व्यापार
03-07-2016
नई दिल्‍ली। राज्‍य संचालित इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन, हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन और इंजीनियर्स इंडिया ने पश्‍चिमी तट पर 30 बिलियन यानि 2 लाख करोड़ की खर्च पर देश के सबसे बड़े रिफाइनरी को स्‍थापित करने की योजना बनाई है। रिफाइनरीज के डायरेक्‍टर, संजीव सिंह ने कहा, ‘एक साल में 60 मिलियन टन और मेगा पेट्रोकेमिकल कंपलेक्‍स को दो चरणों में बनाया जाएगा।
03-07-2016
मुंबई। अडानी प्रोडक्‍ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एसपीएसईजेडएल) पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का आरोप था जिसकी वजह से पिछली सरकार ने 200 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। अब अडाणी को इस जुर्माने से राहत दे दी गई है। बिजनेस स्‍टैंडर्ड के अनुसार, केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने अडाणी प्रोडक्‍ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एसपीएसईजेडएल) पर लगे 200 करोड़ रुपए के जुर्माने को हटा दिया है।
03-07-2016
जमीन खरीदना मुश्किल काम है। हर साल जमीन से जुड़े फर्जीवाड़े के सैकड़ों छोटे-बड़े मामले समाने आते हैं। खरीदार को कई बार पता नहीं होता की जो जमीन वह खरीद रहा है, उस पर वास्तव में मालिकाना हक किसका है। कई बार एक ही जमीन कई लोगों को बेच दी जाता है और कई मौकों पर जमीन और उसके नक्शे में बहुत ज्यादा अतंर होता है।
01-07-2016
नई दिल्‍ली। सरकार की भारतीय रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर के पद के लिए उम्‍मीदवारों की सूची में चार नाम हैं लेकिन इन चारों में से दो नाम अग्रणी हैं अब देखना है कि इनमें से किसका चुनाव होना है। इन चार उम्‍मीदवारों में से तीन केंद्रीय बैंक के अनुभवी अर्थशास्त्री हैं और चौथी देश के सबसे बड़े बैंक की मुखिया है।
01-07-2016
IT की चेतावनी, ब्लैक मनी को ना बताएं इस साल की कमाईनई दिल्ली। लगता है कालेधन पर सरकार किसी भी नरमी के मूड में नहीं है। हालांकि, वह अघोषित संपत्ति का खुलासा करने वालों के साथ नरमी भी बरत रही है। आयकर विभाग ने फिर से चेतावनी जारी करते हुए गुुरुवार को कहा है कि अगर कालेधन को इस बार की कमाई में दिखाया तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
01-07-2016
मुंबई। शेयर बाजार में तेजी का सिललिला शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन जारी रहा। सेंसेक्स और निफ्टी 10 महीनों की ऊंचाई पर पहुंच गए। तेल-गैस, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, फार्मा और मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही। सेंसेक्स 144.91 अंक यानी 0.54 फीसदी तेजी के साथ 27,145.19 पर बंद हुआ। निफ्टी 40.6 अंक या 0.49 फीसदी बढ़त लेकर 8,328.35 के स्तर पर रहा।
29-06-2016
मुंबई। थॉमस कुक की सब्सिडियरी फर्म क्वेस कॉर्प का आईपीओ बुधवार से खुल गया। यह प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम 1 जुलाई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। प्राइस बैंड 310-317 रुपए रखा गया है और लॉट साइज 40 शेयरों का है। कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए 400 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है।
29-06-2016
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति (एनएमईपी) को मंजूरी दे दी। इससे 100 खनिज ब्लॉकों की नीलामी का रास्ता साफ हो गया है। इसकी बदौलत माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ बढ़ने की संभावना जताई गई है।
29-06-2016
मुंबई। उम्मीद के अनुरूप घरेलू शेयर बाजार बुधवार को अच्छी-खासी बढ़त पर बंद हुआ। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 23 फीसदी से ज्यादा इजाफा किए जाने के कारण निवेशकों और ट्रेडरों का उत्साह बढ़ा और उन्होंने लिवाली की।
28-06-2016
नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) अपने सहयोगी बैंकों के खुद में विलय प्रस्ताव का ब्योरा तैयार कर रहा है। इस विस्तृत विलय योजना को जल्द ही मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को सौंपा जाएगा। सहयोगी बैंकों के स्टेट बैंक में विलय का काम अगले नौ माह में पूरा किया जाना है।
28-06-2016
नई दिल्ली। करदाताओं की तादाद बढ़ाने के मकसद से आयकर विभाग चालू वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश भर में 60 से अधिक आयकर सेवा केंद्रों की स्थापना करेगा। ये केंद्र पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी से लेकर उत्तर प्रदेश में हरदोई तक खोले जाएंगे। इनमें एक ही छत के नीचे करदाताओं के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। देश के प्रमुख शहरों में पहले ही ऐसे कई केंद्र काम कर रहे हैं।
28-06-2016
नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईटीएफ के जरिये शेयर बाजारों में निवेश बढ़ाने की तैयारी है। इस संबंध में सात जुलाई को फैसला लिया जा सकता है।
27-06-2016
लुधियाना। 12 साल पहले लुधियाना की इस 34 वर्षीय उद्यमी की दुनिया उजड़ गई थी, जब उनके पिता की ब्रेन हैमरेज के कारण मौत हो गई थी। उधार देने वालों ने 10 करोड़ रुपए की वापसी के लिए उनके घर के चक्‍कर लगाने शुरू कर दिए थे। यह राशि उनके पिता ने अकाल स्प्रिंग लिमिटेड के लिए ली थी।
27-06-2016
बीजिंग। ब्रेक्जिट के बाद चीन ने सोमवार को अपनी मुद्रा युआन की वैल्यू 1 फीसदी घटा दी है। इसके बाद एक डॉलर के मुकाबले युआन की कीमत साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है। यह युआन में अगस्त के बाद से सबसे बड़ा अवमूल्यन है। पीपूल्स बैंक ऑफ चाइना ने युआन की कीमत ग्रीनबैक के मुकाबले 6.6375 पर तय की। पिछले साल जून के बाद यह 0.91 फीसदी की कमजोरी है।
27-06-2016
मुंबई। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की विदाई के बाद भारतीय रुपया के मुकाबले पौंड स्टर्लिंग में गिरावट का दौर सोमवार को भी जारी रही। रुपया के मुकाबले पौंड 3.35 रुपये गिरकर 89.78 के स्तर पर रह गया। लंदन में डॉलर के मुकाबले ब्रिटिश पौंड स्टर्लिंग तीन दशक के निचले स्तर पर पहुंच गई है।
26-06-2016
नई दिल्‍ली। आधार कार्ड से जुड़ी योजनाओं से सरकार की प्रशासनिक लागत कम होने की उम्‍मीद है। मगर, इसके साथ ही यह आम आदमी के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद साबित हो रही है। वर्तमान में सरकार एलपीजी सब्‍िसडी के लिए आधार से जुड़े खातों में सीधे सब्‍िसडी ट्रांसफर कर रही है।
26-06-2016
नई दिल्ली। विदेश में मजबूती के बावजूद आभूषण निर्माताओं और निवेशकों ने मौजूदा स्तर पर सोने में लिवाली से हाथ खींचकर रखे। इसके चलते स्थानीय सराफा बाजार में शनिवार को यह 26 माह के ऊंचे स्तर से नीचे आ गया। यह पीली धातु 485 रुपये लुढ़ककर 30 हजार 400 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई। इसके उलट औद्योगिक यूनिटों और सिक्का निर्माताओं की मांग का सहारा पाकर चांदी 90 रुपये सुधरकर 42 हजार 390 रुपये प्रति किलो हो गई।
26-06-2016
नई दिल्ली। विदेश में मजबूती के बावजूद आभूषण निर्माताओं और निवेशकों ने मौजूदा स्तर पर सोने में लिवाली से हाथ खींचकर रखे। इसके चलते स्थानीय सराफा बाजार में शनिवार को यह 26 माह के ऊंचे स्तर से नीचे आ गया। यह पीली धातु 485 रुपये लुढ़ककर 30 हजार 400 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई।
24-06-2016
नई दिल्ली। ब्रेक्जिट पर मुहर लगने के बाद दुनियभर समेत भारतीय बाजारों में भी जबरदस्‍त गिरावट नजर आई। स्थिति को देखते हुए आरबीआई गवर्नर राघुराम राजन ने एक बयान देते हुए कहा है कि ब्रक्जिट से घबराने की जरूरत नहीं है और हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं और जरूरत पड़ने पर आरबीआई हस्तक्षेप भी करेगा।
24-06-2016
मुंबई। ब्रिटेन में चल रहे रेफरेंडम का सीधा असर भारतीय और एशियाई बाजारों पर नजर आ रहा है। शुक्रवार को बाजार गिरावट के साथ खुला और कुछ ही देर में तहलका मच गया। बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में जहां 900 अंकों तक की गिरावट नजर आई वहीं निफ्टी भी 300 अंक तक गिर गया।
24-06-2016
मुंबई। ब्रिटेन की जनता ने यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला क्या किया, दुनियाभर के बाजारों में कोहराम मच गया। हालांकि भारतीय बाजार एक हद तक संभल गए क्योंकि माना जा रहा है कि ब्रेक्जिट भारत के लिए अंतत: फायदेमंद साबित होगा। सेंसेक्स 604.51 अंक यानी 2.24 फीसदी गिरावट के साथ 26,397.71 पर बंद हुआ। निफ्टी 181.85 अंक या 2.2 फीसदी गिरकर 8,088.6 के स्तर पर रहा। सेंसेक्स के.....
23-06-2016
हांगकांग। वोडाफोन ग्र्रुप अपनी भारतीय कंपनी का करीब 2.5 अरब डॉलर (करीब 16750 करोड़ रुपये) का पहला पब्लिक इश्यू (आइपीओ) लाने की तैयारी कर रहा है। जानकार सूत्रों के अनुसार इसके लिए कंपनी अगस्त में प्रोस्पेक्टस का ड्राफ्ट दाखिल कर देगा और दिसंबर में आइपीओ पूंजी बाजार में लेकर आएगा।
23-06-2016
बेंगलुरू। फ्लिपकार्ट के सहसंस्थापक और सीईओ बिन्नी बंसल भी अब बेंगलुरू के अरबपतियों के बीच रहने पहुंच गए हैं। खबर है कि उन्होंने शहर के पॉश इलाके कोरामंगला में दस हजार वर्ग फीट की प्रॉपर्टी का सौदा 32 करोड़ रुपए में किया है। यह बेंगलुरू के सबसे महंगे रिहायशी सौदे में से एक बताया गया है।
23-06-2016
बीजिंग। भारत और चीन के बीच अगले हफ्ते होने वाली सचिव स्तर की वित्तीय बातचीत अब जुलाई में होगी। यह वार्ता इसलिए टाली गई क्योंकि भारत के आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास 27 जून को होने वाली बैठक के लिए बीजिंग नहीं जा पाएंगे। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने या उससे बाहर निकलने के मसले पर होने वाले जनमत संग्रह को देखते हुए दास को दिल्ली में बने रहने के लिए कहा गया है क्योंकि इसका भारत पर भी असर होने की संभावना है।
22-06-2016
मुंबई। एशियाई बाचारों से मिल रहे कमजोर आर्थिक संकेतों के बीच आज शेयर बाजार में गिरावट के साथ शुरुआत हुई है। कारोबारी सत्र के पहले घंटे में सेंसेक्स में 54 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है वहीं न निफ्टी में भी मामूली गिरावट नजर आ रही है।
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
भोपाल। मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों में महिला टायलेट के पास सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगवाने और उसके डिस्पोजल के लिए इंसीनरेटर लगाने की व्यवस्था कराने को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी से मुलाकात की।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.