व्यापार
06-01-2017
नई दिल्ली: देश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और रायों को मिलकर प्रयास करना होगा। व्यापार विकास एवं संवर्धन परिषद की गुरुवार को हुई बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह बात कही। इस दौरान उन्होंने दोनों की कोशिशों के बीच तालमेल बैठाने पर जोर दिया। परिषद के सदस्यों में रायों के व्यापार मंत्रियों के अलावा केंद्र सरकार के 14 सचिव तथा निर्यात संगठन फियो समेत अन्य उद्योगों के प्रतिनिधि शामिल हैं।
06-01-2017
नई दिल्ली: बैंकिंग सिस्टम में जवाबदेही लाने के लिए सरकारी बैंकों के एमडी को कम से कम छह साल का कार्यकाल मिलना चाहिए। बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के मुखिया विनोद राय ने यह सुझाव दिया है। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि सरकारी बैंकों में बेहतरीन प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए अगले वित्त वर्ष 2017-18 से बैंक कर्मियों को बेहतर वेतन पैकेज मिलेगा।
05-01-2017
नई दिल्ली। केंद्र ने रायों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि डिजिटल पेमेंट किये जाने पर शहरी स्थानीय निकायों की ओर से किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज न लगाया जाए। यूटीलिटी बिलों का भुगतान डिजिटल माध्यमों से करने पर कैशबैक जैसे प्रोत्साहन देने पर भी विचार किया जाए। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने रायों के शहरी विकास मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा है कि शहरी स्थानीय निकायों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन के जरिये भुगतान लेने और देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
05-01-2017
नई दिल्ली। पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को टाटा संस ने अपने निदेशक मंडल से हटाने के लिए एक नोटिस भेजा है। इस विवाद के चलते टाटा समूह की इस होल्डिंग कंपनी के निदेशक मंडल के फैसलों में मिस्त्री के परिवार का सीधा जुड़ाव खत्म हो सकता है। मिस्त्री को हटाने की दिशा में पहले से ही काम हो रहा था, लेकिन मंगलवार की सुबह टाटा ग्रुप के वरिष्ठ सदस्यों की एक मीटिंग में अंतत: यह तय कर लिया गया कि मिस्त्री को रुखसत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।
05-01-2017
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बार फिर साफ किया है कि कोयले की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के अपने लक्ष्य से वह पीछे नहीं हटी है। केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने यहां सीआइआइ के सम्मेलन में कहा कि 2022 तक सालाना डेढ़ अरब टन कोयला उत्पादन के लक्ष्य पर सरकार अडिग है और इसमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा।
04-01-2017
नई दिल्ली। पेटीएम अब जल्द ही पेमेंट बैंक की सुविधा देना शुरू कर देगा। मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम को इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। पेमेंट बैंक लोगों और छोटे कारोबार से एक लाख रुपए प्रति खाता तक की जमा ले सकते हैं। इस पर ग्राहकों को ब्याज भी मिलेगा। गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद पेटीएम का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेज इजाफा देखने को मिला था।