अंतर्राष्ट्रीय समाचार
17-01-2017
लंदन। 30 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ते विमान में पति-पत्नी के बीच हुए झगड़े के कारण तंजानिया जा रहे विमान को वापस उसी इस्तांबुल (तुर्की) एयरपोर्ट पर लौटना पड़ा, जहां से उसने उड़ान भरी थी। स्थानीय समयानुसार शाम 7.30 बजे उड़ान भरने के बाद जब विमान काहिरा के ऊपर उड़ रहा था, तभी स्लोवानिया निवासी 54 वर्षीय एंटोन केसनिक और उनकी पत्नी नावदिया केसनिक के बीच बहस होने लगी।
17-01-2017
दावोस। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) का पांच दिवसीय सम्मेलन शुरू होने से पहले पेश की गई तमाम रिपोर्ट्स में भारत को खट्टे-मीठे अनुभव मिले हैं। ऑटोमेशन के चलते नौकरियां घटाने के मामले में भारतीय नियोक्ता सबसे ज्यादा संजीदा है। टैलेंट के मामले में भी भारत का स्थान नीचे आया है और समग्र विकास में भी देश की स्थिति कोई अच्छी नहीं रही। लेकिन संस्था के रूप में भारत और इसकी सरकार को आम लोगों का ज्यादा विश्वास हासिल हुआ है।
17-01-2017
काहिरा। दक्षिण पश्चिमी मिस्र के अल-नक़ाब पर स्थित सुरक्षा चौकी पर मंगलवार को आतंकी हमले की खबर है।इस हमले में आठ पुलिस वालों की मौके पर ही मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि आंतकवादियों ने समूह में सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया है । मिस्र के आंतरिक मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि आतंकवादियों ने देर रात इस हमले को अंजाम दिया है।
13-01-2017
लंदन। मशहूर फोन निर्माता कंपनी एपल के आईफोन जैसे दिखने वाली एक गन ने यूरोप में सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं। 9 एमएम डबल बैरल वाली ये गन बिल्कुल आईफोन की तरह दिखती है। जिसको लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने यूरोप में पुलिस को अलर्ट जारी किया है। खबरों के मुताबिक इस गन की बिक्री शुरू होने के बाद इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
13-01-2017
बीजिंग। चीन की नौसेना ने एक नया इलेक्ट्रानिक टोही पोत लांच किया है। लांच किया गया अत्याधुनिक पोत हर मौसम में विभिन्न लक्ष्यों पर लगातार नजर रखने में सक्षम है। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में अपना दबाव बढ़ाने के लिए बेड़े का विस्तार किया है। चीन के सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने पोत लांच होने की जानकारी गुरुवार को दी है। क्विंगडाओं में मंगलवार सुबह नया पोत सीएनएस कैयांगशिंग या मिजार को लांच किया गया।
13-01-2017
बाल्टिमोर। अमेरिका में उत्तर पूर्व बाल्टिमोर में गुरुवार को एक घर में आग लग गई जिसमें छह बच्चे मारे गए। तीन अन्य बच्चे और मां आग से झुलस गए। दमकल विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे पहुंचने से पहले घर पूरी तरह आग में घिर चुका था। घर की सभी तीन मंजिलों से आग की भीषण लपटें उठ रही थीं।
12-01-2017
न्‍यूयॉर्क। अमेरिका में डोनाल्‍ड ट्रंप सरकार आते ही भारतीय आईटी एक्‍सपर्ट्स को मिलने वाली एच1बी वीजा सुविधा पर नियम बदल सकते हैं। अटॉर्नी जनरल पद के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नॉमिनी ने संकेत दिए हैं कि वो जल्द ही एच-1बी और एल-1 वीजा के दुरुपयोग को रोकने की दिशा में कदम उठा सकते हैं। यह वो वीजा होते हैं जिसका उपयोग आमतौर पर भारतीय पेशेवर करते हैं।
11-01-2017
काबुल। अफगानिस्तान के कई शहरों में मंगलवार को धमाके हुए। इन धमाकों में 54 लोगों की मौत हो गई और करीब सौ अन्य जख्मी हो गए। घायलों में संयुक्त अरब अमीरात के गवर्नर भी हैं।सबसे जबर्दस्त धमाका राजधानी काबुल में भारत की आर्थिक मदद से बने संसद भवन के पास हुआ। यहां दोहरे धमाके में 38 लोगों की मौत हो गई और 72 अन्य घायल हो गए।
11-01-2017
स्ट्रासबर्ग। स्विट्जरलैंड में मुस्लिम माता-पिता अपनी बेटियों को को-एड स्कूल में लड़कों से साथ तैराकी के पाठ में शामिल होने से मना नहीं कर सकते। यूरोप की शीर्ष मानवाधिकार अदालत ने इसे चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को यह फैसला दिया। तुर्क-स्विस दंपती ने धर्म का उल्लंघन बताते हुए चुनौती दी थी। यूरोपीय मानवाधिकार अदालत ने हालांकि यह माना कि लड़कियों को तैराकी से छूट देने से मना करना उनकी धर्म की आजादी में हस्तक्षेप है।
09-01-2017
नई दिल्ली। भारत अब सक्रिय रूप से वियतनाम के साथ देश में विकसित आकाश सतह मिसाइल प्रणाली की संभावित बिक्री पर चर्चा कर रहा है। खबर है कि वियतनाम भी इन आकाश मिसाइलों के अधिग्रहण को लेकर गहरी दिलचस्पी दिखा रहा है। दोनों देश तेजी से अपने द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को बढ़ा रहे हैं। इसी के मद्देनजर दोनों देशों के बढ़ते सैन्य संबधों पर चीन अपनी पैनी नजर बनाए हुए है।
09-01-2017
फोर्ट लॉडेरडेल। फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडेरडेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार रात ताबड़तोड़ फायरिंग कर पांच लोगों की हत्या कर देने वाले हमलावर का एक वीडि़यो सामने आया है। 20 सैकेंंड के इस वीडियो में हमलावर अपने खूनी खेल को खेेलने से पहले बेहद शांत खड़ा दिखाई दे रहा है। इसके बाद वह अचानक 9 एमएम की ऑटाेेमैटिक गन से गोलियांं चलाना शुरू कर देता है।
09-01-2017
वाशिंगटन। नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से हार जाने के बाद हिलेरी क्लिंटन दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगी। डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े थिंकटैंक, सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस की अध्यक्ष, नीरा टंडन ने बताया, ‘मुझे लगता है कि वे परिवार और बच्चों की देखभाल करेंगी जैसा कि उन्होंने पहले भी किया है लेकिन मैं यह उम्मीद नहीं कर सकती की वे दोबारा चुनाव लड़ने का माद्दा रखती हैं।
07-01-2017
वाशिंगटन। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने अपने एक शिक्षा अभियान के छात्र सलाहकार बोर्ड के लिए 16 वर्षीय भारतीय मूल की 16 वर्षीय श्वेता प्रभाकरण को चुना है। यह बोर्ड अपने अभियान के जरिए अमेरिका में टीनेजर्स को शिक्षा का अवसर प्रदान कराएगी। इंडियानापोलिस में जन्मीं श्वेता उन 17 छात्रों में शामिल हैं जिन्हें ‘बेटर मेक रूम’ अभियान के छात्र सलाहकार बोर्ड के लिए चुना गया है।
07-01-2017
सियोल। ब्रिटेन स्थित कंपनी के एक पूर्व दक्षिण कोरियाई कार्यकारी को करीब 100 लोगों की मौत के लिए सात साल के कारावास की सजा सुनाई गई है। बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक शिन ह्यून-वू को आकस्मिक हत्या और झूठा विज्ञापन, हुमिडिफाइर कीटाणुनाशक और घातक उत्पाद के लिए दोषी पाया गया हैै।रेसकिट बेंकिजर एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान वाली कंपनी है जो स्वास्थ्य, स्वच्छता और घर के उत्पादों के लिए प्रॉडक्ट तैयार करती है।
07-01-2017
लंदन। पांच साल पहले 37 साल के भारतवंशी अमित पटेल के आंखों की रोशनी चली गई। दृष्टिहीन अमित के लिए लंदन की गलियां अपरिचित सी हो गई। ऐसे में सड़कों पर दृष्टिहीन के साथ हर रोज होने वाले भेदभाव को कैद करने का उन्होंने नायाब तरीका खोजा। अपने पालतू कुत्ते किका के साथ उन्होंने गोप्रो कैमरे को अटैच कर दिया। इसकी मदद से उनका गाइड किका लोगों की घटिया हरकतों को रिकॉर्ड करने लगा।