अंतर्राष्ट्रीय समाचार
07-11-2016
सलहिया। मोसुल पर कब्जे को लेकर इस्लामिक स्टेट और इराकी फौज के बीच छिड़ी जंग अब निर्णायक दौर में पहुंचती हुई दिखाई दे रही है। मोसुल एयरपोर्ट के नजदीक दोनों के बीच जबरदस्त घमासान मचा हुआ है। इस बीच आईएस के आत्मघाती हमले को देखते हुए इराकी फौज ने भी अपनी रणनीति में बदलाव कर लिया है। नई रणनीति के तहत आईएस के कार हमलों का सामना करने और उन्हें तहस-नहस करने के लिए इराकी फौज अब छोटे कॉमर्शियल ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है।
07-11-2016
टोक्यो। रक्षा मंत्रालय जापान की विमान निर्माता कंपनी शिनमायवा इंडस्ट्रीज से 12 राहत विमान खरीदेगा। इन उभयचर विमानों की खरीद पर 10,019295000 रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह जानकारी एक समाचार पत्र में दी गई है। भारत और जापान के बीच दो वर्षो से भी ज्यादा समय से इस सौदे पर बातचीत चल रही थी। जापान पहली बार सैनिक साजोसामान की बिक्री करने जा रहा है।
07-11-2016
बीजिंग। उत्तरी चीन के अधिकाशं हिस्सों में रविवार को धुंध रही। देशभर का 10 फीसदी जमीनी क्षेत्र स्मॉग की चपेट में आ चुका है। पर्यावरण संरक्षण से संबंधित मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को उत्तर-पूर्वी चीन का 6.30 लाख स्क्वायर किमी व उत्तरी चीन का 3.80 लाख स्क्वायर किमी इलाके में स्मॉग से ढंका हुआ था।
06-11-2016
ढाका। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमले जारी हैं। गुरुवार को ब्राह्मण बारिया जिले में अज्ञात हमलावरों ने हिंदुओं के छह घर जला दिए और दो मंदिरों में भी तोड़फोड़ की। पिछले एक हफ्ते में हिंदुओं पर हमले की कई घटनाएं हुई हैं। एक फेसबुक पोस्ट में इस्लाम के बारे में आपत्तिजनक बातें कहे जाने के बाद से यह हिंसा जारी है। इसकी चपेट में अभी तक जिले के 15 मंदिर आ चुके हैं
06-11-2016
लॉस एंजिलिस : कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल कमला हैरिस अमेरिकी कांग्रेस में पहली भारतवंशी सीनेटर बनने की राह पर हैं। आठ नवंबर को होने वाले आम चुनाव से पहले हुए ताजा सर्वेक्षणों में हैरिस (51) ने अपने प्रतिद्वंद्वी को काफी पीछे छोड़ दिया है। जाहिर है, चुने जाने पर वह अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन में प्रवेश पाने वाली पहली भारतवंशी होंगी।
06-11-2016
लाहौर : भारत विरोधी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान जिन आतंकियों पालता-पोसता है वे अब उसे भी आंख दिखा रहे हैं। मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को खूब खरी-खोटी सुनाई है। शरीफ सरकार की आलोचना करते हुए उसने कश्मीर में भारत के कथित उत्पीड़न पर फीकी प्रतिक्रिया दिखाने का आरोप लगाया है।
05-11-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने एक बार अपनी करीबी सहयोगी से भारतीय मेगास्टार अमिताभ बच्चन के बारे में पूछताछ की थी। लीक हुए एक ईमेल से यह बात उजागर हुई है। द वाशिंगटन पोस्ट अखबार के राष्ट्रीय राजनीतिक रिपोर्टर जोस ए. डेलरीयल ने हिलेरी क्लिंटन के लीक हुए एक ईमेल की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की है।
04-11-2016
वाशिंगटन। नासा के रोवर क्यूरियोसिटी ने मंगल ग्रह पर गोल्फ की गेंद के आकार का एक दुर्लभ उल्कापिंड खोजा है। यह आयरन और निकल धातुओं से बना है-अनुमान है कि लाखों साल पहले ग्रह के आकाश से सतह पर आकर गिरा था। इसे एग रॉक नाम दिया गया है। नासा के अनुसार, पृथ्वी पर आमतौर पर अंतरिक्ष से गिरे उल्कापिंड आयरन और निकल तत्वों के ही बने होते हैं।
04-11-2016
लंदन। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हुआ उल्लेखनीय वैश्विक समझौता शुक्रवार से अंतरराष्ट्रीय कानून बन गया। समझौता प्रभावी होने के साथ ही सभी देशों पर ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कटौती और वैश्विक तापमान को कम करने का उपाय अमल में लाने का दबाव बढ़ गया है। इसके साथ ही यह साबित करता है कि वैज्ञानिक अनुमान से कहीं ज्यादा तेजी से गर्म होती दुनिया से भयभीत सभी देश बढ़ते वैश्विक तापमान पर काबू पाने के लिए सजग हैं।
02-11-2016
वॉशिंगटन : अमेरिकी सेना ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की परमाणु हमले की धमकी का जवाब देने के लिए कोरियाई समुद्री क्षेत्र में गोल्फ बॉल के आकार का राडार तैनात किया है। 50 हजार टन वजनी इस राडार सिस्टम का आकार किसी तेल निकालने वाले जहाज जैसा दिखता है। लेकिन यह किसी भी मिसाइल को पहचानने और फिर उसे ध्वस्त करने के लिए रॉकेट को दिशा देने में सक्षम है।
02-11-2016
वाशिंगटन। पाकिस्तान में पनपने वाले आतंकवाद से अमेरिका ने पूरी दुनिया को आगाह किया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने कहा है कि पाकिस्तानियों के साथ-साथ पूरी दुनिया पर इसका खतरा मंडरा रहा है। इस संकट को समाप्त करने के लिए अभी भी काफी कुछ किए जाने की जरूरत है। कुक ने बताया कि आतंकरोधी कदम पाकिस्तान के साथ अमेरिकी बातचीत का मुख्य हिस्सा रहे हैं
02-11-2016
बगदाद। इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को इस्लामिक स्टेट (आइएस) के चंगुल से मुक्त कराने का अभियान मंगलवार को निर्णायक दौर में पहुंच गया। इराकी बलों ने इस शहर में घुसकर स्थानीय टीवी स्टेशन पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। दो साल बाद इस शहर में सेना प्रवेश करने में सफल रही है। जून 2014 में आइएस ने इस शहर पर कब्जा कर लिया था और इराक में अपनी स्वयंभू खिलाफत की राजधानी घोषित किया था।
01-11-2016
सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में साइबर हमले के आरोप में भारतवंशी किशोर को गिरफ्तार किया गया है। साइबर हमले के चलते एरिजोना की आपात सेवा के नंबर पर 100 से अधिक फर्जी कॉल आए थे। मैरीकोपा काउंटी शेरिफ ऑफिस के मुताबिक, 18 वर्षीय मीतकुमार हितेशभाई देसाई को 911 सिस्टम पर साइबर हमले के आरोप में मैरीकोपा काउंटी जेल में रखा गया है।
01-11-2016
इस्लामाबाद। बलूचिस्तान में तेल टैंकर की सफाई के दौरान हुए विस्फोट से 10 लोग मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए। यह तेल टैंकर इस्तेमाल में नहीं था और उसे तोड़ा जा रहा था। पोत तोड़ने के लिए मशहूर गद्दानी यार्ड में यह घटना घटी। नेशनल ट्रेड यूनियन फेडरेशन के उप महासचिव नासिर मंसूर ने बताया कि विस्फोट के बाद भड़की आग में 200 से ज्यादा मजदूर फंस गए हैं।
01-11-2016
झूहाई। चीन ने आज अपने नए लडाकू विमान जे-20 स्टील्थ फायटर को झूहाई एयर शो के दौरान पहली बार दुनिया के सामने पेश किया। हर दो साल पर चीन के झूहाई में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रदर्शनी के दौरान इसे पेश किया गया। इस बार प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में सैन्य उपकरणों और विमानों को शामिल किया गया है।