अंतर्राष्ट्रीय समाचार
27-11-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के व्हाइट हाउस प्रवेश पर क्या ग्रहण लग सकता है? ग्रीन पार्टी और रिफॉर्म पार्टी की ओर से विस्कांसिन प्रांत के मतों की दोबारा गिनती की मांग ऐसा ही संकेत दे रही है। ग्रीन पार्टी ने विस्कांसिन में मतदान प्रणाली में साइबर हैकिंग की आशंका जताई है। अमेरिकी चुनाव आयोग ने उनकी यह मांग स्वीकार कर ली है। विस्कांसिन में डोनाल्ड ट्रंप 22,000 वोटों के मामूली अंतर से हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले जीते थे।  
27-11-2016
बर्न। मोदी सरकार ने स्विस बैंकों में काला धन जमा कराने वालों का नाम जानने का प्रयास तेज कर दिया है। ऐसे खाताधारकों का ब्योरा जानने के लिए उसने हाल के महीनों में स्विट्जरलैंड सरकार को कम से कम 20 प्रशासनिक सहयोग अनुरोध पत्र भेजा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सरकार ने विदेश में काला धन जमा कराने वाले जिन संदिग्धों के बारे में जानकारी मांगी है, उनमें कम से कम तीन सूचीबद्ध कंपनियां हैं।  
26-11-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिका में गुरुवार को "थैंक्सगिविंग डे" के मौके पर न्यूयॉर्क में भव्य परेड आयोजित की गई। परेड में प्रमुख आकर्षण कार्टून किरदारों के बड़े-बड़े गुब्बारे थे। कुछ गुब्बारे तो पांच मंजिला तक ऊंचे थे जिन्हें करीब 90 लोगों ने रस्सियों से संभाल रखा था। न्यूयॉर्क के मेर बिल डी ब्लासियो ने बताया कि करीब ढाई लाख लोग परेड को देखने पहुंचे थे। कई हाईस्कूल के छात्रों ने भी परेड में रंगारंग प्रस्तुति दी।
26-11-2016
पेरिस। फ्रांस के एफिल टॉवर की घुमावदार सीढ़ी का एक टुकड़ा मंगलवार को नीलाम किया गया। नीलामी में इस टुकड़े की कीमत 5,51,620 डॉलर (करीब 3.77 करोड़ रुपये) लगाई गई। इसे एक एशियाई संग्रहकर्ता ने खरीदा। लंदन के आर्टकुरियल ऑक्शन हाउस ने बताया कि 14 कदमों की यह सीढ़ी 2.6 मीटर लंबी है। यह 1889 में निर्मित पेरिस के ऐतिहासिक फ्रेंच आयरन लेडी की दूसरी और तीसरी मंजिलों जुड़ी हुई थी।
26-11-2016
लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर रंगमंच अभिनेत्री किस्मत बेग की हत्या कर दी। उन्हें गुरुवार शाम उस वक्त निशाना बनाया गया जब वे कार्यक्रम प्रस्तुत करने के बाद घर लौट रहीं थी। कार और मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने रास्ते में रोक कर उन्होंने गोलियों से छलनी कर दिया। पुलिस ने बताया कि किस्मत के पैरों, पेट और हाथ में 11 गोलियां लगी।
25-11-2016
न्यूयार्क । संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास खराब होते हालात पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने दोनों देशों से सीमा पर शांति बहाली की अपील करते हुए कहा है कि संयुक्त राष्ट्र दोनों देशों के बीच स्थाई शांति एवं सुरक्षा हासिल करने के सभी प्रयासों का समर्थन करती है। यूएन प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यूएन महासचिव भारत और पाकिस्तान से शांति एवं स्थिरता की बहाली को प्राथमिकता देने की अपील करते हैं
25-11-2016
बर्लिन। अमेरिका में बाहर से आए लोगों के प्रति नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कड़े रुख के जवाब में एक जर्मन इतिहासकार का दावा है कि ट्रंप के बाबा भी जर्मनी से अवैध तरीके से अमेरिका गए थे। इसलिए ट्रंप का परिवार भी अमेरिका में कभी अवैध आव्रजक ही था, जो बाद में अमेरिकी नागरिक बन गया। इतिहासकार रोलैंड पॉल के मुताबिक जर्मनी में 20 वीं सदी की शुरुआत में नागरिकों के लिए आवश्यक सैन्य सेवा का नियम था लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के बाबा फ्रेडरिक ट्रंप ने वह सेवा नहीं की।
25-11-2016
मानीला। एक भारतीय सिख दंपति की मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मारे गए लोगों के नाम भगवंत सिंह बुट्टर और उनकी पत्नी जसविंदर कौर है। यह घटना फिलीपींस के कैमरिनेस सुर प्रांत में हुई। दोनों सिपोकोट कस्बे में रहते थे। घटना के समय दोनों कहीं जा रहे थे कि उसी समय मोटरसाकिल सवार हमलावरों ने हमला किया। गोली लगने के बाद दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।
23-11-2016
वाशिंगटन : डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को यहां स्वास्थ्य क्षेत्र की सलाहकार कंपनी एसवीसी की भारतवंशी सीईओ डॉ सीमा वर्मा से मुलाकात की। रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के मुख्य रणनीतिकार सीन स्पाइसर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, एसवीसी की सीईओ सहित कई लोगों के साथ मंगलवार को ट्रंप ने बैठकें कीं। उन्होंने इससे ज्यादा जानकारी देने से इन्कार कर दिया।
23-11-2016
दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक "चमत्कारिक बेबी" का जन्म हुआ है। यह बच्ची जन्म के समय आइपैड से भी हल्की यानी सिर्फ 631 ग्राम की रही। इतने कम वजन के शिशु का बचना काफी मुश्किल माना जाता है लेकिन उसे बचा लिया गया है। इस बच्ची का जन्म समयपूर्व 26.5 हफ्ते में ही हुआ। आमतौर पर 38 सप्ताह में शिशु का जन्म होता है।
23-11-2016
लंदन : भारत की पहली महिला मर्चेंट नेवी कैप्टन राधिका मेनन को इंटरनेशनल मैरीटाइम आर्गेनाइजेशन (आइएमओ) ने असाधारण बहादुरी के लिए सम्मानित किया है। वह यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गई हैं। उन्होंने पिछले साल बंगाल की खाड़ी में डूबती नाव से सात मछुआरों की जान बचाने में साहस का परिचय दिया था।
22-11-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया और उनका दस वर्षीय बेटा बैरन फिलहाल न्यूयॉर्क स्थित ट्रंप टावर में ही रहेंगे। वे वॉशिंगटन स्थित अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस में रहने नहीं जाएंगे। ऐसा बैरन के पढ़ाई के मध्य सत्र के चलते होगा। डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति पद का कार्यभार 20 जनवरी, 2017 को संभालेंगे।
22-11-2016
बीजिंग। आतंकवाद के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सख्त रुख के चलते चीन भी कश्मीर को लेकर भारत की लाइन पर चलने के लिए बाध्य हुआ है। बीजिंग ने अपने मित्र देश पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि वह कश्मीर में आतंक फैलाने से बाज आए। आतंकवादियों को समर्थन देना बंद करे। घाटी में दहशतगर्दी से कुछ भी नहीं हासिल होगा। चीन ने इस्लामाबाद को यह सलाह अपने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के जरिये दी है।
22-11-2016
टोक्यो। उत्तरी जापान में मंगलवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप के झटके के बाद सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है। भूकंप स्थानीय समय के अनुसार सुबह 5.59 बजे आया था। भूकंप का केन्द्र फुकुशिमा के तट के पास समुद्र में करीब 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। भूकंप के बाद फुकुशिमा में टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी न्यूक्लियर प्लांट की जांच कर रही है कि रिएक्टर को कोई नुकसान पहुंचा है या नहीं।
21-11-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिका के एक प्रमुख अखबार ने अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपने भारतीय कारोबार सहयोगियों से मुलाकात पर सवाल उठाए हैं। कहा है, ट्रंप अपने कारोबारी हित साधने के लिए अपनी सरकारी हैसियत का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकारी नियम-कायदों के जानकार वकीलों के अनुसार मुलाकात में क्या बातें हुईं, इस पर गौर किया जाना आवश्यक है।
21-11-2016
बीजिंग। चीन के मौसम विभाग ने देश के उत्तरी हिस्से के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी या बर्फीले तूफान की आशंका के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी किया है। इसके बाद रविवार को यहां पहली बर्फबारी हुई। बीजिंग की मौसम विज्ञान वेधशाला ने बताया कि उपनगर मियुन जिले में रविवार सुबह बर्फबारी हुई। सुबह करीब 9:30 बजे हुएयरो में भी बर्फबारी हुई है।