अंतर्राष्ट्रीय समाचार
02-01-2017
दुबई: मध्य एशिया के देश किर्गिस्तान में भारतीय मूल के व्यक्ति को सेना में मेजर जनरल स्तर का पद मिला है। मूल रूप से केरल के रहने वाले शेख रफीक मुहम्मद सऊदी अरब में कारोबारी हैं। खलीज टाइम्स के अनुसार किर्गिस्तान के रक्षा मंत्री अली मिर्जा ने एक सरकारी समारोह में शेख को मेजर जनरल पद पर नियुक्त किए जाने की घोषणा की। किसी देश की सेना में इतने बड़े पद पर भारतीय मूल के व्यक्ति की नियुक्ति असामान्य बात है।
02-01-2017
लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ अत्यधिक सर्दी-जुकाम से पीडि़त होने के कारण नववर्ष के मौके पर भी चर्च नहीं जा सकीं। एक सप्ताह पहले 90 वर्षीया महारानी क्रिसमस के अवसर पर भी चर्च नहीं जा पाईं थीं। कई दशकों में पहला मौका था, जब वह क्रिसमस पर चर्च नहीं गईं थीं। बकिंघम पैलेस ने रविवार को यह जानकारी दी।छह दशक से भी अधिक समय से सिंहासन पर बैठीं महारानी ने इस दौरान अपने अंतरराष्ट्रीय दौरों में तो कटौती की,
01-01-2017
इस्तांबुल। तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में नए साल का जश्न मना रहे लोगों पर नाइट क्लब में घुसकर बंदूकधारियों ने अंधाधुंध फायरिंग की। फायरिंग में 39 लोग मारे गए हैं और दर्जनों घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में ज्यादातर विदेशी हैं। बोसफोरस वाटरवे के मध्य बने इस नाइट क्लब में फायरिंग के समय कुछ लोग बचने के लिए पानी में भी कूद गए, उनकी तलाश जारी है।
01-01-2017
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नए सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा को अफगानिस्तान के नेताओं ने युद्धग्रस्त देश में आने का न्यौता देते हुए क्षेत्र की शांति के लिए एक साथ मिलकर काम करने को कहा है। बाजवा को उस वक्त आने का निमंत्रण दिया गया जब वे नए साल की पूर्व संध्या पर अफगानिस्तान के नेताओं के साथ टेलीफोन पर बात करने गए। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर बताया,
01-01-2017
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सेतु निर्माता बनने का वादा किया है। लेकिन उन्हें डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले आगामी अमेरिकी प्रशासन के प्रतिरोध का सामना भी करना होगा। ट्रंप का मानना है कि विश्व निकाय के 193 देश बातचीत और समय बिताने के अलावा और कुछ नहीं कर रहे हैं। नए महासचिव ने 12 दिसंबर को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है।
31-12-2016
नई दिल्ली। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की वैश्विक एकजुटता को धता बताते हुए चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव को वीटो कर दिया है। चीन के तीसरी बार वीटो करने के बाद नौ महीने पहले लाया गया भारत का प्रस्ताव खारिज हो गया है। अब भारत को नए सिरे से इसके लिए प्रस्ताव लाना होगा।
31-12-2016
बीजिंग। चीन-पाक आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में भारत की भागीदारी की बीजिंग ने फिर से इच्छा जताई है। 46 अरब डॉलर की इस परियोजना में निवेश की जरूरत को देखते हुए उसने भारत से ताजा अपील की है। उल्लेखनीय है कि गुलाम कश्मीर से गुजरने वाले इस गलियारे का निर्माण भारत की आपत्तियों को दरकिनार कर किया जा रहा है।
31-12-2016
रियो दी जेनेरियो। ब्राजील में ग्रीस के राजदूत की हत्या के आरोप में रियो द जिनेरो पुलिस ने उनकी पत्नी और तीन अन्य लोगों को हिरासत में लिया है। ग्रीस के राजदूत किरीआकोस अमरीदिस सोमवार से लापता थे। गुरुवार को रियो द जिनेरो के बाहरी इलाक़े में उनकी लाश एक जली हुई कार में मिली। पुलिस को शक है कि अमरीदिस की पत्नी और एक स्थानीय पुलिसकर्मी ने इस हत्या का षड़यंत्र रचा था। इन दोनों के बीच कुछ समय से अफेेयर चल रहा था।
30-12-2016
वाशिंगटन : 20 जनवरी को ह्वाइट हाउस से विदा हो रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूस पर शिकंजा कसने की तैयारी पूरी कर ली है। राष्ट्रपति चुनावों के दौरान साइबर हमलों के जवाब में रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई गई है। सीबीएस न्यूज और सीएनएन ने ओबामा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्टो के अनुसार नए प्रतिबंध रूसी खुफिया एजेंसी और उसके अधिकारियों को निशाना बना सकते हैं।
30-12-2016
बीजिंग : चीन के सरकार नियंत्रित मीडिया ने दावा किया है कि तिब्बत में कारोबार और लेन-देन कैशलेस हो गया है। वहां पर अब धन का सारा व्यवहार ऑनलाइन हो रहा है। हिमालयी क्षेत्र के इस इलाके में लोगों के मोबाइल फोन पर 17 लाख इंटरनेट कनेक्शन हैं। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार रेस्टोरेंट, खुदरा दुकानों और मूवी थियेटरों में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मौजूद है।
30-12-2016
मोसुल : इराकी सेना ने मोसुल में इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों के खिलाफ दूसरे चरण की लड़ाई शुरू कर दी है। मोसुल के पूर्वी जिलों पर सेना ने गुरुवार को धावा बोल दिया। इस इलाके में करीब एक महीने से संघर्ष थमा हुआ था। दो सप्ताह पहले मोसुल के दक्षिण में तैनात किए गए हजारों संघीय पुलिस को भी दक्षिण पूर्वी जिले की ओर रवाना किया गया है।
29-12-2016
वाशिंगटन। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में नए सदस्यों को शामिल करने संबंधी नए प्रस्ताव से भारत का इस ग्रुप में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त होगा, लेकिन पाकिस्तान की हसरत पूरी नहीं हो पाएगी। अमेरिका स्थित आ‌र्म्स कंट्रोल आर्गनाइजेशन (शस्त्र नियंत्रण संगठन) एसीए के कार्यकारी निदेशक डी किमबाल ने बुधवार को यह दावा किया। साथ ही चेताया कि सदस्यता के नियमों में छूट देना परमाणु अप्रसार की अवधारणा को कमजोर करेगा।
29-12-2016
टोरंटो। कनाडा की भारतीय मूल की दो बहनें जबरन वसूली में नाइजीरिया में गिरफ्तार की गईं हैं। इन पर एक नाइजीरियाई अरबपति को इंटरनेट के जरिए धमकाने और वसूली का आरोप है। टोरंटो स्टार के अनुसार ज्योति और किरण मथारू ने अरबपति उद्योगपति फेमी ओतेडोला को यह धमकी देकर ब्लैकमेल किया कि उनके पास उद्योगपति के अपनी पत्नी को धोखा देने के सुबूत हैं और वे सेक्स-स्कैंडल वेबसाइट पर सुबूत सार्वजनिक कर देंगी।
29-12-2016
मॉस्को। काला सागर में गिरे रूसी सैन्य विमान टीयू-154 का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। रविवार को सोच्चि से उड़ान भरने के चंद मिनट बाद यह विमान 92 सवारों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे की गुत्थी अब तक नहीं सुलझ पाई है। अभी तक 15 शव ही मिले हैं, शेष की खोज जारी है। खोज के काम में पोत, ड्रोन और हेलीकॉप्टरों के अलावा 36 सौ कर्मचारियों को लगाया गया है।