अंतर्राष्ट्रीय समाचार
18-11-2016
मापूतो। पश्चिम मोजांबिक के केफिरीडेजिंगे गांव में एक ऑयल टेंकर के अचानक फट जाने की वजह से करीब 73 लोगों की मौत हो गई है जबकि 110 लोग घायल हो गए हैं। देश की नेशनल पब्लिक रेडियो ने इसकी सूचना दी है। जानकारी के मुताबिक यह धमाका उस वक्त हुआ जब गांव के लोग टेंकर से तेल निकाल रहे थे। हालांकि प्रशासन को अभी टेंकर में धमाके की वजह का पता नहीं चला है।
17-11-2016
वाशिंगटन। लुसियाना के पूर्व भारतवंशी गवर्नर बॉबी जिंदल अमेरिका के नए स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कैबिनेट का हिस्सा बनने से बेन कार्सन के इन्कार के बाद उनके मंत्री बनने की संभावनाएं बढ़ गई है। यदि ऐसा हुआ तो राष्ट्रपति की कैबिनेट में जगह पाने वाले जिंदल पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे। उनके मंत्री बनने की अटकलों ने ट्रंप की सत्ता हस्तांतरण टीम में मतभेद की खबरों के बीच जोर पकड़ा है।
17-11-2016
लंदन। अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव और ब्रेक्जिट के दौरान इस्तेमाल हुए पोस्ट-ट्रुथ शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने साल का अंतरराष्ट्रीय शब्द घोषित किया है। अंग्रेजी के इस शब्द के इस्तेमाल में दो हजार गुना की वृद्धि पाई गई है। यह शब्द विशेषण है। डिक्शनरी में इसे हालात से संबधित या द्योतक, जिसमें जनमत बनाने में भावना और निजी विश्वास की अपील की अपेक्षा वस्तुनिष्ठ तथ्य कम प्रभावी होते हैं।
17-11-2016
वाशिंगटन। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा पर नस्ली टिप्पणी का समर्थन करने वाली वेस्ट वर्जीनिया प्रांत के शहर क्ले की मेयर बेवरली वेलिंग ने इस्तीफा दे दिया है। क्ले काउंटी के आयुक्त क्रेग फिट्जवाटर ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है। इससे पहले मीडिया की कुछ खबरों में दावा किया गया था कि वेलिंग को उनके पद से हटा दिया गया है।
16-11-2016
बीजिंग। चीन का सनवे ताएहूलाइट दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटरों की सूची में अव्वल आया है। यह सुपर कंप्यूटर एक सेकेंड में 9.3 करोड़ अरब गणनाएं कर सकता है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार यह लगातार आठवां मौका है, जब इस सूची में चीनी सुपर कंप्यूटर शीर्ष पर है। सोमवार को जारी शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों की हालिया छमाही सूची का हवाला देते हुए यह जानकारी दी गई है। ताएहूलाइट का निर्माण पूरी तरह से चीन में बने प्रोसेसरों की मदद से किया गया है। यह जून में आया था। तब इसने पूर्व विजेता तिआन्हे-2 की जगह ली थी। 
16-11-2016
मोसुल। मोसुल में इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों पर सैनिक कार्रवाई जारी है। पूर्वी मोसुल के अल-जाहरा में दुकानदार टूटे कांच साफ करने में जुटे हैं। धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही जिंदगी अब भी सहमी हुई सी है। अधिकांश निवासियों को इस बात का डर है कि पूरा शहर हाथ से फिसल जाने के बाद भी दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी समूह कहीं एक दिन फिर से न लौट आए। अपनी दुकान साफ कर रहे दुकानदार उमर सिबावी ने कहा, "हमारी रक्षा करने के लिए सेना यहां 10 वर्षों तक रहे।"  
16-11-2016
वॉशिंगटन। लुसियाना के पूर्व भारतवंशी गवर्नर बॉबी जिंदल अमेरिका के नए स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कैबिनेट का हिस्सा बनने से बेन कार्सन के इन्कार के बाद उनके मंत्री बनने की संभावनाएं बढ़ गई है। यदि ऐसा हुआ तो राष्ट्रपति की कैबिनेट में जगह पाने वाले जिंदल पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे। उनके मंत्री बनने की अटकलों ने ट्रंप की सत्ता हस्तांतरण टीम में मतभेद की खबरों के बीच जोर पकड़ा है। 
15-11-2016
वाशिंगटन। अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पद संभालने से पहले ही अन्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों से संबंध सुधारने या मजबूत करने को लेकर कवायद शुरू कर दी है। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत करने के बाद उन्‍होंने रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से भी बातचीत की है। फोन पर हुई बातचीत में दोनों ने सीरिया समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा दोनों देशों के हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बातचीत का ब्‍योरा देते हुए रूस ने बताया कि ट्रंप और पुतिन रुस-अमेरिका संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में काम करने को लेकर सहमत हुए हैं। राष्‍ट्रपति निर्वाचित होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप और पुतिन के बीच यह पहली बातचीत थी।  
15-11-2016
ढाका। हिंदू मंदिरों और घरों पर हमला करने वाले लोगों पर बांग्लादेश की पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी गई है। बांग्लादेश पुलिस ने हमलावरों की सूचना देने पर एक लाख टके का इनाम देने की घोषणा की है। हिंदुओं पर हमला करने के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर हो रहे तेज विरोध प्रदर्शनों के बीच यह घोषणा की गई है। ढाका के ब्राह्मणबरिया के पुलिस अधीक्षक मिजानुर रहमान ने कहा, हमने दोषियों के ठिकानों की सूचना देने पर एक लाख (1,250 डॉलर) का इनाम देने की घोषणा की है। 
15-11-2016
वाशिंगटन। चुने गए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की पूर्व पत्‍नी इवाना ट्रंप ने एक सुझावा दिया है कि उन्‍हें चेक रिपब्‍लिक का एम्‍बेसेडर बना दिया जाना चाहिए। इवाना का जन्‍म 1949 में चेक रिपब्‍लिक में ही हुआ था। इवाना ने न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा मुझे चेक रिपब्‍िलक का एम्‍बेसेडर बना देना चाहिए। मैं वहीं की रहने वाली हूं। चेक भाषा अच्‍छे से बोल लेती हूं और सभी मुझे जानते हैं।  
13-11-2016
वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.4 मापी गई है। सरकार की वेबसाइट के मुताबिक क्राइस्टचर्च शहर से 91 किलोमीटर दूर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यही नहीं सरकार ने सुनामी की चेतावनी दी है। भूकंप के बाद जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। इससे पहले फरवरी, 2011 में न्यूजीलैंड के इस सबसे बड़े शहर क्राइस्टचर्च में भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 थी। इस भूकंप के चलते 185 लोग मारे गए थे। सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से कहा कि भूकंप के बाद झटकों से सतर्क रहें। 
13-11-2016
इस्लामाबाद। चीन के माल से लदा जहाज रवाना होने के साथ ही रविवार को पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय संपर्क का एक और नया मार्ग खुल गया। रणनीतिक महत्व वाले ग्वादर बंदरगाह से 250 कंटेनरों में भरा चीनी माल लेकर यह जहाज पश्चिम एशिया और अफ्रीका के लिए रवाना हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ भी मौजूद थे।  
13-11-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति का पद जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की लॉटरी लग गई है। पहले उनके बचपन के घर को खरीदने के लिए कोई खरीदार नहीं मिल रहा था। मगर, चुनाव जीतने के बाद इसके खरीदारों के बीच होड़ मच गई है। उनके बचपन के घर की कीतम पहले के मुकाबले 10 गुना तक बढ़ गई है। उम्मीद की जा रही है कि क्वीन्स में पांच बेडरूम वाले इस घर को बेचने पर ट्रंप को एक करोड़ डॉलर तक मिल सकते हैं।  
11-11-2016
टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान की प्रमुख कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने आईजेबीएलएफ की बैठक को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जापान के साथ वर्षों से अपने सहयोग और दोस्ताना संबंधों का भी जिक्र किया। अपने संबोधन में उन्होंने मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुुए जापानी कंपनियों से भारत में निवेश करने की भी अपील की।
11-11-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। 90 मिनट तक चली इस मुलाकात में सत्ता के निर्बाध हस्तांतरण और घरेलू तथा विदेश नीति जैसे विषयों पर चर्चा की गई। ओबामा और ट्रंप की यह पहली मुलाकात थी।
11-11-2016
इस्लामाबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत ने पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ा दी है। भारत-अमेरिका के और करीब आने की संभावना से घबराए पड़ोसी देश को वैश्रि्वक स्तर पर अलग-थलग पड़ने का खतरा बढ़ने का डर सता रहा है। पाकिस्तान ने ट्रंप को चुनाव अभियान के दौरान दिए गए उस बयान की याद दिलाई है जिसमें उन्होंने भारत-पाक के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी।
10-11-2016
न्यूयार्क। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हारने पर हिलेरी क्लिंटन ने समर्थकों को संबोधित किया। चुनाव में हार के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के परिणाम की आशा नहीं थी। उन्होंने कहा कि मैं डोनाल्ड ट्रंप को उनकी जीत के लिए शुभकामनाएं देती हूं। हिलरी ने कहा, " बीती रात मैंने ट्रंप को फोन कर उन्हें जीत की बधाई दी।
10-11-2016
बीजिंग। वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला प्रकाश संचालित सिंथेटिक नैनो रोबोट विकसित किया है। इससे सर्जन को रोगियों के शरीर से ट्यूमर को खत्म करने में मदद मिल सकती है। हांगकांग यूनिवर्सिटी के डॉ. जिनयाओ तांग की अगुआई वाली टीम ने इसे विकसित किया है। यह रोबोट खून की कोशिका के बराबर है। इसे रोगी के शरीर में पहुंचाया जा सकता है। इससे सर्जन को बेहतर उपचार करने में मदद मिल सकती है।
10-11-2016
वाशिंगटन, जेएनएन। सिएटल में अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प की जीत के विरोध में आयोजित की जा रही रैली में गोलीबारी की खबर है। इस गोलीबारी में पांच लोगों के घायल होने की खबर है। इन पांच लोगों में से दो लोगों की जान पर खतरा बना हुआ है।
09-11-2016
टोक्यो। जापान के फुकुओका शहर में पांच लेन वाली सड़क पर दो मंजिला मकान समाने लायक गढ्डा बन जाने से अफरा तफरी मच गई। यह असामान्य स्थिति मुख्य रेलवे स्टेशन के समीप पैदा हुई। फुकुओका में एक चौराहे पर करीब 66 फीट लंबा और 15 फीट चौड़ा गढ्डा बना। जमीन धंसने से सड़क किनारे के भवनों के ढहने का खतरा पैदा हो गया। गढ्डा देखने के बाद एक युवक ने बताया, थोड़ा अंधेरा था।
09-11-2016
वॉशिंगटन। अमेरिकी नौसेना ने एक जबरदस्त क्षमता वाली नई बंदूक बनाई है। इससे 70 मील (112 किमी) से अधिक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को सटीक तरीके से मार गिराया जा सकता है। मगर, वह चाह कर भी इसके गोले को नहीं दाग सकती है। कारण इसके एक गोले की कीमत 10 लाख डॉलर है। हाल ही में अमेरिकी नौसेना ने अपने सबसे उन्नत युद्धपोत USS Zumwalt (DDG-1000) को कमीशन्ड किया है।
09-11-2016
मेक्सिको। सांप के नाम से ही डर लगने लगता है लेकिन क्या हो अगर आप प्लेन में सफर कर रहे हों और वहां आपको सांप दिख जाए। वाकई सिट्टीपिट्टी गुम हो ही जाएगी। यह कोरी कल्पना नहीं है बल्कि ऐसा वास्तविकता में हुआ है। टोरेन से मेक्सिको जा रही एक फ्लाइट में यात्रियों के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। पहले तो सबकुछ ठीक था, सभी अपनी सुखद यात्रा कर रहे थे लेकिन अचानक फ्लाइट के लगेज कम्पार्टमेंट की सीलिंग से एक सांप निकलते हुए दिखा।
08-11-2016
ढाका। संगीत कारोबारी और टी-सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार की हत्या का दोषी अब्दुल रउफ दाऊद मर्चेंट ढाका सेंट्रल जेल से रिहा हो गया है। अंडरव‌र्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के सहयोगी मर्चेंट को नकली बांग्लादेशी पासपोर्ट रखने के आरोप 2009 में गिरफ्तार किया गया था। ढाका सेंट्रल जेल से वरिष्ठ अधीक्षक ने बताया कि रविवार शाम 4.30 बजे वह जेल से बाहर आया।
08-11-2016
वाशिंगटन। छठ पूजा की धूम भारत ही नहीं सात समुंदर पार अमेरिका में भी रही। सोमवार को पोटॉमॅक नदी के किनारे के शहरों में भारतीय समुदाय के लोगों ने उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देकर इस पूजा को संपन्न किया। अमेरिका में छठ पूजा का पिछले नौ वर्षो से आयोजन करने वाले कृपा सिंह का कहना है, इस बार की छठ पूजा यादगार रही। भारी तादाद में भारतीय समुदाय के लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।
08-11-2016
Image result for hongkongहांगकांग: चीन ने हांगकांग की स्वतंत्रता की मांग को दबाने के लिए नया कानून बनाया है। चीन की सर्वोच्च विधायी संस्था यानी संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने इस कानून को पारित किया है। इस कानून के प्रभावी होने के बाद हाल ही में चुनाव जीतने वाले हांगकांग के दो युवा सांसदों बेगियो ल्यूंग (30) और यू वाई चिंग (25) पर अपने कार्यालय का कार्यभार संभालने को लेकर अप्रत्यक्ष रोक लग जाएगी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0