व्यापार
16-12-2016
नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद देशभर में 500 रुपए के नोट की किल्लत पर बोलते हुए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा कि पहले हमारा ध्यान बाजार में 2000 रुपए का नोट लाने की तरफ था, ताकि वह बाजार से वापस ली गई नकदी की जगह ले सके, लेकिन अब हमारा ध्यान और ज्यादा 500 के नोट छापने पर है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब 500 रुपए का नया नोट विदेश में नहीं बल्कि देश के भीतर ही डिजायन किया गया
16-12-2016
नई दिल्ली: महाराष्ट्र के जिला सहकारी क्रेडिट (डीसीसी) बैंक में मात्र 4 दिन के भीतर (10 से 14 नवंबर) 5,000 करोड़ रुपए की नकदी जमा हुई है। ये नकदी 500 और 1000 रुपए के उन पुराने नोटों के रूप में जमा हुई है, जिन्हें 8 नवंबर की देर रात के बाद बैन कर दिया गया था। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते 8 नवंबर को नोटबंदी का फैसला लिया था जिसके बाद बाजार में प्रचलित 86 फीसदी नकदी (500 और 1000 रुपए के पुराने नोट) बैन हो गई थी।
16-12-2016
नई दिल्ली। नोटबंदी के एक महीने बाद सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जब 80 फीसदी नए नोट बैंको में पहुंच जाएंगे और 100 फीसदी नोट प्रिंट कर लिए जाएंगे, उसके बाद ही नकद निकासी पर से पाबंदी हटाई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले को-ऑपरेटिव बैंकों से और उसके बाद अन्य बैंकों से निकासी पर पाबंदी हटाई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि अब तक बैंकों में जमा करंसी में 50 फीसदी नए नोट हैं।
15-12-2016
नई दिल्ली: नवंबर महीने में थोक मुद्रास्फीति में गिरावट देखने को मिली है। नवंबर में थोक महंगाई दर यानि डब्ल्यूपीआई घटकर 3.15 फीसदी पर आ गई है। नवंबर में थोक महंगाई दर 5 महीने के निचले स्तरों पर आ गई है। अक्टूबर में भी थोक महंगाई दर घटकर 3.39 फीसदी रही थी। वहीं सितंबर की थोक महंगाई दर 3.57 फीसदी से संशोधित होकर 3.8 फीसदी हो गई है। खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर भी घट गई है।
15-12-2016
नई दिल्ली। टाटा संस के स्वतंत्र निदेशक नुस्ली वाडिया ने बुधवार को बताया कि नैनो की निरंतरता को लेकर रतन टाटा के साथ उनके मतभेद थे, जिसके कारण कंपनी के वित्तीय संसाधनों की बरबादी हुई। आपको बता दें कि नुस्ली वाडिया को टाटा संस से निकाले जाने के लिए अगले हफ्ते एक बैठक होनी है जिसमें शेयरहोल्डर्स उन्हें कंपनी से निकालने के लिए मतदान करेंगे।
15-12-2016
नई दिल्ली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) अगले हफ्ते सेबी के पास सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए ड्राफ्ट पेपर्स जमा कराएगा। इसे अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। एनएसई के आईपीओ जिस पर पिछले कुछ समय से काम चल रहा है, में मौजूदा शेयरधारक ओएफएस के जरिए अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। आपको बता दें कि एनएसई ने इस साल जून में घोषणा की थी कि उसने शेयर बाजार में लिस्ट होने की योजना बनाई है।
14-12-2016
नई दिल्ली: एप आधारित टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने मंगलवार को अपने बाइक शेयरिंग प्रॉडक्ट उबर मोटो को लॉन्च कर दिया। यह लॉन्चिंग एक समारोह के दौरान हुई जिसमे तेलंगाना के उद्योग मंत्री के टी रामा राव और उबर के फाउंडर और सीईओ ट्रेविस कैलेनिक मौजूद रहे। कैलेनिक ने कहा, मैं उबर मोटो की लॉन्चिंग हैदराबाद में होने को लेकर काफी उत्साहित हूं।
14-12-2016
नई दिल्ली: मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संकेत दिए कि नोटबंदी और डिजिटल पेमेंट की संख्या में आई तेजी से टैक्स की दरों में कमी आ सकती है। वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद अनएकाउंटेड मनी पर ऊंचा टैक्स लगाया जा रहा है और यह सारा धन सिस्टम में आएगा, जिसकी वजह से सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। नोटबंदी से होने वाले लाभ के बारे में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों के पास भारी मात्रा में नकदी आई है
14-12-2016
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के 15 दिनों के बाद की अवधि में बैंक लोन में गिरावट देखने को मिली है। मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक नोटबंदी के अगले पखवाड़े में बैंक लोन में 61,000 करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। 25 नवंबर तक बैंक लोन में आई यह गिरावट करीब 0.8 फीसदी है।
10-12-2016
नई दिल्ली। अक्बटूर महीने में आईआईपी की ग्रोथ में गिरावट आई है। यह अक्टूबर महीने में -1.9 फीसदी रही है जो सितंबर महीने में 0.7 फीसदी के स्तर पर थी। अक्टूबर महीने के आकड़ों पर नजर डालें तो मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में सितंबर के मुकाबले अक्टूबर महीने में गिरावट दर्ज हुई है। सितंबर में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की वृद्धि दर 0.9 फीसदी रही थी जो अक्टूबर में -2.4 फीसदी के स्तर पर है। माइनिंग क्षेत्र में पिछले महीने के मुकाबले कुछ सुधार देखने को मिला है।
10-12-2016
नई दिल्ली: गोवा, उदयपुर और केरल ये ऐसे स्थान हैं जहां आमतौर पर नए साल पर सैलानियों की भारी भीड़ जुटती है, लेकिन शायद इस साल ये जगहें पहले की तुलना में सुनसान नजर आएं, क्योंकि केंद्र सरकार के नोटबंदी वाले फैसले ने न सिर्फ ट्रैवल कंपनियों बल्कि होटल व्यवसाय को भी बड़ा झटका दिया है। टूर आपरेटर्स और होटल व्यवसायियों का कहना है कि नकदी की किल्लत के चलते काफी सारे लोगों ने अपने साल के अंत की छुट्टियों के प्लान को कैंसल किया है।
10-12-2016
नई दिल्ली: शुक्रवार को सरकार की ओर से जारी किए गए एक आदेश में कहा गया है कि अब पुरानी करेंसी रेल, सरकारी बस और मेट्रो में भी नहीं चलेगी। सरकार के इस नियम के मुताबिक 9 तारीख की मध्य रात्रि से अब 500 रुपए के पुराने नोट ट्रेन, मेट्रो और सरकारी बसों में स्वीकार नहीं किए जाएंगे, पहले यह सीमा 10 दिसंबर तक निर्धारित थी। अगर अब भी आपके पास 500 रुपए के पुराने नोट हैं तो आप उनको सिर्फ बैंक में जमा कर सकते हैं।
09-12-2016
केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद से लोगों ने भारी मात्रा में नकदी बैंकों में जमा की जिसे बैंकों ने आरबीआई के सुपुर्द कर दिया है नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद से लोगों ने भारी मात्रा में नकदी बैंकों में जमा की जिसे बैंकों ने आरबीआई के सुपुर्द कर दिया है। लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि बैंकों में जमा हुई कुल नकदी कितनी है?