अंतर्राष्ट्रीय समाचार
14-12-2016
Image result for forbesन्यूयॉर्क। फो‌र्ब्स मैगजीन की 40 साल से कम उम्र के सबसे धनी उद्यमियों की दूसरी सालाना सूची में भारतीय मूल के दो लोगों को स्थान मिला है। इस सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग सबसे ऊपर हैं। अमेरिका से 40 साल से कम उम्र के सबसे धनी उद्यमियों की इस सूची में सफल बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी ने 24वां स्थान हासिल किया है। उनकी कुल संपत्ति 60 करोड़ डॉलर आंकी गई है।
14-12-2016
वाशिंगटन। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में विश्व बैंक ने सिंधु जल समझौते को लेकर चल रही खींचतान के बीच भारत और पाकिस्तान की नई कोशिशों पर रोक लगा दी है। विश्व बैंक का कहना है कि इससे दोनों देशों को समझौते को लेकर मतभेदों के हल और दो पनबिजली परियोजनाओं को लागू करने के विकल्प तलाशने के अवसर मिलेंगे। उसने इस मामले में जनवरी तक दोनों को सहमति कायम करने को कहा है।
14-12-2016
इस्लामाबाद। गुलाम कश्मीर से गुजरने वाले आर्थिक गलियारे की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान विशेष नौसैनिक बल बना रहा है। चीन-पाक आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) नामक यह परियोजना 46 अरब डॉलर का है। डॉन के अनुसार विशेष बल के गठन की घोषणा मंगलवार को ग्वादर में सीपीईसी पर हुए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में की गई। एक वरिष्ठ नौसैन्य अधिकारी के हवाले से अखबार ने बताया है कि इस नए बल को टास्क फोर्स-88 के नाम से जाना जाएगा।
12-12-2016
नई दिल्ली: साल 2017 का आम बजट पेश होने से पहले आम आदमी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। अब रेल का सफर थोड़ा महंगा हो सकता है, जिससे नोटबंदी के बाद अब आम आदमी की जेब और ढ़ीली हो सकती है। दरअसल रेलवे संसाधन जुटाने के लिए किरायों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने रेलवे के विशेष सुरक्षा कोष के प्रस्ताव को खारिज कर चुका है।
12-12-2016
नई दिल्ली: टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जा चुके साइरस मिस्त्री ने टाटा पावर के शेयरधारकों से समर्थन मांगा है। मिस्त्री को कंपनी के बोर्ड से हटाने के लिए प्रमोटरों ने प्रस्ताव किया है। इस प्रस्ताव के खिलाफ समर्थन की अपील करते हुए मिस्त्री ने कहा कि कंपनी ने उनके कार्यकाल में अन्य प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। टाटा पावर ने मिस्त्री को निदेशक पद से हटाए जाने के प्रस्ताव पर विचार के लिए 26 दिसंबर को असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाई है।
12-12-2016
नई दिल्ली: H1-B वीजा पर अमेरिका जाने वाले भारतीयों की नौकरियों पर अब ‘ट्रंप-खतरा’ मंडरा रहा है। दरअसल अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से कहा कि वह अमेरिकियों की जगह विदेशियों को नौकरी पर रखे जाने की इजाजत नहीं देंगे। ट्रंप ने डिज्नी वर्ल्ड और अन्य दूसरी अमेरिकी कंपनियों का उदाहरण दिया जहां भारतीय कामगारों समेत H1-B वीजा पर अमेरिका आए विदेशी लोगों ने अमेरिकियों की नौकरियां छीन लीं हैं।
12-12-2016
ह्यूस्टन : अमेरिका की एक प्रतिष्ठित विज्ञान प्रतियोगिता में भारतीय मूल की दो जुड़वा बहनों समेत तीन किशोर पूरी तरह छा गए। उन्होंने अपने शोध के लिए दो लाख डॉलर (करीब 1.35 करोड़ रुपये) के इनाम वाली स्कालरशिप जीत ली है। इनके शोध से सिजोफ्रेनिया समेत कई समस्याओं के निदान में डॉक्टरों को मदद मिल सकती है।
12-12-2016
नई दिल्ली। कूड़े की समस्या से निपटारा पाने के लिए भारत में चिंतन चलता रहता है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इस समस्या से निजात पाने के लिए बड़े बड़े वादे और दावे करती हैं। लेकिन सच ये है कि जमीन पर कुछ खास नजर नहीं आता है। अदालतों की फटकार सुनने के बाद सरकार कार्रवाई की बात करती है।लेकिन नतीजा किसी से छिपा नहीं है। वहीं दुनिया का एक ऐसा देश भी है जहां कूड़े की कमी चल रही है।
12-12-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार को अचानक पाक खुफिया एजेंसी के प्रमुख को पद से हटा दिया। इसके अलावा उन्होंने सेना के शीर्ष पदों पर महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जनरल बाजवा ने लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को कुख्यात इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आइएसआइ) का महानिदेशक नियुक्त किया है।
12-12-2016
इस्तांबुल: तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में एक फुटबॉल स्टेडियम के बाहर हुए आत्मघाती कार बम धमाके में 29 लोगों की मौत हो गई और 166 अन्य घायल हो गए। तुर्की के मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि इस्तांबुल के मध्यवर्ती क्षेत्र स्थित एक फुटबॉल स्टेडियम के बाहर हुए कार बम धमाके में 29 की मौत हो गई। धमाके में दो पुलिस अधिकारी भी मारे गए हैं। स्टेडियम के बाहर जिस समय धमाका हुआ उस समय तुर्की के दो बड़े टीमों के बीच फुटबॉल मैच चल रहा था।