अंतर्राष्ट्रीय समाचार
05-12-2016
वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने सोमवार की सुबह अचानक प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए जॉन ने कहा कि, यह बहुत ही कठिन फैसला है, मुझे नहीं पता मैं आगे क्या करूंगा। मैं अपने पारिवारिक कारणों से इस्तीफा दे रहा हूं।" की ने सोमवार को स्थानीय समय के मुताबिक रात के करीब 12.45 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर इस बात की घोषणा की।
05-12-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक कॉमेडी शो पर भड़क गए। शो में ट्रंप की ट्वीट करने की बेताबी का मजाक उड़ाया गया था। ट्रंप ने शो खत्म होने से पहले ही ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई। अक्सर देखा गया है कि ट्रंप ऐसे मामलों में अगली सुबह तक का इंतजार करते थे, लेकिन इस बार उन्होंने बहुत जल्द ही जवाब दे दिया। अमेरिकी टीवी शो सैटरडे नाइट लाइव पर ट्रंप का मजाक उड़ाया गया था।
05-12-2016
ढाका। बांग्लादेश में अलग-अलग घटनाओं में कुछ शरारती तत्वों ने दो मंदिरों में तोड़फोड़ की और मां काली सहित सात देवी-देवताओं की मूर्तियां खंडित कर दी हैं। मुस्लिम बहुल इस राष्ट्र में कुछ सप्ताह पहले भी हिंदू समुदाय के दस मंदिरों पर हमले किए गए थे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पहली घटना तब सामने आई, जब नेत्रोकोना जिले के मयमनसिंहरोही गांव के लोगों ने रविवार सुबह मंदिर के दरवाजे खुले देखे।
04-12-2016
न्यूयॉर्क। लोकप्रिय मैसेजिंग एप वाट्सएप करोड़ों ऐसे स्मार्टफोन में 2016 के अंत तक काम करना बंद कर देगा जिन्हें अपग्रेड नहीं कराया गया है। कंपनी का कहना है कि 2017 में कई पुराने फोन इस एप के लिए अनुपयोगी हो जाएंगे। द मिरर में छपी खबर के मुताबिक, फेसबुक के मालिकाना हक वाला वाट्सएप अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है जो पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगी।
04-12-2016
ऑकलैंड (कैलिफोर्निया) । यहां स्थित एक इमारत में रेव पार्टी में आग लगने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। शहर के अग्निशमन विभाग की प्रमुख टेरेसा डेलोच-रीड ने शनिवार को बताया कि मृतक संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि पार्टी में मौजूद 25 लोग अब तक लापता हैं। रीड के अनुसार, दमकल अधिकारी अभी यह पता नहीं लगा पाए हैं कि आग कैसे लगी।
04-12-2016
नई दिल्ली। यूरोपीय संघ से बाहर आने के मुद्दे पर जनमत संग्रह करवाने वाले ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि उनको अपने फैसले का कोई अफसोस नहीं है। शनिवार को एचटी लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दे संसद से ऊपर होते हैं। अहम मामलों पर जनता की राय नहीं लेने से समस्या उत्पन्न होने की आशंका रहती है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन की जनता द्वारा ब्रेक्जिट पर मुहर लगाने के बाद कैमरन ने प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था।
03-12-2016
न्यूयार्क। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी रैलियों के दौरान असंतुष्ट श्रमिक वर्ग को बराबरी का सपना दिखाया था, लेकिन चुनाव जीतने के बाद उनकी रनणीति में बदलाव नजर आ रहा है। ट्रंप अपनी कैबिनेट में एक से बढ़कर एक अरबतियों, करोड़पतियों को शामिल करने में जुटे हुए हैं। अगर ट्रंप द्वारा विचार किए जा रहे कैबिनेट पर मुहर लग जाती है तो ये अमेरिका के इतिहास की सबसे अमीर कैबिनेट होगी।
03-12-2016
इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के संबंधों में तनाव के बावजूद दोनों देशों के व्यापारिक रिश्ते में कोई बदलाव नहीं आया है। यह जानकारी पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कपड़ा उद्योग पर पाकिस्तानी संसद की स्थायी समिति के सवाल के जवाब में दी है। यह सवाल समिति के अध्यक्ष मोहसिन अजीज ने पूछा था। यह स्थायी समिति कराची बंदरगाह पर बड़ी मात्रा में रोके गए कपास पर मीडिया में आई खबर के बाद चर्चा कर रही थी।
03-12-2016
वाशिंगटन। राष्ट्रपति निर्वाचित डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों को विदेश जाने की मंशा त्यागने को कहा है। ऐसी कंपनियों को चेतावनी देते हुए शुक्रवार को उन्होंने अमेरिका में लगने वाले करों में राहत देने का वादा भी किया है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका को आकर्षक व्यापारिक केंद्र बनाने के लिए 35 फीसदी कर को 15 फीसदी पर लाया जाएगा।
02-12-2016
वॉशिंगटन। नोटबंदी पर लिए गए मोदी सरकार के फैसले को अमेरिका ने सराहा है। अमेरिका ने इसे जरूरी और महत्वपूर्ण कदम करार दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने एक दैनिक ब्रीफिंग के दौरान ये बात कही। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले का समर्थन करते हुए इसे भ्रष्टाचार और कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण व जरूरी कदम बताया है।
02-12-2016
वियना। ऑस्ट्रियाई सरकार नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर के घर को कब्जे में लेने जा रही है। इसके लिए संसद के निचले सदन नेशनल काउंसिल में बुधवार को एक विधेयक पेश किया गया। इसी घर में हिटलर का जन्म हुआ था। सरकार ने यह कदम घर को तीर्थस्थल बनने से रोकने के लिए उठाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश की गठबंधन सरकार की दोनों पार्टियों के अलावा ग्रीन्स और एनईओएस जैसे विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों ने भी विधेयक का समर्थन किया है।
02-12-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में भी भारतवंशी प्रीत भरारा संघीय अभियोजक बने रहेंगे। ट्रंप के साथ मुलाकात के बाद भरारा ने खुद इसकी पुष्टि की। निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें 2009 में न्यूयॉर्क के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट का अभियोजक बनाया था। इनसाइडर ट्रेडिंग से जुड़े कई हाई-प्रोफाइल मामलों में पैरवी करने वाले भरारा की छवि काम के प्रति समर्पित व्यक्ति के तौर पर रही है।
01-12-2016
इस्लामाबाद। कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए पाकिस्तान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में गुहार लगाई है। पाकिस्तान ने मामले के शांतिपूर्ण समाधान के लिए यूएन से दखल करने के लिए कहा है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि पाकिस्तान की चिंता के बावजूद कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा भारतीय सैनिक तैनात हैं। यह दुनियाभर में कहीं भी अन्य तैनात सैनिकों की तुलना में ज्यादा है।
01-12-2016
न्यूयॉर्क । भारत में जन्में चार सीईओ ने फॉच्र्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द इयर सूची में जगह बनाई है। इनमें माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, मास्टरकार्ड के अजय बंगा, वॉटर हीटर कंपनी एओ स्मिथ के सीईओ ए राजेंद्र और एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी शामिल हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग सूची में सबसे ऊपर हैं। फॉच्र्यून पत्रिका की 2016 की इस लिस्ट में नडेला को पांचवां स्थान मिला है।