व्यापार
29-08-2016
Image result for RBIनई दिल्ली। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) ने पनामा पेपर्स लीक को लेकर दायर जनहित याचिका का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि विदेश में बैंक खाता रखना कोई अपराध नहीं है। उदार भुगतान योजना के तहत या आरबीआइ से अनुमति लेकर खोला गया खाता कानून का उल्लंघन नहीं है। अपने हलफनामे में बैंक ने यह स्पष्ट किया है। शीर्ष अदालत ने नोटिस भेज कर रिजर्व बैंक से जवाब मांगा था। मामले में सोमवार को सुनवाई होगी। देश के बाहर लेनदेन और विदेश में रकम रखने के लिए विदेश में खाता खोला जाता है। पनामा पेपर्स लीक में कर चोरी में ऐसे ही सैकड़ों खाते का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है।
29-08-2016
Image result for dalal streetनई दिल्ली। एशियाई बाजारों से मिल रहे कमजोर संकेतों के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत सुस्त रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ खुले। करीब 9:30 बजे निफ्टी 8 अंक नीचे 8565 और सेंसेक्स 40 अंक 27742 के स्तर पर कोराबोर कर रहे हैं। जानकार मान रहे हैं कि भारतीय शेयर बाजार में निचले स्तर से खरीदारी लौट सकती है। बाजार विशेषज्ञ राजेश सतपुते के मुताबिक निफ्टी के लिहाज से 8540 का स्तर बेहद अहम है। बाजार जब तक इस स्तर के ऊपर है किसी बड़ी गिरावट का खतरा बाजार में नहीं है। आज सुबह कमजोर एशियाई संकेतों के बाद भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत 8540 के आस-पास संभावित थी।
29-08-2016
कोलकाता : बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की फाइनेंसिंग के संबंध में बैंकों ने चिंता जताई है। बड़े कर्ज के मामलों में रिजर्व बैंक के नए फ्रेमवर्क में बड़ी कंपनियों को लोन देने में सतर्कता बरतने की बात कही गई है। शुक्रवार को ही रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि वह इंफ्रास्ट्रक्चर फंडिंग जैसी राष्ट्रीय महत्व की गतिविधियों के लिए नियमों में छूट देने के कतई पक्ष में नहीं हैं। वजह यह है कि इससे वित्तीय स्थिरता का खतरा पैदा हो सकता है। सरकार के लिए यह ज्यादा बेहतर है कि वह ऐसी गतिविधियों को सीधे छूट दे।
28-08-2016
Image result for arun jaitleyनई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ब्रिक्स देशों के अपनी खुद की पंचाट (एट्रिबिशन) प्रणाली विकसित करने का आधार तय किया है। उनका कहना है कि विकासशील सदस्य देशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि विकसित देशों के साथ पंचाट का लाभ उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के खिलाफ न हो। ब्रिक्स में अंतरराष्ट्रीय पंचाट पर आयोजित सम्मेलन में अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि विश्व के मौजूदा मंदी के दौर से बाहर निकलने के बाद उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में विकास दर बढ़ेगी। इसलिए विवादों के निवारण की प्रणाली को अभी दुरुस्त करना होगा। ताकि विभिन्न देशों के बीच व्यापार बढ़े। कई देश भयभीत हैं कि समझौतों का बोझ उभरती हुई अर्थव्यवस्था होने के नाते उन पर डाला जाएगा।
28-08-2016
Image result for foreign moneyमुंबई, आइएएनएस : देश में विदेशी पूंजी की आवक बढ़ने से फॉरेक्स रिजर्व नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा भंडार (फॉरेक्स रिजर्व) 19 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 1.34 अरब डॉलर की जोरदार बढ़ोतरी के 367.17 अरब डॉलर हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इससे पिछले सप्ताह फॉरेक्स रिजर्व 7.32 करोड़ डॉलर बढ़कर 365.82 अरब डॉलर पर पहुंचा था। इस भंडार का अहम हिस्सा माने जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्तियों (फॉरेन करेंसी असेट्स) में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान 1.31 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इससे ये संपत्तियां 341.67 अरब डॉलर हो गया। स्वर्ण भंडार 21.58 अरब डॉलर के स्तर पर है।
28-08-2016
Image result for gstवाशिंगटन। भारत के साथ बेहतर व्यापारिक संबंधों को लेकर आशावान अमेरिकी ने रविवार को कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 109 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है। लेकिन, नए सुधार और जीएसटी लागू होने के बाद इसमें और गति आएगी। हालांकि, तेजी से उभरते इस अर्थव्यवस्था में अमेरिकन कंपनियों को यहां के व्यावसायिक वातावरण को लेकर कुछ अपनी चिंताएं भी हैं। सोमवार से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रही अमेरिकी वाणिज्य मंत्री पेन्नी प्रिट्जकर ने कहा कि साल 2017 में व्यावसायिक सहयोग के लिए जिन दो क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है वे हैं- ट्रैवेल एंड टूरिज्म और सब-नेशनल इंगेजमेंट।
27-08-2016
Image result for royal enfieldहमें आपकी जरुरतों का ख्याल है इसलिए हम आपके लिए चुन-चुनकर बेहतरीन और शानदार ऑफर्स लाते हैं और आज भी हम ले आएं हैं ऐसा ही एक बेहतरीन ऑफर, जिसे सुनकर आप खुश भी हो जाएंगे और तुरंत इसे खरीद भी लेंगे। दरअसल, वोडाफोन कंपनी ने अपने यूजर्स को एक शानदार ऑफर दिया है जिसके तहत Royal Enfield पर स्पेशल डिस्काउंट दिया जा रहा है। जिसके तहत ये बाइक महज 45 रुपये में दी जा रही है। क्या हुआ, हैरान हो गए ये जानकर। जी हां, ये बिल्कुल सच है।
27-08-2016
Image result for Gold silverनई दिल्ली, पीटीआई : विदेश में कमजोरी के बीच आभूषण निर्माताओं ने सोने में लिवाली से हाथ खींचकर रखे। इसके चलते स्थानीय सराफा बाजार में शुक्रवार को पीली धातु 100 रुपये टूटकर 31 हजार 150 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई।बीते दो सत्रों में यह 200 रुपये मजबूत हुई थी। इसी तरह औद्योगिक यूनिटों व सिक्का निर्माताओं की मांग के अभाव में चांदी भी 655 रुपये लुढ़ककर 44 हजार 420 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। न्यूयॉर्क के अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोना फिसलकर 1321.60 डॉलर प्रति औंस हो गया। इसका असर घरेलू बाजार की कारोबारी धारणा पर भी पड़ा।यहां सोना आभूषण के भाव 100 रुपये कमजोर होकर 31 हजार रुपये प्रति दस ग्राम हो गए।
27-08-2016
Image result for Flight ticketनई दिल्ली। जल्द ही आप अपनी पसंद का खाना चुनकर फ्लाइट का टिकिट खरीद सकेंगे। साथ ही फ्लाइट टिकिट बुक कर सकते समय लिमोजिन जैसे आरामदायक वाहन, चैक इन सीट और एक्स्ट्रा लैग रूम भी बुक कर सकेंगे। खास बात यह है कि ये सभी ऑफर सीधे एयरलाइन की ओर से होंगे, इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की हेराफेरी की गुंजाइश नहीं होगी। यह सब एक नयी प्रौद्योगिकी से संभव होगा जिसका नाम है न्यू डिस्ट्रीब्यूशन कैपेबिलिटी (एनडीसी)। इसे इजाद किया है नयी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एयरलाइंस टैक्नॉलाजी ने। एयरलाइंस टैक्नॉलाजी के निदेशक वरुण बंसल का कहना है कि फिलहाल 70 प्रतिशत हवाई टिकिटें ऑनलाइन एजेंट पोर्टल के माध्यम से खरीदी जाती हैं।
26-08-2016
श्रीनगर : कश्मीर में अशांति से घाटी की अर्थव्यवस्था को 6,400 रूपए का भारी-भरकम नुकसान हुआ है जबकि कर्फ्यू और अलगावादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के आठ जुलाई को मारे जाने के ....
26-08-2016
RBI के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। फंसे कर्जे (एनपीए) से सरकारी बैंको को होने वाले नुकसान को लेकर लगातार नए आंकड़े आ रहे हैं। इसके बावजूद ये बैंक सबक सीखने के लिए तैयार नहीं हैं। अगर कुछ सीखते तो रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की बार-बार चेतावनी देने के बाद सरकारी बैंको ने कर्ज नहीं लौटाने वालों का केंद्रीय डाटाबेस जरूर तैयार लिया होता। बहरहाल, नए आरबीआइ गवर्नर उर्जित पटेल फ्रॉड करके या गलत सूचना देकर बैंकों से कर्ज लेने वाले ग्राहकों का डाटा बैंक बनाने के काम को वरीयता देंगे। सूत्रों के मुताबिक आरबीआइ ने उच्च स्तर पर हाल ही में सभी बैंकों की ओर से एनपीए (नॉन परफॉरमिंग असेट्स) के प्रबंधन के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की है।
26-08-2016
dalal street के लिए चित्र परिणाममुंबई। दलाल स्ट्रीट में गुरुवार को मुनाफावसूली का बोलबाला रहा। अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच निवेशकों ने अंतिम कारोबारी घंटों में शेयरों में चौतरफा बिकवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 224.03 अंक लुढ़ककर 27835.91 अंक पर पहुंच गया। यह दो हफ्तों में किसी एक दिन में इस संवेदी सूचकांक की सबसे बड़ी गिरावट है। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 58.10 अंक टूटकर 8592.20 अंक पर बंद हुआ। वायदा सौदों के निपटान का अंतिम दिन होने के कारण भी बाजार में उठापटक रही। शुक्रवार को अमेरिका के फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन अपने देश की अर्थव्यवस्था पर रोशनी डालेंगी।
25-08-2016
BSNL ने 1,099 रुपये में लांच किया 3G का अनलिमिटेड डाटा प्लाननई दिल्ली, बाजार की प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनी बीएसएनएल ने 1,099 रुपये में एक राष्ट्रीय 3जी अनलिमिटेड मोबाइल डाटा प्लान की घोषणा की है। इसके अलावा उसने अपने कुछ मौजूदा प्लानों पर डाटा उपयोग की सीमा को दोगुना कर दिया है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि ....
25-08-2016
नई दिल्ली, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से मिनटों में पर्सनल लोन मिल सकेगा। बैंक इस सुविधा को देश भर के 50 हजार एटीएम पर शुरू करने जा रहा है। इसके लिए बैंक ने टेंडर मंगाए है, जिससे थर्ड पार्टी वेंडर के जरिए इस सर्विस के सॉफ्टवेयर को मैनेज किया जाएगा। हालांकि देश में इस तरह की सर्विस प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी द्वारा ने पहले से ही लॉन्च किया हुआ है।
25-08-2016
नई दिल्ली, अब दूसरे बैंक के एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन में आसानी से पैसा जमा कर सकेंगे, चाहे आपका खाता उस बैंक में न हो। नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस सर्विस को गुरूवार से शुरू कर किया है। अभी इस सर्विस में केवल तीन बैंकों को जोड़ा गया है, जिसके कस्टमर्स आपस में किसी भी एटीएम से कैश जमा कर सकेंगे।
24-08-2016
वॉशिंगटन। वर्ल्ड बैंक के नए अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। मौजूदा चेयरमैन जिम यांग किम दूसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी करेंगे। वर्ल्ड बैंक की तरफ से बुधवार को यह जानकारी दी गई।
वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने इस मामले में खुली, पारदर्शी और पात्रता आधारित चयन प्रक्रिया को समर्थन दिया है। सभी सदस्य देशों के लिए नामांकन खुला रहेगा। किम का 5 साल का कार्यकाल 30 जून 2017 को खत्म हो रहा है।
24-08-2016
नई दिल्ली। डाकघर के बाद अब बैंकों में रेल टिकट उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इससे लोगों को टिकट खरीदने का एक और विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक-दो शहरों में यह सुविधा मिलेगी, लेकिन यह प्रयोग सफल रहा तो चरणबद्ध तरीके से अन्य शहरों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।
24-08-2016
नई दिल्ली। विदेश में मजबूती के बीच आभूषण निर्माताओं ने घरेलू हाजिर बाजार में सोने की लिवाली जारी रखी। इसके चलते स्थानीय सराफा बाजार में बुधवार को पीली धातु 50 रुपये सुधरकर 31 हजार 250 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। बीते दिन भी इस धातु में 150 रुपये की तेजी दर्ज हुई थी।
23-08-2016
देश में कालेधन के प्रवाह को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) तीन लाख रुपये से अधिक के नकदी लेनदेन को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहा है। सीबीडीटी की अध्यक्ष रानी सिंह नायर ने आज उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय कर सम्मेलन में कहा कि कालेधन पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) की सिफारिशों पर विचार जारी है। एसआईटी ने तीन लाख रुपये से अधिक के नकदी लेनदेन पर रोक लगाने का सुझाव दिया था। 
23-08-2016
स्मार्टफोन बाजार में खुद को अग्रणी बनाए रखने के लिए एपल की तर्ज पर सैमसंग अपने पुराने प्रीमियम (महंगे) मोबाइल फोन को बेचने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया से एक साल के भीतर अपग्रेड योजना के तहत वापस आए मोबाइल को फिर से नया करके बेचने की योजना है। सूत्रों का कहना है कि भारत समेत कई विकासशील देशों में कंपनी इसे 2017 से बेचना शुरू करेगी। इससे ग्राहकों को कम कीमत पर सैमसंग के महंगे फोन मिल सकेंगे। 
23-08-2016
तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड के नवीनतम संस्करण नूगा को नेक्सस उपकरणों के लिए उपलब्ध करा दिया है।कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि आज और अगले कुछ हफ्तों के दौरान नेक्सस 6, नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6पी, नेक्सस प्लेयर, पिक्सल सी और जनरल मोबाइल 4जी (एंड्राइड वन) के लिए एंड्रॉइड 7.0 नूगा सॉफ्टवेयर उन्नयन उपलब्ध होगा। 
22-08-2016
जर्मन लग्जरी कार कंपनी ऑडी भारत में अपने सभी मौजूदा वाहन माडलों के पेट्रोल संस्करण अगले साल पहली तिमाही तक पेश करेगी। कंपनी दिल्ली-एनसीआर में बड़ी डीजल कारों व एसयूवी पर प्रतिबंध के मद्देनजर बदलती बाजार मांग को देखते हुये यह कदम उठा रही है। कंपनी का मानना है कि डीजल वाहनों पर प्रतिबंध तथा अन्य कारणों के चलते इस साल उसे वाहन बिक्री मद में लगभग 760 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। 
22-08-2016
एयरटेल ने सैमसंग गैलेक्सी जे सीरीज के स्मार्टफोन खरीदने वाले लोगों के लिए 10 जीबी 4जी डाटा का ऑफर देने की घोषणा की है। यह ऑफर पहले से एयरटेल प्रीपेड सिम इस्तेमाल करने वालों के अलावा नया एयरटेल सिम लेने वालों को भी दिया जाएगा। इस ऑफर के तहत 250 रुपये की रकम चुकाकर 10 जीबी 4 जी डेटा का फायदा उठाया जा सकता है। यह ऑफर सैमसंग गैलेक्सी जे सीरीज के चुनिंदा स्मार्टफोन के साथ उपलब्ध है। सैमसंग या एयरटेल ने इन हैंडसेट का नाम का खुलासा नहीं किया है। 
22-08-2016
सूचीबद्ध कंपनियों के बोर्ड में महिला निदेशकों की नियुक्ति को लेकर काफी सक्रिय रहे पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आठ सदस्यीय बोर्ड में एक भी महिला सदस्य नहीं है। सेबी ने वर्ष 2015 में 1 अप्रैल से पहले प्रमुख शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के बोर्ड में कम से कम एक महिला निदेशक नियुक्त करने के आदेश जारी करते हुये शेयर बाजारों को इसे तय समयसीमा के भीतर कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिये थे। लेकिन, सेबी के बोर्ड में एक भी महिला सदस्य नहीं हैं। 
21-08-2016
नई दिल्ली: क्रैडिट कार्ड कम्पनी एस.बी.आई. कार्ड ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे किन्ही फर्जी फोन काल के चक्कर में नहीं पडें और अपने क्रैडिट कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी किसी को नहीं बताएं। बैंक ने अपने ग्राहकों को एक संदेश में कहा है कि कुछ ‘तत्व’ कार्डधारकों से कार्ड का पिन नंबर या पासवर्ड जुगाडऩे के चक्कर में लगे हैं ताकि उन्हें चूना लगाया जा सके। इस तरह के फोन करने वाले खुद को किसी वित्तीय संस्थान, बैंक या क्रैडिट कार्ड कम्पनी से जुड़ा बताता है और कार्डधारक से कार्ड या बैंक बैंक खाते संबंधी जानकारी मांगता है। 
चेन्नई : तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की 70वीं जयंती पर 24 फरवरी से अम्मा दुपहिया वाहन योजना शुरू होगी जिसके तहत महिलाएं 50 फीसदी सरकारी सब्सिडी पर मोपेड वाहन खरीद सकेंगी। अन्नाद्रमुक ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि महिलाओं को 125 क्यूबिक क्षमता से कम के मोपेड या स्कूटर खरीदने के......
बेंगलुरू : कर्नाटक में विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच सोशल मीडिया पर गोमांस को लेकर जंग छिड़ गयी है और दोनों पक्ष एक दूसरे का मजाक उड़ाते हुए वीडियो डाल रहे हैं। कांग्रेस ने अपने ताजा वीडियो में भाजपा को ‘बीफ जनता पार्टी’ कहते हुए उसकी खिल्ली उड़ाई है।
नई दिल्ली। शिवसेना ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के दिल्ली के 20 विधायकों को ‘लाभ का पद’ धारण करने को लेकर अयोग्य करार दिए जाने में ‘जल्दबाजी’ को लेकर सवाल उठाए। शिवसेना ने कहा, “यह एक अभूतपूर्व घटना है जिसमें बहुत से चुने हुए विधायकों को थोक भाव से अयोग्य करार दे दिया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच (WEF) में भाग लेने के लिए पीएम मोदी ज्यूरिख पहुंच चुके हैं. यहां से पीएम सीधे दावोस रवाना होंगे. इस मंच में शरीक होने वाले मोदी बतौर प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बाद देश के दूसरे प्रधानमंत्री हैं. 1997 में दावोस गए देवगौड़ा और 2018 में दावोस जाने वाले मोदी के शासनकाल में देश की परिस्थतियां बहुत भिन्न थीं.

शिमला: प्रदेश में जल्द एच.आर.टी.सी. की इलैक्ट्रिक टैक्सी सेवा जल्द शुरू होने जा रही है। इसके लिए बकायदा प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा हरी झंडी दिखाने की तैयारी की जा रही है। इलैक्ट्रिक टैक्सी व बस सेवा को शुरू करने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रबंधन द्वारा योजना तैयार कर ली है....

 

 
यूपी :यूपी के अलीगढ़ में 10वीं की छात्रा के गैंगरेप की सनसनीखेज वारदात सामने आई है. पीड़िता के गांव के ही चार युवकों ने इस वारदात को अंजाम दिया है. इस दौरान उन्होंने उसका अश्लील वीडियो भी बना लिया और वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते रहे. पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है.
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0