, कई बार ये मूत्राशय में पथरी के कारण हो जाता है तो कई बार ब्लैडर इंफैक्शन होने से किडनी संबंधी बीमरियां भी हो जाती हैं। ब्लैडर इंफैक्शन यानी मूत्राशय संक्रमण होना। ब्लैडर इंफैक्शन को गंभीरता से लें अन्यथा ये संक्रमण कैंसर का रूप भी धारण कर सकता हैI
आयुर्वेद आज के दौर में भी अपनी उपयोगिता साबित कर रहा है। आयुर्वेद से बिना किसी शल्य-चिकित्सा (सर्जरी) के किसी भी तरह के हृदय रोग का उपचार संभव है। लेकिन कुछ लोग आज भी, चाहकर भी आयुर्वेद पर भरोसा नहीं कर पाते। आयुर्वेद अपनाना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरत है हर्बल तरीकों को अपनाने की। आयुर्वेद में वात (नसों से संबंधित वायु-क्रिया), पित्त (पाचन तंत्र से संबंधित अग्नि-क्रिया) और कफ (आर्टेरियल तंत्र से संबंधित जल-क्रिया) का इलाज आसानी से किया जा सकता है।
स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा‍ है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं।
 
दिल के लिए दांतों का रखे खयाल यह बात सुनने में अटपटी लग सकती है कि दांतों से दिल का भी गहरा रिश्ता है, लेकिन अब तक किए गए शोधों से यह प्रमाणित हो चुका है कि दांतों में होने वाली कोई भी तकलीफ दिल की बीमारी का संकेत हो सकती है। 111 अपने दिल को बीमारियों से बचाने के लिए हम तमाम तरह की कोशिशें करते हैं। रोज सुबह उठकर एक्सरसाइज, योग, वॉकिंग-जॉगिंग, खाने में घी-तेल का कम से कम इस्तेमाल, हरी सब्जियों का सेवन आदि। लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को मालूम है कि अगर दांतों की सही देखभाल की जाए तो इस समस्या से बहुत आसानी से बचा जा सकता है।
 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0