व्यापार
16-10-2012
अहमदाबाद। रिलायंस समूह की एसईजेड रिफाइनरी जामनगर को ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल ने ग्लोबल अवार्ड के लिए चुना है। लंदन में आगामी 23 अक्टूबर को कंपनी को सम्मानित किया जाएगा। रिलायंस भारत की पहली निजी कंपनी है, जिसे इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह काउंसिल पाच दशक पुरानी अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो विश्व स्तर पर सुरक्षा, स्वास्थ्य व पर्यावरण से जुड़े मामलों में कंपनी का आकलन करती है।
15-10-2012
नई दिल्ली। कृष्णा गोदावरी [केजी] बेसिन के भरोसे देश में गैस की उपलब्धता बढ़ाने की सरकार की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है। इस बेसिन के 21 ब्लॉकों में तेल व गैस खोज रही रिलायंस इंडस्ट्रीज [आरआइएल] और ब्रिटिश पेट्रोलियम [बीपी] के संयुक्त उपक्रम ने नौ ब्लॉक सरकार को वापस कर दिए है।  
15-10-2012
मुंबई। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा कि छह माह के अंदर भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट आएगी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले वर्ष के दूसरे सत्र में अर्थव्यवस्था में तेजी दिखाई देगी। उन्होंने यह बात बैंकों द्वारा आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।  
15-10-2012
नई दिल्ली। 1983 में लांच मध्यम वर्ग के सपनों की कार मारुति 800 एक बार फिर मंगलवार को नए रंग-रूप में बाजार में पेश होने वाली है। इन 29 वर्षो में किसी ने नहीं सोचा होगा कि एक दिन यह कार आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन जाएगी।  
12-10-2012
मुंबई। सेबी ने आइपीओ के जरिए पूंजी जुटाने के नियम सख्त कर दिए हैं। सेबी ने अपने आदेश में कहा है कि आइपीओ से जुटाई रकम और उसे खर्च करने की योजना में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए, इसका सीधा-सा मतलब है कि कंपनी आइपीओ से जुटाई रकम का मनमाने तरीके से खर्च नहीं कर सकेगी।  
12-10-2012
नई दिल्ली। सब्सिडी में कटौती को लेकर केंद्र सरकार की तैयारी पर अब राजनीतिक नफा-नुकसान का गणित हावी होता दिखाई दे रहा है। सरकार हर परिवार को साल में छह सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर देने के फैसले को बदलने के मूड में है। अब सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की सीमा बढ़ाकर साल में 12 की जा सकती है।  
12-10-2012
 बेंगलूर। आईटी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंफोसिस को 30 सितंबर, 2012 को समाप्त तिमाही में 2369 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ, जो पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 24.29 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि इस दौरान उसकी आमदनी 21.7 प्रतिशत बढ़कर 9,858 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की इसी अवधि में 8,099 करोड़ रुपये थी।  
11-10-2012
नई दिल्ली। चीन की कंप्यूटर निर्माता लेनोवो अमेरिकी कंपनी एचपी को पछाड़ दुनिया की नंबर एक कंप्यूटर कंपनी बन गई है। जुलाई-सितंबर तिमाही में लेनोवो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 15.7 फीसद हो गई, जबकि हेवलेट पैकर्ड [एचपी] की हिस्सेदारी इस दौरान 15.5 फीसद रही।  
11-10-2012
वाशिंगटन। यूरोप को अपनी प्रति व्यक्ति आमदनी को दोगुना करने में दो सदियों का समय लगा। यही काम अमेरिका 50 साल में कर पाया, जबकि भारत और चीन ने यह लक्ष्य 16 और 12 साल में हासिल कर लिया। खास बात यह है कि इन दोनों देशों की आबादी एक अरब से ज्यादा है, जबकि यूरोप और अमेरिका की जनसंख्या अपेक्षाकृत बहुत कम है।  
11-10-2012
नई दिल्ली। वेतन बकाये का भुगतान करने में नाकाम रहने के बावजूद किंगफिशर एयरलाइंस ने कर्मचारियों से काम पर लौटने की अपील की है। विजय माल्या के नेतृत्व वाली कंपनी के सीईओ संजय अग्रवाल ने कर्मचारियों को इस बारे में पत्र लिखा है। इस पत्र में वेतन देने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है।  
10-10-2012
 मुंबई। वेतन भुगतान में देरी से एयर इंडिया पायलटों ने विमानन मंत्री अजित सिंह से हस्तक्षेप की मांग दोहराई है। पायलटों ने सिंह को एक और पत्र लिखकर अपने चार महीने के बकाया वेतन के तत्काल भुगतान की मांग की है। एयर इंडिया पायलटों ने तीन दिन पहले भेजे गए पत्र में भी यह मांग की थी।  
10-10-2012
नई दिल्ली। विमानन नियामक डीजीसीए ने किंगफिशर एयरलाइंस की टिकट बिक्री पर रोक लगा दी है। शुक्रवार से टिकटों की बिक्री शुरू करने की ट्रैवल एजेंटों की योजना संबंधी खबरें आने के बाद यह रोक लगाई है। कंपनी से कहा गया है कि जब तक मामले का पूरी तरह से निपटारा न हो जाए तब तक टिकटों की बिक्री न की जाए।  
10-10-2012
  नई दिल्ली। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयटा अपनी 8,700 कारों को वापस लेगी। टोयटा ने यह निर्णय सेडान कोरोला आल्टिस और केमरी की पॉवर विन्डो स्विच में तकनीकी दिक्कत आने के बाद लिया है। टोयटा भारत में अपनी सहयोगी किर्लोस्कर समूह के साथ अगले महीने से ग्राहको से संपर्क करना शुरू करेगी और इस दौरान जरूरी होने पर कारों की नि:शुल्क जांच और जरूरत पड़ने पर उसके पार्ट बदले जाएंगे।
09-10-2012
Absence of reforms will slow growth: Chidambaramनई दिल्ली। रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश [एफडीआइ] का विरोध बेवजह और गैर जरूरी है। अगर सुधारों की रफ्तार थमी तो देश फिर गहरी मंदी की तरफ बढ़ जाएगा। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सोमवार को आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में यह चेताते हुए सभी राजनीतिक दलों से आर्थिक सुधारों में बाधक नहीं बनने की अपील की।
09-10-2012
Financial burden may increase call ratesनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ईजीओएम की बैठक में एक सीमा से ज्यादा स्पेक्ट्रम रखने वाली मौजूदा दूरसंचार कंपनियों से एकमुश्त फीस वसूलने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद उम्मीद है कि एयरटेल और वोडाफोन अपनी काल दरों में इजाफा कर सकते हैं। इसका सीधा असर उपभोक्ता पर पडे़गा। हालांकि अभी इस पर कैबिनेट की मुहर लगनी बाकी है।
09-10-2012
FDI in retail with benefit both farmers and consumers: Pawarनई दिल्ली। कृषि मंत्री शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि बहुब्रांड खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश का स्वागत है और इससे किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को फायदा होगा।
पवार ने यहां आर्थिक संपादकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के लिए फसल की कटाई के बाद नुकसान घटेगा और उनकी उपज के लिए.....
08-10-2012
India's growth story remains strong: Chidambaramनई दिल्ली। देश की आर्थिक विकास दर वर्ष 2011-12 में गिरकर 6.5 प्रतिशत हो जाने और फिर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसके 5.5 प्रतिशत हो जाने के बावजूद केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने सोमवार को कहा कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। आर्थिक संपादकों के वार्षिक सम्मेलन में चिदंबरम ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था चुनौती के दौर से गुजर रही है।
08-10-2012
Hefty hike for airline chiefs; Kingfisher CEO among top at UB groupनई दिल्ली। घरेलू विमानन उद्योग भले ही संकट से जूझ रहा हो मगर एयरलाइंसों के मुखिया को वेतन देने में प्रबंधन कोई कंजूसी नहीं बरत रहा। शेयर बाजार में सूचीबद्ध तीन विमानन कंपनियों के सीईओ के वेतन में पिछले वित्त वर्ष भारी भरकम बढ़ोतरी हुई है। इनमें बंदी के कगार पर पहुंच चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के सीईओ संजय अग्रवाल भी शामिल हैं।
08-10-2012
Honda to recall 268,000 SUVs in US: Reportटोक्यो। जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने अमेरिका में बेची गई 2 लाख 68 हजार स्पो‌र्ट्स यूटिलिटी ह्वीकल सीआर-वी वापस मंगाई हैं। पानी घुसने से इनमें पावर विंडो स्विच में आग लगने का खतरा बताया जा रहा था। 2002-2006 के बीच बेचे गए सभी सीआर-वी वाहनों में कंपनी इसकी मुफ्त मरम्मत करेगी।
04-10-2012
नई दिल्ली। वित्तीय संकट से जूझ रही किंगफिशर एयरलाइंस ने आंशिक तालाबंदी की अवधि तीन दिन और बढ़ाने की घोषणा की है। अब रविवार तक विजय माल्या के नेतृत्व वाली एयरलाइंस की उड़ानें ठप रहेंगी। वेतन बकाये के भुगतान पर हड़ताली कर्मचारियों के साथ बातचीत नाकाम रहने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।  
04-10-2012
नई दिल्ली। आर्थिक सुधारों के दूसरे दौर की संभावना को देखते हुए गुरुवार को देश के शेयर व मुद्रा बाजार में जमकर आतिशबाजी हुई। पेंशन में विदेशी निवेश को मंजूरी और बीमा क्षेत्र में इसकी सीमा बढ़ने की उम्मीदों से लबरेज निवेशकों ने शेयरों में चौतरफा लिवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार [बीएसई] का सेंसेक्स 15 महीनों बाद फिर से 19 हजार के स्तर को पार कर गया।  
04-10-2012
नई दिल्ली। मनमोहन सरकार अब आर्थिक सुधारों की रफ्तार पर ब्रेक लगाने को बिल्कुल तैयार नहीं। रिटेल में एफडीआइ के बाद विपक्ष और सहयोगियों के विरोध से बेपरवाह सरकार ने गुरुवार को आर्थिक सुधारों का दूसरा दौर भी तेज कर दिया।  
03-10-2012
 पटना। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को कहा कि कृषि के क्षेत्र में विकास जरुरी है, जिसके लिए दूसरी हरित क्रांति की आवश्यकता है।यहां बिहार कृषि रोड मैप का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि कृषि में किसानों को मुनाफा कैसे हो, इस पर अध्ययन होना चाहिए।  
03-10-2012
नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में इस महीने 1.60 रुपये प्रति लीटर की कमी किए जाने के संकेत मिले हैं। अमरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती से राज्य की ईधन फर्मो के घाटे में कमी आई है जिस कारण पेट्रोल के दामों में कमी किए जाने के संकेत मिल रहे है।  
03-10-2012
नई दिल्ली। किंगफिशर के मैनेजमेंट और हड़ताल पर गए इंजीनियरों के बीच बातचीत नहीं बनी है। हड़ताल पर गए इंजीनियरों ने साफ कर दिया है कि जब तक उन्हें बकाया सैलरी नहीं मिल जाती वो हड़ताल खत्म नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि मैनेजमेंट की तरफ से वेतन को लेकर कोई भी वादा नहीं किया गया है।  
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
भोपाल। मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों में महिला टायलेट के पास सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगवाने और उसके डिस्पोजल के लिए इंसीनरेटर लगाने की व्यवस्था कराने को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी से मुलाकात की।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.