प्रादेशिक समाचार
07-12-2016
पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी निश्चय यात्रा का तीसरा चरण अररिया से शुरू करने जा रहे हैं। पूर्णिया में रात्रि विश्राम के बाद मुख्यमंत्री आज सुबह 10.25 बजे हेलीकॉप्टर से अररिया प्रखंड के रामपुर कोदरकट्टी गांव आएंगे। अररिया के रामपुर कोदरकट्टी गांव में मुख्यमंत्री खुले में शौच मुक्ति, हर घर नल का जल, नली गली और हर घर बिजली परियोजना का निरीक्षण करेंगे।
07-12-2016
कानपुर : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में बीएससी की परीक्षा में गणित में सर्वाधिक अंक लाकर किसान की बेटी शिवांजलि उत्तम ने शहर का मान बढ़ाया है। मंगलवार को आयोजित दीक्षा समारोह में महाराजपुर सरसौल में उन्हें स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। फतेहपुर स्थित एक डिग्री कालेज से एमएससी कर रही शिवांजलि का कहना है कि वह गणित से पीएचडी करने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ऐसे जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित करना चाहती हैं जो जिनके लिए अक्षर ज्ञान एक सपना है।
06-12-2016
कानपुर। यूपी बोर्ड परीक्षाएं 15-20 फरवरी के बीच शुरू हो सकती हैं। इसकी पुष्टि खुद बोर्ड की सचिव शैल यादव ने की। दरअसल अभी तक यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे थे कि परीक्षाएं फरवरी में टल सकती हैं। बोर्ड सचिव ने कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग को परीक्षा का कार्यक्रम बनाकर भेज दिया था। आइसीएसई बोर्ड की परीक्षा तिथि छह फरवरी से घोषित होने के चलते उम्मीद है कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी फरवरी में ही होंगी।
06-12-2016
पटना। राजधानी के श्रीकृष्णापुरी पार्क में सोमवार शाम झाड़ियों की ओट में अश्लील हरकत करने वाले प्रेमी जोड़ों को पुलिस ने पकड़ा। पकड़ी गई लड़कियों में एक पुलिसकर्मी की बेटी है। पकड़े जाने पर उसने महिला पुलिस को धमकाते हुए कहा कि मैं 18 साल की हूं, मैं अपने प्रेमी के साथ कुछ भी करूं, इससे किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। सोमवार शाम को एक साथ दर्जनों पुलिसकर्मी श्रीकृष्णापुरी के पार्क में घुसे और तलाशी शुरू कर दी।
06-12-2016
देहरादून: तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक महासचिव जे जयललिता के निधन पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सूबे में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। बता दें कि सोमवार रात तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ( 68 वर्ष) ने अपोलो अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर मिलते ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया।
05-12-2016
देहरादून : नोट बंदी के बाद एक शख्स ने चलन से बाहर हो चुके करीब एक लाख रुपये के पुराने नोट बैंक में जमा कराए। इन नोटों की खासियत यह रही कि सभी नोटों पर 786 नंबर अंकित है। इन नोटों को जमा कराया है क्लेमेटाउन निवासी हिमांशु शर्मा ने, जो कई सालों से ऐसे नोट जमा कर रहे थे जिनमें सीरियल नंबर के अंत में 786 अंकित हो। अब पांच सौ व हजार के नोट चलन से बाहर हो गए, तो ऐसे नंबर वाले नोट उन्होंने बैंक में जमा करा दिए।
05-12-2016
पटना। एक गृहिणी के बैंक खाते में अचानक 40 लाख रुपये जमा होने की सूचना के बाद आयकर विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है। यह बैंक खाता प्रधानमंत्री की जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस से खोला गया था। खाता खुलने के करीब डेढ़ साल तक इसमें कोई खास नकदी जमा नहीं कराई गई थी। लेकिन, आठ नवंबर को नोटबंदी के एलान के ठीक एक सप्ताह बाद इस खाते में 40 लाख रुपये जमा कराए गए।
05-12-2016
कानपुर : एसबीआई की शाखाओं में रविवार को सारा दिन लंबी लाइनें लगी रहीं। वेतन, पेंशन निकालने के साथ ही लोगों ने रुपये भी जमा कराए। बैंक कर्मियों ने भी तत्परता दिखाते हुए एक एक करके उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया। रतनलाल नगर और कर्रही की शाखाओं में कुछ देर के लिए नोकझोंक भी हुई, लेकिन पुलिसकर्मियों ने लोगों को शांत करा दिया। कुछ जगहों पर जरूरत के अनुसार कम रुपये देने की शिकायत भी सामने आई।
04-12-2016
पटना ।बिहार के स्वास्थ्यमंत्री और लालू के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव ने भी अपने छोटे भाई का अनुकरण करते हुए कहा कि मैं अपनी शादी की क्या बात करुं? मेरी शादी तो माता-पिता ही तय करेंगे। हमारे यहां की परंपरा है कि शादी-ब्याह माता-पिता ही तय करते हैं और मेरे माता-पिता भी हम दोनों भाईयों की शादी तय करेंगे।
04-12-2016
देहरादून : नोटबंदी के बाद भी शराब के ठेकेदारों के माथे पर शिकन तक नहीं है। इस निर्णय के तत्काल बाद से ही शराब के ठेकों पर 500 व 1000 रुपये के पुराने नोट अस्वीकार किए जाने लगे थे। फिर भी ग्राहकों के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड स्वैप कराने की व्यवस्था नहीं की गई। न ही कैशलेस व्यवस्था को अपनाने पर कोई विचार किया जा रहा है। जबकि नवंबर माह में शराब के कारोबार 30 से 35 फीसद की गिरावट आ गई है।
04-12-2016
Image result for cashlessकानपुर : कैशलेस लेनदेन की राह पर वकील भी चल पड़े हैं। शनिवार को एक अधिवक्ता ने पेटीएम से फीस लेकर इसकी शुरूआत कर दी। हालांकि कई अन्य अधिवक्ताओं ने भी पेटीएम डाउनलोड कर रखा है, बस फीस लेने की शुरूआत करनी शेष है। नोटबंदी के बाद आम आदमी को जरूरत के मुताबिक धनराशि बैंकों से नहीं मिल पा रही है।
03-12-2016
देहरादून : आपने राशन कार्ड बनवाते समय आपूर्ति कार्यालय में आधार कार्ड जमा नहीं किया, तो दिसंबर में अनिवार्य रूप से उसे जमा करा दें। तभी आपको एक जनवरी के बाद राशन मिल पाएगा। शासन ने प्रदेश के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दे दिए हैं सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए शासन ने यह कदम उठाया है। हालांकि, आपूर्ति विभाग पहले से ही नए राशन कार्ड बनवाते समय उपभोक्ताओं से आधार कार्ड मांगता रहा है।
03-12-2016
Image result for patna nagar nigamपटना। पटना नगर निगम चुनाव को लेकर आरक्षण रोस्टर जारी होने के बाद अब उम्मीदवारों में गुणा-भाग का खेल शुरू हो गया है। आरक्षण के बाद अपनी सीट गवां चुके पार्षद शुक्रवार को नए सीट को लेकर अपने समर्थकों के साथ मंथन करते रहे तो, सुरक्षित बचे पार्षद भी क्षेत्र की चर्चा के साथ चुनावी चर्चा में मशगूल रहे। चुनाव लड़ने को लेकर संभावित नए लोग भी जनता से मिलने-जुलने का कार्य आरंभ कर दिया है।
03-12-2016
कानपुर : लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में लगभग पांच लाख लोगों की भीड़ जुटी थी। वह आंकड़ा स्थानीय भाजपाइयों को हौसला देता है तो साथ ही चुनौतियां भी। अब 19 दिसंबर को होने जा रही चार जिलों की सभा में उतनी भीड़ जुटाना पार्टी नेताओं के लिए इम्तिहान की तरह है। परिवर्तन यात्रा की इसी सभा के जरिये विधानसभा चुनाव के दावेदारों का दम परख लेने की भी रणनीति है।
02-12-2016
देहरादून: उत्तराखंड में गुरुवार रात 10 बजकर 23 मिनट आए भूकंप के झटकों से धरती डोल उठी। पिथौरागढ़ जिले में तेज झटके महसूस हुए, जबकि अन्य जनपदों में हल्के। हालांकि, इस दौरान कई जगह भयभीत लोग घरों से बाहर निकल आए। जौलजीवी में एक घर में दरार पड़ने की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर था। रिक्टर पैमाने पर इसका परिमाण 5.2 था।
02-12-2016
पटना। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक बार फिर से पीएम मोदी पर हमला किया है। उन्होंने सरकार द्वारा गोल्ड पर लिए गए फैसले पर तंज कसते हुए कहा कि जमीन पर लोग भूखे मर रहे हैं। पैरों में पहनने के लिए जूते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने पर ध्यान देना चाहिए, आमलोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। लेकिन इस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है।
02-12-2016
कानपुर : एनजीटी के आदेशों का असर भी नगर निगम पर नहीं पड़ रहा है। इसी का नतीजा है कि पॉश इलाके साकेत नगर में जगह-जगह फैली गंदगी, मलबा व अतिक्रमण से लोगों का जीना दूभर हो गया है। रोक के बाद भी सफाई करने के बजाय कूड़ा जलाया जा रहा है। इससे लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। नाले गंदगी से पटे पड़े हैं। क्षेत्र में बदबू, उड़ती धूल और कब्जों के चलते छात्रों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
01-12-2016
देहरादून : अब मनी ट्रांसफर के लिए आपको न ही स्मार्टफोन और न ही इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी। जी हां देश में पहली बार उत्तराखंड से शुरू हो रही इस नई व्यवस्था से लोगों में उत्साह है। जानिए, इसकी खूबी और कैसे चलेगा यह देहरादून में सहकारी बैंक ने यस बैंक के सहयोग से "सिम से पे" लांच किया है। यह सिस्टम भारत में पहली बार उत्तराखंड से शुरू किया गया है। इसमें एसएमएस के जरिये ट्रांसेक्शन होगा।