विधानसभा
भोपाल। मप्र विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो गया है। सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा में राज्यपाल रामनरेश यादव का बजट अभिभाषण हुआ। इसके बाद स्पीकर डॉ. सीताशरण शर्मा ने मैहर सीट से जीत दर्ज करने वाले भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई और सदन की कार्यवाही शुरू की। जानकारी के अनुसार सरकार विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने का बिल भी इसी सत्र में लाने की तैयारी में है। इसके अलावा तीन और विधेयक विधानसभा में लाए जा सकते हैं।  
भोपाल। प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू होगा। इसमें सरकार 2016-17 के लिए बजट पेश करेगी। ये सवा लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का हो सकता है। इसमें 60 से 65 हजार करोड़ रुपए योजनाओं में खर्च करने के लिए रखे जाएंगे। इसके लिए राज्य योजना आयोग ने विभागीय अधिकारियों के साथ खाका खींच लिया है, जिसे जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने रखा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक बजट सत्र 15 फरवरी से शुरू होने की संभावना है। सत्र 28 से 30 दिन का रहेगा। 
भोपाल। विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया। सत्र की अवधि 18 दिसंबर तक थी लेकिन इसे दो दिन पहले ही स्थगित कर दिया गया। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सदन के सभी कार्य समाप्त होने का हवाला देते हुए विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा से सत्रावसान का अनुरोध किया। जिसे ध्वनिमत से स्वीकार कर लिया गया। शीतकालीन सत्र की कुल 8 बैठकें हुर्इं। इस दौरान तीसरे अनुपूरक बजट को मंजूरी समेत 11 शासकीय विधेयक भी पारित हुए। विधानसभा अध्यक्ष श्री शर्मा ने बताया कि.... 
भोपाल/ जब देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे तब बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली महू में बाबा साहेब के नाम से शोध संस्थान शुरू किया गया था। इसे प्रदेश सरकार ही संचालित करती थी और अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महू में बाबा साहेब के नाम से सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय खोलने की पहल की है। इससे डा. अंबेडकर के प्रति भाजपा की सोच का पता चलता है। यह बात उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कही। वे विधानसभा में प्रस्तुत अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विधेयक 2015 पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।  
भोपाल/ संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को विधानसभा में जानकारी दी कि सूखे की वजह से जिन किसानों की फसल 50 फीसदी से ज्यादा खराब हो गई हैं, उनके कृषि पंपों के बिजली बिलों की वसूली सरकार ने स्थगित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में जिला कलेक्टरों द्वारा फसलों के नुकसान की रिपोर्ट के आधार पर बिलों की वसूली स्थगित रहेगी। मिश्रा ने कहा कि इस तरह किसानों की कुल 375 करोड़ रुपए की वसूली स्थगित होगी। इससे बिजली कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें सरकार द्वारा बैंक.... 
भोपाल/ राजधानी के बैरागढ़ एवं ईदगाह हिल्स, होशंगाबाद, इटारसी तथा सतना सहित प्रदेश के कई शहरों में रहने वाले सिंधी विस्थापितों को अब उनके मकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठनों की जमीन का मालिकाना हक मिल सकेगा। उन किसानों को भी जमीन के पट्टे मिल सकेंगे जो वर्षों से उस पर खेती तो कर रहे हैं लेकिन वे उसके मालिक नहीं हैं। यह संभव होगा विधानसभा में मंगलवार को पारित मप्र भू-राजस्व संहिता संशोधन विधेयक के कारण। राजस्व मंत्री रामपाल सिंह ने संशोधन विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि.... 
भोपाल/ ओवर लोडिंग, बिना परमिट-फिटनेस यात्री बसों के संचालन सहित परिहवन नियमों के उल्लंघन पर अब दो की बजाय चार गुना दंड लगेगा। ऐसा सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। उम्मीद है इससे अवैध परिवहन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। यह बात परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कही। वे विधानसभा में सोमवार को मप्र मोटरयान कराधान संशोधन विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। 
भोपाल। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के समापन मौके पर बुधवार को पारंपरिक उदबोधनों के दौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री सचिन तेंदुलकर को भी मात कर गए हैं। उन्हें जिस क्रम पर भेजा गया वहां बल्लेबाजी की। सदन में समन्वय बनाने, कमियां दूर करने से लेकर किसी भी मंत्री के विभाग के सवालों के जवाब देने में उन्होंने इतनी कुशलता दिखाई जैसे वे ही उस विभाग के मंत्री हों। कहीं बाला बच्चन को नुकसान न हो जाए... शिवराज ने प्रतिपक्ष की बागडोर संभालने वाले उपनेता बाला बच्चन की तारीफ भी की .... 
भोपाल। प्रदेश में सूखे, अल्पवर्षा के मामले में चर्चा की मांग को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बुधवार को सदन में हंगामा किया और बहिर्गमन भी किया। इससे पहले हंगामे के चलते दस मिनट तक कार्यवाही स्थगित भी रही। भोजनावकाश के बाद जब सदन समवेत हुआ तो कांग्रेस के रामनिवास रावत ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि कल की कार्यसूची में नियम 139 के तहत यह विषय चर्चा के लिए नियत था, वह आज कार्यसूची से गायब है। 
भोपाल। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा है कि दो अंकों में पहुंच चुकी राज्य की विकास दर को बरकरार रखने के लिए कर्ज लेना भी जरूरी है। विधानसभा में बुधवार को राजकोषीय उत्तरदायित्व व बजट प्रबंधन विधेयक पर चर्चा में उन्होंने यह बात कही। इससे सरकार की ऋण सीमा में आधा फीसदी का इजाफा हो गया है। कांग्रेस के उप नेता बाला बच्चन ने इस पर कहा कि सरकार अधिकतम तीन फीसदी कर्ज सीमा का उपयोग कर चुकी है, अब इसे साढ़े तीन फीसदी किया जा रहा है, इससे जाहिर है कि सरकार का वित्तीय प्रबंधन असफल हो गया है। 
भोपाल। विधायकों को बुलाकर बैठक से गायब रहने वाले भोपाल नगर निगम के कमिश्नर तेजस्वी नायक को विधानसभा सचिवालय ने बुधवार को नोटिस जारी कर सात दिन में जवाब मांगा है। नायक पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने विधायकों का अपमान किया है। भोपाल के विधायकों आरिफ अकील, विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा, सुरेंद्रनाथ सिंह और विष्णु खत्री ने नायक के खिलाफ विशेषाधिकार भंग की सूचना दी है। विशेषाधिकार हनन समिति अब अगले सत्र के अंतिम दिन अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। 
भोपाल। जिन नल-जल योजनाओं को पंचायत को सौंप दिया गया है, उनमें भी सुधार कार्य की जरूरत होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) सहयोग करेगा। ये जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को विधानसभा में दी। प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी विधायक हरवंश राठौर ने खराब नल-जल योजनाओं का मुद्दा उठाया था। इस पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वे इस मुद्दे को लेकर पीएचई और पंचायत, दोनों विभागों की बैठक बुलाएंगे। इसके पहले लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कुसुम मेहदेले ने जवाब में कहा था कि.... 
भोपाल। विधानसभा में आज शून्यकाल में सागर की निजी बिजली कंपनी और नागदा की ग्रेसिम इंडस्ट्री के दो मुद्दे उठाए गए जिन पर चर्चा के बाद सरकार ने भोपाल से जांच की टीम भेजे जाने का ऐलान किया। सागर की निजी बिजली कंपनी के खिलाफ स्थानीय विधायक शैलेंद्र जैन ने मामला उठाया था। बिजली कंपनी के रवैये के खिलाफ विधायक ने कई विषयों को प्रमुखता से उठाया तो सरकार ने भोपाल से तीन अधिकारियों की टीम भेजकर जांच कराने का आश्वासन दिया। इसी तरह नागदा की ग्रेसिम इंडस्ट्री में रिटायरमेंट उम्र 60 किए जाने के बाद भी.... 
भोपाल। विधानसभा में प्रश्नकाल में बीजेपी के विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार ने अपनी पार्टी की सरकार को घेरा जिस पर कांग्रेस विधायकों ने उनका समर्थन किया। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के पट्टे की जमीन पर मुरैना ही नहीं पूरे प्रदेश में भूमाफिया सक्रिय है। उन्होंने इसकी जांच की मांग की। सत्यपाल सिंह सिकरवार ने पहले अपने सवाल की मूल भावना को ही लिखित प्रश्न में शामिल नहीं करने की बात कही तो अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने कहा कि आप उसे पूरक प्रश्न में पूछ सकते हैं। 
भोपाल। बड़वानी नेत्र शिविर में मोतियाबिंद के आपरेशन में आंखों की रोशनी गंवाने वाले पीड़ितों को राज्य सरकार दो लाख स्र्पए मुआवजे के अतिरिक्त आजीवन 5000 स्र्पए प्रतिमाह की पेंशन देगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को विधानसभा में की। स्थगन प्रस्ताव का जवाब देते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि आपरेशन शिविर में लापरवाही हुई है। इस मामले में कोई लीपापोती नहीं होने देंगे। गहराई से जांच के लिए अपर मुख्य सचिव वित्त की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। 
भोपाल। बड़वानी नेत्र शिविर को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा सदन में जैसे ही खड़े हुए कांग्रेस ने सदन से वाकआउट कर दिया। कांग्रेस विस में मंगलवार को इस मामले में स्थगन प्रस्ताव लेकर आया था और मिश्रा इसका जवाब दे रहे थे, लेकिन कार्यवाहक नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन और मुख्य सचेतक रामनिवास रावत ने विरोध दर्ज कराया। रावत ने यहां तक कहा कि इस पूरे मामले की सुई जिसके ऊपर घूम रही है वह इस मामले में कैसे जवाब दे सकता है। 
भोपाल। विधानसभा के गलियारे में अब मीडिया के कैमरे नजर नहीं आएंगे। सदन के मुख्यद्वार के सामने फोटो खींचने या बाइट लेने पर प्रतिबंध रहेगा। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को प्रथम तल पर पत्रकारदीर्घा से लगा प्रेस रूम आवंटित किया गया है, जबकि प्रिंट मीडिया की बैठक व्यवस्था भूतल पर स्थित प्रेस रूम में रहेगी। अब मंत्री और विधायकों को बाइट देने के लिए प्रथम तल पर बने प्रेस रूम में जाना होगा। मानसून सत्र में बीजेपी-कांग्रेस के बीच हुई धक्का-मुक्की की घटना के बाद विधानसभा सचिवालय ने ये व्यवस्था तय की। 
भोपाल। मध्‍यप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज शुरू हुआ ।वहीं कवरेज के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों के लिए लागू की गई नई व्यवस्था को लेकर मीडिया कर्मियों में रोष रहस।हालांकि विधानसभा अध्‍यक्ष्‍ा का कहना है कि नई व्‍यवस्‍था की जरूरत पड़ने पर समीक्षा की जाएगी। उन्‍होंने मीडियाकर्मियाें को चर्चा के लिए भी बुलाया ।विपक्ष के हंगामे, वॉकआउट के बाद कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। अमानक खाद के मुद्दे पर कांग्रेस ने वॉकआउट किया था। सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई कार्रवाई दोपहर 12 बजे बाद स्‍थगित कर दी गई। 
भोपाल/ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे हालांकि इलाज के संदर्भ में मुंबई गए हैं, पर उनकी अनुपस्थिति में कांग्रेस ने राज्य सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर रखी है। पहले तो किसानों के मुआवजा वितरण पर ही कांग्रेस सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने वाली थी लेकिन अब बड़वानी में मोतियाबिंद आपरेशन की विफलता और दर्जनों लोगों की रोशनी जाने का बड़ा मसला उसके हाथ लग गया है। कांग्रेस इन दोनों मामलों को लेकर सरकार को घेरेगी और सदन नहीं चलने देगी। 
भोपाल/ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के सुचारु रूप से चलने की संभावना बन रही है। विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तय हुआ है कि सत्र को चलाया जाएगा। इस मसले पर सभी सहमत थे कि सदन चलना चाहिए, इतना ही नहीं जब भी जरूरत हो तो समय बढ़ाकर सदन की कार्रवाई चलाई जाना चाहिए। बैठक में अध्यक्ष श्री शर्मा के अलावा विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह, मंत्री गण बाबूलाल गौर, जयंत मलैया, नरोत्तम मिश्रा, उप नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन, महेंद्र सिंह कालूखेड़ा तथा रामनिवास रावत आदि उपस्थित थे। 
भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को विधानसभा में घोषणा की कि जिन किसानों की फसलें सूखा एवं अतिवृष्टि से तबाह हुई हैं, उन किसानों से कर्ज एवं बिजली बिलों की वसूली एक साल तक नहीं की जाएगी। किसानों के कर्ज के एक साल का ब्याज भी राज्य सरकार भरेगी। इतना ही नहीं सभी कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि गांव के साहूकार भी प्रभावित किसानों से कर्ज की वसूली एक साल तक न करें और यदि कोई ऐसा करता मिले तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री विधानसभा के विशेष सत्र में किसानों को राहत के लिए लाए गए अनुपूरक अनुमान पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। 
भोपाल/ विधानसभा में सूखा राहत के लिए लाए गए अनुपूरक अनुमान पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने जहां सरकार के सामने किसानों को राहत के लिए कुछ मांगे रखीं तो पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जमकर घेरा। सिंह ने मुख्यमंत्री से कहा कि केंद्र में जब यूपीए की सरकार थी और प्रदेश में किसानों की फसलें तबाह हुई थीं तो आपने 2008, 2010 एवं 2014 में केंद्र सरकार के खिलाफ धरना एवं उपवास किया था। अब फिर किसानों की फसलें तबाह हुई हैं लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कोई मदद नहीं की। उन्होंने कहा कि आप चलिए केंद्र के खिलाफ धरने पर बैठिए, उपवास करिए, समूची कांग्रेस आपका साथ देने के लिए तैयार है। 
भोपाल/ विधानसभा में किसानों को सूखा राहत के लिए लाए गए अनुपूरक पर चर्चा के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जवाब के दौरान सदन के अंदर कई बार हंगामे के आसार निर्मित हुए। इस दौरान भाजपा के कैलाश विजयवर्गीय ने दो बार प्वाइंट आफ आर्डर भी लिया और कहा कि सदन के अंदर जब नेता यानि मुख्यमंत्री अथवा नेता प्रतिपक्ष बोल रहे हों तब कोई व्यवधान नहीं कर सकता। किसी को बोलना है तो हाथ ऊपर कर अनुमति ले लेकिन यहां ऐसा नहीं हो रहा है इसलिए इस व्यवस्था दें। अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने इस पर एक बार तो कांग्रेस े सुंदरलाल तिवारी से कहा कि आप आगे नहीं बोलेंगे लेकिन दूसरी बार कोई व्यवस्था नहीं दी। 
भोपाल/ सूखे से फसलों के नष्ट होने से तबाह किसानों के मुद्दे पर बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र के हंगामी होने के पूरे आसार हैं। खास बात यह है कि यहां सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सूखे के खिलाफ सूखे पर भिड़ंत होगी। वजह है सूखे और किसानों की आत्महत्याओं पर सरकार और विपक्ष की अपनी-अपनी रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सरकारी तंत्र ने सूखे से तबाह फसलों का सर्वे किया है। इसमें यह भी बताया जाएगा कि तत्काल किसानों को कितनी राहत दी गई है। इसके विपरीत कांग्रेस विधायक दल की अपनी रिपोर्ट है। यह सरकार पर आरोपों से भरी होने की संभावना है। स्पष्ट है कि दोनों पक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट पर अड़ेंगे और एक दिन का यह विशेष सत्र भी बिना कारगर बहस के खत्म हो सकता है। अलबत्ता, सरकार जरूर किसानों के लिए जो बजट पास कराना चाहती है, हंगामें के बीच वह पास हो सकता है। 
भोपाल। सूखे से जूझ रहे किसानों के मुद्दे पर मध्यप्रदेश विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र पांच नवंबर को होगा। इसमें खेती से जुड़े पहलू पर विचार-विमर्श होगा। बताया जा रहा है कि सरकार दस साल में खेती की स्थिति को लेकर लेखा-जोखा पेश कर सकती है। साथ ही किसानों को राहत देने के लिए विशेष प्रावधान का संकल्प भी पारित करा सकती है। सत्र में प्रभावी विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए कांग्रेस ने चार नवंबर को विधायक दल की बैठक बुलाई है। उल्लेखनीय है कि किसानों के मुद्दे पर प्रदेश में पहली बार विधानसभा का सत्र बुलाया जा रहा है।  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.