विधानसभा
medical sector 01 03 2017भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में वित्तमंत्री जयंत मलैया ने आज 2017-18 के लिए आर्थिक बजट पेश कर दिया है। इस बजट की खास बात यह रही कि सरकार का चिकित्‍सा क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान रहा और इससे संबंधित ...
mp budget loan news 2017228 74958 27 02 2017भोपाल। प्रदेश सरकार भले ही बार-बार दावा करे कि वित्तीय स्थिति काबू में है लेकिन बढ़ता कर्ज कुछ और ही कहानी बयान करता है। प्रदेश के ऊपर कर्ज का बोझ न सिर्फ बढ़ता जा रहा है बल्कि ये एक साल के भीतर बजट के बराबर पहुंच जाएगा।
farmer 2017227 235919 27 02 2017भोपाल। किसानों की आत्महत्या के मामले में प्रदेश सरकार ने पहली बार माना है कि फसल खराब होने और कर्ज न चुका पाने की वजह से भी किसान आत्महत्या कर रहे हैं। पिछले तीन महीने में प्रदेश में 1761 लोगों ने आत्महत्या की।
engineering 2017227 23565 27 02 2017भोपाल। इंजीनियरिंग के प्रति विद्यार्थियों का रुझान कम हुआ है। इसकी वजह से प्रदेश के इंजीनियिरंग कॉलेजों की 60 फीसदी सीटें खाली हैं। प्रदेशभर में 23 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हो गए हैं। विस के बजट सत्र में सोमवार को ये जानकारी तकनीकी शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने दी।
rupee 2017225 225019 25 02 2017भोपाल। विधायकों को विधायक निधि इसलिए दी जाती है कि वह अपने क्षेत्र में जरूरी काम करा सकें। लेकिन ज्यादातर मंत्री अपनी इस निधि को साल भर भुलाए रहते हैं और फिर मार्च में इसके लेप्स होने के डर से आनन-फानन में ऐसे कामों में एकमुश्त खर्च कर देते हैं ...
shivrajsingh 2017225 225221 25 02 2017भोपाल। एक मार्च को विधानसभा में पेश होने वाले 2017-18 के बजट में सरकार का फोकस नई योजनाओं पर कम और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करने पर ज्यादा होगा। वार्षिक योजना में भी यही तस्वीर उभरकर सामने आई है।
vijayshah 2017223 23355 23 02 2017भोपाल। कांग्रेस के ज्यादातर विधायकों ने अजय सिंह (राहुल भैया) को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाने के निर्णय को सही ठहराया है। विधायकों का कहना है कि अब कांग्रेस नई ऊर्जा और शक्ति के साथ सरकार का मुकाबला करेगी।
shivraj 2017223 23427 23 02 2017भोपाल। पिछले एक साल के दौरान लोकायुक्त पुलिस द्वारा रिश्वत लेते पकड़े गए अधिकारियों-कर्मचारियों की नाम की सूची, उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी फिलहाल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास नहीं है।
ajaysingh 2017223 234644 23 02 2017भोपाल। नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के बाद अजय सिंह ने दूरभाष पर नवदुनिया से कहा कि घोटालेबाज सरकार से उनकी आरपार की लड़ाई होगी । बीजेपी सरकार में घोटालों पर घोटाले हो रहे हैं, जनता को सरकार गुमराह कर रही है।
vidhansabha 2017223 233132 23 02 2017भोपाल। राज्य सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में पदोन्नति में आरक्षण मामले में बताया कि पदोन्नति न होने से सरकार के कामकाज पर काई फर्क नहीं पड़ा है। वहीं 16 फरवरी को सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर माना था कि पदोन्नति न होने से काम प्रभावित हो रहा है।
भोपाल/ विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन ही सदन में सदस्यों की उपस्थिति दयनीय थी। गुरुवार को भोजनावकाश के बाद जब सदन की कार्रवाई शुरू हुई तो कोरम की कमी थी। कांग्रेस के महेंद्र सिंह कालूखेड़ा ने राज्यपाल के अभिभाषण पर हो रही चर्चा की शुरुआत की। चर्चा के दौरान जब कांग्रेस के ही शैलेंद्र पटेल की बारी आई तो उन्होंने कोरम की कमी का मुद्दा उठाया। उस समय सदन में 17 सदस्य ही मौजूद थे जबकि कम से कम 23 विधायकों का होना अनिवार्य है। पर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मसले को यह कहकर हंसी में उड़ा दिया कि अजय सिंह नेता प्रतिपक्ष बन गए हैं इसके विरोध में कांग्रेस ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार कर दिया है। इसे लेकर थोड़ी देर हंसी ठिठोली हुई।
 भोपाल। प्रदेश की सात सड़कें नई नेशनल हाईवे होने जा रही है। 25 जिलों से होकर गुजरने वाली इन स्टेट हाइवे और मेन डिस्ट्रिक रोड (एमडीआर) की लंबाई 2021 किमी होगी। विस के बजट सत्र के दूसरे दिन बुधवार को ये जानकारी लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह ने दी। वह विधायक जितेंद्र सिंह गहलोत के सवाल का...
 
rampal 2017222 23025 22 02 2017भोपाल। मुख्यमंत्री युवा कॉन्ट्रेक्टर योजना के पहले दो चरणों में 810 युवा इंजीनियरों को ठेकेदार बनाने पर शासन ने 231.68 लाख खर्च किए। प्रशिक्षण लेने वाले इन युवा इंजीनियरों में से सिर्फ 315 ने ही ठेकेदारी के लिए पंजीयन कराया है।
bhupendrasingh 2017222 23349 22 02 2017भोपाल।कटनी हवाला कांड के आरोपी संतोष गर्ग की हरिद्वार में संदिग्ध मौत के बाद विधानसभा परिसर में गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह को सवालों का सामना करना पड़ा। कटनी के पूर्व एसपी गौरव तिवारी के एकाएक तबादला कर एक बार सरकार घिर चुकी है।
भोपाल/ प्रदेश की राजनीति के एक आधार स्तंभ एवं भाषण शैली के जनक पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा को बुधवार को विधानसभा में लंबे सार्वजनिक जीवन में किए गए उनके कार्यों को याद किया गया। उनके साथ दिवंगत सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, पूर्व सांसदों तथा पूर्व विधायकों के अलावा कश्मीर में शहीद प्रदेश के दो जवानों को भी याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि के साथ विधानसभा की कार्रवाई 23 फरवरी को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
भोपाल/ सदन की आसंदी भी कितनी असहाय हो सकती है, यह गुरुवार को विधानसभा की कार्रवाई के दौरान देखने को मिला। सदन के अंदर विधायकों के साथ मंत्री तक आसंदी का निर्देश मनने के लिए तैयार नहीं थे। सदन के अंदर अनुपूरक अनुदान पर चर्चा चल रही थी। कांग्रेस के सुुंदरलाल तिवारी बोल रहे थे और आसंदी पर थे उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह। सुर्खियों में रहने की अपनी आदत के अनुसार श्री तिवारी अपने भाषण में भोपाल जेल ब्रेक, सिमी के कथित आतंकियों के भागने, प्रहरी की हत्या और फिर इन्काउंटर का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस ने सिमी के भागे सभी आरोपियों की हत्या कर दी, इसकी वजह से यह पता नहीं चल सका कि जेल के मुख्य प्रहरी की हत्या वास्तव में कैसे हुई। यह सुनते ही सत्तापक्ष भड़क गया। शुरुआत वन मंत्री डा. गौरीशंकर शेजवार ने की और इसके बाद मंत्रीगण नरोत्तम मिश्रा, लाल सिंह आर्य, विश्वास सारंग तथा शरद जैन सहित सत्तापक्ष के विधायकों ने मोर्चा संभाल लिया। दूसरी तरफ सुंदरलाल तिवारी के समर्थन में रामनिवास रावत, बाला बच्चन, सचिन यादव आदि ने जवाबी हमला बोला। 
भोपाल/ सत्तापक्ष एवं विपक्ष के बीच लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली तीखी बहस के बाद 9 हजार 347 करोड़ रुपए से ज्यादा का द्वितीय अनुपूरक बजट विधानसभा में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। गुरुवार को विधानसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि प्रदेश में वित्तीय स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। द्वितीय अनुपूरक में कृषि, किसान एवं ग्रामीण विकास पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश के अन्य प्रदेशों की तरह मप्र सरकार भी प्रदेश के विकास व तरक्की को ध्यान में रखकर कर्ज ले रही है और... 
भोपाल। मप्र विधानसभा के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन सिंहस्थ में खर्चे को लेकर खूब हंगामा हुआ। कांग्रेस MLA जीतू पटवारी ने यह मुद्दा उठाया। पटवारी ने कहा, तीन बार पूछा सवाल, तो सरकार ने दी अलग-अलग जानकारी। वैचारिक महाकुंभ को लेकर भी कांग्रेस ने सवाल उठाए। सरकार ने कहा, सबूत हैं, तो पेश करें कांग्रेस MLA जीतू पटवारी ने सिंहस्थ में खर्च की गई राशि की जानकारी मांगी। उन्होंने सरकार से पूछा कि, सिंहस्थ में किस विभाग ने कितनी राशि खर्च की, वहीं वैचारिक कुम्भ किसके आदेश से किया गया? 
भोपाल/ नोटबंदी से किसानों को होने वाली दिक्कत पर आए स्थगन पर चर्चा का जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जवाब दे रहे थे तब कई अवसर ऐसे आए जब मुख्यमंत्री के विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों के साथ सवाल-जवाब हुए। चर्चा के दौरान किसानों की आत्महत्या का मामला आया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि एक भी किसान आत्महत्या करता है तो दु:ख होता है पर जब इसे लेकर राजनीति होती है तो और ज्यादा दुख होता है। उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में जब दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी तब किसान ज्यादा आत्महत्याएं करते थे जबकि अब कम करते हैं। इस पर कांग्रेस के रामनिवास रावत ने टिप्पणी की कि किसानों की आह ने दिग्विजय सिंह को डुबोया था और यह आह ही आपको भी डुबोएगी। बीच में सुंदरलाल तिवारी कूद पड़े और बोले कि मुख्यमंत्री गलत बोल रहे हैं। दिग्विजय सिंह के समय का रिकार्ड निकाल लिया जाए, दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।  
भोपाल/ नोटबंदी की वजह से किसानों को होनी वाली परेशानी को लेकर विधानसभा में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। प्रश्नकाल को स्थगित कर इस संबंध में आए स्थगन पर चर्चा कराई गई। पांच घंटे तक चली इस चर्चा में पक्ष-विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी बहस हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चर्चा के दौरान मौजूद रहे पर जब वे जवाब दे रहे थे तो पहले तो कांग्रेस के सदस्यों ने हंगामा किया और बाद में यह कहकर सदन से वाकआउट कर दिया कि मुख्यमंत्री नोटबंदी एवं कालेधन पर जवाब दे रहे हैं जबकि हमारे स्थगन में यह मुद्दा है ही नहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विपक्ष की स्थिति अत्यंत दयनीय है, जिसने चर्चा में हिस्सा लेकर मुद्दे तो उठाए पर बिना जवाब सुने भाग खड़ा हुआ।  
भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन विपक्ष कांग्रेस ने नोटबंदी को लेकर सदन में जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने प्रश्नकाल में ही नोटबंदी से उत्पन्न स्थिति और किसानों की बदहाली को लेकर चर्चा की मांग की। इसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ, जिसके चलते विधानसभा की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। 10 मिनट बाद दोबारा कांग्रेस ने सदन में इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की। इस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा से स्थगन स्वीकार कर चर्चा कराए जाने पर सहमति जताई। इसके बाद प्रश्नकाल को स्थगित कर कांग्रेस द्वारा दिए गए स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा हुई। 
भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। पूर्व गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने कुपोषण के मुद्दे पर अपनी ही सरकार को घेरा। गौर ने 6 जिलों में सबसे ज्यादा कुपोषण होने की बात कहकर इस मामले में राज्य सरकार से जवाब मांगा। उधर, गौर के तीखे तेवर देखते हुए फौरन सरकार की ओर से जवाब पेश किया गया, जिस पर गौर ने असंतोष जताया कुपोषण के मामले में मप्र की सेहत ठीक नहीं है। बुंदेलखंड के जिलों में हालत और भी खराब है। 
भोपाल.विधानसभा में सोमवार से शुरू हुए शीतकालीन सत्र में कांग्रेस के कार्यवाहक नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ने जिन लोगों की बैंकों की लाइन में खड़े होने के दौरान मौत हो गई, उन्हें श्रद्धांजलि दे दी। सदन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत बड़ी संख्या में मंत्री और सत्तापक्ष के विधायक मौजूद थे। मामला श्रद्धांजलि का था इसलिए किसी ने इसका विरोध नहीं किया। लोकसभा और राज्यसभा में भी पिछले दिनों इस मुद्दे पर काफी हंगामा हो चुका है। बाद में जब मंत्रियों से बात की गई तो उनका सिर्फ इतना कहना था कि श्रद्धांजलि में राजनीति नहीं की जाती।  
भोपाल। चौदहवीं विधानसभा का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से नौ दिसंबर तक चलेगा। इसमें पांच बैठकें होंगी। सत्र के दौरान सरकार वित्तीय वर्ष 2016-17 का दूसरा पूरक बजट पेश कर सकती है। राज्यपाल ओपी कोहली ने मंगलवार इसकी अधिसूचना जारी कर दी। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस सोमवार को जेल तोड़कर भागे सिमी के आठ आतंकवादियों को कथित एनकाउंटर में मार दिए जाने समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेर सकती है। नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के निधन के बाद हो रहे इस पहले सत्र में कांग्रेस नया नेता प्रतिपक्ष भी चुन सकती है। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.