प्रादेशिक समाचार
23-09-2016
कोझीकोड : भाजपा की तीन दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उरी आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर चर्चा होगी। इसके अलावा बैठक में पार्टी के शीर्ष नेता दलितों एवं पिछड़े वर्गों समेत समाज के वंचित वर्गों तक पहुंच बनाने के ‘गरीब कल्याण’ एजेंडा पर भी गहन मंथन करेंगे।
21-09-2016
कानपुर: उरी हमले को लेकर केन्द्र सरकार पर राजनीतिक हमले तेज हो गए हैं। मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उरी में हुए आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि इवैंट मैनेजमैंट से लड़ाइयां नहीं जीती जातीं।
21-09-2016
चंडीगढ़। पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब में राजनीति की नई पारी में उतरने से पहले ही दुविधा में नजर अा हैं और उन्होंने एक तरह से रिटायर्ड हर्ट होने के संकेत दिए हैं। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा है कि उनका मोर्चा अावाज-ए-पंजाब पंजाब में चुनाव नहीं लड़ेगा, लेकिन इसके साथ ही वह अन्य दलों से गठजोड़ की बात भी कर रहे हैं।
21-09-2016
नई दिल्‍ली : दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) में भर्तियों में कथित अनियमितता के मामले को लेकर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। जानकारी के अनुसार, केजरीवाल के खिलाफ एसीबी ने एफआईआर दर्ज की है। केजरीवाल ने एफआईआर में नाम आने पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि एफआईआर में कहीं भी मेरी भूमिका का जिक्र नहीं है।
19-09-2016
Image result for police test mpइटारसी। मध्यप्रदेश पुलिस में आरक्षक पद के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का रिजल्ट आज आ गया है। इसमें इटारसी के बहुत से छात्रों का चयन हुआ है। खास बात ये रही है कि इस परीक्षा के लिए शुरु की गई विधायक शिक्षा मित्र योजना में पढ़ाई करने वाले 50 विद्यार्थियों में से 27 विद्यार्थी इस परीक्षा में पास हो गए हैं। योजना के तहत एक माह तक 50 छात्रों को निशुल्क मध्यप्रदेश पुलिस की लिखित परीक्षा की तैयारी ब्राइट अकादमी के संचालक आशीष भदौरिया और उनके स्टाफ द्वारा कराई गयी थी।
19-09-2016
Image result for newborn babyहोशंगाबाद। रविवार बाजार का दिन था, खासी चहल-पहल थी आचानक लोगों ने देखा कि एक्सीलेंस स्कूल गेट के पास एक झोले से किलकारी की आवाज आ रही थी। शाम 6.30 बजे करीब इस किलकारी को सुनकर लोग दौड़े और झोले में देखा तो उनकी आंखे फटी रह गई। महज एक दिन की मासूम टकटकी लगाकर उनकी ओर देख रही थी। वहीं पास में रहनी वाली जिला अस्पताल की कर्मीचारी रजनी ने उसे झोले से निकालकर गोद में लिया तो फिर किलकारी भरी।
19-09-2016
Image result for ambulance indiaनसरूल्लागंज सीएससी से रेफर हुई एक प्रसूता को 108 एंबूलेंस जिला अस्पताल लेकर पहुंचती। इससे पहले उसे इस कदर प्रसव वेदना बढ़ी की वाहन को रास्ते में रोककर डिलेवरी कराना पड़ा। ईएमटी बाहर से निर्देश देते रहे और प्रसूता के साथ मौजूद दो महिलाओं ने एंबूलेंस की सीट पर डिलेवरी कराई। डिलेवरी के बाद जच्चा-बच्चा को जिला अस्पताल लाया गया, जहां महिला चिकित्सक ने जांच कर उन्हें भर्ती कर लिया। डाक्टर के मुताबिक जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।
17-09-2016
उज्जैन। उज्जैन आगर मार्ग पर पिपलई के पास रात 3 बजे ट्राले और डंपर की टक्कर में 8 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सभी आलीराजपुर जिले के निवासी है जो नलखेड़ा हाट में शामिल होने जा रहे थे। जानकारी के मुताबिक ये ट्राले में सो रहे थे उसी दौरान ये हादसा हुआ। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार तथा सामान्य रूप से घायल हुए लोगों को 25 हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।
17-09-2016
shivraj with student के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिभाशाली निर्धन छात्रा को बारहवीं में 84 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर उपहार दिया है। साथ ही 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने छात्रा को प्रोत्साहित करते हुए उसे उज्जवल भविष्य का शुभाषीश दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को विगत दिवस जानकारी मिली थी कि टीला जमालपुरा, भोपाल निवासी कु. शिवानी प्रजापति ने इस वर्ष कक्षा बारहवीं में 84.2 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं।
17-09-2016
shivraj divyang के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिन की हार्दिक शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं। श्री चौहान ने श्री मोदी के स्वस्थ, यशस्वी और सुदीर्घ जीवन की कामना करते हुए कहा कि वर्षों बाद भारत को सशक्त नेतृत्व मिला है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन भारत के नवनिर्माण की प्रक्रिया जल्दी पूरी होगी।
17-09-2016
Image result for aadharजबलपुर। लव मैरिज करने के साइड इफेक्ट भी होते हैं। लेकिन इस बार मामला कुछ ज्यादा ही पेचीदा हो गया। हिंदू महिला ने मुस्लिम युवक से लव मैरिज के बाद बदले धर्म से आधार कार्ड तो बना लिया। लेकिन तलाक की नौबत आई तो अब आधार कार्ड मझधार में लटक गया। शांति से नफीसा (दोनों नाम बदले हुए) बनने के बाद आधार कार्ड भी नफीसा के नाम से बनाना महिला के लिए परेशानी का सबब बन गया। तलाक हुआ नहीं और महिला ने दोबारा पुराने नाम से आधार कार्ड बनाने का आवेदन कर दिया।
17-09-2016
Image result for class college indiaभोपाल, रामगोपाल सिंह राजपूत। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) के फिजिक्स डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर महेशचंद्र शाह बीते तीन साल से एक भी दिन अपने छात्रों को पढ़ाने क्लास में नहीं गए। इस दौरान बीयू ने उन्हें बिना पढ़ाए ही वेतन के रूप में 36 लाख रुपए दे दिए। छात्रों को न पढ़ाने पर एसोसिएट प्रोफेसर का तर्क भी अजीब है। वे कहते हैं कि उनका प्रमोशन नहीं हुआ, इसलिए वे क्लास में छात्रों को नहीं पढ़ाते। इधर, छात्रों की शिकायत के बाद भी विवि प्रशासन के अफसर एक-दूसरे को पत्र लिखने में वक्त जाया कर रहे हैं।
17-09-2016
बालाघाट। यहां एक बालक अपहरणकर्ताओं के चंगुल से बच निकला । इसके बाद उसने पुलिस को आपबीती सुनाई। उसके अनुसार मैं गुरुवार की सुबह करीब 8.30 बजे स्कूल जा रहा था। मैं एमएलबी स्कूल के पास पहुंचा था। तभी वैन में सवार कुछ लोगों ने आवाज लगाकर रोका। तीन लोग मेरे पास आए और रुमाल में कुछ सुंघाकर वैन में बैठा लिया। इसके बाद मुझे कुछ नहीं मालूम। जब मुझे करीब एक घंटे बाद होश आया तब मैं एक कच्चे मकान में कुर्सी में बैठा था और तीन युवक उसके आस-पास थे। उसमें से एक युवक ये कहकर बाहर चला गया कि में चाय पीकर आता हूं और एक युवक संडास जाने के लिए बाहर गया।
14-09-2016
lok shiksha sanchalnalaya के लिए चित्र परिणामभोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूलों में छात्र-छात्राएं हर विषय की पढ़ाई में औसत से भी कमजोर हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) के नेशनल अचीवमेंट सर्वे में ये तथ्य सामने आया है। सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने मप्र सरकार को बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता सुधारने के लिए जल्द कदम उठाने को कहा है। सर्वे मप्र सहित देश के अधिकतर राज्यों में पहली बार हुआ है। इसमें मप्र के 300 से ज्यादा सरकारी और प्राइवेट स्कूल शामिल हैं।
14-09-2016
lok shiksha sanchalnalaya के लिए चित्र परिणामभोपाल। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों की मान्यता को लेकर एक बार फिर आईएएस अधिकारी और स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों में ठन गई है। अफसर मान्यता जारी करने का अधिकार चाहते हैं, जबकि आईएएस तैयार नहीं हैं। हाल ही में मान्यता समिति के सामने संभागीय संयुक्त संचालकों (जेडी) को यह अधिकार देने का प्रस्ताव लाया गया है। इससे मंत्री विजय शाह भी सहमत हैं। लोक शिक्षण संचालनालय को मान्यता जारी करने के अधिकार मिलने के बाद चार साल में तीसरी मर्तबा अधिकारों में फेरबदल किया जा रहा है।
14-09-2016
mp tourism के लिए चित्र परिणामजबलपुर। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम में पदोन्न्ति घोटाले के आरोप वाली याचिका को गंभीरता से लिया गया। इसी के साथ विभागीय पदोन्न्ति समिति (डीपीसी) सहित अन्य तमाम दस्तावेज तलब कर लिए गए। इसके लिए 27 सितम्बर तक का समय दिया गया है। न्यायमूर्ति संजय सेठ की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान याचिकाकर्ता राजधानी भोपाल निवासी एसके जैन की ओर से पक्ष रखा गया।
12-09-2016
Image result for dumperमाखननगर। नगरपरिषद ने 181 की शिकायत के बाद पेट्रोल पंप के आसपास का अतिक्रमण जेसीवी द्वारा शनिवार को हटाया गया था। लेकिन परिषद को क्या मालूम था कि अतिक्रमण हटाने खामियाजा भी उठाना पड़ेगा।रविवार को पेट्रोल पंप के सामने जहा से अतिक्रमण हटाया गया था। वहा रेत से भरा ओवर लोड ट्रक फंस गया और उसने नगर की पानी सलाई पाईप लाईन फोड़ डाली। पेट्रोल पंप तिराहा पर अतिक्रमण हटाने बाद रोड काफी चौड़ा हो गया है।
12-09-2016
Image result for crimeमुरैना। जौरा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले नरहेला गांव में एक 18 वर्षीय युवती के साथ उसके ही एक रिश्तेदार ने दुष्कर्म कर दिया। घटना के बाद युवती की हालत खराब हो गई। जिसके चलते उसे अस्पताल लाया गया। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए मुरैना अस्पताल से उसे ग्वालियर रैफर कर दिया गया। इधर जौरा पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक गांव में युवती के घर पर कोई पारंपरिक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था।
12-09-2016
उज्जैन। राजाधिराज बाबा महाकाल के सेनापति कालभैरव ने डोल ग्यारस पर पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण किया। शाम 4 बजे शाही ठाठबाट के साथ बाबा की पालकी मंदिर से सिद्धवट की ओर रवाना हुई। सवारी मार्ग पर सेनापति के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा था। दोपहर 3.30 बजे मंदिर की परंपरा अनुसार कलेक्टर संकेत भोंडवे ने सपत्निक बाबा कालभैरव तथा पालकी में विराजित होने वाले रजत मुघौटे का पूजन किया। पश्चात सवारी शुरू हुई। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र बल की टुकड़ी ने सेनापति को सलामी दी।