व्यापार
21-02-2017
mukeshमुंबई। ग्राहकों का आंकड़ा 10 करोड़ पार होने पर रिलायंस जियो ने एक बार फिर आकर्षक ऐलान किए हैं। कंपनी ने जियो प्राइम मेंबरशिप प्लान पेश किया है, जिसके तहत यूजर्स को 303 रुपये प्रति महीने में अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।
20-02-2017
मई से ऑनलाइन कीजिए पीएफ का कामनई दिल्ली: देश में पांच करोड़ से अधिक पीएफ धारकों (प्रॉविडेंट फंड) और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. मई से उन्हें पीएफ से निकासी और पेंशन संबंधी कामकाज के लिए पीएफ ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा...
20-02-2017
12मुंबई
रिलायंस कम्युनिकेशंस और टाटा ग्रुप के बीच एक संभावित विलय की बातचीत शुरू हुई है, जिससे टाटा टेलिसर्विसेज, आरकॉम-एयरसेल और एमटीएस का हिस्सा बन सकती है। अगर यह मर्जर होता है तो इसके बाद बनने  ...
20-02-2017
onion के लिए चित्र परिणाममुंबई
दुनिया भर में प्याज के उत्पादन के लिए मशहूर नासिक में किसानों की मदद के लिए भारतीय रेलवे आगे आया है। इस बार प्याज की बंपर पैदावार के कारण दाम गिरने से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है।
19-02-2017

जीएसटी काउंसिल: राज्यों के नुकसान की भरपाई के लिए कानून के ड्राफ्ट को मिली मंजूरी, अगली बैठक 4 और 5 मार्च कोनई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने की दिशा में सरकार को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्यों को होने वाले राजस्व घाटे की भरपाई के लिए कानून के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी गई। वहीं काउंसिल ने एंटी-प्रॉफिटियरिंग (मुनाफाखोरी) क्लॉ्ज पर भी सहमति जताई है।

19-02-2017
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर दिखने वाली लंबी लंबी कतारों की स्थिति भले ही अब सामान्य हो गई हो लेकिन प्रिटिंग प्रेस में नोटों की छपाई का काम अब भी युद्ध स्तर पर जारी है। जानकारी के मुताबिक प्रिटिंग प्रेसों में अब भी सातों दिन, 24 घंटे, तीन शिफ्टों में काम हो रहा है।
19-02-2017
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद 9 नवंबर 2016 से लेकर अब तक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण यानी डीबीटी योजना के अंतर्गत 27,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। यह जानकारी पंचकुला में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हरियाणा सरकार की ओर से दी गई। इतना ही नहीं नोटबंदी के बाद हरियाणा राज्य में करीब 35 फीसद लोगों ने डेबिट कार्ड, रुपे कार्ड और ई-वॉलेट की सेवाएं लेना शुरू कर दिया।
14-02-2017
थोक महंगाई ढाई साल के उच्चतम स्तर 5.25% पर
नई दिल्लीः पैट्रोल ,डीजल के साथ चीनी तथा गेहूं की कीमतों में तेज बढ़ौतरी के कारण इस साल जनवरी में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति की दर बढ़कर ढाई साल के उच्चतम स्तर 5.25 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पहले गत साल दिसंबर में थोक महंगाई दर 3.39 प्रतिशत तथा एक साल पहले जनवरी 2016 में 1.07 प्रतिशत रिणात्मक रही थी। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से जनवरी तक थोक महंगाई दर 5.31 प्रतिशत रही है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 0.04 प्रतिशत रिणात्मक रही थी।
14-02-2017
कैनफिन होम्स में अपनी हिस्सेदारी घटाएगा केनरा बैंक
नई दिल्लीः आवास ऋण देने वाली कंपनी कैनफिन होम्स में उसकी प्रवर्तक कंपनी केनरा बैंक अगले महीने के अंत तक अपनी 13.45 प्रतिशत तक हिस्सेदारी कम कर देगा। कैनफिन होम्स लिमिटेड ने बंबई शेयर बाजार (बीएसई) को दी जानकारी में बताया कि केनरा बैंक ने कंपनी को सूचना दी है कि उसने भारतीय रिजर्व बैंक को 31 मार्च तक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को कम कर 30 प्रतिशत तक लाने की सूचना दी है।
13-02-2017
Carlsberg ने महाराष्ट्र, झारखंड में विनिर्माण समझौते किए
नई दिल्लीः डेनमार्क की शराब कंपनी कार्ल्सबर्ग ने भारत में अपनी विस्तार योजना के तहत दो नए विनिर्माण समझौते किए हैं। इससे कंपनी महाराष्ट्र और झारखंड में अपना परिचालन मजबूत करेगी। कंपनी ने एक बयान में बताया कि उसने इन दोनों राज्यों में अपना परिचालन मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र में लीला संस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और झारखंड में पाली हिल्स ब्रुअरीज के साथ समझौता किया है।
13-02-2017
डिजिटल भुगतान ईनाम योजना में 8 लाख लोगों ने 133 करोड़ रुपए जीते
नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू की गई नीति आयोग की ईनाम योजना के तहत पिछले 50 दिनों में आठ लाख लोगों ने कुल 133 करोड़ रुपए जीते हैं। नीति आयोग ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हमारे डिजिधन मेलों के 50 दिनों में आठ लाख से ज्यादा लोग पहले ही 133 करोड़ रुपए जीत चुके हैं। अभी इस योजना के 50 दिन और बचे हैं।’’
13-02-2017
कमजोर वैश्विक संकेतों से सोना वायदा भाव में 39 रुपए की गिरावट
नई दिल्लीः कमजोर होते वैश्विक रुख के बीच सटोरियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में आज सोने की कीमत 39 रुपए की गिरावट के साथ 29,134 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई। एमसीएक्स में सोने के अप्रैल डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 39 रुपए अथवा 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 29,134 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई जिसमें 216 लॉट के लिए कारोबार हुआ। 
12-02-2017
नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवाकर के एक जुलाई से अमल में आने के बाद संभवत: सरकार अप्रत्यक्ष करों से अपनी प्राप्ति के अनुमान पर नये सिरे से काम कर सकती है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने इस बारे में संकेत दिया है।
12-02-2017
कोल इंडिया का तीसरी तिमाही का मुनाफा 22% घटा
नई दिल्लीः कोल इंडिया लि. (सीआईएल) का चालू वित्त वर्ष की दिसंबर की तीसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 22 प्रतिशत घटकर 2,884.4 करोड़ रुपए पर आ गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 3,718 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था।  
12-02-2017
लगातार दूसरे सप्ताह रहा सोने-चांदी में उछाल
नई दिल्लीः तकनीकी खरीदारी, अमरीकी प्रशासन की नीतियों के प्रति निवेशकों के संशय के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रही तेजी के बीच घरेलू बाजार में खुदरा खरीदारी बढने से गत सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार दूसरे सप्ताह सोने की चमक बढ़ गई। 
11-02-2017
अगले 5 वर्षों में सबसे तेज विकास दर वाला देश होगा भारत
वॉशिंगटनः भारत अगले 5 साल में दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यह बात अमरीका की एक बेहद प्रतिष्ठित इंटेलीजेंस थिंक-टैंक ने कही है। इस थिंक टैंक का कहना है कि पाकिस्तान भारत की आर्थिक ताकत का मुकाबला करने में सक्षम नहीं है, इसलिए वह संतुलन के दिखावे की कोशिश में दूसरे तरीकों की तलाश करेगा।
11-02-2017
शीघ्र जारी होगा ई-वॉलेट दिशा-निर्देश का प्रारूप
नई दिल्लीः देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के मद्देनजर ई-वॉलेट से भुगतान पर उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा और साइबर सुरक्षा को लेकर इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ‘डिजिटल पेमेंट फॉर वॉलेट’ नाम से जारी होने वाले दिशा-निर्देश का प्रारूप शीघ्र जारी करेगा।
11-02-2017
दोगुना हुआ HCL का मुनाफा
नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड( एचसीएल) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में करीब दोगुना बढ़कर 16.93 करोड़ रुपए हो गया है। गत वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 8.39 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था।
10-02-2017
शुरूआती कारोबार में सैंसेक्स 126 अंक चढ़ा, निफ्टी 8,800 अंक से ऊपर
मुंबई: औद्योगिक उत्पादन और आर्थिक गतिविधियों से जुड़े आंकड़े के जारी होने से पहले लिवाली बढऩे से बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती दौर में 126 अंक तक चढ़ गया जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी एक बार फिर 8,800 अंक से ऊपर निकल गया। शेयर ब्रोकरों के मुताबिक कुछ कंपनियों के उम्मीद से बेहतर परिणम आने से बाजार में धारणा मजबूती की रही। वैश्विक बाजारों में भी मजबूती के संकेत थे।
10-02-2017
आम आदमी की थाली से गायब नहीं होगी दाल
इंदौरः पिछले वर्ष दालों की खुदरा कीमतों में अनाप-शनाप उछाल ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया था। मौजूदा सत्र के दौरान देश में दलहनी फसलों की अच्छी पैदावार, सरकार द्वारा दालों का बफर स्टॉक तैयार करने और विदेशों से दालों के बड़े आयात के मद्देनजर उद्योग जगत के जानकारों को लगता है कि इस साल आम आदमी की थाली से दाल गायब नहीं होगी। इसकी कीमतें नियंत्रण में बनी रहेंगी।  ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि देश में इस साल दाल की पर्याप्त उपलब्धता के चलते इनकी कीमतें आम आदमी की पहुंच में बनी रहेंगी।’’
10-02-2017
मोदी की सरकार गरीब परिवारों को दे सकती है 10 हजार रुपए महीना!
नई दिल्ली: देश में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। सरकार देश की गरीबी रेखा से नीचे 12.66 फीसदी आबादी को हर महीने 8 से 10 हजार रुपए बैंक खाते में देने पर विचार कर रही है। यह आबंटन परिवार के आधार पर तय किया जाएगा लेकिन बदले में इन्हें मिलने वाली सबसिडी बंद हो जाएगी। फिलहाल सरकार के इस योजना पर किसी ने अधिकारिक तौर पर कुछ कहा नहीं है।
09-02-2017
सस्ता घर खरीदना है तो मोदी सरकार की इस स्की‍म का उठाएं फायदा
नई दिल्‍लीः मोदी सरकार की हाउसिंग फॉर आल मिशन स्कीम के तहत आप अपना घर 5 से 6 लाख रुपए तक सस्ता खरीद सकते हैं। यह स्कीम 2015 में लांच की गई थी। नोटबंदी के बाद इस स्कीम में हुए संशोधन के बाद आपके लिए घर खरीदना सस्ता हो गया है। इस स्कीम को लेकर आम बजट में भी कई घोषणाएं की गई हैं, जिससे आपके लिए घर खरीदना और आसान हो गया है।
09-02-2017
मांग कमजोर पड़ने से मेंथा तेल वायदा 0.64% गिरा
नई दिल्ली: हाजिर बाजार में खपत वाले उद्योगों में मांग कमजोर पड़ने और सटोरियों की बिकवाली से मेंथा तेल वायदा 0.64 प्रतिशत गिरकर 1,028.10 रुपए किलो रह गया।
09-02-2017
स्नैपडील, आेला में निवेश पर Softbank को 35 करोड़ डॉलर का नुकसान
नई दिल्ली: जापान के सॉफ्टबैंक कार्पोरेशन को भारत में अपने निवेश पर 39.28 अरब येन (35 करोड़ डॉलर) का नुकसान हुआ है। यह निवेश बैंक ने आेला और ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील सहित विभिन्न कंपनियों में किया है।
09-02-2017
राशन की दुकानें हुईं डिजिटल, अब आधार कार्ड पर मिलेगा सस्ता अनाज
नई दिल्लीः सरकार ने आज घोषणा की है कि राशन की दुकानों से सस्ता अनाज प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, सरकार ने उन्हें खाद्य कानून के तहत सब्सिडी वाला अनाज प्राप्त करने के लिए 30 जून तक का समय दिया। सरकार का इस फैसले के पीछे एक ही मकसद है देश की सारी राशन की दुकानों को पूरी तरह से डिजिटलाइज करना।
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
भोपाल। मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों में महिला टायलेट के पास सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगवाने और उसके डिस्पोजल के लिए इंसीनरेटर लगाने की व्यवस्था कराने को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी से मुलाकात की।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.