अंतर्राष्ट्रीय समाचार
26-10-2016
इस्लामाबाद: इमरान खान ने दावा किया है कि भारत पाकिस्तान को तोड़ना चाहता है। क्रिकेट के मैदान से राजनीति में कूदे खान ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष ने क्वेटा रवाना होने पहले यहां मंगलवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा, भारत में एक नया सिद्धांत गढ़ा गया है।
26-10-2016
दुबई। खलीज टाइम्स के अनुसार, शादी की तस्वीरें स्नैपचैट पर शेयर करने से नाराज पति ने निकाह के दो घंटे बाद ही पत्नी को तलाक दे दिया। बताया जा रहा है कि शादी से पहले इस सऊदी नागरिक ने अपनी भावी पत्नी से करार किया था कि वह सोशल मीडिया पर विवाह संबंधी कोई तस्वीर या वीडियो शेयर नहीं करेगी। समाचार पत्र ने दुल्हन के भाई के हवाले से लिखा है
25-10-2016
बगदाद। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के कब्जे से मोसुल को मुक्त कराने के अभियान में अब तक 25 कुर्द लड़ाके भी अब तक मारे जा चुके हैं। इस शहर से आतंकियों को खदेड़ने का इराकी सेना और कुर्द बल का अभियान 17 अक्टूबर से चल रहा है। इसमें उन्हें अमेरिकी गठबंधन की ओर से भी मदद मिल रही है।
25-10-2016
ओस्लो। वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ-2) की मात्रा खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है। विश्व मौसम संगठन (डब्लूएमओ) के अनुसार 2015 में इस खतरनाक ग्रीनहाउस गैस की मात्रा पहली बार 400 पा‌र्ट्स पर-मिलियन (पीपीएम) की खतरनाक स्तर तक तक पहुंच गई। औद्योगिक क्रांति से पहले की तुलना में यह 44 फीसद ज्यादा है।
25-10-2016
क्वेटा। क्वेटा का पुलिस ट्रेनिंग सेंटर बीती रात आत्मघाती हमले से दहल उठा। तीन आत्मघाती हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंंग कर कोहराम मचा दिया। आतंकी हमले में 60 कैडेट्स की मौत हो गई और 100 से ज्यादा कैडेट्स घायल हो गए। तीनों आत्मघाती हमलावरों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। सोमवार देर रात करीब 11:30 बजे ये आतंकी हमला क्वेटा के शरयब रोड स्थित पुलिस ट्रेेनिंग सेंटर पर हुआ।
24-10-2016
वाशिंगटन : अमेरिका में एक पॉर्न स्टार ने भी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर यौन दु‌र्व्यवहार का आरोप लगाया है। जेसिका ड्रेक (42) ने बताया है कि करीब दस साल पहले लेक ताहो में हुए गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान ट्रंप ने उन्हें और दो अन्य महिलाओं को मजबूती से जकड़कर किस लिए थे। तब ट्रंप ने ड्रेन को दस हजार डॉलर (करीब पौने सात लाख रुपये) देने और अपने निजी प्लेन में सफर का प्रस्ताव देते हुए साथ में पार्टी करने के लिए आमंत्रित किया था।
24-10-2016
इस्लामाबाद। पूर्व क्रिकेटर और तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान ने एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर हमला किया है। उन्होंने कहा है कि अगर पाकिस्तान में अगर किसी तीसरी ताकत का आगमन हुआ तो इसके लिए नावज शरीफ जिम्मेदार होंगे। इमरान खान ने कहा है कि अगले सप्ताह इस्लामाबाद में होने वाले उनकी पार्टी के बंद के नतीजे में देश के भीतर कोई ‘तीसरी ताकत’ कदम रखती है
24-10-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी ने ही सेना प्रमुख और पीएम के बीच पिछले दिनों हुई बैठक की जानकारी लीक की थी। उन्होंने कहा कि यह काम किसी और का नहीं बल्कि नवाज की बेटी मरियम का ही है। खान ने यहां तक कहा कि देश में यदि कोई भी तीसरी ताकत सत्ता पर काबिज होती है तो उसके लिए सिर्फ नवाज शरीफ ही जिम्मेदार होंगे।
23-10-2016
वाशिंगटन : अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि सभ्य लोग महिलाओं का अपमान नहीं करते। उन्होंने अमेरिकियों से अपील की कि वे किसी भी पुरष के इस तरह के व्यवहार को सहन नहीं करें। फीनिक्स, एरिजोना में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में कल एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मिशेल ने हिलेरी के अमेरिकी विजन को ट्रंप के विजन से भिन्न करार दिया। 
23-10-2016
टोक्‍यो। पश्चिमी जापान शुक्रवार दोपहर को तेज भूकंप के झटकों से हिल गया। खबरों के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है। भूकंप के बाद किसी तरह की सुनामी का अलर्ट जारी नहीं किया गया। बताया जा रहा है कि स्‍थानीय समयानुसार शुक्रवार दोपहर 2.10 बजे टोक्‍यो से 700 किमी दूर स्थित टोट्टोरी की जमीन दहल उठी। भूकंप का केंद्र होकुई के करीब जमीन से 10 किमी गहराई में बताया गया है। 
23-10-2016
न्यूयार्क: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का मानना है कि नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ने के बावजूद भारत एवं पाकिस्तान युद्ध के कगार पर नहीं है और दोनों देश युद्ध की आशंका को लेकर उससे ‘कहीं अधिक सावधान’ है, जितना कि कुछ समाचार चैनल उन्हें देखना चाहेंगे। अब्दुल्ला ने कल यहां ‘भारत एवं पाकिस्तान: एक उपमहाद्वीपीय मामला’ विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में कहा, ‘मैं उन लोगों में से नहीं हूं जिनका मानना है कि उप महाद्वीप में जल्द युद्ध होने का खतरा मंडरा रहा है।  
21-10-2016
न्यूयार्क। सीरिया के शहर अलेप्पो में पिछले पांच वर्षों में सबसे भीषण बमबारी में करीब पांच सौ लोगों की मौत हो गई है। इस बमबारी में करीब 2000 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे बताए गए हैं। यह हमला रूस और सीरिया के विमानों से किया गया है। इतना ही नहीं अलेप्पो में अब महज एक माह के लायक ही राशन बचा है। ऐसे में वहां केे हालात बेहद चिंताजनक हो गए हैं।
21-10-2016
लंदन: मशीनों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर महान ब्रिटिश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने चेताया है। उनका कहना है कि तमाम अच्छाइयों के बावजूद मशीनों को बुद्धि देना मानव इतिहास की सबसे बुरी घटना हो सकती है। ऐसा हुआ तो मनुष्य अपनी ही बरबादी का किस्सा गढ़ने वाला जीव बनकर रह जाएगा। हॉकिंग ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लिवरहम सेंटर फॉर द फ्यूचर ऑफ इंटेलीजेंस (एलसीएफआइ) के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।
21-10-2016
वाशिंगटन। इराक के सबसे बड़े शहर मोसुल पर जारी लड़ाई में एक अमेरिकी जवान की मौत हो गई है। पिछले दो वर्षों में यह चौथा मौका है जब किसी अमेरिकी जवान की यहां पर जान गई है। मोसुल पर किए गए हमले में अमेरिका के करीब 100 जवान इराकी सेना का साथ देने के लिए वहां पर मौजूद हैं। यह जवान इराकी सेना को इस बाबत सलाह के साथ-साथ अन्य सपोर्ट देने के लिए वहां भेजे गए हैं।
19-10-2016
बगदाद। इराक में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सबसे मजबूत गढ़ से आतंकियों के सफाए के लिए छिड़ी जंग में सुरक्षा बलों को शुरुआती कामयाबी मिली है। कुर्द बलों और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन की मदद से अभियान के पहले 24 घंटे में ही इराकी सेना शहर के करीब पहुंच गई है। करीब 20 गांवों को आइएस के कब्जे से मुक्त करा लिया गया है। इराकी सेना मोसुल के दक्षिणी और दक्षिण पूर्व छोर से हमला कर रही है जबकि कुर्दो ने उत्तर और उत्तर पश्चिम तरफ से मोर्चा संभाल रखा है।
19-10-2016
वाशिंगटन। पाकिस्तान को आतंकवाद की जननी करार दिए जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर अमेरिका ने टिप्पणी से परहेज किया है। उसने कहा कि दोनों देशों को अपने मतभेदों का शांतिपूर्वक हल तलाशना चाहिए। ह्वाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने सोमवार को कहा, मैं मानता हूं कि मुझे इन बयानों पर कुछ भी बोलने को नहीं कहा गया है।
19-10-2016
बगदाद। इराक के सबसे बड़े शहर मोसुल को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के चंगुल से छुड़ाने के लिए जारी लड़ाई में इराकी फौज आतंकियों पर भारी पड़ रही है। जानकारी के मुताबिक करीब 20 गांवों को आईएस के चंगुल से मुक्त भी करवा लिया गया है। इस निर्णायक युद्ध में आतंकी अपनी जान बचाने के लिए नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।
17-10-2016
चीन के शोधकर्तओं ने इतने छोटे परमाणु ऊर्जा संयंत्र को विकसित किया है जिसे शिपिंग कंटेनर के अंदर भी फिट किया जा सकता है। बीजिंग। चीन के शोधकर्ताओं ने इतने छोटे परमाणु ऊर्जा संयंत्र को विकसित किया है जिसे शिपिंग कंटेनर के अंदर भी फिट किया जा सकता है। चीन ने इस परमाणु ऊर्जा संयंत्र को दक्षिण चीन सागर में विवादित द्वीपों के नियंत्रण के लिए विकसित किया है।