व्यापार
14-11-2016
मुंबई। बैंकों में बढ़ रहे डिपॉजिट से बांड यील्ड और ब्याज दरें घटने की संभावना है। बैंकों के पास जो नकदी आई है उससे वो सरकारी पेपर खरीदेंगी और ग्राहकों लोन देगी। नकदी की कमी के कारण लोगों के पास खर्च करने की क्षमता गिर जाएगी। इस कारण देश की विकास दर घटेगी। जानकारों के मुताबिक इससे रिजर्व बैंक के पास दरें घटाने का मौका होगा। सरकार के नोटबंधी के बाद सरकारी गिल्ट में अच्छी खरीदारी का अनुमान है। इस कारण 10 साल की गिल्ट की यील्ड 6.5 फीसदी से बढ़कर 6.65 फीसदी हो गई। शुक्रवार को यील्ड 6.72 फीसदी थी। बांड यील्ड में तेजी को एक ही कारण रोक सकता है। 
14-11-2016
मुंबई। साइरस मिस्त्री को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद से समूह में घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब मिस्त्री ने टाटा संस पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि स्वतंत्र निदेशकों की निष्ठा पर सवाल उठाया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन आरोपों को भी खारिज किया कि उनके कार्यकाल में ग्रुप कंपनियों के बीच तालमेल नहीं था। ऐसा कहना सच से कोसों दूर है। 
14-11-2016
मुंबई। मोदी सरकार के नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा होम लोन चुकाने वालों को हो सकता है। जल्द ही उनकी ईएमआई में बढ़ी कटौती हो सकती है। निजी सेक्टर में एक्सिस बैंक ने इस बात के संकेत भी दिए हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक मोदी सरकार की ओर से नोटबंदी किए जाने के बाद बैंकों में कैश में बड़ा इजाफा हुआ है। इसके चलते आने वाले महीनों में लोन की ब्याज दरों में कमी की उम्मीद है। 
10-11-2016
नई दिल्ली : देश के दूर-दराज इलाकों में रहने वाले किसानों और गरीबों को 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बदलने में कोई दिक्कत नहीं होगी। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले 25.45 करोड़ बैंक खाते उनके इस काम में आएंगे। ऐसे लोगों के पास अगर फसल की बिक्री या पगार के रूप में 500 और हजार रुपये के नोट मिले हैं तो वे जन धन के अपने खाते में इन्हें जमा कर सकेंगे।
10-11-2016
नई दिल्ली: अमेरिका में ट्रंप की जीत से दुनियाभर के शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। लेकिन इसके विपरीत सोने की कीमतों में तेज आई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने में 4000 रुपए का उछाल देखने को मिला है और इसकी मौजूदा कीमत 32500 प्रति दस ग्राम चल रही है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव 1300 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गए।
10-11-2016
नई दिल्ली: काले धन के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए करेंसी नोट पर पाबंदी का फैसला पूरी तरह गोपनीय था। मंत्रियों तक को इसकी जानकारी अंतिम वक्त में दी गई। लेकिन जनता को हिदायत तो लंबे अरसे से दी जा रही थी। सचाई यह है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच महीने पहले यह स्पष्ट चेतावनी दी थी कि स्वत: काला धन घोषित न करने वाले लोग बाद में शिकायत न करें और न ही पैरवी करें।
09-11-2016
नई दिल्ली: 500 और 1000 के बड़े नोट बैन करने के सरकार के फैसले के बाद संभावित करंसी क्राइसिस के मद्देनजर अब बैंक अतिरिक्त काउंटर खोलेंगे और बैंककर्मी एक्स्ट्रा टाइम देकर उन लोगों के नोट बदलने का काम करेंगे जिनके पास ये बड़े नोट अधिकता में हैं। गौरतलब कि पीएम मोदी ने मंगलवार को ही देश के नाम अपने एक संबोधन में इन नोटो को बैन करने की घोषणा कर दी थी।
09-11-2016
नई दिल्ली: बुधवार का कारोबारी सत्र भारतीय शेयर बाजार के लिहाज से बड़े उतार-चढ़ाव वाले होगा। एक्सपर्ट का मानना है कि बुधवार की शाम तक जो ट्रेडर्स अमेरिका में होने वाले चुनाव पर नजर लगाए बैठे थे उनकी दिलचस्पी अब सरकार के इस फैसले पर बाजार की प्रतिक्रिया जानने की होगी। ऐसे में बाजार का सत्र उथल-पुथल वाला होगा इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।
09-11-2016
नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपए के नोट पर अचानक से बैन लगाए जाने का नरेंद्र मोदी सरकार का फैसला उन लोगों के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है जो अपनी बेटी की शादी की खरीदारी की योजनाएं बना ही रहे थे। सरकार के इस बड़े फैसले से अब सोने की खरीदारी को तगड़ा झटका लग सकता है, क्योंकि शादी विवाह के मौके पर सोने की खरीद ज्यादा होती है।
08-11-2016
नई दिल्ली: जीएसटी का नया कर ढांचा महंगाई को न बढ़ाने वाला जान पड़ता है क्योंकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक टोकरी के अंतर्गत आने वाले अधिकांश उत्पादों पर कर की दर उनपर लागू हो रही कर की मौजूदा दर के आस-पास ही है। यह जानकारी सिटीग्रुप की एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है। आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने पांच दरों पर हामी भरी है, 0 फीसदी, 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी।
08-11-2016
Image result for share bazarनई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अमेरिका के शेयर बाजार को किस कदर प्रभावित कर सकता है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सिटी ग्रुप ने आशंका जताई है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप जीतते हैं तो अमेरिकी शेयर बाजार में 3 से 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि 8 नवंबर को ही अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव होना है।
08-11-2016
Image result for business optimismनई दिल्ली: ग्लोबल इंडेक्स ऑफ बिजनेस ऑप्टिमिज्म के मामले में भारत ने अपनी रैंकिंग में एक पायदान का सुधार करते हुए रैंकिंग बेहतर कर ली है। दरअसल, भारत में हुआ यह सुधार गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के जल्द लागू होने की जारी प्रक्रिया के चलते हुआ है। यह बात एक सर्वे के जरिए सामने आई है। हाल ही में सामने आई ग्रांट थॉर्टन इंटरनैशनल बिजनेस रिपोर्ट के मुताबिक तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर 2016) के दौरान भारत ऑप्टिमिज्म इंडेक्स में दूसरे पायदान पर था।
07-11-2016
नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय अगले साल का आम बजट 1 फरवरी को पेश करने की तैयारियों में जोर-शोर से लगा हुआ है। वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि इसके लिए तैयारियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं। शक्तिकांत दास ने कहा, “आम बजट को उसकी तय तिथि से एक महीना पहले पेश करने के पीछे मकसद पूरी बजट प्रक्रिया को 31 मार्च तक पूरा करना है।
07-11-2016
नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद राज्य में जल्द ही 2000 करोड़ का निवेश करेगी और इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। इस निवेश के अंतर्गत यमुना एक्सप्रेसवे पर 450 एकड़ में फूड पार्क की स्थापना भी शामिल है। एक सूत्र के मुताबिक इसी सप्ताह उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य में पतंजलि आयुर्वेद के 2,000 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी दी है।
07-11-2016
नई दिल्ली: घरेलू हवाई यात्रियों के लिए देश की एक बड़ी एयरलाइंस कंपनी इंडिगो खास ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत यात्री मात्र 868 रुपए (सभी टैक्स शामिल) में उड़ान भर सकते हैं। हालांकि कंपनी की ओर से दिए गए इस ऑफर के साथ कुछ नियम व शर्तें भी जुड़ी हुई हैं। ध्यान रहे सस्ती टिकट का ऑफर ग्रुप बुकिंग पर लागू नहीं है। गौरतलब है कि इंडिगो इससे पहले भी सस्ती विमानन सेवाएं देती रही है।
06-11-2016
नई दिल्ली: टाटा मोटर्स ने बीते शुक्रवार को कहा कि उसने नैनो कार में विकास लागत और निवेश को उल्लेखनीय रूप से बट्टे खाते में डाल दिया है और अब वह तेजी से बढ़ते आकर्षक यात्री वाहन बाजार पर नए सिरे से ध्यान देने की रणनीति पर काम कर रही है। इससे पहले कंपनी ने टाटा मोटर्स की खराब स्थिति के लिए नैनो को जिम्मेदार ठहराया था।
06-11-2016
नई दिल्ली: रतन टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच जारी विवाद एवं आरोप-प्रत्यारोप के बीच मिस्त्री के लिए एक राहत भरी खबर आई है। टाटा ग्रुप की हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स ने बोर्ड मीटिंग में साइरस मिस्त्री की लीडरशिप में भरोसा जताया है। इन लोगों ने मिस्त्री की तरफ से उठाए गए कदमों और उनकी नेतृत्व क्षमता को सराहा है।
06-11-2016
नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही में पंजाब नेशनल बैंक का मुनाफा लगभग 12 फीसदी (11.54) गिरकर 549 करोड़ के स्तर पर आ गया। जबकि बीते साल इसी अवधि में बैंक का मुनाफा 621 करोड़ रुपए रहा था। इस तिमाही के दौरान बैंक के एनआईआई में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि इस दौरान बैंक की एसेट क्वालिटी बेहतर रही है। इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बैंक की प्रोविजनिंग 35 फीसदी बढ़ कर 2534 करोड़ रुपए के स्तर पर आ गई।
05-11-2016
नई दिल्ली: हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी होम लोन की ब्याज दर में 0.15 फीसद कटौती करने की घोषणा की है। इसके साथ ही बैंक 75 लाख रुपये तक के होम लोन 9.15 फीसद वार्षिक ब्याज पर देगा। एचडीएफसी ने 75 लाख तक का होम लोन महिलाओं को 9.15 फीसद और अन्य ग्राहकों को 9.20 फीसद पर देने का एलान किया है।
05-11-2016
नई दिल्ली।  चार स्तरीय कर ढ़ाचे को जीएसटी काउंसिल की मंजूरी मिल गई है। जीएसटी के अंतर्गत अब चार स्तर पर टैक्सेशन होगा, जो 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 के हिसाब से तय होगा। काउंसिल के इस बड़े फैसले के बाद इंडस्ट्री से लेकर बड़े अधिकारियों ने अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दीं, जानिए किसने क्या कहा...     डाबर के सीईओ सुनील दुग्गल का कहना है
05-11-2016
नई दिल्ली : जब आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो बीमा कंपनी आपकी मृत्यु हो जाने पर बीमा राशि आपके उत्तराधिकारी या मनोनित व्यक्ति को बीमा राशि का भुगतान कर देती है। इसी तरह जब आपको किसी बिमारी की वजह से अस्पताल में दाखिल होना पड़ता है तो आपके स्वास्थ्य बीमा के तहत आपके अस्पताल में आपके इलाज पर हुए खर्चे का भुगतान कर देती है।