विधानसभा
भोपाल : गुड्स सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू करने के लिए विधानसभा का एक दिवसीय अधिवेशन आज हो रहा है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए बिल पर सदन में चर्चा हो रही है। कांग्रेस और भाजपा के विधायकों ने इस बिल को कुछ संशोधनों के साथ पारित करने पर सहमति जताई है। अधिकांश विधायकों को कहना है कि इससे देश और प्रदेश में एक समान कर प्रणाली बनेगी। इसलिए इसका विरोध नहीं कर रहे। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कार्यकारी नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे। 
भोपाल : जीएसटी बिल को लेकर आज बुधवार को मध्यप्रदेश राज्य विधानसभा का एक दिवसीय सत्र बुलाया गया। विधानसभा में जीएसटी बिल आने के पहले लोगों में यह जानने की उत्सुकता है कि आखिरकार जीएसटी बिल क्या है और इससे आम आदमी पर क्या प्रभाव पड़ेगा। प्रदेश के मंत्री भी जीएसटी बिल को लेकर क्लीयर नहीं है। आला अधिकारी भी डिटेल में जानना चाहते हैं। राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने जानना चाहा है कि एंट्री टैक्स खत्म हो गया तो स्थानीय निकायों की कमाई का क्या होगा? 
भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बारह दिवसीय मानसून सत्र 18 जुलाई से प्रारंभ होकर 29 जुलाई तक चलेगा। विधानसभा के प्रमुख सचिव भगवानदेव इसरानी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चौदहवीं विधानसभा के इस ग्यारहवें सत्र के दौरान कुल दस बैठकें होंगी। इस अवधि में सरकारी विधि विषयक और वित्तीय कार्य संपादित किए जाएंगे। सत्र के संबंध में आज राज्यपाल ने अधिसूचना जारी कर दी। 
भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में शुक्रवार को कांग्रेस के एक वरिष्ठ विधायक ने विधायकों द्वारा मुख्य सचिव (CS) को लिखे जाने वाले पत्रों का जवाब और पावती नहीं दिए जाने का मुद्दा उठाते हुए सरकार से इस संबंध में निर्देश दिए जाने की मांग की। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक महेंद्र सिंह कालूखेडा द्वारा इस संबंध में सरकार से मांग किए जाने के बाद सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य ने इस बारे में अधिकारियों को निर्देश देने की बात कही। 
भोपाल। प्रदेश में अभी से पेयजल संकट की स्थिति निर्मित होने के कारण विधानसभा में आज प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने प्रश्नकाल ही शुरू नहीं होने दिया। इस कारण एक बार कार्यवाही को दस मिनिट के लिए स्थगित किया गया और इसके बाद नियम 139 के तहत चर्चा की व्यवस्था मिलने पर कांग्रेस विधायक शांत हुए। विधानसभा में आज सुबह जब सदन की कार्यवाही शुरू होना थी तो इसके ठीक पहले कांग्रेस विधायक दल ने यह तय किया था कि प्रदेश में पेयजल संकट की स्थिति बनने लगी है और इस पर चर्चा कराए जाने की मांग को लेकर सदन में अपनी बात रखना है।  
भोपाल। विधानसभा के बजट सत्र में होली और रंगपंचमी के अवकाश के बाद आज जब सत्र की कार्रवाई में शामिल होने के लिए विधायक पहुंचे तो उन्हें होली के गिफ्ट मिले। सदन के भीतर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विधायक परिसर से बाहर जाने के लिए निकले तो उनके हाथों में होली के गिफ्ट थे। चावल का पैकेज, हर्बल प्रोडक्ट और मृगनयनी की ओर से कपड़ों का एक पैकेट विधायक लेकर निकले। विधायक इन्हें पाकर खुश नजर आए और कुछ विधायकों ने प्रतिक्रिया दी कि यह अच्छी परंपरा की शुरूआत हुई है।  
भोपाल। पहले गरोठ विधायक राजेश यादव, फिर घोड़ाडोंगरी से विधायक सज्जन सिंह उईके के निधन से सरकार विधायकों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। मंगलवार को विधानसभा में सज्जन सिंह उईके के साथ अब्दुल गय्यूर कुरैशी और झुमुकलाल भेंडिया को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कार्यवाहक नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ने इस बारे में चिंता जताई।मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विधायक काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। 
भोपाल। प्रदेश में पेयजल संकट पर कांग्रेस ने मंगलवार को विधानसभा में चर्चा का प्रस्ताव रखा, जिसे सरकार ने बिना आश्वासन टाल दिया। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में कांग्रेस के मुख्य सचेतक रामनिवास रावत ने ये मुद्दा उठाया, पर सत्तापक्ष ने चर्चा से ये कहते हुए इंकार कर दिया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कुसुम मेहदेले के घर गमी हुई है। ऐसे में वे सदन में आकर जवाब नहीं दे सकती हैं। वैसे भी ध्यानाकर्षण और प्रश्नों के माध्यम से कई बार सदन में इस विषय पर चर्चा हो चुकी है। 
भोपाल/ दस दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को विधानसभा की बैठकें फिर शुरू होंगी। बजट सत्र एक अप्रैल तक है। चार बैठकें शेष हैं। रंगपंचमी की वजह से 28 मार्च को बैठक नहीं होने का फैसला 18 मार्च को किया गया था। अब 28 मार्च के लिए चुने गए तारांकित और अतारांकित प्रश्नों को 29 मार्च की प्रश्नोत्तरी में अतारांकित श्रेणी में शामिल किया जाएगा। मंगलवार को उपकर संशोधन विधेयक पेश होगा। इसके अलावा पूर्व में पेश किए जा चुके तीन विधेयकों वृत्तिकर संशोधन, स्टांप संशोधन और वेट संशोधन विधेयकों पर चर्चा होगी।  
भोपाल। प्रदेश में संचालित निजी विश्वविद्यालयों पर मनमानी के आरोप लगा रहे कांग्रेस विधायक मुकेश नायक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता के बीच विधानसभा में तीखी बहस हो गई। गुप्ता ने चुनौती दे डाली हिम्मत हो तो सदन के बाहर आकर आरोप लगाएं, पता चल जाएगा। सीबीआई जांच की मांग कर रहे नायक बोले कि आरोप झूठे हों तो वे इस्तीफा दे देंगे। दोनों ने ही एक-दूसरे पर गरिमाहीन टिप्पणी की। जिस पर विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह ने आपत्ति जताते हुए कहा मंत्रीजी आपकी टिपणी उचित नहीं।  
भोपाल। 12वीं की परीक्षा में हिंदी के प्रश्नपत्र में "जातिगत आरक्षण देश के लिए घातक" विषय पर निबंध लिखने का सवाल पूछने पर सरकार ने पेपर सेटर वंदना व्यास को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। वह देवास के नागदा में एक गैर सरकारी स्कूल मदर मेरी" में हिंदी की टीचर हैं। प्रश्नपत्र को अंतिम रूप से देखने के लिए जिम्मेदार मॉडरेटर संतोष स्वर्णकार के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। स्वर्णकार शाजापुर के कालापीपल एक्सीलेंस स्कूल में कार्यरत हैं।  
भोपाल। विधानसभा में गुरुवार को विभागीय मांगों पर चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत की एक टिप्पणी के बाद पक्ष-विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ। देशद्रोह एवं देशभक्ति के नाम पर जमकर तकरार हुई। शोर-शराबा नहीं थमा तो स्पीकर डॉ सीतासरन शर्मा ने 10 मिनट के लिए कार्रवाई स्थगित कर दी। सदन दोबारा शुरू होने के बाद स्पीकर द्वारा व्यवस्था देने पर मामला शांत हुआ। बाद में दोनों पक्षों ने मीडिया के सामने फिर संघ,कांग्रेस व राहुल गांधी से लेकर अफजल गुरु तक नारेबाजी की और आरोप लगाए।
 
भोपाल। विधानसभा में आज शून्यकाल के दौरान कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने परीक्षाओं के दबाव के कारण छात्र-छात्राओं द्वारा की जा रही आत्महत्या की घटनाओं का मुद्दा उठाया। इस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने कहा कि इस विषय को किसी न किसी रूप में चर्चा में लाया जाएगा। रामनिवास रावत ने कहा कि इन दिनों परीक्षाएं चल रही हैं। छात्र-छात्राओं पर काफी दबाव है। बच्चे आत्महत्या कर रही हैं। कुछ और सदस्यों ने इस विषय को गंभीर बताया तो विधानसभा अध्यक्ष के आश्वासन के बाद कार्यवाही आगे बढ़ गई। 
भोपाल। कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी ने ध्यान आकर्षण सूचना में कहा कि रीवा नगर निगम क्षेत्र में पुरानी पीने की पाइप लाइन हैं। कई स्थानों से पीने की पाइप लाइन सीवेज लाइन में से जा रही है जिससे कम दबाव होने पर पीने की पाइप लाइन में सीवेज लाइन की गंदगी चली जाती है जिससे लोगों को प्रदूषित पानी की सप्लाई होती है। ध्यान आकर्षण सूचना का जवाब देते हुए नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री अंतर सिंह आर्य ने माना कि रीवा में कई स्थानों पर सालों पुरानी पाइप लाइन से पानी की सप्लाई की जाती है।  
भोपाल। दतिया जिले के निर्माणाधीन राष्ट्रीय के निर्माण में अनियमितता होने संबंधी बीजेपी विधायक घनश्याम पिरौनिया के ध्यान आकर्षण पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री सरताज सिंह ने घोषणा की कि प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी निर्माण कार्य की जांच करने स्वयं जाएंगे। पीएस के साथ जांच में विधायक पिरौनिया के अलावा कांग्रेस विधायक डॉ. गोविंद सिंह भी साथ रहेंगे। 
भोपाल। सागर जिले के औद्योगिक क्षेत्र सिदगुवां व चनाटोरिया में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देने, निर्धारित समय से ज्यादा काम कराने व बाल मजदूरी कराए जाने की सरकार जांच कराएगी। यह आश्वासन विधानसभा में श्रम मंत्री अंतर सिंह आर्य ने बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया के ध्यान आकर्षण के जवाब में दिया। लारिया ने औद्योगिक क्षेत्र में सागर के स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिलने का आरोप लगाया था और कहा कि केवल दस फीसदी स्थानीय लोग ही रोजगार पा रहे हैं। 
भोपाल। प्रदेश सरकार अगले चार साल में शहरी विकास पर 75 हजार करोड़ स्र्पए खर्च करेगी। नर्मदा के शुद्धिकरण पर डेढ़ हजार करोड़ स्र्पए खर्च होंगे। विधायक निधि अब दो करोड़ रुपए की जाएगी। ये घोषणाएं मंगलवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। वह राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने तय किया है कि पुलिस में 33 प्रतिशत भर्ती महिलाओं की की होगी। सामान्य वर्ग के निर्धन बच्चों को भी स्कॉलरशिप दिया जाएगा। 
भोपाल। प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को "शिक्षा का अधिकार" के तहत दिए गए निशुल्क प्रवेश की सूची विधायकों को देनी होगी। ये भी बताना होगा कि आरटीई के तहत कितनी सीटें थीं और उनमें कितने एडमिशन हुए। ये घोषणा स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी ने मंगलवार को विधानसभा में की। वह जबलपुर कांग्रेस विधायक नीलेश अवस्थी के सवाल का जवाब दे रहे थे। मंत्री ने बताया कि स्कूलों को हर साल आरटीई के तहत खाली सीटों का ब्योरा भी सार्वजनिक करना होगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब और असहाय बच्चों को लाभ मिल सके। 
भोपाल। पीथमपुर ऑटो टेस्टिंग ट्रैक का प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण है। इसके पूरा होने से इंदौर की इकॉनामी में बदलाव तो आएगा, साथ ही दुनिया का तीसरा ट्रैक भी हमारे पास होगा। किसानों को मुआवजा देने की चिंता सरकार को है, इस दिशा में काम भी हो रहा है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हमें परेशान करें। मैं फाईनेंस मिनिस्टर नहीं हूं, जो बता सकूं कि मुआवजा कब बंटेगा।" ये बात मंगलवार को विधानसभा में उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कही। वह कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी की ध्यानाकर्षण सूचना का जवाब दे रहीं थीं। 
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विधानसभा में आज प्रस्तुत बजट संतुलित, विकासोन्मुखी, रोजगार सृजित करने वाला तथा गरीब और कमजोर वर्गों के सपनों को साकार करने वाला बजट है। वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में यह क्रांतिकारी बजट है। इसमें बुद्धिमतापूर्वक संसाधन जुटाये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट से प्रदेश के विकास को तेज गति मिलेगी। इसके साथ ही अब मध्यप्रदेश देश के उन गिने-चुने प्रदेशों में शामिल हो गया है, जिनका बजट डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 
भोपाल। वित्तमंत्री जयंत मलैया ने आज विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश किया। 2016-17 का ये बजट एक लाख 58 हजार करोड़ का है, जिसमें सरकार को 118 करोड़ का घाटा बताया गया है। आईए जानते है बजट में किसे क्या मिला... 
भोपाल। प्रदेश के विधायकों का वेतन-भत्ता बढ़ाने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार बजट सत्र में संशोधन विधेयक लाएगी, जिससे विधायकों का वेतन-भत्ता सवा लाख रुपए से ज्यादा हो जाएगा, यानी मौजूदा वेतन-भत्ते से 50 हजार रुपए प्रतिमाह ज्यादा। इसके अलावा पूर्व विधायकों के पेंशन में भी करीब 10 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी। वेतन-भत्ते इसी सत्र में बढ़ाने के लिए बुधवार को विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ.राजेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक हुई। 
भोपाल। निर्वाचन क्षेत्र की विधायक निधि बढ़वाने के लिए बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के विधायक लामबंद हो गए हैं। 30 से ज्यादा विधायकों ने बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर निधि बढ़ाकर पांच करोड़ करने की मांग उठाई। मुख्यमंत्री ने भी भरोसा दिलाया कि सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। हालांकि वित्त विभाग निधि मद में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा देने को तैयार नहीं है। अंतिम फैसला मुख्यमंत्री की वित्त मंत्री के साथ अंतिम दौर की चर्चा में हो सकेगा। 
भोपाल। विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन आज दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी। विधानसभा में प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष डॉ. बलराम जाखड़, जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, लोकसभा के पूर्व सदस्य बसोरीसिंह मसराम, विधानसभा के पूर्व सदस्य विनयकुमार दीवान और रामनारायण तेनगुरिया को श्रद्धांजलि दी गई।  
भोपाल। विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार को राज्यपाल रामनरेश यादव के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया। उन्होंने अभिभाषण के जरिए सरकार का रोडमैप रखा। सरकार आगामी वर्षों में अधोसंरचना विकास, कृषि और रोजगार के क्षेत्र में विशेष ध्यान देगी। कई नए कार्यक्रम भी शुरू होंगे। 2018 तक 18 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जनता का भरोसा सरकार के साथ है, ये बात पंचायत और निकाय चुनाव के नतीजों से साबित हुई है।  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.