अंतर्राष्ट्रीय समाचार
24-12-2016
बेरुत : आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने तुर्की के दो सैनिकों को जिंदा जलाने का वीडियो जारी किया है। 19 मिनट का यह वीडियो उत्तरी सीरिया में फिल्माया गया है। आतंकी संगठन के कई ऑनलाइन अकाउंट और मैसेजिंग एप टेलीग्राम से गुरुवार को जारी इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं हो पाई है। वीडियो में आतंकी दोनों सैनिकों को घसीटकर पिंजरे से बाहर निकालते, बांधते और जलाते नजर आ रहे हैं।
23-12-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने कभी स्कूल का मुंह नहीं देखा है। उनकी पढ़ाई घर पर ही हुई है। इसके चलते वह स्कूली जीवन की मस्ती से वंचित रहे हैं। हुसैन बुधवार को इस्लामाबाद के निकट कैडेट कॉलेज, हसन अब्दाल में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इसी बीच किसी ने राष्ट्रपति से उनकी अपनी शिक्षा के बारे में सवाल कर दिया।
23-12-2016
जेलिस्को। दुनिया के सबसे मोटे शख्स जुआन पेड्रो फ्रैन्को के डॉक्टरों ने बताया कि उसने अब 2017 में गैस्टि्रक बायपास सर्जरी करवाने का फैसला किया है। इससे वह अपने वजन 590 किलो को आधा कर लेगा। डॉक्टर जोस कास्टानेडा क्रूज ने बुधवार बताया कि जुआन पेड्रो मधुमेह, उच्च रक्तचाप व फेफ़़डों में रकावट की पुरानी बीमारी से ग्रस्त है। स्वास्थ्य से जुड़े खतरों को कम करने के लिए उसे अपना वजन बहुत ज्यादा कम करने की जरूरत है।
23-12-2016
लंदन। ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रुड ने सिखों को नस्ली हमले से मुक्ति दिलाने का भरोसा दिया है। ब्रेक्जिट मतदान के बाद सिखों के खिलाफ नस्ली अपराध बढ़ने की खबरों को ध्यान में रखते हुए अंबर ने साउथहॉल में गुरुद्वारे का दौरा किया। वहां गृह मंत्री ने सिखों के खिलाफ नफरत अपराध पर काबू पाने के बारे में चर्चा की। साउथ हॉल में श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा में रुड ने सिख नेताओं, समुदाय, स्थानीय चैरिटी और सिख काउंसिल यूके के साथ बातचीत की।
22-12-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आर्कटिक और अटलांटिक में तेल और गैस खनन के नए पट्टों पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है। खनन क्षेत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हाथ बांधने की कोशिश के तहत ऐसा किया गया है। 20 जनवरी को शपथ लेने जा रहे ट्रंप तेल खनन को प्राथमिकता देने का कई मौकों पर संकेत दे चुके हैं।
22-12-2016
मेक्सिको। मेक्सिको के सबसे बड़े पटाखा बाजार में लगी आग से 36 लोगों की मौत हो गई और 72 लोग जख्मी हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि मेक्सिको सिटी के उपनगर टुल्टेपेक में आग तेजी से फैल गई। तुरंत ही धमाके होने लगे जिससे राजधानी के ऊपर धुआं छा गया। तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। बाजार के समीप के मकान और वाहन भी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं।
22-12-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में पोत रोधी मिसाइल का परीक्षण किया। नौसेना ने कहा है कि यह सफल परीक्षण समुद्री अग्रिम पंक्ति को सभी खतरों से रक्षा करने की उसकी प्रतिबद्धता को मजबूती देता है। पाकिस्तानी नौसेना की अग्रिम पंक्ति यूनिट ने पीएनएस असाल्ट से पोत रोधी मिसाइल का परीक्षण किया। इस मौके पर पाकिस्तानी नौसेना के चीफ ऑफ स्टाफ एडमिरल मोहम्मद जकाउल्ला भी मौजूद थे।
20-12-2016
इस्लामाबाद: भारत में नोटबंदी लागू होने के बाद पाकिस्तान में इससे सबक लेने की मांग उठी थी। वहां की संसद सीनेट ने सोमवार को एक प्रस्ताव पारित करके पांच हजार रुपये का नोट बंद करने का प्रस्ताव पारित कर दिया। इस कार्रवाई से काले धन पर रोक लगाई जा सकेगी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सदस्य उस्मान सैफउल्ला खान ने इससे संबंधित प्रस्ताव सीनेट में रखा जिसे उच्च सदन में बहुमत से पारित कर दिया गया।
20-12-2016
बेरुत। सीरिया के पूर्वी अलेप्पो में फंसे लोगों की स्थिति दयनीय है। कड़ाके की ठंड और भूख से कई बच्चों की मौत हो गई है। लोग कपड़े जलाकर खुद को गर्म रख रहे हैं। सहायताकर्मियों ने बाहर निकाले गए लोगों के हवाले से यह जानकारी दी है। बाहर निकालने के काम की निगरानी के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक भेजने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान से पहले यह खबर सामने आई है।
20-12-2016
इस्लामाबाद: भारत-पाकिस्तान के आपसी संबंधों के लिहाज से 2016 सबसे खराब सालों में से एक रहा। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों के हमलों ने सालभर शांति प्रक्रिया को बाधित रखा। जवाब में भारत ने गुलाम कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की, तो सीमा पर दोनों ओर से कई दिनों तक जबर्दस्त गोलाबारी होती रही। 2016 की शुरुआत ही भारत में आतंकी हमले से हुई।
19-12-2016
ह्यूस्टन। अमेरिका में दुनिया का सबसे महंगा हीरा जडि़त क्रिसमस स्वेटर तैयार किया गया है। एक ऑनलाइन स्टोर ने यह स्वेटर बिक्री के लिए पेश किया है। इसकी कीमत 30 हजार डॉलर (करीब 20 लाख रुपये) है। इसे दुनिया का सबसे महंगा भद्दा क्रिसमस स्वेटर घोषित किया गया है। क्रिसमस स्वेटर पर 24 हजार से अधिक हीरों का इस्तेमाल किया गया है। इससे सांता क्लॉज की छवि बनाई गई है।
19-12-2016
यूस्टन। अमेरिका में विलक्षण प्रतिभा की धनी दस साल की भारतीय मूल की तियरा थैंकम अब्राहम का पहला एलबम जारी हुआ है। यह एलबम छह भाषाओं में है और इसमें दुनिया के नौ त्योहारों पर आधारित गाने हैं। तियरा ने सिर्फ सात की उम्र में ही कॉलेज में दाखिला पा लिया था। तियरा का जुड़ाव केरल से है। उनके दादा बचपन में अमेरिका आ गए थे। तियरा की बड़ी बहन तनिष्क अब्राहम लाइफटाइम रियलिटी शो चाइल्ड जीनियस की प्रतिभागी हैं।
19-12-2016
मोबाइल काउंटी। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ‌र्स्ट लेडी मिशेल ओबामा के तंज को गभीरता से लिया है। कहा है कि उनके चुने जाने के बाद से अमेरिका अब उम्मीदों से भर गया है। मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ने टॉकशो होस्ट ओपेरा विनफ्रे के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि अमेरिका अब ऐसा देश बन गया है, जिसके पास कोई उम्मीद नहीं है। अमेरिका एक नाउम्मीदी के दौर में प्रवेश करने जा रहा है।
18-12-2016
कराची। पाकिस्तानी फिल्म उद्योग को पटरी पर लाने के लिए भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर लगी रोक हटाने का फैसला किया गया है। आर्थिक तंगहाली से परेशान सिनेमाघर मालिकों के संघ ने यह घोषणा की है। बॉलीवुड फिल्मों का प्रदर्शन सोमवार से शुरू किया जाएगा। उड़ी हमले के बाद भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग रोक दी गई थी।फिल्म एग्जिबिटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जोराइश लशारी ने शनिवार को बताया कि संबंधित पक्षों से विचार विमर्श के बाद 19 दिसंबर से भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग शुरू करने का फैसला लिया गया है।
18-12-2016
काराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 100-बोलिवर बैंक नोट को वापस लेने का फैसला टाल दिया है। नोटबंदी से जूझ रहे लोगों ने कई शहरों में विरोध प्रदर्शन किए हैं। छह शहरों में झड़प होने की जानकारी मिली है। नकदी संकट उत्पन्न होने कई दुकानें बंद हैं और पुराने नोट बदलने या सौंपने के लिए लोग कई दिनों से कतार में लग रहे हैं। लोगों को क्रेडिट कार्ड या बैंक ट्रांसफर का इस्तेमाल करने पर बाध्य होना पड़ रहा है। कई लोगों के सामने भोजन तक के लाले पड़ रहे हैं।आर्थिक संकट का सामना कर रहे दक्षिण अमेरिकी देश ने विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए नोटबंदी टालने का फैसला लिया।
18-12-2016
जकार्ता। इंडोनेशिया में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार 13 लोगों की मौत हो गई। यह दुर्घटना देश के पूर्वी हिस्से में रविवार को हुई। अधिकारियों ने बताया कि सेना के लिए यह दूसरी हवाई दुर्घटना है। हक्यूलस सी-130 विमान पापुआ प्रांत के टिमिका सिटी से रवाना हुआ था। विमान में चालक दल के 12 सदस्य और एक यात्री सवार था। अधिकारियों ने कहा कि उतरने के कुछ ही देर पहले यह विमान पहाड़ी इलाके में गिर गया।
17-12-2016
बीजिंग : चीन ने विमानवाहक पोत के साथ पहली बार लाइव फायर ड्रिल (बमबारी का अभ्यास) किया। अभ्यास कोरिया की सीमा के निकट बोहाई सागर में किया गया। बोहाई गैर विवादित क्षेत्र है, लेकिन अभ्यास ऐसे वक्त में किया गया है जब दक्षिण चीन सागर और ताइवान को लेकर अमेरिका के साथ चीन का मतभेद बढ़ता जा रहा है। चीनी नौसेना ने बयान जारी कर बताया