स्वास्थ्य
apple के लिए चित्र परिणामकई फलों और सब्जियों को छिलके समेत खाना ही काफी फायदेमंद होता है। उन्हीं में से एक फल सेब भी है। सेब में फ्लेवनॉएड्स जैसे ऐंटि ऑक्सिडेंट्स, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है लेकिन इसके छिलकों
cancerटाटा मेमोरियल मुम्बई से आए डॉ. शैलेष वी श्रीखंडे ने बताया कि आने वाले समय में डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कैंसर देश की तीन बड़ी बीमारियां हैं। कैंसर में ब्रेस्ट, फेफड़े और पेट के कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है।
eyeएग्जाम के दौरान बच्चे घंटों तक पढ़ते हैं। खास तौर पर पढ़ने के लिए वह देर रात तक जागते हैं। इसका सीधा असर आंखों पर पड़ता है। आंखें लाल हो जाती हैं, जलन, पानी आना, धुंधला दिखना या डबल दिखना जैसी समस्या होती है।
sex-dangerousऑरल सेक्स की अवधारणा नई नहीं है। मिस्र के लोगों से लेकर ग्रीस तक और रोम से लेकर भारत तक पुरातन काल में भी इसे आजमाया गया है। मनुष्य के कामुक व्यवहार के संबंध में लिखी गई मशहूर किताब कामसूत्र में तो बकाया एक पूरा...
सुबह जल्दी उठने में परेशानी है? ये रहे टिप्स, जल्दी उठने के हैं तमाम फायदेनई दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने के तमाम फायदे हैं जल्दी उठने से आदमी, स्वस्थ धनी, और बुद्धिमान होता है। लेकिन क्या ऐसा हो पाता है जी हां सुबह जल्दी उठना अपने आप में एक भारी काम लगता है।

मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करता है विटामिन बीनई दिल्ली : गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के मरीजों का इलाज विटामीन-बी (बी6, बी8 तथा बी12) के उच्च खुराक से करने से इस रोग के लक्षणों में कमी आ सकती है। शोधकर्ताओं ने यह खुलासा किया है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है पपीता पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं।

शरीर में खून की कमी को दूर करें ये सुपर फूड

सेहत:  शरीर में खून की कमी होना आजकल एक बहुत बडी समस्या बनी हुई है। अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनको यह परेशानी है और वो बिना जाने इससे होने वाले बुरे प्रभावों को झेलते रहते है। जैसे शरीर का फुर्ती से काम न करना,हर वक्त थके-थके रहना,मुरझाया हुआ चेहरा आदि। कई बार सही आहार न मिलने की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है या फिर कई बार किसी बीमारी के चलते भी यह समस्या हो जाती है। यदि आप भी शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो फिर अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं। आप इन हेल्दी चीजों का सेवन करें और नैचुरल तरीकें से इस समस्या को सुलझाएं।

इन आदतों के कारण आंखों को झेलना पड़ता सकता है नुकसान

सेहतः आंखों शरीर का सबसे अनमोल हिस्सा होती हैं। इनका रोशनी कम हो जाने पर देखने में तो दिक्कत आती ही है इससे और भी कई परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं जैसे सिर में दर्द। समय से पहले आंखों की रोशनी कम होने के भी कई कारण हो सकता हैं। जिनको ध्यान में रख कर हम आंखों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्रीन टी की तरह बड़ी फायदेमंद है मसाला चाय

सेहत: बहुत सारे लोग शरीर की थकावट और सुस्ती भगाने के लिए चाय का सेवन करते हैं। वहीं अब बहुत सारे लोग ग्रीन टी पीना पसंद कर रहे हैं क्योंकि ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन अगर हम कहें कि मसाला चाय के भी अपने ही फायदे हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। जी हां आपको बता दें कि मसाला चाय के अंदर बहुत सारे मसालों के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।

इन 6 कारणों से रोज पीएं तांबे के बर्तन का पानी

सेहतः सेहत को अच्छा रखने के लिए हर रोज 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानिया भी दूर हो जाती हैं। तांबे के बर्तन में 8 घंटे लगातार पानी रखकर पीने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानें तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

घरेलू तरीकों से करें लकवे का इलाज

सेहत: लकवा यानि पैरालिसिस अटैक। इसमें व्यक्ति चलने-फिरने और अंग को महसूस करने की क्षमता खो देता है। इसके अलावा मुंह टेढ़ा हो जाता है और बोलने पर मुंह से आवाज भी नहीं निकलती। वैसे देखा जाए तो लकवा किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति या महिला को हो सकता है। लेकिन अधिकतर यह ज्यादा उम्र के लोगों में देखा गया है। इस बीमारी को ठीक होने में काफी समय लग जाता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे उपचार लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर इस बीमारी से जल्दी ठीक हुआ जा सकता है।

आहर में शामिल करें इस तेल की 2 बूंदें,हमेशा रहेंगे स्वस्थ

सेहतः बादाम खाना वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इसके तेल से ब्यूटी और हेयर से जुड़े फायदे भी लिए जा सकते हैं। रोजाना अपनी डाइट 2-3 बूंद बादाम के तेल की शामिल करके इससे सेहत से जुड़े कई लाभ लिए जा सकते हैं।

बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता बढ़ाती है थोड़ी देर की नींद

बच्चों के साथ वयस्कों के लिए भी नींद की छोटी अवधि याददाश्त बढ़ाने के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन छोटे बच्चों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है. एक नए शोध से पता चला है कि थोड़ी देर की नींद से बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता बेहतर होती है.

दिल का दौरा पड़ने पर अपनाएं ये देसी इलाज

सेहत: दिल का दौरा यानि हार्ट अटैक। यह समस्या आजकल आम सुनने को मिलती है। जब शरीर में दिल तक खून पहुंचने में रूकावट आती है तब ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना और बढ़ जाती है। अगर समय रहते इस रूकावट का इलाज ना किया जाए तो यह समस्या आगे जाकर जानलेवा भी साबित हो सकती है। लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम कुछ ऐसे देसी इलाज लेकर आए हैं जिससे इस समस्या का इलाज किया जा सकता है।

ग्रीन थैरेपी से करें हर बीमारी का इलाज

सेहतः पुराने समय में लोग बीमारियों का इलाज करने के लिए कुदरती तरीके अजमाते थे। यह माना जाता था कि कुदरत की बनाई चीजों में ही हर परेशानी का इलाज है। आजकल लोग इतने बिजी हो गए हैं कि उनके पास खुद के लिए भी समय नहीं है। लोयोन यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के अनुसार, जब हम प्रकृति से मिलते हैं तब हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है। हरियाली से शरीर की तकलीफों के इलाज को ग्रीन थैरेपी कहते हैं। हरियाली के करीब रहने से लोग कम बीमार पड़ते हैं। ग्रीन थैरेपी से व्यक्ति के जीवन में साकारात्मकता का संचार होता है। आज हम आपको ग्रीन थैरेपी से जीवन जीने के नए तरीके बारे में बताएंगे।

चुकंदर के रस में मिलाएं शहद, Skin Glow के साथ मिलेंगे ये 8 बड़े फायदे

सेहत: चुकंदर से अनगिनत फायदे होते है, अगर वहीं सुबह के टाइम चुकंदर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीया जाए तो शरीर को भरपूर मात्रा में आयकन मिलता है, जिससे खून की कमी पूरी होती है। इतनी ही नहीं,इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते है, जो हमे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से बचाता है। आइए जानते है चुकंदर के रस में शहद मिलाकर पीने से कौन सी बीमारियां दूर रहती है।

नींबू के छिलकों से करें घुटनों का दर्द गायब

सेहत:गठिए की परेशानी आजकल आम सुनने को मिल रही हैं। सर्दियों में यह दर्द काफी पीड़ा देता है। अब तो यह नौजवानों और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन दवाई का असर खत्म होते ही दर्द फिर से शुरू हो जाता है लेकिन अगर इसकी जगह पर अगर मालिश और व्यायाम का सहारा लिया जाएं तो ज्यादा आराम मिलेगा।

सेहत का राज काले चने!

सेहत:  चना शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी है। आयुर्वेद में कहा गया है कि चना और चने की दाल दोनों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। चना के लगातार सेवन करते रहने से व्यक्ति कभी भी रोगों से बीमार नहीं होता। दुनिया भर के डाॅक्टर चना खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,चिकनाई,कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स का भण्डार होता है। हम सभी जानते है कि घोड़ा कितना ताकतवर होता है और उसका आहार चना ही होता है। चने खाना तो वैसे हर किसी को पसंद होता है। फिर वह चाहें भूना हो या अकुंरित चना हो।अाइए जानते हैं चना खाने से सेहत किस तरह से बनी रहती है।

सिर्फ 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, कुछ ही दिनों में वजन होगा कम!
सेहतः गलत खानपान और आदतों के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आजकल के लोग फास्ट फूड खाना अधिक पसंद करते हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता हैं। लोग वजन कम करने के लिए रोजाना कई घंटे एक्सरसाइज करते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को बदलें। फास्ट फूड खाने से परहेज करें। अपनी डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है जिसे अपनाकर वजन कम किया जा सकता है।

पुराने जुकाम और एलर्जी का सिर्फ 1 आयुर्वेदिक इलाज!

सेहत: पुराना जुकाम, छींके, नाक से पानी बहना, नाक बंद रहना या आंखों में खारिश आना और पानी बहना, गले में रेशा ये सब एलर्जी की निशानियां हैं। जब भी हमे किसी चीज से एलर्जी होती है तो हमारा शरीर उसके खिलाफ विरोधी तत्व बनाने लगता है जैसे कि जब धूल-मिट्टी के कण हमारे नाक की झीली से टकराते है तो हमारे नाक की झिली उसके उल्ट विरोधी तत्व बनाती है। जिस वजह से नाक में खारिस होती है। नाक की झिली लाल हो जाती है, नाक में से पानी बहने लगता है। पुरा दिन लगातार छिंके आती रहती है और नाक में रेशा आना शुरू हो जाता है।

इन फायदों के बारे में सुनकर आप भी पीएंगे लौंग की चाय!

सेहत: लौंग एक ऐसा इंडियन मसाला है, जिसे हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लौंग में यूजेनॉल मौजूद होता है, जो साइनस और दांद दर्द जैसी परेशानियों के दूर करने में सहायक होता है। लौंग की तासीर गर्म होती है। सर्दी-जुकाम में लौंग की चाय पीने से फायदा मिलता है। एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो घाव की जल्दी भरने में मदद करते है। इसके अलावा लौंग की चाय रोजाना पीने से कई तरह की हेल्थ परेशानियां दूर होती है। आइए जानते है कुछ इसी के बारे में ।

ऐसे खर्राटे लेने वालों में बढ़ जाता मौत का खतरा!

रात को सोते समय स्लीप एप्निया(एक तरह की बीमारी) की वजह से सांस लेने में आने वाली समस्या मौत के खतरे को बढ़ा देती है. स्लीप एप्निया भविष्य में हार्ट अटैक और गर्दन की धमनियों के मोटे होने की वजह भी बन सकती हैं.

मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0