प्रादेशिक समाचार
18-11-2016
देहरादून : गढ़वाल राइफल्स की चौथी बटालियन ने गुरुवार को नूरानांग शौर्य दिवस मनाया। बटालियन के पूर्व सैनिकों ने भारत-चीन युद्ध में शहीद सैनिकों के साहस व पराक्रम को नमन किया। इस युद्ध में गढ़वाल राइफल्स की चौथी बटालियन ने अरुणाचल के नूरानांग सेक्टर में चीन की सेना को आगे बढ़ने से रोका था। गढ़ी कैंट स्थित सैनिक इंस्टीट्यूट में आयोजित युद्ध सम्मान समारोह में पूर्व सैनिकों ने भारत-चीन युद्ध के वीर जांबाजों की बहादुरी को याद किया।
18-11-2016
मुजफ्फरपुर। रुपये बदलने पर अंगुली पर लगाई गई स्याही ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अधिकतर बैंकों से अफरा-तफरी व हुड़दंग की स्थिति खत्म हो गई। नोट बदलने में चल रहे बिचौलियों के खेल पर काफी हद तक अंकुश लग गया है। इससे जरूरतमंदों का काम आसानी से हो रहा है। बैंकों में भीड़ तो है मगर अफरा-तफरी का माहौल नहीं है। बैंककर्मी भी आराम से काम निपटा रहे हैं।
18-11-2016
कानपुर : बर्रा दो में बीच सड़क पर पत्थर लगाने के लिए पैडस्टल बनाए जाने से लोगों में नाराजगी है। बर्रा दो में यादव मार्केट के पास बीच में सड़क पर पत्थर लगाने से रास्ता प्रभावित होने से लोगों को निकलने में दिक्कत होगी। इससे ट्रैफिक व्यवस्था भी प्रभावित होगी। नगर निगम मुख्य अभियंता मनीष सिंह ने बताया कि टीम भेजकर जांच कराई जाएगी, गलत लगा होगा तो हटाया जाएगा।
17-11-2016
देहरादून : सर्राफा कारोबारियों पर आयकर के छापों के बाद दून के सर्राफा बाजार बंद है। आगे के रणनीति बनाने के लिए सर्राफा कारोबारियों ने बैठक बुलाई है। सर्राफा मंडल देहरादून के उपाध्यक्ष सुनील मेसन ने कहा कि सर्राफा व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है। अगर आयकर विभाग व्यापारियों का उत्पीड़न करेगा तो कारोबारी आंदोलन करेंगे उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद कालाधन ज्वेलरी के माध्यम से खपाने की बात सामने आने बाद आयकर विभाग की नजर दून के ज्वेलरों पर भी तिरछी हो गई है।
17-11-2016
पटना। पटना में अशोक राजपथ का इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। नोट बदलने को लेकर दोपहर पटना विश्वविद्यालय के नूतन हॉस्टल के छात्र और स्थानीय लोग इलाहाबाद बैंक शाखा के बाहर भिड़ गए। दोनों पक्षों की ओर से जमकर रोड़ेबाजी हुई, जिसमें कई वाहनों के शीशे तोड़ दिए गए। मारपीट और रोड़ेबाजी में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। इलाके में पर्याप्त बल की तैनाती की गई है।
17-11-2016
कानपुर: झकरकटी बस अड्डे पर बुधवार को देखते ही देखते इंजन में शार्ट सर्किट से बस के धू-धू कर जलने की घटना ने रोडवेज सेवा की बसों में सुरक्षित सफर पर सवालिया निशान लगा दिए हैं। गनीमत थी कि घटना से पहले ही यात्री उतर चुके थे और बड़ी अनहोनी टल गई, लेकिन बसों की मेंटनेंस से सुरक्षा के उपायों तक पर सवाल अड़ गए हैं। नई बसें हों या पुरानी, मौजूदा समय में सुरक्षा के इंतजामों और सुविधाओं की अनदेखी की जा रही है।
16-11-2016
सूरत। काले धन को लेकर एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिकंजा कसने में लगे हैं वहीं तरफ सोशल मीडिया में अफवाहों का दौर भी उतनी ही तेजी से गर्म होता जा रहा है। पिछले दो दिन से सोशल मीडिया में चल रही एक खबर के मुताबिक सूरत के हीरा कारोबारी और मोदी का सूट खरीदने वाले लालजी पटेल ने 6000 करोड़ रुपए बैंक में जमा कराए हैं जबकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है। सोशल मीडिया पर चली इस अफवाह की आंधी से हैरान होकर मंगलवार को हीरा कारबारी लालजी भाई पटेल ने कहा कि उन्होंने 6 हजार करोड़ रुपए बैंक में नहीं जमा करवाए हैं, ऐसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाएंगे। 
16-11-2016
मुंबई। देशभर मे 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद से बैंकों और एटीएम में सुबह से शाम तक लाइनें ही लाइने दिखाई दे रही हैं। महाराष्ट्र में ऐसी ही एक बैंक लाइन में लगे 70 साल बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। बुजुर्ग की पहचान दिगंबर मारिब कसबे के रूप में हुई है।पुलिस के मुताबिक दिगंबर मारिब कसबे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की टुप्पा शाखा के बाहर लाइन में खड़ा था जहां गिरने के बाद उसकी मौत हो गई।  
16-11-2016
मुंबई। आरएसएस के मानहानि मामले में भिवंडी कोर्ट ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को जमानत दे दी है। मामले में अगली सुनवाई अब 28 जनवरी को होगी। जमानत मिलने के बाद राहुल गांधी कोर्ट से रवाना हो गए। राहुल गांधी पर आरएसएस ने 2014 में एक चुनावी रैली के दौरान महात्मा गांधी की हत्या के लिए संघ को जिम्‍मेदार ठहराने के बाद दायर किया था। 
14-11-2016
नई दिल्ली। राज्य उपभोक्ता आयोग ने रेलवे के खिलाफ 60 हजार रुपए के जुर्माने को बरकरार रखा है। एक रिटायर्ड जज ने यात्रा के दौरान बिना सूचना दिए उनकी बर्थ किसी दूसरे कोच में आवंटित करने के खिलाफ रेलवे से यह मुआवजा मांगा था। दिल्ली राज्य उपभोक्ता आयोग ने जिला उपभोक्ता अदालत द्वारा 2014 में में दिए गए आदेश को कायम रखते हुए कहा है कि रेलवे के इस काम से जज का अपमान हुआ है। जो कि यात्रा के दौरान इस तरह की असुविधा के आदी नहीं हैं। जस्टिस वीना बीरबल ने फोरम के आदेश के खिलाफ रेलवे की अपील को खारिज करते हुए कहा कि इस केस में रेलवे अपने उपभोक्ता को सुविधा उपलब्ध नहीं करवा पाया है। 
14-11-2016
अहमदाबाद। मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने मरीजों को सस्‍ती व गुणवत्‍ता युक्‍त दवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए राज्‍य में जेनेरिक औषधि केंद्र खोले हैं। पहले चरण में 52 स्‍टोर खोले गए हैं, जहां बाजार के मुकाबले 30 से 80 फीसदी सस्‍ती दवाएं मिलेंगी।अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने दीनदयाल प्रधानमंत्री जन औषधि स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्‍य लोगों को सस्‍ती व प्रमाणिक दवाएं उपलब्‍ध कराना है। 
14-11-2016
उदयपुर। एक तरफ लोग यहां 500 व 1000 के बैन नोटों को बैंक में एक्‍सचेंज कराने में लगे हुए हैं, वहीं ऐसा भी वर्ग है जो कि इन खबरों से अनभिज्ञ है। तभी तो ऐसे लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। मुल्‍लातलाई चौराहे पर कुछ दिहाड़ी और मजदूर वर्ग से दिन भर काम कराने के बाए ठेकेदारों ने शाम को मजदूरों को 500 व 1000 रुपए के नोट थमा दिए। अनपढ़ व नासमझ मजदूरों ने इन्‍हें रख भी लिए। लेकिन उन्‍हें तब परेशानी का सामना करना पड़ा जब वे अपने गांव जाने के पहले कुछ राशन खरीदने दुकानों पर गए।  
11-11-2016
देहरादून: राज्य में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सूबे से निकलने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते यह स्थिति बन रही है। इसका असर शुक्रवार को उत्तरकाशी और चमोली जनपदों में चोटियों पर हल्की वर्षा व बर्फबारी से दिख सकता है। 12 व 13 नवंबर को सूबे के भीतरी जनपदों में वर्षा व बर्फबारी का क्रम थोड़ा अधिक रह सकता है।
11-11-2016
Image result for new india currencyपटना। बिहार में पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए आज सुबह से लोग बैंकों और डाकघरों के बाहर लाइन में खड़े रहे। लंबी-लंबी लाइन और बैंकों में शाखा में तत्परता से काम करने वाले कर्मी दोनों ही परेशान रहे। लेकिन जैसे-जैसे लोगो को पुराने के बदले नए नोट मिलते रहे लोगों के चेहरे पर संतोष और खुशी दिखाई दी।
11-11-2016
कानपुर। देश भर में तीन तलाक का मुद्दे इन दिनों गरम है। ऐसा ही एक मामला कानपुर में सामने आया जब दहेज को लेकर विवाद होने पर निकाह के कुछ घंटे के बाद ही तलाक हो गया। मामला और बिगड़ गया जब वर पक्ष ने मेहर में पांच सौ रुपये के पुराने नोट थमा दिए। इससे नाराज वधू पक्ष दूल्हे को बंधक बना लिया। बाबूपुरवा क्षेत्र के मुंशीपुरवा निवासी एक व्यापारी की बेटी का निकाह इलाहाबाद के अहल्दाबाद निवासी युवक से तय हुआ था।
11-11-2016
Image result for police red indiaनई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से बीते मंगलवार को 500 और 1000 रुपए के नोट बैन किए जाने के बाद गुरुवार को ब्लैकमनी पर बड़ी कार्यवाही हो गई। आयकर विभाग ने गुरुवार शाम दिल्ली और मुंबई सहित कई बड़े शहरों में छापेमारी की। सरकार के इस कदम को कालेधन पर कड़ी कार्यवाही की दिशा में बड़ा अहम माना जा रहा है।
11-11-2016
नई दिल्ली। 500 और 1000 के नोट पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बाद मंदिर और ट्रस्ट को दिये गए दान और कॉ-ओपरेटिव बैंक में कराई गई एफडी पर सरकारी की नजर है। सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने यह कहा कि सरकार के इस फैसले के बाद 100 से ज्यादा मंदिर और ट्रस्ट में लोगों की ओर से दान की गई बड़ी राशि और महाराष्ट्र की तमाम को-ऑपरेटिव सोसाइटी में कराई गई बड़ी एफडी पर सरकार की नजर है।
11-11-2016
Image result for atmनई दिल्ली: जल्द ही देश के सभी एटीएम से 50 रुपए के नोट भी निकलने लगेंगे। मौजूदा समय में एटीएम से निकलने वाला सबसे छोटा नोट 100 रुपए का है। भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने बताया कि सभी एटीएम और कैश निकालने वाली मशीनों में इस तरह से परिवर्तन किया जाएगा ताकि उससे 100 और 50 रुपए के नोट भी आसानी से निकला करेंगे।
10-11-2016
चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा के बीच बरसों से सियासी विवाद का कारण रही एसवाइएल नहर का मामला फिर गर्माने वाला है और दोनों राज्य एक बार फिर टकराने को तैयार हैं। हरियाणा को पूरी उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ एसवाइएल पर उसके हक में फैसला सुनाएगी। दूसरी ओर, पंजाब अपन खिलाफ फैसले को मानने को तैयार नहीं है।
10-11-2016
देहरादून : गुरुवार सुबह बैंक खुलते ही नोट बदलने के लिए लोग बैंकों की ओर दौड़े। राजधानी देहरादून समेत सूबे के सभी जिलों के बैंकों के बाहर लोगों की लंबी लाइन लग गई। बैंकों में लोगों को 500 और एक हजार के नोट बदलने के लिए जमा फार्म दिया जा रहा है। 500 और 1000 के नोट चलन से बाहर होने के बाद पहले दिन खुले बैंकों में ग्राहकों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है।
10-11-2016
पटना। कल तक घर की जो महिलाएं अपने पतियों से पैसा का रोना रो रही थी उनके रखे चोरिका रुपए आधी रात बाद बाहर आने लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंगलवार की आधी रात से पांच सौ व हजार रुपए के नोट हो जायेंगे कागज के घोषणा के बाद पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। कई महिलाएं जो थोड़ी पढ़ी लिखी हैं वे रात में ही समाचार सून पतियों की खुशामद करती नजर आयी।
09-11-2016
देहरादून: उत्तराखंड में भाजपा की परिवर्तन यात्रा के लिए जारी मुख्य पोस्टर पार्टी के भीतर बदले हुए समीकरणों को संकेत दे रहा है। इस पोस्टर में सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों, पांचों सांसद, जिनमें से तीन पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं और प्रदेश अध्यक्ष के अलावा केवल सतपाल महाराज को जगह दी गई है। माना जा रहा है कि भाजपा के चुनावी शंखनाद के सबसे अहम कार्यक्रम के मुख्य पोस्टर में महाराज की उपस्थिति पार्टी में उनके बढ़ते कद को दर्शा रही है