व्यापार
05-12-2016
नई दिल्ली : ऐसे समय में जब देश नकदी की किल्लत से गुजर रहा है, रिजर्व बैंक (आरबीआई) सात दिसंबर को होने वाली बैठक में ब्याज दर में आधा फीसद कटौती कर सकता है। एचडीएफसी के वाइस प्रेसीडेंट व सीईओ केकी मिस्त्री ऐसा महसूस करते हैं। एक चैनल के साथ साक्षात्कार में मिस्त्री बोले कि उनका अनुमान है कि ब्याज दरों में कटौती होगी। 0.25 फीसद की कमी होनी ही चाहिए।
05-12-2016
नई दिल्ली: केंद्र सरकार का मानना है कि केरोसीन का प्रचलन अब लगातार कम हो रहा है। इसलिए वह एलपीजी की तरह केरोसिन ऑइल की सब्सिडी को सीधे खाते में ट्रांसफर करने पर विचार नहीं कर रही है। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, केरोसिन सब्सिडी अब कम हो रही है। उम्मीद है 3-4 साल में यह पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। इसकी वजह यह है कि इलेक्ट्रिफिकेशन और एलीपीजी गैस के कनेक्शन की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
04-12-2016
नई दिल्ली: निवेशकों से 312 करोड़ की पूंजी जुटाने के बाद करीब 78 कंपनियों का अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है, यानी वो गायब हैं। इसमे से सबसे ज्यादा कंपनियां (17) गुजरात की हैं। यह जानकारी बीते शुक्रवार को संसद में दी गई। वहीं अन्य कंपनियां तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पंजाब की हैं। गायब होने वाली कंपनियों में वो शामिल हैं
04-12-2016
नई दिल्ली: आयकर विभाग ने जन-धन खातों में 1.64 करोड़ की अघोषित आय और अन्य विसंगतियों का पता लगाया है। जन-धन खातों में अचानक से आई संदिग्ध जमा राशि की देशव्यापी जांच के बाद विभाग ने यह बात पता लगाई है। इस तरह के खातों में नकदी जमा करने की अधिकतम सीमा 50,000 रुपए है। विभाग ने कोलकाता, मिदनापुर, आरा (बिहार), कोच्चि और वाराणसी में बैंकों में कुछ खातों में संदिग्ध गतिविधि का पता लगाया है।
04-12-2016
नई दिल्ली: नोटबंदी ने देशभर में फैले बेहद छोटे कारोबारियों की पूरी अर्थव्यवस्था बिगाड़ दी है। नकदी की दिक्कत के चलते इन कारोबारियों का धंधा तो मंदा हुआ ही है, बल्कि इनकी अपनी अर्थव्यवस्था भी पूरी तरह चरमरा गई है। छोटे-छोटे गैराज चला रहे ऑटो मैकेनिक और फूलों की सजावट करने वाले छोटे कारोबारियों को संस्थागत तौर पर किसी तरह की वित्तीय मदद नहीं होने के चलते इनका कामकाज आठ नवंबर से पहले के स्तर का 20-30 फीसद रह गया है।
03-12-2016
नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2016-17 में भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट (आर्थिक वृद्धि दर) 7.6 रह सकती है। यह अनुमान संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में लगाया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में सरंचनात्मक सुधारों के आगे बढ़ने से विनिर्माण आधार मजबूत हुआ है और निवेश गतिविधियां तेज हुई हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में चीन की आर्थिक वृद्धि दर मामूली कम होकर 6.4 प्रतिशत रह जाएगी।
03-12-2016
नई दिल्ली: देश के भीतर और बाहर मौजूद कालेधन को लेकर सरकार एक के बाद एक बड़े कदम उठाती जा रही है। इसी बीच काला धन रखने वालों को चेतावनी देते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा कि जो भी लोग कालेधन को सफेद करने जैसे कामों में लगे हैं उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय इस तरह के धन का पता लगाने में लगी हुई हैं।